इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई बैंक दे रहे स्पेशल इंटरेस्ट रेट पर लोन; इस तरह कर सकते हैं अप्लाई

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

देश में ऑटो इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव आ रहा है। ICE वाहनों (पेट्रोल और डीज़ल अपर चलने वाली गाड़ियाँ) की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या तेज़ी में बढ़ रही है। हम सभी जानते हैं कि इलेक्ट्रिक गाड़ी और बाइकों की खरीद के लिए लोगों को प्रेरित करने का सबसे बड़ा कारण है कि ये प्रदूषण ना के बराबर करते हैं। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की मेंटेनेंस (देखभाल) कम है और पेट्रोल-डीज़ल या CNG के खर्चे को भी बचाते हैं। लेकिन इस बात को भी झुटलाया नहीं जा सकता कि इनकी कीमतें बहुत अधिक हैं।

पेट्रोल/डीज़ल पर चलने वाली गाड़ियों के इलेक्ट्रिक मॉडल उनसे महंगे हैं। सरकार द्वारा इन पर सब्सिडी भी मिलती है, लेकिन उससे बहुत ज़्यादा अंतर नहीं आता। इसीलिए अब सरकार नया तरीका लायी है, जिससे लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के बारे में विचार करें। भारत में अब कई बैंक आपको इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए लोन दे रहे हैं, और इनकी EMI या ब्याज भी साधारण कार लोन से काफी कम है। इसके अलावा इसमें टैक्स डिडक्शन जैसे ऑफर भी हैं, जिनके साथ आप कम कीमत पर और आसानी से अपनी नयी इलेक्ट्रिक कार या बाइक खरीद सकते हैं।

ये बैंक दे रहे हैं EV (इलेक्ट्रिक वाहनों) के लिए कम ब्याज दरों पर लोन

सरकार या बैंकों द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कम ब्याज पर लोन देने का सबसे बड़ा कारण है, इन गाड़ियों को देशभर में प्रमोट करना या लोगों को इनकी तरफ आकर्षित करना। साधारण कार के लोन के मुकाबले इनके लिए लोन लेने पर आपको कम इंटरेस्ट या ब्याज देना होगा, जिससे अंत में आप काफी पैसे बचा पाएंगे।

SBI Green Car Loan (स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का ग्रीन कार लोन)-

इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लोन देने का सबसे पहला प्रोग्राम या कहें कि पहल SBI ने इस ग्रीन कार लोन के साथ की। इसमें आपको 7.15 से 7.50% तक का इंटरेस्ट देना होता है, जो की साधारण कार लोन (9.35% से 12.35%) के इंटरेस्ट से 20bP (बेसिस पॉइंट) कम है। इस लोन को लेने के लिए 21 से 67 साल के बीच होनी चाहिए और आपकी सालाना कमाई कम-से-कम 3-4 लाख रूपए होनी चाहिए।

इसके लिए आप SBI की वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं या नज़दीकी बैंक शाखा से संपर्क भी कर सकते हैं।

Axis बैंक द्वारा इलेक्ट्रिक कार लोन (Axis Bank EV loan)-

इसके बाद प्राइवेट Axis Bank (बैंक) भी कम ब्याज दरों के साथ आपको EV के लिए लोन देता है। जहां SBI आपको 20BP की छूट देता है, वहीँ Axis बैंक आपको साधारण कार के मुकाबले 50 BP (बेसिस पॉइंट) की छूट देता है।

Axis बैंक से इलेक्टिक गाड़ी या बाइक के लिए लोन लेने के लिए ज़रूरी है कि आप कहीं नौकरी करते हों, कोई और काम करते हों, या बिज़नेस या किसी के साथ पार्टनरशिप में कंपनी चलाते हों। कोई भी कमाने वाला व्यक्ति इलेक्ट्रिक गाड़ी के 80% अमाउंट तक का लोन ले सकता है। वहीँ बिज़नेस करने वाला व्यक्ति गाड़ी की कीमत के 85% तक की रकम का लोन ले सकता है।

Axis Bank से ये लोन आपको सालाना 7.35 प्रतिशत ब्याज दर के साथ मिलेगा, जो आपको 7 सालों में लौटाना होगा। इसके अलावा लोन के लिए अप्लाई करते समय बैंक आपसे 3,500 से 5,500 रूपए तक की प्रोसेसिंग फीस लेगी।

इसके लिए भी आप Axis बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कार लोन के विकल्प पर जाएँ और वहां आप बाकी की जानकारी देखकर अप्लाई कर सकते हैं।

यूनियन बैंक यूनियन ग्रीम माइल्स (Union Bank- Union Green Miles EV loan)

यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया (Union Bank of India) भी एक सरकारी बैंक है, जिसने इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए ख़ास Union Green Miles प्लान पेश किया है। ये प्लान गाड़ी और बाइक दोनों के लिए है और इसमें बैंक आपको आपका सिबिल स्कोर (CIBIL score) देखकर ही लोन देगी। SBI की तरह यूनियन बैंक भी आपको 20 बेसिस पॉइंट की छूट देती है।

इस स्कीम में आप बैंक से 7.40 से 9.90 प्रतिशत की ब्याज दर के साथ लोन ले सकते हैं। इसके लिए अभी उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। इस प्लान के तहत बैंक आपको दु-पहिया वाहन के लिए अधिकतम 10 लाख तक का लोन दे सकती है और गाड़ी के लिए रकम की कोई सीमा नहीं रखी गयी है। यानि गाड़ी खरीदने वाले लोग गाड़ी की पूरी कीमत का लोन ले सकते हैं।

लेकिन लोन को पूरा करने या भरने के लिए बाइक या ई-स्कूटर वालों के पास 3 साल तक का समय होगा और इलेक्ट्रिक कार के लिए लिए गए लोन को आप 7 साल में भर सकते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा जो सब्सिडी मिलती है, उतने पैसे यहाँ बैंक लोन अमाउंट में से काट लेती है।

तो अब आप भी पेट्रोल की गाड़ी छोड़कर पर्यावरण को बेहतर बना सकते हैं और अपने पैसे बचा सकते हैं। और इलेक्ट्रिक कार आसान किश्तों में खरीद सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

Imageइलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ते कदम क्या सुरक्षित हैं? अबकी बार इस नामी कंपनी की इलेक्ट्रिक कार में लगी आग

अब तक इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग पकड़ने की घटनाएं ही सामने आयीं हैं, लेकिन ये पहली बार है जब एक इलेक्ट्रिक कार के अचानक आग पकड़ने की घटना सामने आयी है। एक तरफ जहां लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, वहीँ दूसरी तरफ इलेक्ट्रिक वाहनों के निरंतर …

Imageइलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों पर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मिल रही सब्सिडी: जानें किस राज्य में मिलेगी कितनी सब्सिडी

बदलते समय के साथ भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) का महत्व भी बढ़ रहा है। धीरे-धीरे, लेकिन लगातार पेट्रोल और डीज़ल की बढ़ती कीमतें भी लोगों को EV की तरफ झुकने पर मजबूर कर रही हैं। हालांकि पेट्रोल और डीज़ल गाड़ियों के मुकाबले, इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें काफी अधिक हैं, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और पेट्रोल/ …

Imageफ्रॉड कॉल या मैसेज की शिकायत के लिए Chakshu Portal पर इस तरह करें शिकायत दर्ज

चक्षु पोर्टल (Chakshu Portal) सरकार की एक नयी पहल है, जिससे हम और आप फ्रॉड कॉल या मैसेज की शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसे आईटी मंत्री अश्विन वैष्णव ने हाल ही में मार्च 2024 में लॉन्च किया। सरकार का मानना है कि इस डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफ़ॉर्म से साइबर धोखाधड़ी को पहचानने और तेज़ी से …

ImageInstagram में अब स्टीकर के साथ शेयर कर सकते हैं गाने, जानें कैसे

Instagram पर अब यूज़र्स केवल अपनी रील्स या स्टोरी में ही गाने नहीं लगा सकते, बल्कि नए फीचरों के रोलआउट के साथ अब यूज़र्स स्टिकर्स (Stickers) द्वारा भी गाने शेयर कर सकते हैं। Instagram ने चार नए Stickers की घोषणा की है। इन नए स्टिकर्स के साथ आपको इस सोशल मीडिया ऐप पर कई नए …

Discuss

Be the first to leave a comment.

Related Products