TWS या सरल शब्दों में कहे तो ट्रू वायरलेस स्टूडियो हैडफ़ोन आज के समय में युवा वर्ग में काफी लोकप्रिय साबित हो रहे है। Sennheiser Momentum True Wireless 2 इंडिया मार्किट में सबसे महँगे TWS ऑप्शनों में से एक है और ज्यादा कीमत के साथ आप इन TWS से बेहतरीन ऑडियो क्वालिटी और आराम की उम्मीद की करते है।

इंडिया में Sennheiser इयरफोन सीधे तौर पर Samsung Galaxy Buds Live, Apple AIr Pods और Sony WF-1000XM3 से टक्कर मिलती है। तो क्या यह इयरफोन परफेक्ट वैल्यू फॉर मनी साबित होते है? तो चलिए सभी सवालों के जवाब जानते है Sennheiser Momentum True Wireless 2 के डिटेल्ड रिव्यु में:

Sennheiser Momentum True Wireless 2: प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Sennheiser Momentum True Wireless 2
ड्राईवर 7mm dynamic driver 5 Hz to 21 kHz frequency response
माइक्रोफोन 2 per earbud
बैटरी Earbuds – 55mAh each; Charging case – 600mAh
वाटर रेसिस्टेंट IPX4 splash resistant
वजन Buds – 6 grams; Case – 58 grams
ANC Yes
कनेक्टिविटी Bluetooth 5.1;  aptX, AAC, SBC
कीमत INR 24,999

Sennheiser Momentum True Wireless 2 रिव्यु: डिजाईन एंड कम्फर्ट

सबसे ख़ास बात इयरफोन आपको देखने में ही काफी मजबूत और आकर्षक नज़र आते है। बड्स मेटल फिनिश प्लास्टिक से बने है जिसमे टच कंट्रोल्स के लिए मटेल प्लेट्स का इस्तेमाल किया गया है।

दोनों ही बड्स में आपको दो माइक्रोफोन दिए गये है और दोनों ही एम्बिएंट नॉइज़ को डिटेक्ट करने में सक्षम है। दोनों ही बड्स में आपको LED लाइट इंडिकेटर भी दिए गये है ताकि कनेक्टिविटी स्टेटस की जानकारी मिलती रहे। दोनों में से कोई से भी बड्स को 5 सेकंड तक प्रेस करने पर यह पेयरिंग मोड में चले जाते है।

Sennheiser ने यहाँ पर आपको एक्स्ट्रा टिप्स भी प्रदान की है लेकिन डिफ़ॉल्ट तौर पर दी गयी टिप्स हमको एक दम परफेक्ट फिट देती है। कनेक्टिविटी स्टेटस के लिए यहाँ वौइस प्रांप्ट का भी सपोर्ट है।

बड्स की फिटिंग काफी अच्छी है और यह आराम से पैसिव नॉइज़ आइसोलेशन का काम करती है। हमको TWS के लम्बे इस्तेमाल पर भी किसी तरह की दिक्कत महसूस नहीं होती है। यह बड्स IPX4 स्प्लैश रेसिस्टेंट के साथ पेश किये गये है।

 

Sennheiser Momentum True Wireless 2 रिव्यु: कनेक्टिविटी एंड फीचर

TWS में आपको कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.1, SBC, AAC, और aptX कोडेक का सपोर्ट मिलता है। डिवाइस के लम्बे इस्तेमाल पर या फोन से थोडा दूर इस्तेमाल करने पर भी हमको कनेक्टिविटी में कोई दिक्कत नहीं होती है।

Sennheiser के स्मार्ट कंट्रोल एप्लीकेशन को आप एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफार्म पर इस्तेमाल कर सकते है। एप्लीकेशन में टच कंट्रोल कस्टमाइजेशन, ट्रांसपेरेंसी मोड आदि ऑप्शन दिए गये है  यह अभी भी Sony के स्मार्ट कनेक्ट एप्प जितनी बेहतर नहीं है।

जेस्चर कंट्रोल के लिए म्यूजिक कंट्रोल, गूगल अस्सिस्टेंट और ANC का ऑप्शन भी दिए गया है।

Play/Pause Single tap – Left bud
Next track Double-tap – Left bud
Previous track Triple tap – Left bud
Voice Assistant Single tap – Right bud
Transparent hearing Double-tap – Right bud
ANC Trible tap – Right bud
Volume down Press and hold – Left bud
Volume up Press and hold – Right bud

हमको जेस्चरों के इस्तेमाल में किसी भी तरफ की कोई परेशानी नहीं होती है। जेस्चर काफी अच्छे से काम करते है लेकिन एप्लीकेशन में आप इनको आसानी से कस्टमाइज करने के आलवा डिसएबल भी कर सकते है।

Sennheiser Momentum True Wirelss 2 रिव्यु: बैटरी एंड कॉल क्वालिटी

हमारे टेस्ट में यह इयरबड्स आसानी से ANC ऑन के साथ 5 घंटे का म्यूजिक प्लेबैक देने में सक्षम है। यह बैकअप थोडा कम नज़र आता है लेकिन केस के साथ यह थोडा सही नज़र आता है।

चार्जिंग केस से आप बुड्स को लगभग 3 बार चार्ज कर सकते है। केस को फुल चार्ज करने में लग्बह्ग 1.5 घंटे का वक़्त लगता है।

अगर बड्स में लेटेंसी की बात करे तो आपको गेमिंग करते हुए लेटेंसी साफ़ तौर पर नज़र आती है। कभी कभी नार्मल टाइपिंग करते हुए भी आपको थोडा लेग मिलता है। तो अगर आप इनके साथ गेमिंग का मज़ा लेना चाहते है तो यह उसमे आपको निराश करेंगे।

Sennheiser Momentum True Wireless 2 रिव्यु: साउंड क्वालिटी एंड ANC

साउंड क्वालिटी की बात करते है तो यह बड्स आपको एक अलग ही एक्सपीरियंस देते है। Momentum Wireless 2 में 7nm डायनामिक ड्राइवर्स दिए गये है जो क्लियर ऑडियो आउटपुट के साथ म्यूजिक में छोटी छोटी डिटेल्स पर भी काफी अच्छा ध्यान देते है।

Zanzibar में Cymbals और High Hats में आपको Zing की जरूरत होती है। साउंड सिग्नेचर बहुत बेहतर नहीं है लेकिन त्रेबल आपको काफी सन्तुलित मिलता है। लो बेस भी यह बड्स काफी अच्छे से री-प्रोडूस्ड करते है।

कुल मिलाकर, Momentum Wireless 2 से म्यूजिक सुनने में काफी आनद आता है। साथ ही यह लम्बे इस्तमाल में आरामदायक है तो आप आसानी से सॉफ्ट म्यूजिक का लेट कर मज़ा ले सकते है।

नॉइज़ कैंसलेशन भी यहाँ काफी आसरदार है लेकिन Sony WF-1000XM3 की तुलना में थोडा कम अच्छा है। हम ANC इयरफोनों में ट्रांसपेरेंसी मोड दिए जाना एक अच्छा कदम समझते है और Sennheiser ने यहाँ काफी अच्छा काम किया है।

Sennheiser Momentum True Wireless 2 रिव्यु: वर्डिक्ट

बड्स इस सामने मार्किट में उपलब्ध बेस्ट ऑप्शनों में से एक है। इसने ऑडियो आउटपुट बेहतरीन मिलता है, बैटरी बैकअप भी काफी संतोषजनक है और जेस्चर कंट्रोल को काफी यूजर पसंद करेंगे।

लम्बे इस्तेमाल में कोई दिक्कत ना होने भी इयरफ़ोनों को एक अच्छा डिवाइस साबित करता है। नॉइज़ कैंसलेशन काफी अच्छा है लेकिन इसमें अभी भी कुछ आर और हो कसता है।

वैसे तो यह इयरफोन थोडा महँगे नज़र आते है पर अगर आपकी निजी पंसद यही है तो आपके लिए यह बेस्ट है वरना आप AirPods Pro या Sony WF-1000XM3 को खरीद सकते है।

खूबियाँ

  • आरामदायक फिटिंग
  • बेहतरीन साउंड क्वालिटी
  • एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन
  • टच कंट्रोल्स

कमियाँ

  • ज्यादा महँगे
  • लेटेंसी काफी ज्यादा

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here