Toshiba ने हाल ही में अपनी 4K Smart LED TV सीरीज को इंडिया में लांच किया था। ये टीवी HiSense द्वारा मैन्युफैक्चर्ड और मार्केटिंग किये गये है। टीवी को काफी किफायती कीमत में पेश किया गया है। (Toshiba 50-Inch 4K LED Smart TV Review (50U5050) Read in English)

हम Toshiba के 50-इंच 50U5050 को काफी दिन से इस्तेमाल कर रहे है जो एक 4K स्मार्टटीवी है इसमें आपको Dolby Vision, Dolby ATmos का भी ऑप्शन दिया है वो भी सिर्फ 33,999 रुपए की कीमत में। यह स्मार्टटीवी आपको 55 और 65 इंच के साइज़ में भी उपलब्ध है। हम यहाँ पर 50-इंच 4K LED Smart TV का डिटेल्ड रिव्यु लेकर आये जिसमे आप अपने सभी सवालों के जवाब जान पाएंगे तो चलिए नज़र डालते है डिटेल्ड रिव्यु पर:

Toshiba 50-इंच 4K LED Smart TV की कीमत और उपलब्धता

मॉडल 50U5050
डिस्प्ले 50-inch, 3840 x 2160, IPS LCD
HDR Dolby Vision, HLG, HDR10
ऑडियो 30W, Dolby Atmos
कनेक्टिविटी 3x HDMI 2.0 ( 1 with ARC), 2 x USB, AV, ऑडियो आउट, LAN, Antenna, ऑप्टिकल आउट, ब्लूटूथ, और Wi-Fi
सॉफ्टवेयर VIDAA OS
माप और वजन 111.6 x 22.6 x 69.2 cm; 10.1 Kilograms
कीमत 33,999 रुपए

Toshiba 50 इंच 4K LED Smart TV रिव्यु: डिजाईन, कनेक्टिविटी और I/O पोर्ट

Toshiba की डिस्प्ले के चारों तरफ आपको पतले और समान बेज़ेल देखने को मिलते है। टीवी वजन में हल्का है तथा देखने में भी काफी स्लिम लगता है। IR सेंसर हल्का सा बाहर को दिया गया है। टीवी पर आपको कोई फिजिकल बटन नहीं मिलता है तो आपको कंट्रोल के लिए रिमोट का इस्तेमाल करना होगा।

टीवी के साथ दिए गये स्टैंड काफी प्रीमियम दीखते है जो टीवी को भी अच्छे से होल्ड करते है। टैबल पर टीवी रखे पर आपको कोई दिक्कत या परेशानी नहीं होती है। वाल माउंट ब्रैकेट आपको टीवी के साथ ही मिलता है जिसके लिए कोई इंस्टालेशन चार्ज देना नहीं होता है।

टीवी के पीछे की तरफ आपको काफी सारे कनेक्टिविटी ऑप्शन दिए गये है। टीवी को स्टैंड पर इस्तेमाल करने के बाद सभी पोर्ट आप आसनी से यूज़ कर सकते है। लेकिन अगर वाल माउंट की बात करे तो सभी पोर्ट सेण्टर की तरफ दिए गये है जो इस्तेमाल में थोडा कठिन बन जाते है।

कनेक्टिविटी के लिए टीवी में आपको 2 USB पोर्ट, LAN पोर्ट, ऑडियो जैक आउटपुट, ऑप्टिकल आउट, AV पोर्ट, ऐन्टेना पोर्ट, ब्लूटूथ जैसे फीचर दिए गये है। यहाँ ड्यूल बैंड वाई फाई का सपोर्ट नहीं मिलता है।

Toshiba 50-इंच 4K LED Smart TV रिव्यु: रिमोट, इंटरफ़ेस एंड परफॉरमेंस

सबसे पहले हम बता दे की जो यूजर टीवी का इस्तेमाल ज्यादा टाइम DTH देखने में करेंगे वो टीवी के रिमोट से काफी खुश होंगे क्योकि यहाँ पर आपको काफी बटन और ऑप्शन दिए गये है। रिमोट बटन काफी सॉफ्ट है और इसमें इस्तेमाल में हमको कोई परेशानी नहीं होती है। रिमोट की फील भी अच्छी है और इसपर आपको Prime Video, Netflix YouTube के लिए डेडिकेटेड बंट भी दिए गये है।

एंड्राइड टीवी की जगह यहाँ पर VIDAA OS का इस्तेमाल किया गया है जिस कारण आपको इसमें Disney+ Hotstar और Discovery+ जैसी एप्लीकेशनों का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। टीवी में आपको बिल्ट-इन क्रोम कास्ट भी देखने को नहीं मिलता है। पर आप Miracast के जरिये स्क्रीन मिरर कर सकते है। टीवी में आपको अलेक्सा अस्सिस्टेंट का सपोर्ट मिलता है जिसके चलते अप अपनी स्मार्ट होम डिवाइसों को टीवी से भी कंट्रोल कर सकते है

Toshiba 50U5050 में आप Prime Videos, Netflix, YouTube, Zee5, Yupp TV, और Hungama Play आदि एप्लीकेशनों का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। कंपनी ने यहाँ खुद की कंटेंट लाइब्रेरी भी उपलब्ध करवाई है लेकिन उसके बारे में कहने के लिए ज्यादा कुछ नहीं है।

सॉफ्टवेयर यहाँ काफी हल्का मिलता है जो एक अच्छी बात है। टीवी नेविगेशन काफी आसान है। यूजर इंटरफ़ेस काफी फ्रेंडली है जिसका इस्तेमाल लग्बह्ग सभी यूजर बिना किसी एक्स्ट्रा हेल्प कर कर सकते है।

सिर्फ जो एक कमी है वो ये की अगर आपको लगभग सभी एप्लीकेशनों और क्रोमकास्ट का इस्तेमाल करना है तो आपको Mi Tv Box या Fire TV Stick जैसे एक्सटर्नल स्ट्रीमिंग डिवाइसों का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

Toshiba 50-इंच 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यु: पिक्चर क्वालिटी एंड ऑडियो

तोशिबा का यह 50 इंच 4K LED TV डॉल्बी विज़न, HDR10, HLG सभी तरह के HDR फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। पर यहाँ पर आपको एक किफायती मिड रेंज टीवी जैसा ही HDR मिलता है जो फ्लैगशिप के मुकाबले संतोषजनक कहा जायेगा।

50 हज़ार से कम कीमत के टीवी रेंज में ब्लैक और वाइट के बीच बैलेंस थोडा सा कम मिलता है। अगर आप वाइट बैकग्राउंड या लो लाइट में टीवी देखते है जो आपको थोडा अंतर जरुर महसूस होता है।

डिस्प्ले पैनल का व्यू एंगल काफी अच्छा है। कलर टोन काफी अच्छी है तथा डायनामिक रेंज भी वाइड मिलती है। एडवांस यूजर सेटिंग्स के जरिये ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपनी पसंद के पिक्चर मोड को चुन कर अच्छा एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते है।

कुल मिलाकर, तोशिबा टीवी पर मीडिया कंटेंट को देखना एक अच्छा एक्सपीरियंस साबित होता है। हमने टीवी पर Fire TV Stick की मदद 4K Dolby Vision HDR कंटेंट को स्ट्रीम किया है। हम आपको ज्यादातर Dolby VIsion Bright का इस्तेमाल करने का सुझाव देते है, और SDR कंटेंट को देखते हुए डायनामिक मोड आदर्श साबित होती है।

Toshiba 50-inch 4K Smart TV रिव्यु: वर्डिक्ट

कुल मिलाकर अगर आप एक किफायती स्मार्ट टीवी खरीदना चाहते है तो Toshiba 50U5050 आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यहाँ पर आपको लगभग सभी बेसिक फीचरों के साथ साथ HDR और SDR सपोर्ट वाली पिक्चर क्वालिटी भी मिलती है। टीवी का ऑडियो आउटपुट भी बहुत ही अच्छा है और कनेक्टिविटी के लिए भी काफी ऑप्शन दिए गये है।

यहाँ जो कमी है वो सिर्फ एप्लीकेशन सपोर्ट की है। इस प्राइस रेंज में आपको काफी एंड्राइड टीवी देखने को मिल जाते है जिनमे काफी अच्छा एप्लीकेशन सपोर्ट मिलता है। इसके आलवा यहाँ बिल्ट-इन क्रोमकास्ट नहीं है जो कुछ यूजर को काफी बड़ी कमी के तौर पर नज़र आ सकता है।

खूबियाँ

  • अच्छी पिक्चर क्वालिटी
  • शानदार ऑडियो एक्सपीरियंस
  • बेसिक कनेक्टिविटी ऑप्शन
  • कमियाँ
  • लिमिटिड एप्लीकेशन सपोर्ट
  • बिल्ट इन क्रोमकास्ट ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here