अगर आपने BookMyShow का उपयोग करते हुए हाल ही में कोई फिल्म टिकट बुक किया हो, तो संभव है कि आप व्हाट्सएप मैसेज पर अपने टिकट को प्राप्त करके सुखद आश्चर्यचकित हो गए हों। दरअसल यह WhatsApp business है – एक ऐसा टूल जिसे आपके महत्वपूर्ण व्यवसायों में कम्युनिकेशन बेहतर करने के लिए बनाया गया है। (Read in English)

ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप ने पहले ही उन उपयोगकर्ताओं के लिए WhatsApp business को शुरू कर दिया जो इसमें दिलचस्पी रखते हैं, तो चलिए जानते हैं WhatsApp business के बारे में कुछ जरूरी तथ्य।

आप मेसेज Schedule कर सकते हैं

अभी के लिए, यह व्यवसायों को उपभोक्ताओं से सीधे संपर्क करने के लिए या आपसे संपर्क करने के लिए एक माध्यम है। यदि आप एक व्यवसाय के स्वामी हैं, तो आप अपने WhatsApp business अकाउंट में अपने व्यापार से संबंधित सभी चैट शामिल कर सकते हैं और ‘Away messages’ को शेड्यूल कर सकते हैं।

इसलिए, जब उपभोक्ताओं से संपर्क करने के लिए आप उपलब्ध नहीं हैं, तो उन्हें आपकी अनुपस्थिति को सम्मानपूर्वक स्वीकार करने वाला एक स्वचालित संदेश प्राप्त हो जाएगा।

इसके अलावा पढ़ें: 18:9 डिस्प्ले और Dual Camera वाला Xiaomi Redmi Note 5 हुआ लीक; जानें क्या है सबसे ख़ास

Verified Business accounts

व्हाट्सएप व्यापार खातों की भी पुष्टि करेगा और उन्हें ब्लू टिक के साथ प्रमाणित करेगा। इस तरह उपभोक्ताओं के पास कुछ आश्वासन होगा कि वे एक भरोसेमंद व्यवसाय के साथ बातचीत कर रहे हैं और यह एक फेक अकाउंट नहीं है।

Analytics Tool

ऐप में एक Analytics Tool भी होगा, जो मूल आंकड़े दिखाएगा जैसे भेजे गए संदेश, प्राप्त संदेश, पढ़ें गए संदेश आदि; हालाँकि ये बहुत बुनियादी हैं, लेकिन व्हाट्सएप बाद में अधिक उपयोगी विकल्पों को जोड़ देगा।

The App is different for big businesses

जी हां, बड़े व्यापार के लिए केवल ‘Away messages’ की शेड्यूलिंग सीमित है, लेकिन व्हाट्सएप में बड़ी कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण विशेषताओं का एक अलग सेट है; हालांकि, इन सेवाओं का भुगतान किया जाता है, और आपको इसका उपयोग करने के लिए अपने व्यवसाय को सत्यापित करना होगा।

Block Businesses

जाहिर है कई व्यवसाय अनिवार्य रूप से आपको स्पैम करने का प्रयास करेंगे, और इसलिए एक ऐसा प्रावधान है जिससे आप उन्हें ब्लॉक करने में सक्षम होंगे।

इसके अलावा पढ़ें: बेज़ल-लैस डिस्प्ले वाला Xiaomi Mi Mix 2 हुआ भारत में लॉन्च: जानिये इसकी कीमत, फीचर और स्पेसिफिकेशन

लैंडलाइन फ़ोन का उपयोग करके भी WhatsApp Business में पंजीकरण कर सकते हैं

यदि आप एक स्थानीय व्यापार के मालिक हैं और आपके साथ जुड़े ग्राहक आपके लैंडलाइन नंबर से ही परिचित हैं, तो भी आप WhatsApp Business के लिए पंजीकृत हो सकते हैं। इस तरह, उपभोक्ताओं के लिए आप तक पहुंचना आसान होगा।

आप एक से अधिक अकाउंट विकल्प प्राप्त करते हैं

आप एक फोन पर अपना व्यक्तिगत और व्यावसायिक व्हाट्सएप एप रख सकते हैं। लेकिन आप एक ही फोन नंबर का उपयोग करके दोनों ऐप पर साइन अप नहीं कर सकते। एक फोन, दोनों ऐप को एक अलग नंबर (लैंडलाइन या मोबाइल) के साथ पंजीकृत करना होगा।

यदि आप एक ही फोन नंबर के साथ व्हाट्सएप और व्हाट्सएप व्यवसाय दोनों का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक के लिए अलग फोन का उपयोग करना होगा।

एक टेस्टर के रूप में रजिस्टर कर सकते हैं

यदि आप इसे टेस्ट करना चाहते हैं, तो आप एक सर्वे की तरह इसे प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने प्ले स्टोर से व्हाट्सएप बिजनेस ऐप प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Business Apk डाउनलोड करें

आप APK Mirror से व्हाट्सएप बिजनेस एप के लिए APK डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन जब तक व्हाट्सएप आपको टेस्टर के रूप में स्वीकार नहीं करता तब तक आप साइन अप नहीं कर सकते या ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

यह भी पढ़ें: Google Play Store पर खरीदे हुए Apps को वापस कर अपना रिफंड इस तरह प्राप्त करें?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here