गर्मियों का मौसम आने वाला है और ऐसे मौसम में एयर कंडीशनर सबसे जरूरी अवयव साबित होता है। अगर आप मैदानी इलाके में रहते है तो सिर्फ एयर कूलर या फैन पर्याप्त साबित नहीं होते है।

AC आपके रूम और घर को ठंडा रखने में काफी मददगार साबित होता है और आज कल ग्लोबल वार्मिंग को देखते हुए लगभग 25ºC से ज्यादा के टेम्परेचर पर ही आपको AC की जरूरत महसूस होने लगती है। और आने वाले समय में आप एक बेहतर और बिजली की कम खपत वाला एयर कंडीशनर चाहते है तो हम आपके लिए लेकर आये है 1.5 टन की क्षमता वाले 5 स्टार रेटिंग युक्त कुछ उपयोगी एयर कंडीशनर। तो चलिए नजर डालते है सूची पर:

पर पहले समझते है की AC खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

AC खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बाते

1. क्षमता

आपके घर और कमरे का आकार AC की क्षमता को ससे ज्यादा प्रभावित करता है। जैसा ही इमेज में आप देख सकते है की रूम का आकार जितना बड़ा होगा उतना ही जयादा क्षमता का AC आपको खरीदना होगा। इसके अलावा आप किस शहर में रहते है यह भी एक बड़ा अवयव साबित होता है।

2. टाइप

आज के समय में सबसे जरूरी बात यह है की आप तय करे की आपको नॉन-इन्वर्टर एसी चाहिए या इन्वर्टर एसी। दोनों में सबसे मुख्य अंतर है की नॉन-इन्वर्टर एक नियमित स्पीड और क्षमता पर चलता है जबकि इन्वर्टर एसी में तापमान के साथ स्पीड और क्षमता में बदलाव भी देखने को मिलता है जो काफी बिजली की बचत करता है। टेस्ट के अनुसार इन्वर्टर एसी नॉन-इन्वर्टर एसी की तुलना में लगभग 7% कम बिजली की खपत करता है।

3. पॉवर रेटिंग

BEE (Bureau of Energy Efficiency) द्वारा ग्राहकों की जानकारी के लिए पॉवर रेटिंग दी जाती है जो यह बताती है की कितनी रेटिंग आपको कितनी बिजली की बचत देती है। यह ERR (Energy Efficiency Ratio) पर निर्भर करती है जिसका सीधा मतलब है की जितनी ज्यादा ERR आधिक होती उतना ही BEE रेटिंग बेहतर है।

4.  कूलैंट (ठंडा करने में इस्तेमाल गैस)

यहाँ पर एयर कंडीशनर में तापमान को ठंडा रखने के लिए 4 अलग-अलग गैस देखने को मिलती है।

  • Chloroflorocarbons (CFC): यह एसी में इस्तेमाल होने वाला शुरूआती कूलेंट था जिसको R12 के नाम से भी जाना जाता है। यह कूलेंट ओजोन लेयर को को लेड होने के कारण काफी को नुकसान पहुँचती है।
  • Hydrochlorofluorocarbons – (HCFC): वातावरण को देखते हुए CFCs/R12 को HCFCS से बदल दिया गया है जो R22 के नाम से आज के समय में इस्तेमाल की जा रही है। लेकिन ओजोन को नुकसान थोडा कम ही सही लेकिन पहुँचती तो है इसलिए उम्मीद है की अगले 4 से 5 सालों में इसका इस्तेमाल बंद हो जाये।
  • Hydrofluorocarbons – (HFC): R22 यानि HCFC की तुलना में HFC ओज़ोन लेयर को नुकसान नहीं पहुचती है। अभी के लिए (R410A, R32, और R134) तीन प्रकार के कूलेंट का इस्तेमाल होते है और इंडिया में भी जल्द ही यह कूलेंट  देखने को मिल सकता है।
  • Hydrocarbons – (HC): अभी के समय में वातावरण को सबसे कम नुकसान पहुचने वाले कूलेंट के रूप में HC ही उपलब्ध है। इसमें आप R290 और R600A को कूलेंट के तौर पर इस्तेमाल करते है। वातावरण को नुकसान ना पहुँचाने की वजह से इनको ग्रीन कूलेंट भी कहा जाता है।

5. अन्य फीचर

इसके अलावा आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए की आपके नए AC में आपको सामान्य के आलावा और भी कुछ विशेष दिए हो जिनमे से कुछ निम्न है:

  • कूल मोड
  • फैन मोड
  • एनर्जी पॉवर सवेर मोड
  • क्विक कूल मोड
  • स्लीप मोड
  • 6th सेंस कुलिंग

1.5 टन क्षमता और 5-स्टार रेटिंग वाले एयर कंडीशनर

1. Hitachi 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC (RSB518HBEA)

Hitachi भारतीय बाजारों में सबसे अच्छे AC ब्रांड्स में से एक है और Hitachi द्वारा पेश किया गया Hitachi 1.5 Ton 5 Star (RSB518HBEA) एसी एक काफी बेहतर एयर कंडीशनर साबित होता है। यहाँ पर आपको एक्सपेंडेबल इन्वर्टर AC वाइड एंगल डेफ्लेक्टर वेव डिजाईन दिया गया है जो कोइल को सुखा रख कर दुर्गन्ध को दूर रखता है और बेहतर प्रदर्शन को बनाये रखने में मदद करता है।

Hitachi के इस एसी में आपको इनर ग्रूवड कॉपर टेक्नोलॉजी, 43 क्वालिटी टेस्ट टेक्नोलॉजी, पावरफुल मोड, ऑन/ऑफ टाइमर टेक्नोलॉजी के अलावा रेफ्रिज़िरेंट टेक्नोलॉजी, 100% कॉपर टेक्नोलॉजी को भी पेश किया है जो इसके प्रदर्शन को काफी बेहतर बनाता है।

यहाँ से खरीदे

2. LG 1.5 Ton Dual Cool Inverter (JSUQ18NUXA2)

LG के इस लेटेस्ट Q-18 सीरीज ड्यूल-कूल इन्वर्टर AC में आपको कॉपर कंडेंसर दिया है जो आपकी जेब के लिए काफी फायदेमंद होता है। LG ड्यूल इन्वर्टर AC में ड्यूल रोटरी मोटर भी दी गयी है जो आपको काफी तेज़ ठंडक के साथ आवाज भी करने में सहायक है।

इसके अलावा यहाँ पर आपको ड्यूल कूल फीचर मिलता है जो दुगनी तेज़ी से ठंडा करता है। आटोमेटिक रीस्टार्ट, लो-रेफ्रिज़ीरेंट डिटेक्शन, हिमालय टर्बो कूल और माइक्रो डस्ट प्रोटेक्शन की सुविधा भी दी गयी है। यहाँ पर AC के साथ 1 साल की वारंटी और कंप्रेसर के साथ 9 साल की वारंटी दी गयी है।

यहाँ से खरीदे

3. Blue Star 1.5 Ton Inverter Split AC (P-सीरीज)

इस सूची का अगला एयर कंडीशनर है Blue Star द्वरा पेश 1.5 टन क्षमता वाला यह AC। इस AC में आपको Blue Star की एनर्जी सेविंग टेक्नोलॉजी भी दी गयी है जो आपके बिजली के बिल को बचाने में काफी मददगार साबित होती है। सबसे बड़ी खासियत यहाँ पर आपको 7 एडवांस्ड फ़िल्टर दिए गये है।

इस AC में BLDC मोटर, कोल्ड प्लाज्मा टेक्नोलॉजी और आटोमेटिक 4D स्विंग जैसे नए आकर्षक फीचर दिए गये है। Blue Star ने अपने इस AC में ऑटो-स्टार्ट और एंटी-फ्रीज फीचर भी दिया है। आप LED पैनल डिस्प्ले पर टाइमर/कुलिंग भी देख सकते है।

यहाँ से खरीदे

4. Daikin 1.5 Ton 5 Star Inverter AC (FTKF50TV16U)

अगर आप अपने बजट को थोडा सा बढ़ा सकते है तो Daikin का यह 1.5 टन AC एक काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह आपको 5 स्टार रेटिंग के साथ मिलता है जिसके साथ कंपनी की एनर्जी सवेर टेक्नोलॉजी आपको आसानी से 30% तक की बिजली बचत करके बिल को कम करती है।

यह एयर कंडीशनर ऑटो रीस्टार्ट फीचर के साथ आता है तो एक बार सेटिंग करने के बाद अगर इन्वर्टर बंद करते है तो दोबारा ऑन होने पर यह उसी सेटिंग पर कुलिंग करेगा जो आप चाहते है। प्रोडक्ट के साथ आपको 1 साल की वारंटी भी दी जाती है।

यहाँ से खरीदे

5. Samsung 1.5 Ton 5 Star Inverter Split AC (AR18NV5HLTRNNA)

इस लिस्ट में यह सैमसंग का पहला AC है इसमें आपको 5 स्टार रेटिंग भी दी गयी है। BEE 5 रेटिंग के साथ यहाँ पर कॉपर कंडेंसर भी दिया गया है जो बेहतर कुलिंग देता है। यह AC आपको नार्मल AC की तुलना में 25% से 35% तक की बिल कटौती करने में समर्थ है।

सैमसंग के इस इन्वर्टर AC में ट्रिपल प्रोटेक्टर प्लस फीचर के साथ बिल्ट-इन स्टैबिलाइजर भी दिया गया है। AC में दिया गया कंडेंसर पानी से होने वाले क्षरण से भी सुरक्षित है। अन्य फीचरों के रूप में यहाँ पर आपको डस्ट-बैक्टीरियल  फ़िल्टर, ऑटो रेस्तर, स्विंग कण्ट्रोल जैसे फीचर भी शामिल किये गये है। सैमसंग आपको यहाँ 1 साल की वार्रेंटी AC पर, कंप्रेसर पर 10 साल की और 5 साल की कंडेंसर पर वार्रेंटी देती है।

यहाँ से खरीदे

6. Voltas 1.5 Ton 5 Star Inverter AC (185VDZV(R-410A))

Voltas ने यहाँ पर 15 टन क्षमता वाला 5 स्टार रेटिंग के साथ यह AC पेश किया है जो सामान्य से 25% ज्यादा बिजली बचाता है। कंडेंसर मटेरियल के लिए यहाँ पर कॉपर का इस्तेमाल किया गया है जो बिजली भी बचाता है और बेहतर कुलिंग भी देता है।

AC में आपको स्लीप मोड, ऑटो-रीस्टार्ट फीचर दिया गया है ताकि एसी के बंद होने के बाद दोबारा चलने पर भी आपको सेटिंग्स में बदलाव ना करना पड़े। कुलिंग के लिए इसमें R410 कूलेंट का इस्तेमाल किया गया है जो एको-फ्रेंडली साबित होता है। इसके अलावा पूरी सूची में यह सबसे कम शोर करने वाले AC में से एक है।

यहाँ से खरीदे

7. Whirlphool 1.5 Ton 5 Star Inverter AC (5S-W HT-I/ODU)

Whirlpool होम एप्लायंस के मार्किट में एक काफी बड़ा और लोकप्रिय नाम है और 5 स्टार रेटिंग और 1.5 टन क्षमता वाला AC आपको यहाँ पर काफी बेहतरीन फीचर के साथ पेश किया गया है। इस AC में आपको 3D कूल टेक्नोलॉजी भी दी गयी है जो आपके रूम को काफी तेज़ी से ठंडा कर देती है।

इंटेल-सेंस इन्वर्टर टेक्नोलॉजी आटोमेटिक ही कुलिंग को आस-पास के माहौल के हिसाब से खुद-ब-खुद एडजस्ट कर देती है। कंपनी दावा करती है की यह AC आपको 55ºC टेम्परेचर में भी ओप्टीमम कुलिंग देने में सक्षम है। यहाँ पर आपको 1 साल की वार्रटी प्रोडक्ट पर, 10 साल की वार्रटी कंप्रेसर पर तथा 5 साल की कंडेंसर पर भी वार्रटी मिलती है।

यहाँ से खरीदे

8. Godraj 1.5 Ton 5 Star Inverter AC

Godrej द्वारा पेश किये गये GWQG स्प्लिट इन्वर्टर AC को 1.5 टन क्षमता और 5 स्टार रेटिंग के साथ पेश किया गया है। इस AC में आपको एंटी-कोर्रोसिव गोल्डन नेनों कोटिंग वाला कंडेंसर दिया गया है जो ट्विन रोटरी इन्वर्टर कोम्प्रेसर के साथ आपको बेहतर ठंडक प्रदान करता है।

AC में आपको एक्टिव कार्बन फ़िल्टर, एंटी-बैक्टीरियल फाइलर और एंटी-डस्ट फ़िल्टर के अलावा एंटी-माइक्रोबियल सेल्फ क्लीनिंग की सुविधा भी दी गयी है। इसके साथ यह प्रोडक्ट आपको मल्टी-लेयर एकॉस्टिक जैकेट के साथ मिलता है जिसके कारण आवाज काफी कम हो जाती है।

यहाँ से खरीदे

9. Blue Star Inverter AC 1.5 Ton 5 Star (BO-5CNHW18PAFU)

5 स्टार रेटिंग के साथ पेश किया गये यह Blue Star इन्वर्टर एसी आपके लिए एक काफी आकर्षक विकल्प साबित होता है अगर बजट आपके लिए कोई सीमा नहीं है। इसके अलावा उसमे कॉपर कोइल दिया गया है जो बिजली की खपत को कम करता है तथा बेहतर कुलिंग देता है।

Blue Star के इस AC में आपको 6 फ़िल्टर: सिल्वर आयन फ़िल्टर, कैटेचिन फ़िल्टर, अनित-बैक्टीरियल फ़िल्टर, एंटी-अकैरियन फ़िल्टर और सामान्य डस्ट एंड एक्टिव कार्बन फ़िल्टर, दिए गये है जो एक साफ़ और सेहतमंद हवा देते है। एयर फ्लो डायरेक्शन, एंटी-फ्रीज थर्मोस्टेट जैसे इसकी कीमत को सही साबित करते है।

यहाँ से खरीदे

10. Daikin 1.5 Ton 5 Star Inverter AC (RKF50TV16U)

अगर आप अपने बजट को थोडा सा बढ़ा सकते है तो Daikin का यह 1.5 टन AC एक काफी अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह आपको 5 स्टार रेटिंग के साथ मिलता है जिसके साथ कंपनी की एनर्जी सवेर टेक्नोलॉजी आपको आसानी से 30% तक की बिजली बचत करके बिल को कम करती है।

यह एयर कंडीशनर ऑटो रीस्टार्ट फीचर के साथ आता है तो एक बार सेटिंग करने के बाद अगर इन्वर्टर बंद करते है तो दोबारा ऑन होने पर यह उसी सेटिंग पर कुलिंग करेगा जो आप चाहते है। प्रोडक्ट के साथ आपको 1 साल की वारंटी भी दी जाती है।

यहाँ से खरीदे

5 स्टार रेटिंग 1.5 टन क्षमता वाले 10 बेहतरीन Air Conditioner

उपरोक्त बताये गये सभी एयर कंडीशनर के अलावा भी कुछ अच्छे विकल्प बाज़ार में उपलब्ध है लेकिन कीमत और फीचर को देखते हुए हम आपको यही सुझाव देंगे की आप सबसे पहले अपनी जरुरत और कमरे की माप को आधार बनाकर ही अपने लिए एयर कंडीशनर का चयन करे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here