एंड्राइड यूज़र्स के लिए बेस्ट वीडियो एडिटिंग Apps, अब बनाइये अपने कंटेंट को और भी प्रीमियम

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

सोशल मीडिया के दौर में कंटेंट क्रिएशन भी एक बड़ा व्यवसाय बनता जा रहा है। जिसे देखो वह कंटेंट क्रिएशन में अपना हाथ आज़माना चाहता है। किसी भी प्रकार के कंटेंट को बनाने के लिए वीडियो एडिटिंग Apps की आवश्यकता पड़ती ही है। परन्तु यह एक भ्रम है कि केवल लैपटॉप या कंप्यूटर पर ही वीडियो एडिटिंग हो सकती है। आप कई सारी Apps की सहायता से एंड्राइड फोन में वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं।

विभिन्न कामों में इस्तेमाल होती है, वीडियो एडिटिंग App

जहाँ वीडियो एडिटिंग Apps का लैपटॉप या कंप्यूटर की बड़ी स्क्रीन पर सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है, वहीं आपके वीडियो को पेशेवर बनाने के लिए आपके फोन पर वीडियो एडिटिंग टूल प्रदान करने वाले बहुत सारे App हैं, जिसकी सहायता से आप चॉपिंग, ट्रांज़िशन, म्यूज़िक ऐड करना, कलर करेक्शन और बहुत कुछ करने में सक्षम हो सकते हैं।

यह भी पढ़े :-144Hz डिस्प्ले के साथ भारत का पहला टैबलेट है OnePlus Pad, OnePlus Buds Pro 2 ने भी दी दस्तक

एडिटिंग App का इस्तेमाल करते हुए किन चीज़ो से बचें

इससे पहले कि आप एक वीडियो एडिटिंग App का इस्तेमाल करें, आपको इसकी कमियों का भी पता होना चाहिए। एंड्रॉइड मोबाइल के लिए आपको बहुत सारे फ्री वीडियो एडिटिंग App मिल जायेंगे। आपको इन Apps में ब्लोटवेयर और वॉटरमार्क का ध्यान रखना होगा, जो प्रोफेशनल वीडियो के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

एंड्राइड वीडियो एडिटिंग Apps लिस्ट

1. KineMaster

यह एक एडवांस्ड वीडियो एडिटिंग App है, जिसमें आप हर प्रकार की एडिटिंग करने में सक्षम होंगे। KineMaster की सहायता से आप अपनी वीडियो में, अपनी पसंद का म्यूज़िक ऐड कर सकते हैं, वीडियो को स्लोमो में बदल सकते हैं या फ़ास्ट फॉरवर्ड भी कर सकते हैं। केवल इतना ही नहीं KineMaster में आपको कई इफेक्ट्स के ऑप्शन भी मिल जाते हैं, जिनकी सहायता से आप अपनी वीडियो के कलर्स को और बेहतर कर सकते हैं। इस App का उपयोग प्रोफेशनल और शुरुआती दोनों क्रिएटर द्वारा किया जा सकता है।

2. VivaVideo

यह एक बेसिक वीडियो एडिटिंग App है, जिसका उपयोग शॉर्ट म्यूज़िक वीडियो बनाने के लिए किया जा सकता है। यह आपको क्लिप मर्ज करने, एनिमेशन ऐड करने और फ़िल्टर का उपयोग करके अपने वीडियो को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

यह भी पढ़े :-UPI: गलत UPI आईडी पर भेजे गए पैसे कैसे वापस पाएं ? जानिए यहाँ

3. VideoShow

इसका उपयोग शुरुआती और कुछ प्रोफेशनल स्तर के पेशेवरों द्वारा किया जा सकता है। यह कई एडिटिंग कार्यों जैसे फ़िल्टर लगाना, थीम सेट करना, वीडियो में इफेक्ट्स का इस्तेमाल, कलर कन्ट्रास को बदलना और बहुत कुछ किया जा सकता है। VideoShow की सहायता से आप अपने वीडियो में उपशीर्षक (subtitles) भी जोड़ सकते हैं।

4. InShot

InShot एक बेसिक एडिटिंग टूल है, जिसमें ट्रिम और कट, इफेक्ट, म्यूजिक, टेक्स्ट और बहुत सारे फीचर हैं। यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए उपयुक्त है।

यह भी पढ़े :-अब अपने आप PC में करें CPU इनस्टॉल: बेहद आसान हैं स्टेप्स

5. PowerDirector

इस App की सबसे बड़ी खासियत, 4K वीडियो के साथ इसकी अनुकूलता (compatibility) है। आप अपने आउटपुट की क्वालिटी में सुधार करने के लिए म्यूज़िक, ट्रांजीशन, इफ़ेक्ट और बहुत कुछ करने में सक्षम होंगे।

6. WeVideo

WeVideo, प्रीमियम लेवल की वीडियो मेकिंग के लिए कई सारे प्लान ऑफर करता है। इसके साथ ही, WeVideo में आपको एक बड़ी म्यूज़िक लाइब्रेरी और ढेरों थीम मिल जाती हैं।

Quik

यह एक फ्री वीडियो एडिटिंग App है, जिसे GoPro द्वारा डेवलप किया गया है। यह आपके GoPro वीडियो को बनाने और उन्हें शेयर करने के लिए बेसिक एडिटिंग टूल प्रदान करता है।

आप Smartprix को  TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। नवीनतम समाचारों, समीक्षाओं और तकनीकी गाइड के लिए smartprix.com पर विज़िट कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-Google Maps पर कैसे जानें अपनी करंट लोकेशन? बेहद आसान है तरीका

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageInstagram Reels Video फ़ोन में करना चाहते हैं डाउनलोड; ये है आसान तरीका

Instagram पर आपको पसंदीदा Reels वीडियो सेव करके ऑफलाइन देखने का विकल्प तो मिलता है, लेकिन ये ऐप आपको अधिकारिक तौर पर Reels वीडियो को डाउनलोड करने का कोई विकल्प नहीं देता है। हालांकि अन्य कई थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन हैं, जिनकी सहायता से आप Reels videos अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही कुछ …

Imageअगर फोटोग्राफी का रखते है शौक तो यह 8 एप्लीकेशन आएँगी आपको पसंद

जब भी बात आती है स्मार्टफोन खरीदने की तो ग्राहक हमेशा ही कैमरा को एक महत्वपूर्ण जगह देते है। कुछ यूजर तो सिर्फ कैमरा प्रदर्शन को ध्यान में रख कर डिवाइस को खरीद लेते है। लेकिन यह भी सच है की डिवाइस में कितना भी बेहतर कैमरा सेटअप दिया जाये आपको कभी न कभी इमेज …

ImageYoutube ने पेश किया Premium Users के लिए नया AI Feature Jump ahead

Youtube अपने प्रीमियम मेंबर्स के लिए एक नया AI Feature “Jump ahead” पेश किया है, जो आपके वीडियो देखने के एक्सपीरियंस को और भी दिलचस्प बना देगा। इस AI फीचर का उपयोग यूजर्स किसी भी वीडियो के सबसे ज्यादा बार देखे जाने वाले हिस्से तक डायरेक्ट पहुँचने के लिए कर पाएंगे। जानते है इस Youtube AI …

Imageएलन मस्क का बड़ा फैसला, अब एक्स यूज़र्स को ट्वीट करने के लिए देना पड़ेगा शुल्क

एक्स पूर्व नाम ट्विटर को एलन मस्क द्वारा खरीदने के बाद उसमे कई बदलाव किये गए हैं और अभी हाल ही में खबर सामने आयी हैं कि नए उपयोगकर्ताओं को इस इस प्लेटफार्म पर ट्वीट पोस्ट करने, लाइक करने क्या किसी भी प्रकार से उपयोग करने के लिए एक वार्षिक शुल्क देना होगा। पहले ये …

Discuss

1 Comment
Prayatnakumar Singh
Prayatnakumar Singh
@prayatnaku_bomoqoju
1 year ago

Very informative article I will use one of them in editing my next videos

Reply