जनवरी में गूगल ने घोषणा की थी वह अपने सभी पेमेंट सर्विस को नए Google Pay ब्रांड में शामिल कर लेगा और आज गूगल का नया ऐप गूगल पे उपलब्ध हो गया है जिसके द्वारा गूगल ने अपनी कही बात पूरी कर दी। इसलिए आप एंड्राइड पे और गूगल वॉलेट दोनों ही सर्विस को अलविदा कहना पड़ेगा।

गूगल पे कंपनी द्वारा बनाई गयी बहुत बड़ी योजना का एक छोटा हिस्सा है। भविष्य में, सभी तरह के गूगल प्रोडक्टों को गूगल पे को सपोर्ट करना चाहिए जिनमे क्रोम और गूगल अस्सिस्टेंट भी शामिल है। अभी जल्द ही आप देखेंगे के अधिकतर वेबसाइट और ऐप गूगल पे द्वारा पेमेंट को सपोर्ट करने लगेंगी।

Google Pay क्या है?

गूगल-पे में आपको 2 टैब मिलते है। पहला होम और दूसरा कार्ड्स। होम टेब पर आपके द्वारा हाल ही में किये गए पेमेंट के बारे में जानकारी मिलेगी, आपके आस-पास के स्टोर्स को ढूंढने में मदद करेगा, आपको आपके रिवार्ड्स को जानने में हेल्प करेगा और कुछ सुझाव भी देगा।

दूसरे टैब कार्ड्स में आपको आपके द्वारा यूज़ या सेव किये गए क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी मिलेगी जो पेमेंट को आसनी से और जल्दी करने में सहायक है। इसी टैब में आपको आपके लिए उपलब्ध ऑफर या गिफ्ट कार्ड की भी जानकारी मिलेगी।

यह भी पढ़े: UPI-आधारित एप्लीकेशनो की तुलना: Whatsapp Payment, Google Tez, Paytm

गूगल पे अभी कीव, लंदन और पोर्टलैंड में ट्रांजिट किराये के लिए काम करता है और काफी शहरों में यह जल्द ही आने का वादा भी करता है। आप इस ऐप के साथ ऑनलाइन पेमेंट फॉर्म भी भर सकते है जैसे आप एंड्राइड पे ऐप द्वारा करते थे और गूगल पे में आपको सिक्योरिटी के लिए एक एक्स्ट्रा लेयर भी दी जाती है जिसके द्वारा आप किसी भी स्टोर पर पेमेंट करते हुए अपना असली क्रेडिट/डेबिट कार्ड नंबर को साझा न करते हुए पेमेंट कर सकते है।

“अगले कुछ महीनो में आप गूगल पे के माध्यम से पैसो का लेन-देन करने की सुविधा भी प्राप्त कर लेंगे लेकिन यह सिर्फ US और UK में ही उपलब्ध होगी। यह सुविधा आपको गूगल-पे एप में मिलेगी जो गूगल वॉलेट का ही बदला हुआ रूप है।

आगामी 2018 में 15,000 रुपए से कम कीमत में 7 बेहतरीन स्मार्टफोन

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here