गूगल ने अपनी Files Go एप्प को थोडा और आसान आयर सुविधाजनक बना दिया है। अब इस एप्प में आपको फाइल्स को ढूंढने के लिए सर्च बार, डुप्लीकेट फाइल्स को ढूँढना, और गूगल फोटोज का एप्प ही इस्तेमाल जैसे फीचर दिए गये है। (Read in English)

इन सभी नए फीचर के अलावा आपको मौजूदा फीचर जैसे अनचाही फाइल्स को फोन से हटाना और आसपास की किसी डिवाइस में डाटा शेयर करना भी मिलेंगे। गूगल ने कहा है की एप्प में यह बदलाव Files Go को यूज़ करने वाले यूजर की फीडबैक को ध्यान में रख कर किये गये है।

यह भी पढ़िए: Vivo V9 हुआ भारत में लांच; जाने कीमत और स्पेसिफिकेशन

Files Go के नए फीचर:

फाइल सर्च

इस फीचर के द्वारा आप अपने फोन के अंदर किसी भी फाइल को सर्च कर सकते है जैसे आप इन्टरनेट पर फाइल ढूंढते है। सर्च करने पर रिजल्ट भी काफी जल्दी प्राप्त हो जाता है। यह एप्लीकेशन सर्च को अपने आप पूरा करती है और आप पिछली सर्च हिस्ट्री भी दिखता है जो काफी उपयोगी है।

फाइल सर्च करने के लिए, सबसे पहले फाइल्स टैब को खोले >> सर्च आइकॉन पर टैप करे। इसके बाद आप जो भी फाइल सर्च करने चाहते है उसका नाम लिखे और एक दम वो फाइल आपके सामने होगी।

डुप्लीकेट फाइल ढूँढना

अभी शुरुआत में यह एप्प डुप्लीकेट फाइल्स को बिना उनकी लोकेशन बताये डिलीट कर देता था लेकिन गूगल ने नए अपडेट में यहाँ पर सुधार किया है। इसलिए अब अब Files Go आपको डुप्लीकेट फाइल्स दिखता है जो उस फाइल पर थोड़ी देर टैप करके रखने पर आपको ‘i’ आइकॉन दिखाई देगा जिसपर टैप करके आप फाइल की लोकेशन पता कर सकते है।

गूगल फोटोज देखे Files Go में

Files Go, अब गूगल फोटोज के साथ और भी अच्छे से कार्य  करता है। यह आसानी से उन सभी फोटोज को डिलीट कर देगा जिनका आप पहले ही गूगल की फोटोज एप्प में बैकअप ले चुके है। Files Go अपने आप ही आपके उन फोट्स और वीडियोस को खुद से दिखाना शुरू कर देगा जिनको डिलीट करके आप थोडा स्पेस बढ़ा सकते है।

यह नया अपडेट यूजर के लिए शुरू कर दिया गया है। यह कोई बड़े सुधार नहीं है लेकिन काफी लाभदायक बदलाव है। अब यह आसन और कम साइज़ वाली एप्प आपके फ़ोन स्टोरेज को मैनेज कर सकते है और जंक फाइल्स, अनचाही फाइल्स को डिलीट कर सकती है जो आपके फोन की स्टोरेज को कम कर रहे है।

Deleting Facebook Ain’t an Option; Here’s How to Safeguard Your FB Data

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here