Poco M5 4G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.5/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 3.5 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3.5 out of 5.

खूबियां

  • स्टाइलिश डिज़ाइन
  • लम्बी चलने वाली बैटरी
  • इस रेंज में बेहतरीन परफॉरमेंस
  • अच्छा सेल्फी कैमरा

खामियाँ

  • ब्लोटवेयर
  • AMOLED डिस्प्ले नहीं है
  • रियर कैमरा ठीक-ठाक है
  • 5G कनेक्टिविटी नहीं है।
  • फ़ास्ट चार्जिंग केवल 22.5W है

POCO ने अपने बजट स्मार्टफोन रेंज में एक नया स्मार्टफोन Poco M5 लॉन्च किया है। ये स्मार्टफोन 15,000 रूपए के बजट में एक अच्छी पेशकश है और 4G कनेक्टिविटी के साथ आता है। जहां लगभग सभी कंपनियां अब अपनी 5G स्मार्टफोन की मार्किट मज़बूत कर रही हैं, ऐसे में एक स्टाइलिश 4G स्मार्टफोन को लॉन्च करना, Poco का एक ठोस कदम है। और कंपनी ने इस स्मार्टफोन को MediaTek के लेटेस्ट 4G चिपसेट के साथ बाज़ार में उतारा है।

इतना ही नहीं, बल्कि ये स्मार्टफोन इस कीमत पर भी L1 Widevine सर्टिफिकेशन के साथ आता है, जिसके साथ आप सभी OTT ऐप्स पर अपने मनपसंद शो और फिल्में, फुल एचडी रेज़ॉल्यूशन में देख सकते हैं। हमें भी Poco M5 इस्तेमाल करने का मौका मिला है और हम ये ज़रूर कह सकते हैं कि अपनी कीमत के अनुसार ये एक अच्छा डिवाइस है।

हमें फ़ोन को इस्तेमाल करते हुए लगभग 1 सप्ताह हो गया है और यहां हम आज POCO M5 4G का डिटेल रिव्यु देने जा रहे हैं, जहां आप इस फ़ोन की ख़ूबियों और इसकी कमियों के बारे में जान सकते हैं। इस रिव्यु से आपको फ़ोन खरीदने या ना खरीदने का निर्णय लेने में आसानी होगी।

Poco M5 4G रिव्यु: कीमतें और उपलब्धता

POCO M5 4G का 6GB रैम वैरिएंट, जो कि 128GB इंटरनल मेमोरी के साथ भारतीय बाज़ार में उपलब्ध है, की कीमत 14,499 रूपए है। वहीँ इसके 4GB रैम के साथ 64GB इंटरनल स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 12,499 रूपए है। फ़ोन को आप ऑनलाइन Flipkart से तीन रंगों POCO Yellow (पीला), Icy Blue (नीला), और Power Black (काला) में खरीद सकते हैं।

Poco M5 4G स्पेसिफिकेशन

स्पेसिफिकेशन Poco M5 4G
सॉफ्टवेयर Android 12 बेस्ड MIUI 13
डिस्प्ले 6.58-इंच फुल एचडी+ 90Hz रिफ्रेश रेट
चिपसेट MediaTek Helio G99 चिपसेट
रैम 4GB / 6GB
स्टोरेज 64GB / 128GB
रियर कैमरे 50MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 13MP
बैटरी 5000mAh
चार्जिंग 22.5W
साइज़ 163.99 x 76.09 x 8.9 mm
वज़न 184 ग्राम
कनेक्टिविटी 4G LTE, ब्लूटूथ 5.2, ड्यूल-बैंड WiFi

Poco M5 4G रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Poco M5 4G पीले रंग के सूटकेस जैसे बॉक्स में आया है। बॉक्स पर कंपनी की ब्रैंडिंग है और जैसे ही बॉक्स को खोलते हैं, एक और कार्डबोर्ड का बॉक्स मिला, जो रिटेल बॉक्स है और इस पर फ़ोन के नाम और ब्रैंडिंग के साथ ‘मेड इन इंडिया’ भी लिखा है। वहीँ बॉक्स के पिछली तरफ फ़ोन के कुछ फ़ीचर आपको नज़र आएंगे। बॉक्स में जो चीज़ें आपको मिलेंगी, वो ये हैं –

  • Poco M5 4G स्मार्टफोन
  • अडैप्टर
  • USB Type-C केबल
  • SIM इजेक्टर टूल
  • फ़ोन का केस
  • वारंटी कार्ड
  • क्विक स्टार्ट गाइड

Poco M5 4G रिव्यु: डिज़ाइन

Poco M5 4G का डिज़ाइन, अन्य किफायती स्मार्टफोनों के मुकाबले बिलकुल अलग है। हमें रिव्यु करने के लिए Icy Blue (नीले) रंग का वैरिएंट मिला है और ये देखने में काफी अच्छा है। स्मार्टफोन में एज फ्लैट रखे गए हैं और सामने डिस्प्ले पर वॉटरड्रॉप नौच है। फ़ोन में तीन बेज़ेल भी काफी पतले हैं, हालांकि निचली बेज़ेल बाकियों के मुकाबले ज़रा सा बड़ा है।

फ़ोन के दायीं एज पर पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर मौजूद हैं। पावर बटन में ही आपको साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। बायीं तरफ इसमें सिम ट्रे मौजूद है और नीचे की साइड पर स्पीकर ग्रिल, माइक्रोफोन और USB टाइप-सी पोर्ट दिए गए हैं।

इसमें रियर पैनल, पॉलीकार्बोनेट का बना है, लेकिन ये लैदर फिनिश के साथ आएगा, जिस पर एक बड़ा सा कैमरा मॉड्यूल है, जो काले रंग में दिया गया है। Poco M4 की तरह, इसमें भी कैमरा मॉड्यूल पर ही दायीं तरफ POCO की ब्रैंडिंग है और बायीं तरफ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ फ़्लैश लाइट मौजूद है। कुल मिलाकर, अगर आप कीमत के अनुसार फ़ोन के डिज़ाइन की बात करते हैं, तो ये भीड़ से थोड़ा अलग और स्टाइलिश नज़र आता है।

Poco M5 4G रिव्यु: डिस्प्ले

Poco M5 4G में 6.58-इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले है। ये 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ यहां मौजूद है, जिसके साथ आपको एक स्मूथ एनीमेशन का अनुभव मिलेगा। इतना ही नहीं, कंपनी यहां डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 भी दे रही है। इसके अलावा इसमें 240Hz की टच सैंपलिंग रेट, 500 निट्स तक की ब्राइटनेस, Widevine L1 सपोर्ट जैसे फ़ीचर भी हैं। अब वहीँ वास्तविक तौर पर इस्तेमाल करने के बाद हम कह सकते हैं, कि YouTube जैसी ऐप पर वीडियो काफी साफ़ नज़र आये और हमारा अनुभव अच्छा रहा। हालांकि जो अब तक AMOLED का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें शायद इसमें ब्राइटनेस बहुत अच्छी नहीं लगेगी।

इसके अलावा फ़ोन की डिस्प्ले में काला रंग बहुत अच्छा नहीं दिखेगा, उसमें हल्की रौशनी का प्रभाव रहता है और उसका कारण भी यही है कि ये AMOLED नहीं बल्कि LCD स्क्रीन है। मगर ये बात भी आप ध्यान रखें, कि इस कीमत पर AMOLED स्क्रीन ना होना समझा जा सकता है। इस पर हमने Netflix पर The Sandman देखा और सच कहें तो हमार अनुभव बुरा नहीं रहा। हालांकि ये भी नहीं कहेंगे कि बहुत अच्छा रहा। लेकिन कीमत के अनुसार हमें इसकी डिस्प्ले से कोई शिकायत नहीं है।

Poco M5 4G रिव्यु : परफॉरमेंस

Poco M4 5G MediaTek Helio G99 प्रोसेसर पर काम करता है, ये बजट स्मार्टफोनों के लिए MediaTek का लेटेस्ट 4G चिपसेट है। इसके साथ फ़ोन में ARM Mali-G57 MC2 ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट मिलता है। फ़ोन की परफॉरमेंस यहां MediaTek के Helio G96 चिपसेट से काफी बेहतर है, क्योंकि हमने इन्हें कई ग्राउंड्स पर टेस्ट किया है। इसमें 6GB तक की LPDDR4X रैम और 128GB तक की UFS 2.2 इंटरनल स्टोरेज भी है। साथ ही फ़ोन में 2GB एक्सटेंडेड रैम फ़ीचर भी है।

हमने फ़ोन पर Apex Legends Mobile डाउनलोड किया और इसे Max. ग्राफ़िक्स सेटिंग्स पर खेल कर देखा। आधे घंटे की गेमिंग के बाद फ़ोन गर्म होना शुरू हो गया और गेम में भी लैग दिखने लगा। तो अगर आप गेमर है और ये फ़ोन आपकी पसंद है, तो छोटे-छोटे ब्रेक लेकर फ़ोन के ठन्डे होने का इंतज़ार करना पड़ेगा, ताकि गेमिंग परफॉरमेंस अच्छी मिल सके। लेकिन मल्टी-टास्किंग के लिए, ये फ़ोन काफी अच्छा है और अच्छे से इसने सब ऑपरेट किया, हालांकि इस दौरान थोड़ा टेम्परेचर भी बढ़ा।

साथ ही, फ़ोन का यही हाल तब भी होता है, जब आप इस पर लम्बे समय के लिए वीडियो देखते हैं। अब वीडियो की बात आयी है, तो हम ये भी बताना चाहेंगे, कि इसका स्पीकर काफी अच्छा है और अच्छी ऑडियो क्वालिटी देता है। फ़ोन का साइड में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर भी अपना काम करने में माहिर है और तेज़ भी। इसके अलावा सॉफ्टवेयर की बात करें तो, इसमें आपको Android 12 आधारित MIUI 13 मिलता है, जो कि अच्छा अनुभव देता है, लेकिन इसी अनुभव को खराब करने का काम इसमें मौजूद ब्लोटवेयर करता है।

Poco M5 4G रिव्यु: कैमरा

Poco M4 5G में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 50MP प्राइमरी सेंसर, 8MP अल्ट्रा-वाइड सेंसर, और 2MP का डेप्थ सेंसर शामिल है। ये कैमरा सेटअप सभी तरह की स्थितियों में अच्छे परिणाम देने का दावा करता है। हमने कैमरा में कई मोड इस्तेमाल किये और हमने अच्छे शॉट्स मिले। ख़ासतौर से प्राइमरी सेंसर का परिणाम काफी अच्छा है, लेकिन वहीँ 2MP का डेप्थ सेंसर अपना काम करने में विफल है।

50MP के कैमरा से अच्छी हाई-रेज़ॉल्यूशन तस्वीर मिलती है और दिन की रौशनी में इसमें डिटेल भी अच्छी नज़र आती है। लेकिन वहीँ लो-लाइट में इसका परिणाम इस रेंज में उपलब्ध फोनों से ज़्यादा बेहतर नहीं है। रात के समय में नाईट मोड के साथ तस्वीरें लेने पर, इनमें काफी नॉइज़ दिखती है।

सामने की तरफ, इस स्मार्टफोन में 13MP फ्रंट सेंसर है, जिसके साथ आप सेल्फी ले सकते हैं और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। हमने इसे इस्तेमाल किया है और ये वाकई अपनी कीमत के साथ इन्साफ करता है। ये अच्छी सेल्फी लेता है, रंग भी अच्छे हैं, लेकिन रौशनी कम होते ही, डिटेलिंग भी कम हो जाती है। हालांकि कीमत के अनुसार इसके लिए हम शिकायत नहीं कर सकते।

Poco M5 4G रिव्यु: बैटरी

Poco M5 4G में 5000mAh की बैटरी है, जिससे से पावर लेता है, साथ ही 22.5W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी है। टेस्टिंग के दौरान, इसे पूरा चार्ज होने में तकरीबन 1 घंटा 45 मिनट का समय लगा, जो कि बहुत ज़्यादा है और ये वाकई में फ़ास्ट चार्जिंग के ज़माने में थोड़ा निराश तो करता है। लेकिन वहीँ इसकी बैटरी फुल चार्ज होने के बाद, काफी धीरे-धीरे खर्च होती है, जो शायद यूज़र के लिए फ़ास्ट चार्जिंग की कमी की भरपाई कर दे।

हमने इसे टेस्ट भी किया है, तो लगभग 1 घंटे की हैवी गेमिंग के बाद 12 से 14% तक की बैटरी जाती है। वहीँ 1 घंटा वीडियो या कोई फिल्म देखने पर ये 8 से 10% तक कम हो जाती है। वैसे ये हमने मीडियम ब्राइटनेस के साथ किया, आप अगर ब्राइटनेस बढ़ाते हैं, तो थोड़ा फर्क आपको यहां नज़र आ सकता है। हमारी इस्तेमाल के दौरान, ये बैटरी फुल चार्ज होने के बाद 16 घंटे तक चली, जिसमें हमने गेम खेले, 1 फिल्म देखी, ढेरों कॉल कीं, और Spotify पर कुछ देर गाने भी सुने और साथ ही सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी चलता रहा।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको Poco M5 4G खरीदना चाहिए ?

Poco M5 4G में वो सब फ़ीचर हैं, जो आप एक 15,000 रूपए के बजट फ़ोन में चाहते हैं या होने चाहिए। हालांकि कुछ फ़ीचर ऐसे हैं, जिनके कारण ये इस बजट में बहुत अच्छा फ़ोन नहीं है, जैसे कि कैमरा परफॉरमेंस। लेकिन वहीँ अगर आपकी प्राथमिकता बजट फ़ोन में अच्छा परफॉरमेंस और स्टाइलिश डिज़ाइन है, तो Poco Poco M5 आपके लिए ही है। ये फ़ोन डिज़ाइन के मामले में थोड़ा अलग भी है और अच्छा भी। साथ ही इसमें लम्बी चलने वाली बैटरी भी मौजूद है। उनके लिए भी ये एक अच्छा ईको-फ्रेंडली स्मार्टफोन है, जो पहली बार Android स्मार्टफोन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें