आखिरकार Asus Zenfone 5Z को इंडिया में लांच कर दिया गया है। यह डिवाइस कंपनी द्वारा MWC 2018 में पेश की गयी थी और तभी से सब यही उम्मीद कर रहे थे की क्या यह डिवाइस इंडिया में भी लांच की जाएगी और अगर की जाएगी तो इसकी कीमत क्या होगी? (Read in English)

ख़ैर अब कंपनी ने Zenfone 5Z को इंडिया में लांच कर दिया है तथा यह डिवाइस फ्लिप्कार्ट पर बिक्री के लिए भी उपलब्ध है। Zenfone 5Z की कीमत 29,999 रुपए से शुरू होती है। कीमत के हिसाब से देखे तो यह डिवाइस स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट वाली सबसे किफायती डिवाइस है। Zenfone 5Z को हमने पिछले कुछ समय में काफी अच्छे से टेस्ट किया तथा अब हम आपके साथ इस अनुभव को साझा कर रहे तो चलिए नज़र डालते है नए Asus Zenfone 5Z पर:

ASUS Zenfone 5Z (Z5620KL) के स्पेसिफिकेशन

  • 6.2-इंच (2246 × 1080 pixels) FHD+ 19:9 2.5D curved glass सुपर IPS डिस्प्ले, 500 nits ब्राइटनेस, Corning गोरिल्ला ग्लास के साथ
  • 1.8GHz ओक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 636 SoC, Adreno 509 GPU के साथ
  • 4GB/6GB LPDDR4x रैम+64GB/128GB स्टोरेज, जिसको माइक्रो SD की मदद से 2TB तक बढाया जा सकता है।
  • एंड्राइड 8.0 (ओरेओ) के साथ ZenUI 5.0, जो एंड्राइड P में अपग्रेड हो सकता है।
  • ड्यूल VoLTE के साथ हाइब्रिड ड्यूल-सिम (nano+nano/microSD)
  • 12MP रियर कैमरा ड्यूल-टोन फ़्लैश के साथ, Sony IMX363 सेंसर, ड्यूल-पिक्सेल PDAF, 4-एक्सिस OIS/EIS, Pro mode with RAW support, सेकेंडरी 8MP 120-डिग्री वाइड एंगल लेंस के साथ f/2.0 अपर्चर
  • f/2.0 अपर्चर वाला 8MP फ्रंट फेसिंग कैमरा, OV8856 सेंसर, 83-डिग्री वाइड एंगल लेंस
  • रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर
  • 3.5mm ऑडियो जैक, FM रेडियो
  • ड्यूल स्पीकर NXP 9874 Smart AMP, Hi-Res ऑडियो 192kHz/24b-bit, 7.1 चैनल सराउंड साउंड के लिए DTS Headphone:X, ड्यूल माइक्रोफोन
  • माप: 153×75.65×7.85mm; वजन: 155g
  • 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11 ac (2.4GHz + 5GHz), ब्लूटूथ 5, GPS + GLONASS, USB Type-C (2.0)
  • 3300mAh बैटरी जो ASUS बूस्टमास्टर फ़ास्ट चार्जिंग और AI चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

डिजाईन और बिल्ड

आज के ट्रेंड के अनुसार, Asus Zenfone 5Z में भी आपको गिलास और मेटल कॉम्बिनेशन वाली बॉडी दी गयी है। Zenfone 5Z अभी भी कुछ सालो पहले लांच किये गये Zenfone 3 के जैसे ही कंपनी की डिजाईन के पैटर्न को फॉलो कर रहा है।

फिंगरप्रिंट सेंसर के आस-पास लाइट का रिफ्लेक्ट होना, थोडा घुमावदार कोने आपको Zenfone 5Z की याद दिलवाते है तो वाकई में एक शानदार डिजाईन वाला स्मार्टफोन था।

कुल मिलाकर हम यही कह सकते है की Zenfone 5Z में आपको मॉडर्न टच के साथ एक पारम्परिक डिजाईन दिया गया है। डिस्प्ले के चारों तरफ पतला बेज़ेल दिया गया है और साथ में दिया गया नौच इसको थोडा और आकर्षक बनाता है।

डिस्प्ले और नौच

Zenfone 5Z में आपको 6.2-इंच की sLCD डिस्प्ले दी गयी है जिसका रेज़ोलुशन FHD+ है। सामने की तरफ दिया गया नौच आपको पसंद आएगा तथा इसमें आपको इयरपीस, सेल्फी कैमरा को जगह दी गयी है तथा दिया गया नौच आकार में भी थोडा बड़ा है।

डिवाइस की डिस्प्ले काफी संतुलित नज़र आती है क्योकि यहाँ पर वाइट बैलेंस लगभग परफेक्ट है। Asus की इस नयी डिवाइस में आपको  नए UI के तहत कलर मोड, ब्लू लाइट फ़िल्टर और मैन्युअल कंट्रोल्स भी दिए गये है। हम मानते है की यह AMOLED डिस्प्ले की बराबरी नहीं कर पायेगा लेकिन यहाँ पर आपको बेहतरीन कलर रिप्रोडक्शन और अच्छा व्यू एंगल मिलता है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर

Asus ने यहाँ पर Zenfone 5Z में काफी हाई-एंड हार्डवेयर का इस्तेमाल किया है। Zenfone 5Z में आपको स्नैपड्रैगन 845 का इस्तेमाल किया गया है जो अभी तक का सबसे बेहतर चिपसेट है। इसके साथ 6GB/8GB रैम तथा 64GB/128GB/256GB UFS 2.1 स्टोरेज दी गयी है। बेहतर ग्राफ़िक के लिए यहाँ पर Adreno 630 GPU भी दिया गया है।

इतने अच्छे और हाई-एंड हार्डवेयर के साथ प्रदर्शन यहाँ पर किसी भी तरह की परेशानी सामने नहीं आने देता।

अगर बात करे सॉफ्टवेयर की तो Asus ZenUI में आपको पहले थोडा सा कमी महसूस होती थी लेकिन Asus ने अपनी नयी डिवाइस में काफी बेहतर UI प्रदान की है। ZenUI में काफी बदलाव देखने को मिले है। यहाँ पर अब आपको अनुपयोगी एप्लीकेशन देखने को नहीं मिलती है जिस कारण हम कह सकते है की यह लगभग स्टॉक एंड्राइड की तरह महसूस होता है।

Asus ने यहाँ पर आपको कुछ काफी उपयोगी AI आधारित फीचर दिए है। उदाहरण के लिए, Zenfone 5Z में आपको अब ज्यादा यूज़ होने वाली एप्लीकेशन एप्प ड्रावर के नीचे की तरफ दिखाई देंगी। इसके अलावा यहाँ पर आपको AI चार्जिंग, OptiFlex, और AI रिंगटोन की सुविधा दी गयी है जो आपके यूजर एक्सपीरियंस को और बेहतर बना देगी। वैसे अभी डिवाइस के पुरे टेस्ट के रिव्यु के बाद ही हम AI फीचर पर कुछ निष्कर्ष दे सकते है।

कैमरा

गूगल के अलावा आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन मेकर ड्यूल कैमरा सेटअप प्रदान कर रहे है। Asus ने भी वही पैटर्न अपनाते हुए यहाँ पर आपको 12MP प्राइमरी सेंसर तथा 8MP का वाइड एंगल लेंस वाला ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है। प्राइमरी रियर कैमरे में आपको f/1.7 अपर्चर लेंस, 4-एक्सिस OIS भी दिया गया है।

सेल्फी कैमरा के रूप में आपको 8MP का f/2.0 अपर्चर, EIS और FHD विडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है। Asus ने अपने आगे और पीछे दोनों कैमरा सेटअप में पोर्ट्रेट मोड फीचर दिया है। रियर वाइड एंगल लेंस डेप्थ सेंसिंग के लिए भी उपयोग किया जाता है और सामने की तरफ आपको सॉफ्टवेयर के उपयोग से ऑब्जेक्ट के किनारों का पता लगाकर बैकग्राउंड को ब्लर की जा सकती है।

Zenfone 5Z के रियर कैमरा सेटअप में आपको 4K विडियो को 60fps पर शूट करने की सुविधा भी देता है। Asus डिफ़ॉल्ट कैमरा एप्लीकेशन में आपको टाइम-लैप्स, GIF एनीमेशन, प्रो मोड, स्लो-मो और सुपर रेज़ोलुशन इमेज जैसे फीचर भी दिए गये है। शुरूआती टेस्टिंग में कैमरा काफी विश्वसनीय प्रतीत होता है लेकिन आखरी निष्कर्ष आपको पुरे टेस्ट के बाद ही बता सकते है।

बैटरी और कनेक्टिविटी

Zenfone 5Z में आपको 3,300mAh की बैटरी दी गयी है। बैटरी के साथ आपको क्विक चार्ज 3.0 की सुविधा भी दी गयी है जिसके लिए बॉक्स में 10W का फ़ास्ट चार्जर भी दिया गया है।

कनेक्टिविटी के लिए, Asus Zenfone 5Z में आपको 4G ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE, ड्यूल बैंड Wi-Fi (2X2MIMO), IEEE 802.11 a/b/g/n/ac, ब्लूटूथ 5,GLONASS और GPS दिया गया है।

Asus Zenfone 5Z फर्स्ट इम्प्रैशन एंड हैण्ड-ऑन रिव्यु: क्या ये साबित होगा OnePlus 6 का एक बेहतर विकल्प?

अगर फर्स्ट एक्सपीरियंस की बात करे तो फोन अपने आप में काफी बेहतर साबित होता है। हमने फोन के साथ जितना समय बिताया है तो हमको फोन का डिजाईन काफी प्रीमियम फील देता है और हार्डवेयर के मामले में भी फोन काफी बेहतर प्रतीत होता है। Asus ने यहाँ पर काफी बेहतर काम किया है और Zenfone 5Z में पिछली किसी भी तरह की परेशानी सामने नहीं आने देता है।

Zenfone 5Z के स्पेसिफिकेशन और फीचर काफी बेहतरीन साबित हो सकते है। Asus ने अपनी Zenfone 3 सीरीज से जुडी हर परेशानी को अपनी इस डिवाइस से दूर रखा है। ख़ैर Asus ने कीमत के मामले में भी काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। कंपनी ने डिवाइस को सिर्फ 29,999 रुपए की शुरूआती कीमत में पेश किया है जो इसको सबसे किफायती बनाता है। फोन से जुडी ज्यादा जानकारी और फुल-रिव्यु के लिए बने रहिये हमारे साथ!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here