पिछले साल की ही तरह Realme ने इस साल की शुरुआत में ही अपनी एक और किफायती डिवाइस Realme 5i को लांच कर दिया है। यह कंपनी की सबसे सफल सीरीज के तहत पेश किया गया स्मार्टफोन है क्योकि Realme के 5-सीरीज के इंडिया में 5 मिलियन से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है।

Realme 5i मार्किट में पहले से उपलब्ध Realme 5s, Realme 5 और Realme 5 Pro से कम कीमत में पेश किया गया है। इस नयी डिवाइस के लांच के साथ ही Realme 5 के विकल्प के तौर पर ही इसको देखा जा रहा है।

फोन में आपको स्नैपड्रैगन 665 ओक्टा-कोर चिपसेट, 5000mAH की बड़ी बैटरी, रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट, क्वैड कैमरा सेटअप जैसे अच्छे फीचर मिल जाते है। तो क्या यह फोन आपको खरीदना चाहिए? चलिए नजात डालते है Realme 5i के फर्स्ट इम्प्रैशन पर:

Realme 5i की स्पेसिफिकेशन

मॉडल Realme 5i
डिस्प्ले 6.5-इंच, 1600x720p गोरिल्ला ग्लास 3+ प्रोटेक्शन
प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन665 AIE
रैम 4GBGB
स्टोरेज 64GB
रियर कैमरा 12MP + 8MP +2MP 2MP
फ्रंट कैमरा 8MP, F2.0
बैटरी 5000mAh; 10W चार्जिंग
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 9.0 पाई आधारित ColorOS
फिंगरप्रिंट सेंसर रियर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
अन्य ड्यूल 4G VoLTE, WiFi 802.11ac, ब्लूटूथ 5, GPS, माइक्रो USB

Realme 5i के बॉक्स कंटेंट्स

  • Realme 5i हैंडसेट
  • प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • 10W चार्जिंग अडाप्टर
  • माइक्रो USB केबल
  • सिम एजेक्टोर टूल
  • पेपर वर्क

Realme 5i: डिजाईन एंड बिल्ड

फोन को देखने पर आपको यह Realme 3i जैसा नज़र आता है क्योकि बैक पैनल दिया टेक्सचर काफी हद तक वैसा ही है लेकिन थोडा अलग भी है। Aqua Blue वरिएन्त थोडा सा चमकदार सा नज़र आता है और साथ में Aqua Green भी कुछ यूजरों को जरुर पसंद आएगा।

Realme 5i ने मॉडर्न ट्रेंड को अपनाते हुए युवा वर्ग को पसंद आने वाले डिजाईन के साथ मार्किट में एंट्री की है। सामने की तरफ मिनी-ड्राप नौच के साथ पतले बेज़ेल देखने को मिलते है। पीछे की तरफ सीरीज के अन्य फ़ोनों ही की तरह क्वैड रियर कैमरा सेटअप तथा फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

फोन में डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट दिया है साथ ही नीचे की तरफ माइक्रो USB पोर्ट, के अलावा ऑडियो जैक भी मिलता है।

कुल मिलाकर, फोन अपने डिजाईन के हिसाब से काफी अच्छा नज़ारा आता है और हमको किसी तरह की कोई ख़ास कमी दिखाई नहीं देती है।

Realme 5i: डिस्प्ले

पहले लांच किये जा चुके Realme 5s की ही तरह इसमें भी आपको HD+ रेज़ोलुशन वाली डिस्प्ले दी गयी है। कीमत को देखते हुए यह सही भी कही जा सकती है। लेकिन हम काफी शार्प स्क्रीनों का इस्तेमाल करते है तो यहाँ टेक्स्ट और इमेज की सॉफ्टनेस को देखा जा सकता है लेकिन नार्मल यूजर को यह अंतर कुछ खास नज़र नहीं आएगा।

डिफ़ॉल्ट कैलिब्रेशन काफी अच्छी है और डिस्प्ले सेटिंग के तहत आपको वार्म-कोल्ड स्लाइडर भी दिया गया है। आउटडोर में भी डिस्प्ले पर आप आसानी से पढ़ सकते है।

फोन में DRM L3 सर्टिफिकेशन दिया गया है यानि की आप HD कंटेंट को स्ट्रीम नहीं कर सकते है लेकिन एक बार फिर वही प्राइस को देखते हुए आप इसको नजरअंदाज़ भी कर सकते है।

Realme 5i: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

Realme हमेशा ही परफॉरमेंस को काफी प्राथमिकता देती है और Realme 5i के मामले में भी यह बात सही साबित होती दिखाई देती है। फोन में आपको स्नैपड्रैगन 665 ओक्टा-कोर प्रोसेसर 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के ऑप्शन के साथ दी गयी है जो इस प्राइस रेंज के हिस्बा से काफी ज्याद आच्छा कॉम्बिनेशन कहा जा सकता है।

अभी के लिए डिवाइस को पूरी तरह से टेस्ट नहीं किया गया है लेकिन हम उम्मीद करते हिया की यह अन्य स्नैपड्रैगन 665 चिपसेट वाले फ़ोनों की तुलना में अच्छा ही प्रदर्शन करेगी।

फोन एंड्राइड 9 आधारित Color OS 6 पर रन करता हुआ मिलता है जिसके साथ पर जल्द ही Color OS 7 अपडेट भी दिया जायेगा। अभी के लिए यह साफ़ नहीं है की यह नया Realme UI स्टॉक एंड्राइड जैसा होगा या कुछ अलग होगा लेकिन यूजर इंटरफ़ेस में ऐड को लेकर अभी से चर्चाः शुरू हो गयी है।

5i में 5000mAh की बैटरी भी दी गयी है जो एक बड़ी खासियत भी साबित होती है। बड़ी बैटरी आपको आसानी से एक लम्बा बैकअप देने में सक्षम है। 10W की चार्जिंग इतनी बड़ी कैपेसिटी की बैटरी के साथ थोडा कम लगती है लेकिन कीमत को देख कर आप इसको परफेक्ट समझ सकते है।

Realme 5i: कैमरा

किफायती कीमत वाले सभी फ़ोनों में कैमरा सेगमेंट से ज्यादा उम्मीद हम नहीं लगाते है क्योकि इस से ज्यादा कीमत वाले फ़ोनों में भी कभी कभी एवरेज आउटपुट देखने को मिलते है। Realme 5i में पीछे आपको Realme 5 वाला ही कैमरा सेटअप दिय गया है जिसमे 12MP का प्राइमरी कैमरा 8MP का वाइड-एंगल तथा 2MP के मैक्रो और डेप्थ सेंसर दिए गये है।

सामने की तरफ फोन में 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो Realme 5 से कम है तो इसके परफॉरमेंस के बार में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Realme 5i: फर्स्ट इम्प्रैशन

अगर हम डिवाइस को पहली बार इस्तेमाल करने के हिसाब से कहे तो Realme 5i में अच्छा डिजाईन, अच्छी चिपसेट, अच्छा रैम और स्टोरेज आप्शन जिअसे फीचर दिए गये है जो पैसे के हिसाब से इसको एक अच्छी डिवाइस साबित करने में काफी मदद करते है।

फोन में बड़ी बैटरी भी दी गयी है जो इस प्राइस सेगमेंट वाले यूजरों को काफी पसंद भी आती है। अभी के लिए हम साफ़ तौर पर यह नहीं कह सकते की Realme 5i एक परफेक्ट डिवाइस होगी। डिवाइस पर कुछ और टेस्ट करने के बाद हम अपने फाइनल वर्डिक्ट के साथ आर्टिकल को अपडेट करेंगे तब तक बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here