Samsung Galaxy M34 रिव्यु: किफ़ायती रेंज में एक मज़बूत दावेदार ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung Galaxy M34 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.5/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

खूबियां

  • मज़बूत बिल्ड क्वॉलिटी
  • AMOLED 120Hz डिस्प्ले
  • अच्छा प्राइमरी कैमरा
  • 3.5mm ऑडियो जैक
  • पावरफुल 6000mAh की बैटरी

खामियां

  • एवरेज डिज़ाइन
  • सेकेंडरी कैमरा अच्छे नहीं हैं
  • ब्लोटवेयर
  • फ़ास्ट चार्जिंग की कमी

Samsung इन दिनों अपने बजट स्मार्टफोनों पर काफी ध्यान दे रहा है। इनमें अधिकतर Galaxy F-सीरीज़ और M-सीरीज़ के स्मार्टफोन शामिल हैं। बजट रेंज में कंपनी का नया फ़ोन Samsung Galaxy M34 5G है, जो अभी भारत में आया है। इसकी कीमत 18,999 रुपए से शुरू है, जिस रेंज में आपको और भी कई स्मार्टफोन बाज़ार में मिलते हैं। हालांकि इस बजट में भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें Samsung का भरोसा ही चाहिए, लेकिन जब बाज़ार में और भी विकल्प बढ़ रहे हैं, जो आपको 67W या 80W तक की चार्जिंग, साथ में चार्जर, फ़ोन का कवर, इत्यादि आकर्षण भी देते हैं, तो क्या इस कड़ी प्रतियोगिता में सैमसंग का ये फ़ोन अपनीं जगह बना पायेगा। 

Galaxy M34 में 120Hz AMOLED डिस्प्ले, 50MP का प्राइमरी कैमरा (OIS) और 6000mAh बैटरी जैसे फ़ीचर हैं। इन स्पेसिफिकेशनों के साथ हमने इस फ़ोन को इस्तेमाल किया है और ये रोज़ के लिए एक अच्छा किफ़ायती फ़ोन है या नहीं, ये आप हमारे इस Samsung Galaxy M34 के रिव्यु में जान सकते हैं।

सीधा जाएँ..

Samsung Galaxy M34 5G कीमतें और उपलब्धता

Samsung Galaxy M34 5G को आप नीले (Midnight Blue), सिल्वर (Prism Silver) और हल्के नीले (Waterfall Blue) रंगों में खरीद सकते हैं। इसके तीन स्टोरेज वैरिएंट आये हैं, जिनकी सेल 15 जुलाई से Amazon, Samsung.com और ऑफलाइन स्टोरों पर शुरू होगी।

  • 6GB + 128GB – 18,999 रुपए
  • 8GB + 128GB – 20,999 रुपए

Samsung Galaxy M34 5G स्पेसिफिकेशन

मॉडल Samsung Galaxy M34 5G
सॉफ्टवेयर Android 13 + OneUI 5.1
डिस्प्ले 6.5-इंच फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले; 120Hz रिफ्रेश रेट; 1000 निट्स पीक ब्राइटनेस
कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5
चिपसेट Exynos 1280 5nm चिपसेट
रैम 6GB / 8GB
स्टोरेज 128GB
रियर कैमरे 50MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 6000mAh
चार्जिंग 25W
साइज़ 161.7 x 77.2 x 8.8 mm
वज़न 208 ग्राम
कनेक्टिविटी 5G SA/NSA, ब्लूटूथ 5.2, ड्यूल बैंड WiFi 6, GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, टाइप-सी पोर्ट, ड्यूल सिम स्लॉट, साइड फिंगरप्रिंट सेंसर, इत्यादि।

Samsung Galaxy M34 5G रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Samsung के हर मिड-रेंज और किफ़ायती फोनों की तरह, ये भी एक सफ़ेद रंग के बॉक्स में आया है। बॉक्स के ऊपर फ़ोन की तस्वीर के साथ उसका नाम है और पिछली तरफ कुछ स्पेसिफिकेशन। चार्जर नहीं हैं, इसीलिए ये काफी पतला है। इसमें आपको अंदर फ़ोन के साथ एक टाइप-सी टू टाइप-सी केबल, और कुछ कागज़ मिलेंगे। कुल मिलाकर इसमें ये सब कुछ है –

  • Galaxy M34 फ़ोन
  • USB Type-C केबल
  • SIM इजेक्टर टूल
  • क्विक गाइड
  • सेफ्टी गाइड

Samsung Galaxy M34 5G रिव्यु: डिज़ाइन

Samsung ने इस नए M-सीरीज़ का डिज़ाइन काफी सादा रखा है। रियर पैनल पर कैमरा डिज़ाइन भी Galaxy-S-सीरीज़ से ही प्रेरित है, जैसे कि इस साल में सभी Samsung फोनों का डिज़ाइन है। हालांकि उन प्रीमियम फोनों के मुकाबले इसके रियर कैमरा थोड़े ज़्यादा बाहर निकले हुए हैं। रियर पैनल पॉलीकार्बोनेट का है, जो प्रीमियम फिनिश तो नहीं देता, लेकिन मज़बूत है। साथ ही यहां कोई मेटल फ्रेम भी नहीं है। यही प्लास्टिक पैनल साइडों में मुड़कर, आगे स्क्रीन से मिल जाता है। ये ग्लॉसी पैनल देखने में अच्छा ज़रूर लगता है, लेकिन इसी फिनश के कारण निशान भी आसानी से लग जाते हैं। हमारे पास फ़ोन का नीले रंग का वैरिएंट है और इस पर ये निशान और दिखते हैं, लेकिन इन्हें साफ़ करना भी उतना ही आसान है। 

रियर पैनल के बाद फ़ोन की डिस्प्ले की बात करते हैं। वैसे यहाँ आपको Samsung की AMOLED डिस्प्ले मिल रही है, जो इस बजट में काफी बेहतर है, लेकिन डिज़ाइन के तौर पर देखें तो, ये उतनी आकर्षक नहीं है। ऊपर वॉटरड्रॉप नौच है, और निचला बेज़ेल काफी मोटा है। हालांकि स्क्रीन पर सुरक्षा के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 दिया गया है। 

फ़ोन थोड़ा मोटा (8.8 mm) भी है, लेकिन शायद इसी कारण से ये हाथ में थोड़ा आरामदायक लगता है। इस कीमत पर आने वाले अधिकतर फ़ोन इससे पतले ज़रूर होते हैं, लेकिन उनमें फिसलने का दर भी बना रहता है। इसे बिना कवर के इस्तेमाल करने पर भी, मुझे कभी ऐसा नहीं लगा कि ये हाथ से फिसल सकता है। इसके अलावा Samsung की बिल्ड-क्वॉलिटी के साथ ये थोड़ा मज़बूत भी महसूस होता है। 

इसके निचले बेज़ेल पर स्पीकर ग्रिल, टाइप-सी पोर्ट, माइक्रोफोन और ऑडियो जैक है। जी हाँ ! आपने सही सुना, इसमें ऑडियो जैक दिया गया है, जो धीरे धीरे फोनों से गायब होता नज़र आ रहा है। इसके अलावा दायीं एज पर वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन है और बायीं साइड पर सिम ट्रे स्लॉट। ऊपर की तरह केवल सेकेंडरी माइक्रोफोन मौजूद है। 

फ़ोन की बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है, लेकिन डिज़ाइन बहुत आकर्षक नहीं है। लेकिन अगर आपको टिकाऊ फ़ोन चाहिए, तो ये विकल्प अच्छा है।  

Samsung Galaxy M34 5G रिव्यु: डिस्प्ले

Samsung Galaxy M34 में काफी अच्छी 6.5-इंच की सुपर AMOLED डिस्प्ले, जो फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आती है। इस हाई-रिफ्रेश रेट के साथ यहां आपको काफी स्मूथ विज़ुअल्स देखने को मिलेंगे। 

स्क्रीन पर व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और रंग भी वाइब्रेंट और सटीक दिखते हैं। इसकी ब्राइटनेस भी काफी अच्छी है। 1000 निट्स की पीक ब्राइटनेस के साथ हमें इसे बाहर की रौशनी में इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। इसके अलावा कंपनी ने इसमें Samsung Vision Booster technology भी दी है, जो स्थिति के अनुसार, ब्राइटनेस को बेहतर करती है। 

इस पर कंटेंट स्ट्रीमिंग के दौरान हमने देखा है कि विज़ुअल्स अच्छे हैं, हालांकि HDR सपोर्ट का न होना थोड़ा निराशाजनक है। लेकिन Widevine L1 सपोर्ट के साथ आप HD कंटेंट देख सकते हैं। 

स्क्रीन में वॉटरड्रॉप नौच मुझे थोड़ा पसंद नहीं आया, लेकिन ये सबकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है। सुरक्षा के लिए इसमें Gorilla Glass 5 है, जो इसे छोटे-मोटे ड्रॉप और स्क्रैच से बचाएगा। 

Samsung Galaxy M34 5G रिव्यु: परफॉरमेंस

Samsung Galaxy M34 5G में ओक्टा कोर Samsung Exynos 1280 चिपसेट है। ये एक किफ़ायती  5nm चिप है। इसमें दो प्राइमरी Cortex-A78 कोर, 2.4 GHz की क्लॉक स्पीड के साथ हैं और बाकी 6 Cortex-A55 कोरों की क्लॉक स्पीड 2.0 GHz है। हमें जो मेरे पास रिव्यु के लिए उपलब्ध इस मॉडल में 6GB की रैम है और Samsung के RAM Plus फीचर के साथ आप इसे 6GB रक् और बढ़ा सकते हैं। इसमें 128GB की UFS 2.2 स्टोरेज मौजूद है। लेकिन इसमें आपको माइक्रो एसडी स्लॉट के साथ मेमोरी बढ़ाने का विकल्प भी मिलता है, जो इस रेंज के कुछ स्मार्टफोनों में नहीं है। 

कीमत के अनुसार फ़ोन के बेंचमार्क टेस्टिंग के परिणाम भी अच्छे हैं। हमने इसे इस्तेमाल किया है और ये आपके रोज़ के स्मार्टफोन के कामों को भी आसानी से कर लेता है, फिर चाहे वो स्क्रॉलिंग हो, कई ऐप्स का एक साथ इस्तेमाल करना हो, कंटेंट स्ट्रीमिंग हो  या लाइट गेमिंग हो। मैंने यहां लाइट गेमिंग इसीलिए कहा क्योंकि हैवी गेम जैसे CoD या Asphalt 9 को तकरीबन 40 मिनटों तक खेलने के बाद फ़ोन गर्म होना शुरू हो जाता है और कुछ समय बाद इसमें एक-दो फ्रेम ड्रॉप भी दिखते हैं। लेकिन आप ग्राफ़िक्स और फ्रेम रेट सेटिंग्स को मीडियम पर सेट करके स्मूथली खेल सकते हैं। 

इसके बेंचमार्क टेस्ट के नतीजे आप नीचे देख सकते हैं। 

फ़ोन में सॉफ्टवेयर साइड पर, Android 13 के साथ Samsung का OneUI 5.1 इंटरफ़ेस मिलता है, जिसमें ढ़ेरों कस्टमाइज़ेशन के विकल्प हैं। मुझे OneUI स्किन बाकियों के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा पसंद है, क्योंकि ये सिंपल है और इस्तेमाल करने में भी काफी आसान है। 

साथ ही इसमें आपको 4 Android अपडेट मिलेंगे, जबकि इस कीमत पर उपलब्ध अन्य स्मार्टफोनों में कंपनियां 2 या 3 सॉफ्टवेयर अपडेट ही दे रही हैं। ये एक चीज़ है, जो महत्वपूर्ण भी है और इसे इस बजट में बाकियों के मुकाबले बेहतर बनाती है। हालांकि ब्लोटवेयर आपको इसमें भी नज़र आएगा, लेकिन एक अतिरिक्त अपडेट के बदले, इसे हम अनदेखा कर सकते हैं, क्योंकि इन ऐप्स को अनइन्स्टॉल किया जा सकता है। 

Samsung Galaxy M34 5G रिव्यु: कैमरा

Samsung Galaxy M34 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मौजूद है। इसमें 50MP का प्राइमरी कैमरा, OIS के साथ मिलेगा और 2MP का मैक्रो सेंसर भी है। साथ ही इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड लेंस भी दिया गया है, जो अक्सर इस कीमत के फोनों में नहीं मिलता है। 

प्राइमरी कैमरा से ली गयी तस्वीरें, काफी अच्छे रंगों के साथ आयीं हैं। इनमें डिटेलिंग और डायनामिक रंग भी सही तरीके से कैप्चर हुई है। हालांकि कभी कभी रंग इसमें ज़्यादा ब्राइट नज़र आते हैं। जैसे नीचे मौजूद तस्वीर में आसमान का रंग वास्तव में उतना नीला नहीं था, जितना इसमें आया है। लेकिन मुझे प्राइमरी कैमरा से मिली फोटो काफी अच्छी लगी हैं। 

इसमें 8MP का अल्ट्रा वाइड लेंस भी है। अल्ट्रा वाइड शॉट्स में रंग अच्छे आते हैं,लेकिन कोनों में डिटेलिंग की कमी साफ़ दिखती है। दिन के समय में ये फिर भी ठीक फोटो लेता है, लेकिन लो-लाइट में इसकी परफॉरमेंस और कम हो जाती है। 

  • प्राइमरी कैमरा
  • अल्ट्रा वाइड

इसके अलावा 2MP का मैक्रो सेंसर यहां केवल नाम के लिए है। 

इसमें आपको सैमसंग का Nightography फ़ीचर भी मिलेगा, जिसके साथ आप तस्वीरों में रात के समय ब्राइटनेस थोड़ी बढ़ जाती है, लेकिन फिर भी लो-लाइट में फ़ोटो थोड़ी और बेहतर होतीं, तो बेहतर था। 

इसमें 16MP का सेल्फी कैमरा है और दिन के समय में इससे मिली फोटो से मैं काफी प्रभावित हूँ, दरअसल मैंने इस कैमरा से कुछ ख़ास उम्मीद नहीं की थी, लेकिन तस्वीरें काफी हद तक साफ़ और डिटेल के साथ आती हैं। रात के समय में भी इसकी परफॉरमेंस संतोषजनक हैं, लेकिन दिन के मुकाबले में थोड़ी कम। 

Samsung Galaxy M34 5G रिव्यु: बैटरी

बैटरी के मामले में सैमसंग के किफ़ायती फ़ोन काफी पावरफुल होते हैं, उसी तरह Samsung M34 में भी पावरफुल 6000mAh की बैटरी दी गयी है। बैटरी के साथ साथ सैमसंग फोनों में बैटरी बैकअप भी काफी अच्छा मिलता है। एक एवरेज यूज़र के लिए ये बैटरी लगभग 2 दिन तक चलती है। अगर आप हैवी यूज़र भी हैं, तो घर से चार्ज करके निकलिए, रात को वापस आने तक आपको चार्जर की ज़रुरत नहीं होगी। 

मैंने फ़ोन पर थोड़ी गेमिंग की, कंटेंट स्ट्रीमिंग की, ऑफिस के कुछ काम जैसे मेल, आर्टिकल पढ़ना, कॉलिंग, इत्यादि, और सोशल मीडिया ऐप Instagram पर कुछ समय reels भी देखे, इन सबके बाद भी ये दूसरे दिन, शाम के समय में लो-बैटरी का सिग्नल देता नज़र आया। 

हालांकि फ़ास्ट चार्जिंग कम होना और बॉक्स में चार्जर का ना होना, इन कारणों से सैमसंग थोड़ा पीछे है। इस फ़ोन में भी आपको 25W की फ़ास्ट चार्जिंग ही मिलेगी, जिसके साथ फ़ोन को चार्ज होने में लगभग 2 घंटे लगते हैं, जो आज के समय में काफी ज़्यादा है। 

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Samsung Galaxy M34 5G खरीदना चाहिए ?

Samsung Galaxy M34 में 18,999 रुपए में आपको कुछ कमियों के साथ भी काफी कुछ मिलता है। इस स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ, इस कीमत पर उपलब्ध फोनों में सबसे अच्छी है। इसके अलावा यहां Samsung का AMOLED 120Hz डिस्प्ले और मज़बूत बिल्ड क्वॉलिटी भी इसे खरीदने के दो मुख्य कारण बन सकते हैं। साथ ही कैमरा भी काफी हद तक अच्छी तस्वीरें देता है, जो किसी भी व्यक्ति की साधारण कैमरा से पड़ने वाली ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं। 

हालांकि कुछ चीज़ें हैं, जो इस फ़ोन को लेने से पहले सोचने पर मजबूर करती हैं। कैमरा से लो-लाइट फोटोग्राफी यहां थोड़ी और बेहतर हो सकती थी। इसके अलावा डिस्प्ले अच्छा है, लेकिन उसमें मौजूद नौच आज के ज़माने में फिट नहीं होता है। 

साथ ही इसमें आपको ब्लॉटवेयर भी काफी मिलता है, लेकिन इस कीमत पर उपलब्ध कोई फ़ोन आपको 4 साल का सॉफ्टवेयर अपडेट और 5 साल के सिक्योरिटी अपडेट नहीं देगा, जो यहां Samsung दे रहा है। 

तो, अगर आपको 20,000 के बजट में एक मज़बूत और टिकाऊ फ़ोन चाहिए, जो आपकी रोज़ की ज़रूरतों को पूरा कर सके और जिस पर कुछ मनोरंजन भी कर सकें, तो Samsung Galaxy M34 एक बेहतरीन फ़ोन है। लेकिन अगर कैमरा और डिज़ाइन आपकी प्राथमिकताएं हैं, तो आई बाज़ार में मौजूद अन्य विकल्पों को चुन सकते हैं।

क्यों खरीदें ?

  • मज़बूत बिल्ड क्वॉलिटी
  • AMOLED 120Hz डिस्प्ले
  • अच्छा प्राइमरी कैमरा
  • 3.5mm ऑडियो जैक
  • पावरफुल 6000mAh की बैटरी

क्यों ना खरीदें ?

  • एवरेज डिज़ाइन
  • सेकेंडरी कैमरा अच्छे नहीं हैं
  • ब्लोटवेयर
  • फ़ास्ट चार्जिंग की कमी

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

ImageSamsung Galaxy M34 5G भारत में जल्दी होगा लॉन्च

Samsung Galaxy F54 (रिव्यु) के बाद अब कंपनी Galaxy M-सीरीज़ में नया स्मार्टफोन पेश करने वाली है। ये स्मार्टफोन Samsung Galaxy M34 5G है, जिसका पहला टीज़र आज सामने आया है। Amazon India वेबसाइट पर भी कंपनी के इस नए मिड-रेंज स्मार्टफोन का लॉन्च पेज लाइव कर दिया गया है और प्रचलित टिपस्टर द्वारा इसके …

ImageSamsung Galaxy M34 5G भारत में जल्द हो सकता लॉन्च, सपोर्ट पेज हुआ लाइव

Samsung के चाहने वाले यूजर्स के लिए नए 5जी स्मार्टफोन का इंतजार अब खत्म होने वाला है। कंपनी जल्द ही भारतीय यूजर्स के लिए अपनी M शृंखला के नए मोबाइल Samsung Galaxy M34 5G को लॉन्च कर सकती है। अब इस फोन का सपोर्ट पेज भारतीय वेबसाइट पर लाइव हो चुका है। इससे पता चलता …

ImageSamsung Galaxy A35 5G रिव्यु: 30,000 के बजट में स्टाइलिश डिज़ाइन

भारत में मिड-रेंज स्मार्टफोनों का बाज़ार काफी गर्म है और ऐसे में 30,000 रुपए के बजट में सैमसंग ने Samsung Galaxy A35 5G को लॉन्च किया है। इसके साथ Samsung Galaxy A55 5G भी भारतीय बाज़ार में आया है, जो इससे तो महंगा है। फिलहाल हम यहां ज़्यादा किफ़ायती वैरिएंट Galaxy A35 के बारे में …

ImageSamsung Galaxy M35 हुआ लॉन्च, क्या इन फीचरों के साथ खरीदेंगे आप ?

Samsung की Galaxy M-सीरीज़ के मिड-रेंज स्मार्टफोन Samsung Galaxy M35 5G की कई अफवाहों के बाद आज कंपनी ने इस स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने पिछले महीने ही भारत में Galaxy M55 और M15 को लॉन्च किया है। अब इस Galaxy M34 के सक्सेसर को ब्राज़ील में पेश किया गया है और …

Discuss

Be the first to leave a comment.