हाल ही में सालों में टेलीविज़न सेगमेंट में काफी बदलाव आया है लेकिन ऑडियो क्वालिटी उतनी बेहतर नहीं हुई जितनी हम उम्मीद करते है। इसी वजह से यूजर को एक बेहतरीन ऑडियो एक्सपीरियंस के लिए एक होम-थिएटर का इस्तेमाल करना पड़ता है। एक अच्छे होम थिएटर को खरदीने के लिए आपको काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिसमे सबसे जरूरी है आपको निजी पसंद।

तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे पॉइंट्स लाये है जिनपर विचार करके आप एक अच्छा और बेहतर ऑडियो क्वालिटी वाला होम थिएटर खरीद सकते है तो चलिए नज़र डालते है कुछ जरूरी बातों पर:

होम थिएटर या साउंड बार को खरीदने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

  • होम थिएटर टीवी से थोडा अलग है क्योकी यहाँ पर आपको विडियो क्वालिटी से ज्यादा ऑडियो क्वालिटी की जरूरत होती है। इसके लिए आपको ध्यान रखना होगा की आपके टीवी में कौन से कनेक्टिविटी ऑप्शन उपलब्ध है।
  • अगर आपके हाल ही के दिनों में एक नया टीवी खरीदा है और अब एक साउंड सिस्टम खरीद रहे है तो आप डिवाइस को HDMI पोर्ट से ही कनेक्ट करेंगे। लगभग सभी टीवी और साउंडबार में HDMI CES और ARC का सपोर्ट दिया जा रहा है।
  • एक होम थिएटर में आपको एक सेंट्रल हब और स्पीकर का सेट भी मिलता है।
  • सेंट्रल स्पीकर इस सिस्टम का सबसे जरूरी हिस्सा है क्योकि यह आपको ज्यादा तक ऑडियो डिलीवर करता है।
  • लेफ्ट और राईट स्पीकर एक्सपीरियंस को सिर्फ वाइड करने के काम करता है जो ज्यादातर बैकग्राउंड म्यूजिक और स्पेशल इफ़ेक्ट ऑडियो को डिलीवर करते है।
  • इसके अलावा इस्तेमाल होने वाले स्पीकर जैसे 7.1 या 5.1 सिस्टम ऑडियो एक्सपीरियंस को और भी अजीव बनाने के काम आते है।
  • स्पीकर की आउटपुट कैपेसिटी वॉट पर चैनल से निर्धारित होती है।
  • आज के समय में होम थिएटर के अच्छे विकल्प के रूप में साउंड बार भी काफी लोकप्रिय साबित हो रही है। इसके साथ आप वूफर या सराउंड साउंड को भी कनेक्ट कर सकते है।
  • आज के समय में वायरलेस साउंड सिस्टम काफी बेहतर नज़र आते है लेकिन यह वायर-सिस्टम की विश्वसनीयता से कम दिखाई देते है।

साल 2020 में उपलब्ध बेस्ट होम थिएटर 

1. Sony BDV-N9200W 3D Blu-Ray Home Cinema System

यह एक प्रीमियम होम थिएटर सिस्टम है जो लेटेस्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन, हाई क्वालिटी ऑडियो आउटपुट के साथ-साथ डॉल्बी True HD को सपोर्ट करती है। यह ब्लू-रे सिस्टम 4K अपस्केलिंग के साथ आता है यानि की आप 5.1 फॉर्मेट की फाइल को भी 9.1 चैनल ऑडियो को सुन सकते है।

इंडिया में ऑडियो सिस्टम सेगमेंट में सोनी एक बहुत बड़ा नाम है और BDV N9200W इस समय इंडिया में उपलब्ध बेस्ट होम थिएटर कहा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप थोडा कम कीमत चाहते है तो 15 हज़ार से कम कीमत में Sony BDV-N7200W ब्लू रे प्लेयर पर भी विचार कर सकते है।

स्पीकर और आउटपुट 5.1 channel
पॉवर आउटपुट 1200 watts
माप 42.4 x 50.3 x 38 cm
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ 5.0, Wi-Fi (2.5GHz/5GHz), NFC, Miracast, स्मार्टफोन स्क्रीन मिरर
पोर्ट  PIN Jack, Auto Calibration माइक इनपुट, Ethernet Connection, HDMI in/out, ऑप्टिकल ऑडियो इनपुट, USB इनपुट, USB Keyboard
कीमत 62,990 रुपए

2. Yamaha YHT-3072IN 5.1 4K Ultra HD Home Theater System

यह सिस्टम भी आपको काफी पॉवरफुल ऑडियो और लेटेस्ट कनेक्टिविटी ऑप्शन जैसे HDMI eARC को सपोर्ट करता है वो भी काफी किफायती कीमत में। इसके अलावा यहाँ पर आपको Yamaha का HTR-3072 AVR 9 और NSP-41 स्पीकर, एक्टिव वूफर भी दिया गया है।

तो अगर आप एक अच्छा होम ऑडियो सिस्टम खरीदना चाहते है पर बहुत ज्यादा महंगा नहीं है तो आप Yamaha YHT-3072IN को खरीद सकते है।

स्पीकर एंड चैनल 5.1 चैनल
पॉवर आउटपुट 135 वाट/चैनल
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ
पोर्ट हैडफ़ोन आउट, माइक इनपुट, ईथरनेट कनेक्शन, 4 HDMI इनपुट, 1 HDMI आउटपुट, HDMI CES, HDMI eARC, USB, ऑप्टिकल, Coaxial input, Composite video, एनालॉग
प्राइस 42,990 रुपए

3. Bose Lifestyle 600

ये Bose Lifestyle काफी बेहतरीन ऑडियो आउटपुट देता है लेकिन कीमत को देखते हुए सिस्टम से उम्मीद काफी बढ़ जाती है। यूजर को इस प्राइस में Bose ब्रांड का विश्वास और आफ्टर-सेल सपोर्ट भी मिलता है। ऑडियो सिस्टम में एक 6-इंच कॉम्पैक्ट सेण्टर चैनल स्पीकर और डायरेक्ट सॅटॅलाइट स्पीकर मिलते है।

सबसे महंगे Bose Lifestyle 650 सिस्टम में आपको काफी दमदार सेंट्रल स्पीकर के साथ 360-डिग्री साउंड भी मिलती है।

स्पीकर और चैनल 5.1 चैनल
पॉवर आउटपुट 1000 वाट
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ, Wi-Fi
पोर्ट 5 HDMI इनपुट, 1 HDMI output with ARC, 3.5 mm jack for ADAPTiQ सिस्टम एंड हैडफ़ोन, 2 ऑप्टिकल डिजिटल ऑडियो कनेक्शन, 2 को-एक्सल डिजिटल ऑडियो कनेक्शन, 2 एनालॉग L/R ऑडियो/इनपुट्स, 3.5 mm connection for the Acoustimass module, data port, IR repeater port, ईथरनेट पोर्ट साउंडटच के लिए, नेटवर्क के जरिये सॉफ्टवेयर अपडेट
प्राइस 2, 64,000 रुपए

4. Samsung HT-J555K/XL ब्लू-रे होम एंटरटेनमेंट सिस्टम

सैमसंग HT-J5550K/XL इस लिस्ट में एक और होम थिएटर है जो आपको काफी आकर्षक डॉल्बी ऑडियो के साथ-साथ लेटेस्ट वायरलेस ऑप्शन जैसे वाई-फाई और ब्लूटूथ मिलते है। सिस्टम में आपको पैसिव सब-वूफर और 4 स्पीकर स्टैंड-बार भी मिलती है। इसमें आपको सिर्फ एक HDMI आउटपुट पोर्ट मिलता है।

यह सिस्टम बहुत ज्यादा प्रीमियम रेंज ऑडियो आउटपुट नहीं देता है लेकिन इस कीमत के हिसाब से आपको काफी अच्छी ऑडियो बेहतर बेस के साथ मिलती है।

स्पीकर और चैनल 5.1 चैनल
पॉवर आउटपुट 1000 वाट
कनेक्टिविटी Bluetooth, Wi-Fi, स्क्रीन मिरर
पोर्ट 1 HDMI आउटपुट ARC & CEC के साथ, 2 MIC जैक, USB होस्ट,
प्राइस 27,990 रुपए

साल 2020 में उपलब्ध बेस्ट होम थिएटर सिस्टम

इंडिया में आज के समय में आपको कुछ और भी बेहतर होम थिएटर खरीदने के लिए मिल सकते है लेकिन फिर भी काफी ब्रांड अब साउंडबार की तरफ काफी ध्यान देते है। तो अगर आप एक मिड-रेंज ऑडियो सिस्टम चाहे है तो आप एक अच्छी साउंड बार के साथ सराउंड स्पीकर का इस्तेमाल कर सकते है।

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here