शाओमी द्वारा अभी हाल ही में लांच किया गया रेडमी नोट 5 प्रो इन् दिनों काफी लोकप्रिय हो रहा है। रेडमी नोट 5 प्रो इस समय एकमात्र फ़ोन है जो स्नैपड्रगन 636 ओक्टा-कोर प्रोसेसर, नवीनतम 18:9 डिस्प्ले, एक अच्छी बैटरी बैकअप और सभी बैसिक सुविधाओं के साथ आता है।(Read In English)

अपने वर्ग में रेडमी की यह डिवाइस सबसे बेहतरीन है लेकिन यह बात नहीं बदल सकती की कोई भी चीज़ परफेक्ट नहीं होती। ठीक इसी प्रकार यहाँ भी फ़ोन में काफी खूबियाँ है लेकिन कुछ कमियाँ भी है। अगर आप भी यह डिवाइस खरीदना चाहते है तो यह लेख आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा।
तो आइये डालते है रेडमी नोट 5 प्रो की खूबियों और कमियों पर एक नज़र:

यह भी पढ़े: 25,000 रुपये से कम कीमत में 6GB रैम सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफोन

रेड्मी नोट 5 प्रो क्यों खरीदे?

1. परफॉरमेंस

      • 1.8GHz ओक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रगन 636
      • 4GB/6GB LPDDR4X रैम; 64GB eMMC 5.0 स्टोरेज

शाओमी की रेडमी नोट-सीरीज हमेशा से ही विश्वसनीय और बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए प्रतिबद्ध रही है। शाओमी अपने विरोधियो से आगे निकलने के लिए अपनी डिवाइसों में पॉवरफुल चिपसेटों को उपयोग करता है। रेडमी नोट 5 प्रो में उपयोग की गयी स्नैपड्रगन 636 क्वालकॉम की पहली मध्यम-श्रेणी चिपसेट है जिसमे कस्टम Kryo-कोर दी गयी है जिसके द्वारा फोन का परफॉरमेंस काफी प्रीमियम अनुभव देता है। गेमिंग काफी आसानी से खेले जा सकते है, ऐप्प काफी तेज़ी है खुलती और बंद होती है तथा UI भी काफी फ्रेंडली है।

हेंडसेट MIUI 9 पर रन करता है और ये काफी संतुलित है। ऑडियो आउटपुट काफी तेज़ और साफ़ है, फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ है और हमे फ़ोन इस्तेमाल करते समय किसी भी तरह की कोई कनेक्टिविटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

2. डिस्प्ले

      • 5.99-इंच 18:9 FHD+ 84% NTSC color gamut
      • कलर टेम्परेचर एडजस्टमेंट
      • गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन

रेडमी नोट 5 प्रो की दूसरी सबसे बड़ी खासियत इसका डिस्प्ले है, लेकिन हम यहाँ पर 18:9 स्क्रीन रेश्यो की बात नहीं कर रहे है। डिस्प्ले काफी ब्राइट है और कलर एक दम सजीव और आँखों को काफी अच्छे लगते है। आप डिस्प्ले सेटिंग्स में जाकर कलर टोन्स को बदल सकते है लेकिन स्टैण्डर्ड कंट्रास्ट मोड सबसे बेहतर काम करता है।

3. बैटरी बैकअप

      • 4000mAh (typical) / 3900mAh (मिनिमम) लिथियम-आयन पॉलीमर बैटरी

रेडमी नोट 5 प्रो में दी गयी 4000mAh की बैटरी बहुत ही आराम से पुरे दिन का बैकअप दे देती है। शुरूआती दिनों में जब फ़ोन में ज्यादा ऍप्लिकेशन्स इंस्टाल नहीं की गयी थी तब यह फ़ोन काफी आसानी से 1.5 दिन का बैकअप दे रहा था।
भारतीय यूजर को सबसे ज्यादा जरूरत बैटरी की ही होती है ताकि फोन अच्छा बैकअप दे सके, रेडमी नोट 5 प्रो इस अपेक्षा पर काफी खरा उतरता है।

4. कैमरा

      • रियर: 12MP प्राइमरी, f/2.2 अपर्चर; 5MP सेकेंडरी, f/2.0 अपर्चर
      • फ्रंट:20MP, f/2.2 अपर्चर, पोर्ट्रेट मोड

20,000 रुपए की कीमत में बहुत ही कम स्मार्टफोन कैमरे लगभग परफेक्ट कहे जा सकते है और अभी थोड़े समय तक इसमें किसी तरह के बदलाव की उम्मीद भी नहीं है। हालाँकि OEMs समय समय पर थोड़ा महंगी डिवाइसों की तुलना करती रहती है इसलिए अगर आप अपनी अपेक्षाओं को थोड़ा संतुलित रखेंगे तो काफी अच्छा होगा।

रेडमी नोट 5 प्रो अपनी कीमत के हिसाब से काफी अच्छा कैमरा आउटपुट देता है। इस बजट में उपलब्ध विकल्पों में से यह सबसे अच्छा आउटपुट देता है। सेल्फी कैमरा भी काफी संतोषजनक आउटपुट देता है तथा फ्रंट कैमरे द्वारा दिया गया प्रोट्रैट इफ़ेक्ट हमारी उम्मीद से ज्यादा अच्छा रहा।

हम यहाँ यह जरूर कहेंगे की अगर आपका बजट सिर्फ 20,000 रुपए है और कैमरा आपकी प्राथमिकता है तो रेडमी नोट 5 प्रो आपके लिए एक काफी बेहतर विकल्प रहेगा।

5. लाउडस्पीकर

रेड्मी नोट 5 प्रो के लाउडस्पीकर से ऑडियो आउटपुट काफी बेहतर प्राप्त होता है। अगर आप बिना हैडफ़ोन इस्तेमाल किये विडियो या ऑडियो कंटेंट देखते/सुनते है तो आपको अच्छा अनुभव प्राप्त होगा लेकिन हैडफ़ोन इस्तेमाल करने पर आउटपुट सामान्य है।

रेड्मी नोट 5 प्रो क्यों न खरीदे?

1. डिज़ाइन (या लुक्स)

      • 158.6mm x 75.4mm x 8.05mm; 181 grams
      • फ्रंट ग्लास, रियर साइड में ऊपर और नीचे की तरफ प्लास्टिक स्ट्रिप्स
      • 77.4% स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो

रेडमी नोट 5 प्रो के साथ हमारे पास डिजाइन की प्रमुख समस्या है। पिछले साल, चीन में लॉन्च 4 नोट पर पूरी मेटल बॉडी के मुकाबले नोट 4 के लिए पीछे की तरफ प्लास्टिक-मेटल -प्लास्टिक डिजाइन का इस्तेमाल करते हुए शाओमी से हम खुश नहीं थे।

यह लेयर वाला हाफ-मेटल बॉडी डिज़ाइन जहाँ पर ऊपर और नीचे की तरफ प्लास्टिक दी गयी है यह चीज़ पिछले 2 साल से शाओमी और कुछ अन्य OEMs उपयोग कर रहे है। 2018 में, भी इसी वजह से रेडमी नोट 5 प्रो पूरी तरह से प्रीमियम फील नहीं दे पता। कुछ अन्य मेकर यह समझ गए है जिस कारण अब बैक पैनल पर मेटल-फिनिश का बहुत ही ज्यादा चलन हो गया है शाओमी को भी इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

इसकी तुलना में शाओमी के Mi A1 में फुल-मेटल बैक और हुवावै के हॉनर 9 लाइट में प्रीमियम ग्लास बॉडी दी गई है।

आप फ़ोन की बैक साइड के लुक्स को फ़ोन की कमी न समझे क्योकि यह फोन के साथ दिए गये प्रोटेक्टिव बेक कवर की वजह से सामान्य हो जायेगा लेकिन हम यहाँ बात कर रहे है बिना बैक कवर लगाये फ़ोन को फील करने की कर रहे है क्योकि बिना कवर के फ़ोन को फील करने पर आपको प्रीमियम फ़ोन की तरह अनुभव नहीं होगा।

उसके अलावा iPhone X जैसे वर्टीकल बेक कैमरा भी थोडा अजीब लगता है। सामने की तरफ देखने पर आपको स्क्रीन रेश्यो 18:9 मिलेगा लेकिन उसको संतुलित करने के लिए बेज़ेल में उतनी कटोती नहीं की गयी जिस कारण वो आकर्षक फील नहीं आ पाती जिसकी हम उम्मीद करते है, और इसकी वजह से साइज़ थोडा बढ़ गया है जो स्टेटस बार के उपयोग को थोडा सा कठिन बना देता है। आज के ट्रेंड के विपरीत फोन में टाइप-C पोर्ट भी नहीं दिया गया जिस कारण नीचे का डिजाइन भी थोडा पुराना ही लगता है।

2. फ़ास्ट चार्जिंग नहीं

      • क्विक चार्ज 2.0
      • लगभग 2.5 घंटे में फुल-चार्ज

रेड्मी नोट 5 प्रो क्विक चार्ज 2.0 को सपोर्ट करता है लेकिन फ़ोन के साथ QC 2.0 चार्जर नहीं दिया गया है। साथ दिए चार्जर से चार्ज करने पर फ़ोन 10% से 100% होने में लगभग 2.5 घंटो का समय लेता है। अगर आप अलग से फ़ास्ट चार्ज का उपयोग करते है तो भी चार्जिंग टाइम में लगभग सिर्फ 20 मिनट की ही कमी आती है।

स्नैपड्रैगन 836 चिपसेट क्विक चार्ज 4.0 को सपोर्ट करने वालो में भी उपयोग किया गया है लेकिन शाओमी ने शायद लगत कम करने के लिए कुसिक चार्ज 4.0 का उपयोग नहीं किया है।

3. हाइब्रिड सिम स्लॉट

      • 128GB कार्ड सेकंड स्लॉट में

रेड्मी नोट 5 प्रो के दोनों ही वैरिएंट में आपको 64GB इंटरनल स्टोरेज दी गयी है, जो अधिकतर यूजर के लिए काफी होती है। अधिकतर यूजर के लिए, स्टोरेज या हाइब्रिड सिम ट्रे कोई चिंता का विषय नहीं होता है।

लेकिन जिन यूजर को मेमोरी-SD कार्ड स्लॉट चाहिए उनको थोडा सोचना पड़ेगा की उनको सेकंड सिम चाहिए या SD कार्ड।

4. एचडी कंटेंट स्ट्रीम नहीं कर सकते (Widevine L3)

अभी हाल ही में OnePlus काफी चर्चा में रहा क्योकि उसमे Widevine L1 फीचर नहीं दिया गया था। यह DRM इसलिए जरूरी होता है ताकि विडियो कंटेंट को कॉपी करने से बचाया जा सके।

काफी किफायती स्मार्टफोन आज के समय में Widevine Level 3 सर्टिफिकेशन के साथ आते है, जिसके फलस्वरूप आप पोपुलर स्ट्रीमिंग सर्विसेज जैसे Netflix, Amazon Video, और Google Play से सब्सक्रिप्शन पैकेज के बावजूद हाई क्वालिटी या HD कंटेंट को स्ट्रीम नहीं कर सकते है।

रेड्मी नोट 5 प्रो में भी आपको Widevine L3 सिक्यूरिटी लेवल दिया गया है जिसकारण आप HD कंटेंट को स्ट्रीम नहीं कर सकते है। इस कीमत के ज्यादातर सभी फ़ोनों में Widevine L1 सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है जिनमे हॉनर 9 लाइट और Mi A1 भी शामिल है।

5. ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड नोगत अभी भी?

      • MIUI 9 आधारित एंड्राइड नोगत

रेड्मी नोट 5 प्रो में आपको MIUI 9 दिया गया है लेकिन एंड्राइड वर्जन अभी भी 7.0 नोगत ही दिया गया है. काफी यूजर इस बात पर धयन नहीं देंगे क्योकि उनके अनुसार इस चीज़ का ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है लेकिन हम सोशल मीडिया और फ़ोरम्स पर अपडेट देने के लिए बोलते रहते है.

अगर एंड्राइड वर्जन आपके लिए काफी वैल्यू रखता है और आप ओरेओ ऑपरेटिंग सिस्टम चाहते है तो रेड्मी नोट 5 प्रो में ओरेओ अपडेट के लिए थोडा इन्तजार करना पड़ सकता है.

क्या आपको रेड्मी नोट 5 प्रो खरीदना चाहिए?

अब अगर हम रेड्मी नोट 5 प्रो की खूबियाँ और कमियाँ देखते है तो यही चीज़ दिमाग में आती है कोई भी फ़ोन परफेक्ट नहीं होता है. इसलिए क्या आपको यह फ़ोन खरीदना चाहिए? उत्तर है हाँ. रेड्मी की इस डिवाइस को परफॉरमेंस के मुकाबले में कोई टक्कर नहीं दे सकता. इसके अलावा यह फोन सभी बेसिक जरूरतों के साथ आता है. यह डिवाइस आपको बेहतर डिस्प्ले क्वालिटी, विश्वसनीय कैमरा आउटपुट, संतोषजनक बैटरी बैकअप और अच्छी ऑडियो क्वालिटी के साथ पेश किया गया है.

आप एक बजट फ़ोन में सब कुछ नहीं मांग सकते और ये सच है. हम मानते है की यहाँ फ़ोन के लुक और फील पर थोडा और सुधर की जरूरत है लेकिन यह कोई बड़ी समस्या नहीं है.

Best Dual SIM phones with dedicated MicroSD card slot In India

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here