Amazfit BIP 5 रिव्यु: मज़बूत और फीचरों से भरपूर, लेकिन क्या कीमत सही है ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Amazfit ने अपनी नयी स्मार्टवॉच Amazfit BIP 5 को हाल ही में भारत में लॉन्च किया है। ये एक बजट स्मार्टवॉच है, जिसमें आपको कई अच्छे फ़ीचर जैसे लम्बी बैटरी लाइफ, बिल्ट-इन माइक्रोफोन, कई हेल्थ ट्रैकर, 120 से ज़्यादा स्पोर्ट्स मोड, ढ़ेरों वॉच फेस, इत्यादि। लेकिन वहीँ कुछ कमियाँ जैसे AMOLED न होकर LCD डिस्प्ले। भारत में ये स्मार्टवॉच 7,499 रुपए में Amazon पर उपलब्ध है, लेकिन इन बेहतरीन फीचरों के साथ भी ये फिलहाल भारत में उपलब्ध स्मार्टवॉचों के अनुसार थोड़ी सी महंगी लगती है।

हालांकि इस स्मार्टवॉच फ़ीचर प्रभावित भी करते हैं, जैसे बैटरी लाइफ, Amazfit का अपना watch OS, इत्यादि। कंपनी ने BIP 5 को काले (Soft Black), सफ़ेद (Cream White) और गुलाबी (Pastel Pink) रंगों में पेश किया है। हमें ये काले रंग में मिली है और इसे हम पिछले कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर आप भी इसमें दिलचस्पी रखते हैं तो हम यहां Amazfit BIP 5 रिव्यु कर रहे हैं, जिसमें आप विस्तार से इसके बारे में जान सकते हैं।

Amazfit BIP 5 रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.6/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

सॉफ्टवेयर

परफॉरमेंस

हेल्थ ट्रैकर

बैटरी

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

सीधे जाएँ..


खूबियाँ

  • WatchUI अच्छा है
  • ट्रैकर अच्छे परिणाम देते हैं
  • बिल्ट-इन GPS
  • लम्बी बैटरी लाइफ
  • हल्का वज़न

खामियाँ

  • कीमतें ज़्यादा हैं
  • TFT LCD डिस्प्ले
  • ब्लूटूथ कॉलिंग अच्छी नहीं है

Amazfit BIP 5 कीमतें

  • ₹7,499

Amazfit BIP 5 रिव्यु: डिज़ाइन

Amazfit BIP 5 में प्लास्टिक यूनिबॉडी डिज़ाइन है और इस कीमत के अनुसार ये अच्छा है। आगे की तरफ चौकोर 1.91-इंच की डिस्प्ले है और अच्छी बात ये है कि ये 2.5 कर्व्ड डिस्प्ले है जिसके साथ ये देखने में भी और सुन्दर लगती है और मज़बूत भी है। साथ ही इस पर फिंगरप्रिंट या उँगलियों के निशान भी आसानी से नहीं ठहरते हैं इसके अलावा ये स्मार्टवॉच IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आती है, तो बारिश या पूल में इसके खराब होने का डर भी नहीं है। घड़ी में पिछली तरफ हार्ट रेट और SpO2 सेंसर हैं और चार्जिंग के लिए मैग्नेटिक डॉक है।

इसमें दायीं साइड पर एक बटन है और ये घड़ी की स्क्रीन ऑन करने, किसी ऐप में बैक जाने और क्विक लॉन्च करने के भी काम आती है। सेटिंग्स में जाकर अगर आप इसे लॉक करते हैं, तो यही बटन दबाकर होल्ड करने से ये अनलॉक भी होती है और साथ ही वर्कआउट को बीच में रोकने या पॉज करने के लिए भी यही बटन है। दूसरी साइड पर स्पीकर ग्रिल है, जो थोड़ा अंदर की तरफ है।

स्ट्रैप की बात करें तो, इन्हें आप आसानी से बदल सकते हैं। मुझे ये काले रंग में ही मिले हैं, लेकिन इसके अन्य विकल्प आप Amazon से खरीद भी सकते हैं। ये 22mm के हैं और इनकी क्वॉलिटी भी काफी अच्छी है। हाथ में लम्बे समय तक बांधे रखने के बाद भी मुझे इनसे कोई समस्या महसूस नहीं हुई।

कुल मिलाकर, इस स्मार्टवॉच की बिल्ड क्वॉलिटी मज़बूत है और ये पहनने में भी आरामदायक है।

Amazfit BIP 5 रिव्यु: डिस्प्ले

Amazfit BIP 5 में 1.91-इंच की डिस्प्ले है और दिखने में ये काफी आकर्षक भी लगती है, ख़ासतौर से इस कीमत पर और इसका टच भी काफी तेज़ी से काम करता है। लेकिन वहीँ इस कीमत पर इसमें AMOLED पैनल का नहीं, बल्कि LCD पैनल कस इस्तेमाल किया गया है, जबकि इस कीमत पर AMOLED स्क्रीन की उम्मीद होती है। अगर एलसीडी डिस्प्ले के साथ ही स्मार्टवॉच लेनी है, तो 5,000 रुपए के बजट में भी अच्छे विकल्प मिल सकते हैं। हालांकि इस स्मार्टवॉच की एलसीडी स्क्रीन बाकियों की LCD डिस्प्ले के मुकाबले थोड़ी बेहतर ज़रूर है।

इसमें ब्राइटनेस भी काफी अच्छी है, आप दिन में बाहर भी इस पर आसानी से नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आपको इसमें कई सारे वॉच फेस भी हैं। ख़ासतौर से इसका portrait watch face, जिसमें आप अपनी या किसी परिवार के सदस्य की तस्वीर को वॉच फेस के रूप में लगा सकते हैं। इसके समेत इसमें 70 से ज़्यादा वॉच फेस आप इसमें अपने अनुसार बदल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको फ़ोन में Zepp App होनी चाहिए।

हालांकि इसमें Galaxy Watch की तरह ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले नहीं है, तो हर बार आपको साइड में मौजूद बटन के साथ ही स्क्रीन को ऑन करना पड़ेगा और फिर कोई एक्शन कर सकते हैं।

कुल मिलाकर, इसकी डिस्प्ले ठीक है, लेकिन एलसीडी के अनुसार थोड़ी महंगी है। हालांकि अन्य फ़ीचर ज़रूर हैं, जो इसे कम बजट की LCD डिस्प्ले वाली स्मार्टवॉचों के मुकाबले बेहतर बनाते हैं, तो आइये उनके बारे में भी जानते हैं।

Amazfit BIP 5 रिव्यु: परफॉरमेंस

Amazfit BIP 5 में Zepp OS 2.0 है। इसमें आपको कई सारे फ़ीचर मिलेंगे और ये काफी अच्छे से अपना काम करते हैं। बजट में आने वाली स्मार्टवॉच में अक्सर सॉफ्टवेयर बहुत अच्छे नहीं होते, लेकिन Amazfit के साथ ये समस्या नहीं आती है। इसके अलावा कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.2 है, जिसके साथ आप इसे Android 7.0 और उससे ऊपर और iOS 14 और ऊपर के सभी डिवाइसों के साथ कनेक्ट कर सकते हैं। इस स्मार्टवॉच के सभी फीचरों का पूरा इस्तेमाल करने के लिए आपको Zepp जो कि Amazfit की अपनी ऐप है, फ़ोन में डाउनलोड करनी होगी।

फ़ोन में जेस्चर की बात करें तो, ऊपर से नीचे की तरफ स्वाइप करने पर क्विक सेटिंग्स नज़र आती हैं, जिसमें बैटरी, DND, स्लीप, कैलेंडर, वॉल्यूम, स्क्रीन कितनी देर में ऑफ होगी, ब्राइटनेस एडजस्ट, सेटिंग्स, थिएटर मोड और Find my phone के विकल्प मिलते हैं। वहीँ स्क्रीन ऑन होने पर साइड का एक्शन बटन दबाते ही PAI, हार्ट रेट, ब्लड ओक्स्य्गें, वर्कआउट, स्ट्रेस, एक्टिविटी, स्लीप, साइकिल ट्रैकिंग, और भी कई चीज़ों के ऑप्शन हैं। इसके अलावा बायीं से दायीं तरफ स्वाइप करने पर Alexa, म्युज़िक कंट्रोल जैसे विकल्प मिलते हैं।

आप इस घड़ी के साथ SpO2 और हार्ट रेट मॉनिटर कर सकते हैं, स्लीप ट्रैकिंग और महिलाओं के लिए पीरियड साइकिल ट्रैकिंग के विकल्प भी हैं। इसके अलावा ब्लूटूथ कॉलिंग और बिल्ट-इन GPS जैसे उपयोगी फ़ीचर भी इसमें मौजूद हैं।

अब बात करते हैं कि ये फ़ीचर वाकई में कितने सटीक परिणाम देते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इसमें इन-बिल्ट GPS है, तो आप एक्सरसाइज या रोज़ कहाँ घूम रहे हैं, उसका ट्रैक रख सकते हैं। इसके अलावा इसका स्टेप काउंट भी अच्छा काम करता है, सटीक तो नहीं कहेंगे, क्योंकि थोड़े बहुत कदम इधर-उधर होते हैं, लेकिन अपनी कीमत के अनुसार ये काफी अच्छे नतीजे दिखाता है। इसके अलावा स्लीप ट्रैकिंग फ़ीचर भी सही से अपना करता है और आपकी हल्की और गहरी नींद का डाटा सही से दिखाने में सक्षम है।

इसका SpO2 मॉनिटर भी सही काम करता है, और हार्ट रेट सेंसर की रीडिंग भी लगभग ठीक ही है। हालांकि ये एक बजट वॉच है, तो हम इससे Galaxy Watch या Apple Watch जैसे परिणामों की उम्मीद तो नहीं रख सकते हैं।

ब्लूटूथ कॉलिंग

अब बात करते हैं स्मार्टवॉच द्वारा कॉलिंग की, इसमें कॉलिंग के लिए डेडिकेटेड चिप है। पहले फ़ोन में ब्लूटूथ सेटिंग्स में आपको स्मार्टवॉच को पेअर करना पड़ेगा और उसके बाद कॉलिंग के लिए दूसरा Amazfit का विकल्प भी यहीं नज़र आएगा, जिसके साथ दोबारा पेयर करना होगा। इसके अलावा Zepp ऐप में Phone ऑप्शन में जाके Bluetooth Calling को चुनना पड़ेगा, तब जाकर इसमें स्मार्टवॉच द्वारा कॉलिंग ऑन होगी। मैंने इस पर कॉल करके देखा, लेकिन अनुभव अच्छा नहीं था, वॉच के स्पीकर से काफी मुश्किल से आवाज़ सुनाई देती है और बाहर के शोर में ये बिलकुल खो जाती है, हालांकि वॉच से दूसरी तरफ फ़ोन पर जो आवाज़ जाती है, वो साफ़ सुनाई देती है।

Amazfit BIP 5 रिव्यु: बैटरी

Amazfit BIP 5 में 300mAh की बैटरी है। जब मैंने स्मार्टवॉच को बॉक्स से बाहर निकालना, तो इसमें 0% बैटरी थी और चार्जिंग पर लगाने के लगभग 2 घंटे बाद ये पूरी तरह से (100%) चार्ज हो गयी। हालांकि आज के फ़ास्ट चार्जिंग के ज़माने में ये चार्ज होने में थोड़ा समय लेती है, लेकिन इसका बैटरी बैकअप आपकी इस शिकायत को दूर कर देता है। एक बार चार्ज होने के बाद ये 6 दिन आराम से चलती है, लेकिन अगर आप ब्लूटूथ कॉलिंग करें या इसका स्क्रीन बंद होने का समय 5 या 10 मिनट का सेट दें, तो ये बैटरी लगभग 2 दिन तक तक ही आपका साथ दे पायेगी।

चूँकि इसकी ब्लूटूथ कॉलिंग अच्छी नहीं है, तो मैंने यहां बहुत इसका ज़्यादा इस्तेमाल नहीं किया। रोज़ाना की वॉक (सैर) को ट्रैक करने, स्लीप मॉनिटर, एक्टिविटी देखना, इत्यादि के लिए मैंने इसे इस्तेमाल किया और काफी कम कॉलिंग, ऐसे में ये आराम से 1 हफ्ते तक चली। तो बैटरी बैकअप यहां काफी अच्छा है। हम कह सकते हैं कि इस रेंज में आने वाली बाकी स्मार्टवॉचों के मुकाबले, इसकी बैटरी लाइफ काफी अच्छी है।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Amazfit BIP 5 खरीदनी चाहिए?

Amazfit BIP 5 7,499 रुपए में उपलब्ध है। इस कीमत पर ये घड़ी काफी अच्छे फीचरों और मज़बूत बिल्ड क्वॉलिटी के साथ आती है। हालांकि कुछ कमियां हैं, जैसे स्ट्रैप को बंद करने में थोड़ी दिक्कत होना, AMOLED स्क्रीन का न होना, ब्लूटूथ कॉलिंग का अच्छे से काम न करना, इत्यादि। हालांकि अगर कंपनी इस कीमत पर AMOLED स्क्रीन देती एयर ब्लूटूथ कॉलिंग थोड़ी और बेहतर होती, तो ये बेस्ट डील होती। लेकिन इसकी एलसीडी डिस्प्ले भी अच्छा काम करती है और अगर आप यहां थोड़ा समझौता करते हैं, तो फ़ोन में सभी ट्रैकर अच्छा काम करते हैं। इसके अलावा BIP 3 के मुकाबले इसमें बिल्ट-इन GPS भी दिया गया है, जो इस कीमत पर काफी कम देखने को मिलता है। साथ ही इसकी बैटरी लाइफ इसे खरीदने के लिए सबसे बड़ा कारण हो सकती है।

लेकिन अगर आप इस बजट से ऊपर जा सकते हैं, तो 10,000 रुपए में आपको बेहतर स्मार्टवॉच AMOLED स्क्रीन के साथ मिल सकती हैं, जैसे Galaxy Watch 4, Amazfit GTS 2, इत्यादि।

क्यों खरीदें

  • WatchUI अच्छा है
  • ट्रैकर अच्छे परिणाम देते हैं
  • बिल्ट-इन GPS
  • लम्बी बैटरी लाइफ

क्यों ना खरीदें

  • TFT LCD डिस्प्ले
  • कीमत ज़्यादा है
  • ब्लूटूथ कॉलिंग अच्छी नहीं है

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageInfinix Note 40 5G भारत में हुआ लॉन्च; Note 30 के मुकाबले मिला क्या अपग्रेड ?

Infinix Note 40 5G आज भारत में लॉन्च हुआ है। ये फ़ोन Infinix Note 30 का सक्सेसर है, जो पिछले साल जून में ही भारत में लॉन्च हुआ था। जहां नए Note 40 में कंपनी ने कुछ अच्छे अपग्रेड दिए हैं, वहीँ इसके प्रीडिसेस्सर के मुकाबले कीमतों में थोड़ा इज़ाफ़ा किया गया है। Infinix Note 40 …

Imageदिवाली पर दोस्तों को गिफ्ट कर सकते हैं ये बेस्ट स्मार्टवॉच 2022

घड़ियों का शौक बहुत लोगों को होता है और अब लोग धीरे धीरे साधारण घड़ी से स्मार्टवॉच की तरफ रुख करने लगे हैं। हालांकि कई कारणों से स्मार्टवॉच अभी भी सबकी पसंद नहीं हैं और इसका कारण है, स्मार्टवॉच में मौजूद ट्रैकर या सेंसर से सटीक डाटा ना मिल पाना या फिर कीमत। लेकिन ऐसा …

Imageढेरों खूबियों वाली Amazfit Bip 5 भारत में लॉन्च, 31 अगस्त से Amazon India पर उपलब्ध

दुनियाभर में अपने लॉन्च के कुछ दिनों बाद Amazfit Bip 5 ने भारत में भी दस्तक दे दी है। यह गुरुवार, 31 दिसंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। लोकप्रिय फिटनेस वियरेबल ब्रैंड ने अपने स्मार्टवॉच पोर्टफोलिया में एक नई डिवाइस शामिल की है, जो 1.91 इंच की LCD डिस्प्ले के साथ आएगी। इसमें …

ImageXiaomi 14 Civi: क्या 45,000 रुपए के बजट में सही है ये फ़ोन ?

Xiaomi ने भारत में आप पहला Civi -सीरीज़ फ़ोन – Xiaomi 14 CIVI लॉन्च किया है। इसकी चर्चा तो हमने काफी सुनी है और फीचरों के लीक भी काफी समय से आ रहे हैं, लेकिन आज भारतीय बाज़ार में ये फ़ोन 44,999 रुपए की शुरूआती कीमत के साथ आया है। क्या इस कीमत पर भारतीय …

Imageक्या 1,59,999 रुपए में Vivo X Fold 3 Pro में Samsung Galaxy Fold 5 को टक्कर दे पायेगा ?

Vivo ने भारत में अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किया है, जो काफी हाई-एन्ड स्पेसिफिकेशन और मज़बूत क्वॉलिटी के साथ आया है। फिलहाल भारत में बहुत अधिक प्रीमियम फोल्डेबल फ़ोन नहीं है, लेकिन नया Vivo X Fold 3 Pro भारत में Samsung Galaxy Z Fold 5 और OnePlus Open को टक्कर देगा। हम यहां इस फ़ोन …

Discuss

Be the first to leave a comment.