Poco X3 Pro को हाल ही में इंडियन मार्किट में पेश किया गया है। अगर नाम पर न जाएँ तो यह कंपनी के सबसे लोकप्रिय Poco F1 स्मार्टफोन के अपग्रेड के तौर पर बाज़ार में उतारा गया है। यह फोन आपको काफी बेहतर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर कॉम्बिनेशन के साथ मिलता है जिसमे कुछ फीचर सिर्फ गेमिंग को ध्यान में रखे कर दिए गये है।

तो क्या Poco X3 Pro भारतीय यूजर के लिए एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस साबित होता है? क्या यह फोन Realme 8 Pro और Xiaomi Redmi Note 10 Pro Max से बेहतर है? हमने डिवाइस को कुछ दिन इस्तेमाल किया, टेस्टिंग की और अब हमारे और आपके सभी सवालो के जवाब चलिए नज़र डालते है Poco X3 Pro के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Poco X3 Pro प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन

मॉडल Poco X3 Pro
डिस्प्ले 6.67-inch, IPS LCD, FHD+ (1,080×2,340 पिक्सेल) डिस्प्ले, 120Hz, कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, MIUI 
चिपसेट 2.96GHz (7nm) स्नैपड्रैगन 860 ओक्टा-कोर; Adreno 649
मेमोरी 6GB/ 8GB LPDDR4x
स्टोरेज Up to 128GB UFS 3.1; हाइब्रिड कार्ड स्लॉट
प्राइमरी कैमरा 48MP प्राइमरी + 13MP वाइड एंगल + 2MP मैक्रो + 2MP डेप्थ
सेल्फी कैमरा 20MP, f/2.2
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड
रेडियो Yes
बैटरी 5160mAh, 33W फ़ास्ट चार्जिंग
कलर Steel Blue, Graphite Black, Golden Bronze
कीमत 6 + 128GB – ₹18,990
6 + 128GB – ₹20,999

Poco X3 Pro रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

डिवाइस के बॉक्स में आपको मिलते है:

  • हैण्डसेट
  • प्रोटेक्टिव केस
  • प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • 33W फ़्लैश चार्ज एडाप्टर
  • USB केबल
  • सिम एजेक्टर पिन
  • पेपर डाक्यूमेंट्स

Poco X3 Pro रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

Poco X3 Pro का डिजाईन काफी हद्द तक आपको Poco X3 NFC ग्लोबल वैरिएंट जैसा ही नज़र आता है। इंडिया में लांच किये गये Poco X3 की तुलना में यह थोडा पतला और वजन में हल्का है। लेकिन इस प्राइस पॉइंट पर उपलब्ध अन्य आप्शन जैसे Redmi Note 10 Pro और Realme 8 pro से यह अभी भी थोडा भारी है।

वजन और मोटाई में बढ़ोतरी बेहतर सिक्यूरिटी और मजबूती के लिए डिस्प्ले के नीचे दी गयी एक्स्ट्रा लेयर की वजह से भी हो सकती है। यह एक्स्ट्रा लेयर गेमिंग को भी बेहतर बनाती है।

रियर साइड पर दिया गया बेक पैनल और कैमरा मोड्यूल भी आपको पसंद आएगा। बॉक्स में दिए गये केस कवर कैमरा बम्प को एक समान कर देता है। सामने की तरफ प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 6 का इस्तेमाल किया गया है। साइड फ्रेम एलुमिनियम से तथा बेक पैनल पॉलीकार्बोनेट मटेरियल दे बना हुआ है।

पॉवर बटन, पोर्ट्स और फिंगरप्रिंट सेंसर को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। X3 Pro में हाइब्रिड कार्ड स्लॉट सपोर्ट के साथ IR ब्लास्टर का भी विकल्प दिया है। फोन में LED नोटीफीकेशन को भी जगह मिलती है।

कुल मिलाकर Poco X3 Pro एक मजबूत स्मार्टफोन लगता है पर थोडा सा भारी होने की वजह से आपको इस्तेमाल के लिए थोडा सा आदत डालनी होती है।

Poco X3 Pro रिव्यु: डिस्प्ले

X3 Pro में सामने की तरफ 120Hz IPS LCD डिस्प्ले पैनल इस्तेमाल किया गया है। Poco X3 Pro को 20 हज़ार से कम कीमत में पेश करना चाहते थे और इसी कारन यहाँ AMOLED डिस्प्ले देखने को नहीं मिलती है।

डिस्प्ले आउटसाइड इस्तेमाल के लिए भी परफेक्ट कही जा सकती है। सेटिंग्स में आपको तीन कलर प्रोफाइल दी गयी है। स्टैण्डर्ड मोड में sRGB पर फोकस किया गया है जबकि सैचुरेटेड मोड DCI-P3 पर फोकस करता है। स्टैण्डर्ड मोड के इस्तेमाल करने का हम सुझाव देते है। पर काफी यूजर इस डिस्प्ले को कीमत को देखते हुए पंसद भी कर सकते है।

फोन में DRM L1 सर्टिफिकेशन भी मिलता है यानि ऑनलाइन स्ट्रीमिंग साईट पर आसानी से HD कंटेंट को स्ट्रीमिंग कर सकते है। पर इस प्राइस रेंज की डिस्प्ले के साथ आप बेहतर डायनामिक रेंज के आभाव में कंटेंट में बहुत कम अंतर महसूस कर पाते है।

Poco X3 Pro रिव्यु: परफॉरमेंस एंड सॉफ्टवेयर

सीधे शब्दों में कहे तो अगर आप परफॉरमेंस के लिए Poco X3 Pro को खरीदना चाहते है तो हम साफ़ बता दे की स्नैपड्रैगन 860 पीछे साल लांच की गयी SD855+ के जैसी ही है। पर देखने वाली बात है की 20,000 रुपए की कीमत में यह परफॉरमेंस मिलना काफी बेहतरीन कहा जा सकता है।

SD860 को यहाँ पर 8GB रैम और 128GB स्टोरेज आप्शन के साथ पेश किया गया है। अगर आप एक किफायती गेमिंग स्मार्टफोन चाहते है तो Poco X3 Pro आपके लिए के काफी बढ़िया फोन साबित होता है।

बेंचमार्क स्कोर और गेमिंग परफॉरमेंस के बाद हम कह सकते है स्नैपड्रैगन 700 सीरीज की तुलना में यहाँ काफी बेहतर स्कोर और परफॉरमेंस मिलता है। Call of Duty को हमने हाई ग्राफ़िक्स पर खेला और हमको कोई लेग देखने को नहीं मिलता।

बेंचमार्क स्कोर

  • Geekbench 5.1 Single core – 758
  • Geekbench 5.1 Multi-core – 2599
  • PCMark Work 2.0 – 9118
  • PCMark Work 2.0 Writing – 9636
  • 3D Mark Wild Life – 3406
  • Androbench Random Read – 196.73 MB/s
  • Androbench Random Write – 185.49 MB/s

दैनिक इस्तेमाल में फोन काफी आसानी से सभी टास्क 120Hz स्मूथ्नेस के साथ पूरे करता है। हमको अपने एरिया में कालिंग और कनेक्टिविटी से जुडी कोई परेशानी नहीं होती है। फोन में ड्यूल 4G VoLTE, VoWiFi का सपोर्ट दिया गया है।

फोन एंड्राइड 11 आधारित MIUI 12 पर रन करता हुआ मिलता है जो एक काफी बेहतर फीचर वाली कस्टम यूजर इंटरफ़ेस है। फोन में आपको कुछ प्री-इन्सटाल्ड थर्ड पार्टी एप्लीकेशन भी डी गयी है जिनको आप आसानी से डिलीट कर सकते है। इसके अलावा विडियो प्लेबैक के टाइम कभी कभी आपको कुछ पॉप-अप ऐड भी दिखाई देते है जो मुझे जरा भी पंसद नहीं आते है।

Poco X3 Pro रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

फोन में रियर साइड 48MP का प्राइमरी सेंसर 8MP के वाइड एंगल लेंस, 2MP डेप्थ सेंसर और 2MP मैक्रो लेंस के साथ दिया गया है। सामने की तरफ 20MP का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है।

48MP का प्राइमरी सेंसर प्रॉपर लाइटिंग में अच्छी इमेज कैप्चर करने में सक्षम है। 108MP सेंसर के साथ मार्किट में इसी प्राइस पर कुछ विकल्प मौजूद है और हमने Xiaomi Mi10i से इमेज आउटपुट की तुलना भी की है। कुल मिलाकर इमेज टेक्सचर और डायनामिक रेंज 10i में बेहतर मिलती है।

कैमरा इमेज फ्रेम में सूरज दिखने पर भी HDR को सपोर्ट करता है। तो HDR इस्तेमाल करने के लिए अप मैन्युअली ऑन करेंगे। इन-डोर लाइटिंग में Poco X3 Pro अच्छा काम करता है लेकिन लो-लाइट में उतना प्रभावित नहीं करता है।

कम रौशनी में नाईट मोड आपको एवरेज आउटपुट देने में सक्षम है। वाइड एंगल कैमरा आउटपुट के साथ भी नाईट मोड अच्छे से काम करता है। नीचे कैमरा सैंपल में आप आउटपुट देख सकते है।

वाइड एंगल कैमरा डे-लाइट में काफी अच्छा काम करता है लेकिन आपको कीमत के हिसाब से ही उम्मीद रखनी होगी।

4K विडियो रिकॉर्डिंग का 30fps सपोर्ट फोन में दिया गया है। विडियो आउटपुट में कंट्रास्ट और मेतेरिंग अच्छी मिलती है। कलर काफी सटीक है और डायनामिक रेंज भी काफी वाइड है।

Poco X3 Pro रिव्यु: बैटरी एंड ऑडियो

फ़ोन में Poco X3 Pro 5160mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो आसानी से आपको एक दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है। डिस्प्ले 120Hz पर सेट करने पर भी आपको दिन से ज्यादा का बैकअप मिलता है। हमने स्क्रीन ऑन तमे टेस्टिंग में 6 घंटे का बैकअप प्राप्त किया है।

33W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ डिवाइस 60 परसेंट सिर्फ 30 मिनट में चार्ज हो जाती है। फुल चार्ज होने में भी सिर्फ 60 मिनट का समय लगता है।

डिवाइस में दिए गये स्टीरियो स्पीकर आपको अक्फी लाउड आउटपुट देते है। ऑडियो क्वालिटी एवरेज से बेहतर है। पोको के इस लेटेस्ट फोन में आपको वायरलेस ऑडियो स्ट्रीमिंग में भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है।

Poco X3 Pro रिव्यु; वर्डिक्ट

Poco X3 Pro में आपको लगभग सभी चीजे कीमत को देखते हुए बेहतर मिलती है। बजट प्राइस पर अच्छी गेमिंग देने के लक्ष्य के साथ पेश की गयी डिवाइस सभी साबित होती है। फोन में आपको 120Hz रिफ्रेश रेट, लम्बा बैटरी बैकअप, अच्छी बिल्ड क्वालिटी भी मिलती है।

कमी देखें तो AMOLED डिस्प्ले न दिया जाना और यूजर इंटरफ़ेस में और सुधार किया जा सकता है। Redmi Note 10 Pro Max और Realme 8 Pro में स्लिम डिजाईन और AMOLED डिस्प्ले दी गयी है जो आपको विचार करने पर मजबूर करता है।

खूबियाँ

  • बढ़िया गेमिंग
  • 120Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट
  • लम्बा बैटरी बैकअप
  • ऑडियो जैक
  • स्टीरियो स्पीकर
  • IR रिमोट

कमियाँ

  • यूजर इंटरफ़ेस
  • डिस्प्ले क्वालिटी
  • वजन में भारी

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here