काफी दिनों तक चर्चा में बने रहने के बाद Poco X3 इंडियन मार्किट में लांच कर दिया गया है। अन्य पोको डिवाइसों की तरह यह फोन भी काफी आकर्षक कीमत और स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया गया है। फोन में आपको 120fps स्क्रीन, 6,000mAh की बड़ी बैटरी और दमदार Sd700 सीरीज चिपसेट देखने को मिलती है। (Poxo X3 Hands on Read in English)

Poxo X3 में आपको इस कीमत में आपको काफी अच्छे फीचर देखने को मिलती है लेकिन क्या यह डिवाइस अंडर 20,000 रुपए में एक वैल्यू फॉर मनी पैकेज साबित होती है? तो चलिए नज़र डालते है Poxo X3 के फर्स्ट एक्सपीरियंस पर:

Poco X3 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल Poco X3
डिस्प्ले 6.67-इंच, IPS LCD, FHD+ (1,080×2,340 पिक्सेल), 120Hz, गोरिल्ला ग्लास 5
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10, MIUI
चिपसेट स्नैपड्रैगन 732G (8nm) ओक्टा कोर; Adreno 618.
मेमोरी 6GB/8GB LPDDR4x
स्टोरेज 128GB तक UFS 2.1; हाइब्रिड कार्ड स्लॉट
रियर कैमरा 64MP प्राइमरी + 13MP वाइड एंगल + 2MP मैक्रो + 2MP डेप्थ
फ्रंट कैमरा  20MP, f/2.2
फिंगरप्रिंट सेंसर साइड फिंगरप्रिंट सेंसर
रेडियो हाँ
बैटरी 6000mAh, 33W फ़ास्ट चार्जिंग
कलर Shadow Gray और Cobalt Blue
कीमत ₹16,999 / ₹18,999 / ₹19,999

Poco X3 अनबॉक्सिंग: बॉक्स कंटेंट

पोको के इस लेटेस्ट मिड रेंज स्मार्टफोन के बॉक्स में आपको मिलते है:

  • स्क्रीन प्रोटेक्टर
  • ट्रांसपेरेंट प्रोटेक्टिव केस
  • 33W चार्जिंग अडाप्टर एंड केबल
  • सिम एजेक्टर एंड यूजर मैन्युअल

Poco X3 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

225 ग्राम वजन और 10mm मोटाई के साथ Poco X3 हाथ में पकड़ने पर थोडा मोटा और भारी नज़र आता है, लेकिन कंपनी ने पॉलीकार्बोनेट के इस्तेमाल से डिवाइस को और भारी नहीं होने दिया। मेटल साइड फ्रेम होने की वजह से डिवाइस को मजबूती मिलती है। बैक पैनल देखने में ग्लास फिनिश जैसा नज़र आता है।

रियर कैमरा सेटअप थोडा सा उठा हुआ है जो साथ में दिए गये प्रोटेक्टिव केस के इस्तेमाल के बाद ही आपको एक लेवल में मिलता है। कैमरा मोड्यूल डिवाइस को थोडा अलग लुक देता है जो इस प्राइस रेंज के अन्य फ़ोनों की तुलना में अच्छा लगता है। बैक पैनल पर आपको ग्रेडिएंट पैटर्न भी डियाग या है जो युवा वर्ग को काफी पंसद आ सकता है।

सामने की तरफ डिस्प्ले पर ऊपर बीच में पंच होल कट आउट दिया गया है। डिस्प्ले के चारों तरफ बेज़ेल भी काफी पतले मिलते है। प्रोटेक्शन के लिए डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 5 के साथ साथ प्री-इन्सटाल्ड स्क्रीन प्रोटेक्टर भी दिया है।

बायोमेट्रिक अनलॉक के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर को साइड में जगह दी गयी है। स्कैनर काफी तेज़ और सटीक है। वॉल्यूम बटन थोडा सा ऊपर की तरफ मिलते है लेकिन फोन को इस्तेमाल करने पर इनकी आदत आसानी से पड़ जाती है।

डिवाइस में डेडिकेटेड SD कार्ड स्लॉट नहीं दिया गया है तो आपको ड्यूल सिम या एक्सटर्नल स्त्रोरागे ऑप्शन में से एक को चुनना पड़ेगा। इसके अलावा फोन में आपको ऑडियो जैक, IR ब्लास्टर, माइक्रोफोन, टाइप C पोर्ट भी दिए गये है।

Poco X3 फर्स्ट इम्प्रैशन: डिस्प्ले

यहाँ पर आपको 120Hz रिफ्रेश रेट वाली IPS LCD डिस्प्ले देखने को मिलती है। बड़ी बैटरी की वजह से आपको रिफ्रेश रेट को लेकर बैटरी खपत की भी चिंता नहीं होने वाली है। Poco X3 में रिफ्रेश रेट को एडजस्ट करने की भी सुविधा है तो मूवीज देखते हुए आप बैटरी को सेव कर सकते है।

डिस्प्ले क्वालिटी कीमत के हिसाब से संतोषजनक कही जा सकती है। वाइट थोडा सा ब्लू साइड झुका हुआ मिलता है लेकिन MIUI में आपको काफी कस्टम फीचर दिए गये है जिसमे डिस्प्ले सेटिंग्स के तहत आपको कलर टेम्परेचर का भी सपोर्ट मिलता है। साथ ही यहाँ पर रीडिंग मोड भी दिया दिया गया।

आउटडोर में डिस्प्ले को आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है यानी आउटडोर में स्क्रीन ब्राइटनेस भी बेहतर है।

Poco X3 Widevine L1 सर्टिफिकेशन के साथ Netflix और Prime videos पर HD कंटेंट को स्ट्रीम कर सकते है। फोन में स्टीरियो स्पीकर भी मिलते है जो मल्टीमीडिया एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाते है।

Poco X3: बैटरी

इंडिया में Poco X3 को 6,000mAh की बड़ी बैटरी के साथ पेश किया गया है। शुरूआती इस्तेमाल में डिवाइस आसानी से 1.5 दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। यहाँ ख़ास बात यह है की हमने फोन को 120Hz रिफ्रेश रेट पर ही इस्तेमाल किया है।

शाओमी ने डिवाइस क साथ 33W का फ़ास्ट चार्जिंग एडाप्टर भी बॉक्स में दिया है। यह फ़ास्ट चार्जर आसानी से Poco X3 को 1 घंटे 50 मिनट में फुल चार्ज कर देता है।

Poco X3: फर्स्ट इम्प्रैशन

पोको ने हाल ही में शाओमी से अलग एक नए ब्रांड के तौर पर अपना सफ़र शुरू किया है और जिस प्राइस रेंज में डिवाइस पेश हो रही है वहां पर काफी आधिक ऑप्शन मिलते है यानि मुकाबला काफी ज्यादा कड़ा है। अभी शुरूआती टेस्टिंग में डिवाइस से जुडी कोई कमी हमको नज़र नयी आती है सिवाए इसके थोडा भारी होने के।

Poco X3 को हम आने वाले दिनों में इस्तेमाल करेंगे और कुछ अन्य टेस्टिंग के बाद सके डिटेल्ड रिव्यु के साथ जल्द ही अपडेट देंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here