मोबाइल ग्राहकों के लिए वॉटर प्रोटेक्शन नहीं है चिंता का विषय, ये पांच चीज़ें स्मार्टफोनों में हैं ज़्यादा ज़रूरी

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

मोबाइल स्मार्टफोन कंपनियों को हर बजट में अपने ग्राहकों को एक अच्छा स्मार्टफोन देना सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य है, जिससे वो बाज़ार में मौजूद अन्य स्मार्टफोनों के मुकाबले पीछे न रहे। ऐसे में एक फ़ोन को पानी से सुरक्षित करना या उसके लिए सर्टिफिकेशन प्राप्त करना काफी महत्वपूर्ण विषय होता है। अचानक सफर में आ जाने वाली बारिश, पसीना या गलती से पानी गिर जाने जैसी समस्याओं में से सुरक्षित निकलने के लिए फ़ोन को IP68 सर्टिफिकेशन के साथ लॉन्च किया जाता है। लेकिन आपको सुनकर हैरानी होगी कि स्मार्टफोन उपभोक्ताओं के लिए लिक्विड या पानी फोनों के लिए इतनी बड़ी चिंता का विषय नहीं है, बल्कि मोबाइल ग्राहकों के लिए वॉटर प्रोटेक्शन तो स्मार्टफोन से सम्बंधित पहली 5 समस्याओं में भी नहीं आता, जिनसे वो अपने फ़ोन को सुरक्षित रखना चाहते हैं।

ये पढ़ें: दिसंबर 2023 में आने वाले स्मार्टफोन – Upcoming Smartphones in December 2023

अब आप सोच रहे होंगे कि स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों लिए आखिर पहली पांच ऐसे कौन सी समस्याएं हैं, जिनको लेकर वो चिंतित रहते हैं। दरअसल, अमेरिका में एक सर्वेक्षण किया गया है, जिसके अनुसार स्मार्टफोन मालिकों द्वारा लिक्विड या पानी को इतना बड़ा खतरा नहीं माना जा रहा। ग्राहकों द्वारा स्मार्टफोन का इस्तेमाल और उनके अनुभव के बाद अन्य विषय ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं, जिन पर वो चाहते हैं कि कंपनियां ध्यान दें।

डैमेज स्मार्टफोन स्क्रीन

सर्वे करने के बाद, यूएस में स्मार्टफोन ब्रैंड्स के अनुसार, लोगों द्वारा आयी प्रतिक्रियाओं में से 34% प्रतिक्रियाओं को देखते हुए एक डैमेज या टूटी हुई स्मार्टफोन स्क्रीन सबसे बड़ी समस्या है। दरअसल, लगभग 54% अमरीकी जनता फिल्मों और टीवी शो देखने के लिए स्मार्टफोन स्क्रीन का ही इस्तेमाल करती है। ऐसे में एक बेहतरीन स्क्रीन उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण फ़ीचर है। सर्वेक्षण के बाद सामने आया है कि 45% अमेरिकी रोज़ अपने दिन के 5 घंटे या उससे ज़्यादा स्क्रीन देखने में बिताते हैं और इसीलिए इनमें से 27% अपनी फ़ोन स्क्रीन की मरम्मत को एक दिन या उससे भी कम समय में करते हैं। पिछले साल अमेरिका में लगभग 10.2 बिलियन डॉलर की बड़ी रकम को लोगों के स्मार्टफोन स्क्रीन रिपेयर कराने में खर्च किया है।

ये पढ़ें: Smartprix People’s Choice Awards 2023: अपने पसंदीदा स्मार्टफोनों के लिए खुलकर करें वोट

कनेक्टिविटी की समस्या

इसके बाद स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं सबसे ज़्यादा ध्यान अच्छी कनेक्टिविटी देते हैं। इस सर्वे में 19% लोगों के कनेक्टिविटी की समस्या को सामने रखा है। अगर फ़ोन में अच्छी Wi-Fi या अन्य कनेक्टिविटी नहीं है, तो आपका फ़ोन किसी काम का नहीं। ऐसे में आप न ऑफिस का काम जैसे मेल या वीडियो एडिटिंग, इत्यादि कर सकते हैं और न ही सोशल मीडिया या WhatsApp जैसी मैसेज ऐप को चला सकते हैं। इसीलिए स्मार्टफोन कंपनियों को अपने फ़ोन में स्मूथ कनेक्टिविटी का भी काफी ध्यान रखना पड़ता है।

टचस्क्रीन

इसके बाद सर्वे में भाग लिए लोगों के अनुसार 13% प्रतिक्रियाओं के साथ टचस्क्रीन की समस्या तीसरे नंबर पर है। अगर आपके फ़ोन में टचस्क्रीन सही इनपुट नहीं लेता या टचस्क्रीन फ़ास्ट रेस्पॉन्स नहीं देता, तो फ़ोन किसी काम का नहीं है, आप कीपैड पर नंबर टच करते हुए, एक कॉल भी ठीक से नहीं कर पाएंगे।

फोनों का कोनों से टूटना या खराब होना

थोड़ा आश्चर्य की बात है कि लोगों के लिए पानी से सुरक्षा से पहले से समस्या आती है। इस सर्वे में 11% प्रतिक्रियाओं के अनुसार फोनों का कोने से टूटना या खराब होना एक अहम समस्या है, हालांकि इसका परफॉरमेंस से कोई लेना देना नहीं है। वैसे रिपेयर कराने के अलावा फ़ोन का एक अच्छा केस या कवर इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। फ़ोन को कवर के साथ इस्तेमाल करने से कोनों से इसके टूटने की समस्या काफी हद तक हल हो जाती है।

चार्जिंग से जुड़ी समस्याएं

स्मार्टफोन उपभाक्ताओं के लिए प्रमुख चिंताओं में पांचवां स्थान चार्जिंग से जुड़ी समस्याओं का है, जिसे अमेरिका में किये गये इस सर्वेक्षण में 11% लोगों के सामने रखा है। फ़ोन चार्जिंग नहीं ले रहा है, पोर्ट खराब हो गया है या वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट नहीं है। इस तरह की समस्याएं लोगों को परेशान करती हैं और जिसमें चार्जिंग नहीं हो रही, उस फ़ोन पर खर्च किये पैसे आपके बर्बाद ही हैं।

इन पाँचों के बाद आता है फ़ोन को पानी या धूल से सुरक्षित करना, जिसके लिए आप IP68 सर्टिफिकेशन के साथ आने वाले फ़ोन खरीद सकते हैं। अब आने वाले अधिकतर फ्लैगशिप फ़ोन इसी सर्टिफिकेशन के साथ आते हैं, जो 5 फ़ीट गहरे पानी में 30 मिनट तक रह सकते हैं और उसके बाद भी ठीक काम करते हैं। इसके बाद सातवें और आठवें नंबर पर खराब स्पीकर और माइक्रोफोन खराब हो जाने जैसी समस्याएं हैं।

सामने आया डाटा बताता है कि स्मार्टफोनों को ठीक या रिपेयर कराना काफी महंगा पड़ता है, ख़ासतौर से अगर आप एक प्रीमियम फ़ोन के मालिक हैं। अमेरिका में iPhone 15 की स्क्रीन को ठीक कराने में 279 डॉलर, Galaxy S23 की स्क्रीन रिप्लेसमेंट में 209 डॉलर और हाल ही में आये Pixel fold को रिपेयर कराने में 900 डॉलर तक का खर्च आ सकता है।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

Imageजाने कैसे सिर्फ IMEI नंबर के जरिये अब खुद पता लगा पाएंगे आप अपने खोये स्मार्टफोन का

कभी आप कही घुमने गये हुए हो और आपको पता चले की आप अपना फोन किसी बस या ट्रेन में छोड़ आये या मार्किट में शूपिंग करते हुए आपका मोबाइल फोन चोरी हो जाये तो कुछ देर के लिए ऐसा लगता है की आपके आपकी आइडेंटिटी की किसी ने चुरा ली। आज के डिजिटल माहौल …

ImageCall Of Duty Mobile गेम है इंडिया में उपलब्ध: जाने कैसे करे डाउनलोड इसको किसी भी एंड्राइड फोन में

क्या आप PUBG वाले है और मोबाइल गेमिंग के दीवाने है? और अगर इन सवालों का जवाब हाँ है तो आपके लिए एक गुड न्यूज़ है। Call Of Duty का मोबाइल वर्जन जिसका काफी दिनों से इन्तजार किया जा रहा था वो आखिरकार बीटा वर्जन के रूप में पेश हो गया है जो प्री-रजिस्टर किये …

Imageपासपोर्ट के लिए किया हुआ है अप्लाई और जानना चाहते हैं कि कहाँ तक पहुंची आपकी एप्लीकेशन – अपनाएं ये आसान तरीके

आपको देश से बाहर कहीं भी जाना हो, तो पासपोर्ट एक सबसे ज़रूरी डॉक्यूमेंट है, जो बाहर देश में आपके देश की सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र के रूप में काम आता है। पासपोर्ट के बिना आप किसी भी अंतर्राष्ट्रीय सफर की योजना नहीं बना सकते। पहले पासपोर्ट और बाद में आप जहां जाना चाहें, …

Imageइन पांच कारणों से OnePlus 12 बन सकता है आपका अगला फ़ोन; न खरीदने के ये हैं कारण

चीन में पिछले साल दस्तक देने के बाद, OnePlus 12 भारत में और ग्लोबली 23 जनवरी, 2024 को लॉन्च हुआ है। भारत में इसकी शुरूआती कीमत 64,999 रुपए है और इस कीमत पर भी ये हाल ही में आये Samsung Galaxy S24 जैसे प्रीमियम फ़ोन को टक्कर देने का दम रखता है, जिसके 8+256GB वर्ज़न …

Discuss

Be the first to leave a comment.