शाओमी हमेशा से ही इंडियन मार्केट में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन लॉन्च करती आई है। कंपनी ने हाल ही में Mi 11 सीरीज को इंडिया में लॉन्च किया है जिसमें Mi 11x Pro और Mi11x दो स्मार्टफोन शामिल है। दोनों ही डिवाइस मिड रेंज प्राइस सेगमेंट में फ्लैगशिप किलर टैग के साथ उतारी गई हैं जो सीधे तौर पर Oneplus 9 सीरीज और iQOO 7 सीरीज को टक्कर देती हैं।

Mi 11 Ultra Xiaomi का अब तक का सबसे दमदार फ्लैगशिप स्मार्टफोन है और Mi 11x 5G काफी हद तक आपको इसी डिवाइस की याद दिलाता है । फोन में आपको बेस्ट इन क्लास स्नैपड्रैगन 888 ऑक्टा कोर चिपसेट और 108 मेगापिक्सल का प्राइमरी मिलता है। इसके अलावा फोन में 120Hz AMOLED डिस्पले एंड्राइड 11 और 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी दिया गया है। देखते हैं कि क्या Mi 11x Pro 5G एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस है?

Xiaomi Mi 11x Pro 5G रिव्यू: बॉक्स कंटेंट

डिवाइस के बॉक्स में आपको लगभग सभी एक्सेसरीज मिलती है जैसे:

  • हैंडसेट
  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • प्रोटेक्टिव केस
  • 33W फास्ट चार्जिंग एडाप्टर
  • यूएसबी केबल
  • 3.5mm ऑडियो जैक टू USB टाइप सी डोंगल
  • डॉक्यूमेंटेशन
  • सिम इजेक्टर टूल

Xiaomi Mi 11x Pro 5G रिव्यू: डिजाइन एंड बिल्ड क्वालिटी

फोन काफी सिंपल डिजाइन के साथ आता है लेकिन सिंपल का मतलब कम आकर्षक कहीं से भी नहीं होता। हमारे सिल्वर कलर रिव्यू यूनिट का बेक पैनल अलग-अलग एंगल से लाइट रिफ्लेक्स होने पर काफी अलग कलर रिप्रेजेंट करता है। फोन लूनर वाइट और कॉस्मिक ब्लैक कलर में भी उपलब्ध है जो यूजर को निजी पसंद के अनुसार काफी पसंद आ सकते हैं।

पीछे की तरफ आयताकार लेकिन किनारों से थोड़ा घुमावदार कैमरा मॉड्यूल दिया गया है जो थोड़ा सा उठा हुआ है लेकिन बॉक्स में दिए गए टॉवर से आप इसको एक समान कर सकते हैं। फोन फिल्म कहा जा सकता है जिस वजह से यह हाथ में पकड़ने में आरामदायक लगता है।

डिवाइस के किनारे पॉलीकार्बोनेट से निर्मित है। फोन में वैसे तो एमोलेड डिस्प्ले दी गई है लेकिन बायोमेट्रिक के लिए आपको साइड फिंगरप्रिंट दिया गया है जो काफी तेज और सटीक है। फोन में आपको ऊपर की तरफ स्पीकर ग्रिल तो दी ही गई है साथ में IR ब्लास्टर भी दिया गया है।

डिवाइस में आपको एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड सपोर्ट और ऑडियो जैक का विकल्प नहीं दिया गया है लेकिन लेटेस्ट ट्रेंड को देखते हुए यह एक आम बात हो चुकी है। शाओमी ने बॉक्स में आपको टाइप सी टू ऑडियो जैक कनेक्टर दिया है।

कुल मिलाकर कंपनी ने फोन के डिजाइन को लेकर काफी अच्छा काम किया है। यह एक फिल्म और स्टाइल वाला फोन है जो इस्तेमाल और पकड़ने में आरामदायक है।

Xiaomi Mi 11x Pro 5G रिव्यू: डिस्प्ले

हमको फोन की डिस्प्ले काफी पसंद आई है। कंपनी ने यहां पर 120Hz हाई रिफ्रेश रेट वाली AMOLED डिस्प्ले इस्तेमाल की है जो 360Hz टच सैंपल रेट को सपोर्ट करती है, साथ ही इसमें ऊपर की तरफ आपको एक पंच होल नौच भी देखने को मिलती है। डिस्प्ले HDR10 सपोर्ट के साथ डायरेक्ट सनलाइट में इस्तेमाल के लिए एक अच्छी ब्राइटनेस भी देती है।

Mi 11x Pro में वैसे अन्य Xiaomi फ़ोनों की तरह एडाप्टिव रिफ्रेश रेट का विकल्प नहीं दिया है लेकिन आप डिस्प्ले के रिफ्रेश रेट को 60Hz, 90Hz और 120Hz में अपनी पसंद के हिसाब से बदल सकते हैं।

फोन को हमने 120Hz पर ज्यादा इस्तेमाल किया है लेकिन कुछ मल्टीमीडिया ऐप जैसे प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स को इस्तेमाल करते हुए यह अपने आप ही 60Hz पर बदल जाता है। साथ ही ज्यादा इस्तेमाल पर डिवाइस थोड़ा गर्म भी होती है, जो एक आम बात है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो MIUI में आपको डिस्प्ले को लेकर भी काफी कस्टमर फंक्शन दिए गए हैं इसमें अलग-अलग कलर प्रोफाइल कलर टेंपरेचर व्हील और कुछ प्रीसेट के अलावा एक कस्टमाइजेबल रीडिंग मोड भी दिया गया है। इतना सब देने के बाद भी मुझे निजी रूप से डिफॉल्ट प्रोफाइल सबसे ज्यादा पसंद आती है।

फोन की डिस्प्ले काफी वाइब्रेंट होने के साथ DRM L1 सर्टिफिकेशन सपोर्ट करती है यानी कि आप नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियोस पर आसानी से 1080p कंटेंट कोई स्टीम कर सकते हैं।

Xiaomi Mi 11x Pro 5G रिव्यू: परफॉर्मेंस एंड सॉफ्टवेयर

Mi 11x Pro में क्वालकॉम की फ्लैगशिप चिपसेट स्नैपड्रैगन 888 का इस्तेमाल LPDDR5 रैम और UFS 3.1 स्टोरेज के साथ किया गया है। जहां तक परफॉर्मेंस हार्डवेयर की बात है तो एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर यह एकदम लेटेस्ट हार्डवेयर के साथ आता है।

दैनिक समय में काफी स्मूद चलता है और हमने डिवाइस के इस्तेमाल करने पर बैकग्राउंड एप्स को काफी देर तक बैकग्राउंड में ही खुले हुए देखा है।

120fps गेमिंग के लिए ही सपोर्ट करती है लेकिन जैसे-जैसे टेंपरेचर बढ़ता है यह अपने आप ही 60fps पर स्विच हो जाती है। कॉल ऑफ ड्यूटी को हमने Very High ग्राफिक्स और  high FPS पर खेला है लेकिन फ्रेमरेट को MAX करने पर भी आपको गेम प्ले काफी स्मूद मिलता है फोन पर गेमिंग करना एक काफी अच्छा अनुभव साबित होता है।

डिवाइस थोड़ा जल्दी गर्म हो जाती है जिस कारण से इसका परफॉर्मेंस कभी-कभी थोड़ा ड्रॉप भी होता है। 30 मिनट तक कॉल आफ ड्यूटी खेलने पर हमको थोड़ा बहुत फ्रेम ड्राप देखने को मिलता है साथ ही हीट ज्यादा होने पर बैटरी भी जल्दी खत्म होती है।

स्नैपड्रैगन 888 युक्त फ़ोनों के साथ थोड़ा गर्म होना एक समस्या रही है। अभी के लिए हमने स्नैपड्रैगन 870 युक्त iQOO 7 को टेस्ट किया है जिसमें ऐसी कोई परेशानी हमको देखने को नहीं मिलती है।

डिवाइस के बेंचमार्क स्कोर

  • Geekbench 5.1 Single Core – 1096
  • Geekbench 5.1 Multicore – 3486
  • PCMark Work 2.0 – 13077
  • PCMark Work 2.0 writing – 13231
  • 3DMark Wildlife –  5713
  • Androbench Random Read Speed – 195.8 MB/s
  • Androbench Random Write Speed – 231.67 MB/s

फोन आपको एंड्रॉयड 11 आधरित MIUI 12 पर रन करता हुआ मिलता है। फोन में काफी सारे फीचर्स के अलावा काफी कस्टमाइजेशन भी मिलती है। शाओमी ने यहां पर भी कुछ प्रीइंस्टॉल्ड ऐप भी है जिनको आप डिसएबल कर सकते हैं।

कस्टम स्किन होने के नाते हम इसमें अभी कुछ और सुधार की गुंजाइश कहते हैं और उम्मीद करते हैं कि आने वाले दिनों में एमआईयूआई थीम के लांच के साथ यह सुधार हमको देखने को मिलेंगे।

कुल मिलाकर हमको फोन के इस्तेमाल में कॉल क्वालिटी और कनेक्टिविटी को लेकर कोई परेशानी नजर नहीं आती है।

Xiaomi 11x Pro 5G रिव्यू: बैटरी एंड ऑडियो

फोन में आपको 4520mAh की बैटरी 33W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ मिलती है। हमारे रिव्यू टेस्टिंग में स्क्रीन को 120Hz पर सेट करने के बावजूद फोन आसानी से 6:30 घंटे का स्क्रीन ऑन टाइम देने में सफल होता है।

फोन की बैटरी को 1 दिन में खत्म करना काफी मुश्किल सा लगता है अगर आप बहुत ज्यादा गेमिंग नहीं करते हैं तो आपको आसानी से 1 दिन का बैटरी बैकअप तो मिल जाता है। हां ज्यादा गेमिंग के चलते आपको बीच में भी फोन को चार्ज करने की जरूरत पड़ सकती है। कहीं ट्रैवलिंग पर जाते हुए मैं आपको फोन में पावर सेविंग प्रोफाइल या दिखती है डिस्प्ले के इस्तेमाल का ही सुझाव दूंगा।

डिवाइस के बॉक्स में दिया गया 33W का चार्जर फोन को एक घंटा और 15 मिनट में फुल चार्ज कर देता है। जहां तक ऑडियो आउटपुट की बात है तो वीडियो देखते हुए या गेम खेलते हुए फोन में दिए इस तीरे स्पीकर काफी अच्छा ऑडियो आउटपुट देते हैं।

Xiaomi 11x Pro 5G रिव्यू: वर्डिक्ट

हमको फोन को रोज इस्तेमाल करने में काफी मजा आता है। यह देखने में काफी अच्छा और आकर्षक डिजाइन वाला फोन है जिसमें दमदार चिपसेट काफी वाइब्रेंट डिस्प्ले के अलावा आकर्षक कैमरा सेटअप भी दिया गया है। अगर कमी देखें तो फोन का सॉफ्टवेयर और थोड़ा हिट होना एक कमी साबित हो सकता है।

खूबियां

  • आकर्षक डिजाइन
  • शानदार डिस्प्ले
  • बेहतरीन परफॉर्मेंस
  • अच्छा बैटरी बैकअप
  • स्टीरियो स्पीकर

कमियां

  • हिटिंग प्रॉब्लम
  • सॉफ्टवेयर

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here