काफी समय से चल रही अफवाहों और लीक्स के बाद आखिरकार आज OnePlus 7 और OnePlus 7 Pro इंडिया में लांच हो गया है। इस साल कंपनी ने अपनी टैगलाइन और रणनीति में बदलाव करते हुए पहली बार एक साथ 2 स्मार्टफोन लांच किये है। जहाँ पर एक तरफ OnePlus 7 Pro में आपको लेटेस्ट फीचर देखने को मिलेंगे वही OnePlus 7 इसका एक कॉम्पैक्ट वर्जन है जिसमे सभी फीचर तो मिलते है लेकिन थोडा कॉम्पैक्ट रूप में जैसे ट्रिपल की जगह ड्यूल रियर कैमरा  तथा सामने पॉप-अप कैमरा की जगह वाटर-ड्राप नौच। (Read in English)

तो क्या OnePlus 7 असल मायने में फ्लैगशिप किलर साबित होता है? या Google Pixel 3a पिक्सेल फ़ोनों की सफलता को बनाये रखता है? तो चलिए शुरू करते है OnePlus 7 vs Google Pixel 3a:

यह भी पढ़िए: OnePlus 7 Pro के 9 बेहतरीन विकल्प जिनको आप खरीद सकते है

OnePlus 7 vs Google Pixel 3A: डिजाईन एंड डिस्प्ले

नए OnePlus और गूगल फ़ोनों का डिजाईन एक दुसरे से बहुत ही अलग है। जहाँ एक और OnePlus में 2019 के लेटेस्ट ट्रेंड के हिसाब से आकर्षक डिजाईन दिया है वही Google में पिक्सेल का पारम्परिक डिजाईन ही देखने को मिलता है।

OnePlus में आपको पीछे ग्लास और मेटल कॉम्बिनेशन की प्रीमियम फिनिश वाला डिजाईन काफी पतले बेज़ेल के साथ दिया गया है। OnePlus 6T की ही तरह यहाँ भी ड्राप-नौच दी गयी है। पीछे की तरफ आपको अच्छी ग्रिप के लिए पैनल पर थोडा घुमाव भी दिया गया है। इसके अलावा यह ग्रेडिएंट कलर डिवाइस को और भी प्रीमियम फील देता है।

वही Pixel 3a में आपको नौच की जगह थोडा पुराने डिजाईन के साथ मोटे बेज़ेल देखने को मिलते है जो उतना कुछ ख़ास प्रभावित नहीं करते है। Pixel 3a की पूरी बॉडी पॉलीकार्बोनेट से बनी हुई है। गूगल के टू-लाइन डिजाईन के साथ ऊपरी आधे भाग में ग्लॉसी गल्स फिनिश तथा बचे हुए में मैट फिनिश देखने को मिलती है।

OnePlus 7 में आपको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जबकि Google Pixel 3a में वही पारम्परिक रियर-साइड फिंगरप्रिंट स्कैनर देखने को मिलता है जिसके साथ आपको Pixel 3a में 3.5mm आडियो जैक भी दिया गया है।

दोनों ही फ़ोनों पर कोई IP सर्टिफिकेशन नहीं मिलता है लेकिन कंपनी दावा करती है की दोनों ही फोन स्प्लैश प्रूफ है। Pixel 3a में इस्तेमाल प्लास्टिक इसको मजबूत बनाती है लेकिन OnePlus 5 में प्रोटेक्शन के लिए गोरिल्ला ग्लास 5 के अलावा बॉक्स में एक TPU कवर भी दिया गया है।

OnePlus 7 vs Google Pixel 3a: हार्डवेयर

अगर बात करे हार्डवेयर की तो OnePlus 7 यहाँ काफी बेहतर नज़र आता है। OnePlus 7 में आपको लेटेस्ट चिपसेट स्नैपड्रैगन 855 दी गयी है जबकि Pixel 3a में आपको स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट मिलती है जो साफ़ तौर पर प्रदर्शन में पीछे दिखती है। इसके साथ रैम की बात करे तो भी Oneplus 7 10GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ Pixel 3a में दी गयी सिर्फ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज के विकल्प से काफी ज्यादा आगे दिखाई देता है।

वैसे तो Pixel 3a पर सभी टास्क और नार्मल गेमिंग आराम से की जा सकती है लेकिन OnePlus 7 के दमदार प्रदर्शन से इसका कोई मुकाबला नहीं किया जा सकता है। पर अगर आप ज्यादा गेमिंग पसंद नहीं करते है तो परफॉरमेंस को लेकर दोनों ही फोन आपको निराश नहीं करेंगे।

OnePlus 7 vs Google Pixel 3a: सॉफ्टवेयर

सॉफ्टवेयर के मामले में Google Pixel 3a थोडा बेहतर नज़र आता है। फ़ोन में आपको स्टॉक एंड्राइड पाई के साथ एक्टिव एज, गूगल मैप्स AR नेविगेशन, कॉल टू स्क्रीन जैसे पिक्सेल-फीचर भी देखने को मिलते है। इनके अलावा Digital Welbeing जैसे फीचर के साथ आप अपने स्मार्टफोन के इस्तेमाल को कम भी आकर सकते है।

Pixel 3a में आपको किसी भी तरह की प्री-इनस्टॉल एप्लीकेशन देखने को नहीं मिलता है तथा कंपनी के वादे के अनुसार अगले 3 सालों तक आपको एंड्राइड वर्जन अपडेट भी दिया जायेगा।

OnePlus Oxygen OS अभी तक के गूगल एंड्राइड सॉफ्टवेयर के एक्सपीरियंस देने वाले कस्टम OS में से एक है। यह काफी तक तक स्टॉक एंड्राइड जैसा होने के बाजवूद अपने कस्टम फीचर जैसे Zen Mode आदि के साथ थोडा अलग भी नज़र आता है।

पिछले कई सालों से OnePlus हमेशा से ही सिक्यूरिटी पैच और सॉफ्टवेयर अपडेट अपनी डिवाइसों के लिए समय-समय पर उपलब्ध करवाता है लेकिन यह Google के अपडेट टाइम-लाइन से मुकाबला नहीं कर सकता है। Pixel फ़ोनों में आपको बेहतर सॉफ्टवेयर मिलता है लेकिन Oxygen OS अभी तक की बेस्ट कस्टम स्किन कही जा सकती है जिसके आकर्षक कस्टमाइज फीचर देखने को मिलते है।

OnePlus 7 vs Google Pixel 3a: कैमरा परफॉरमेंस

कैमरा की बात करे तो दोनों ही फोन एक दम अलग रणनीति के साथ मैदान में दिखाई देते है। स्पेसिफिकेशन शीत देखें तो OnePlus 7 का कैमरा सेटअप काफी आकर्षक नज़र आता है। पीछे की तरफ ड्यूल रियर कैमरा सेटअप में 48MP SonyIMX सेंसर 8MP के टेलीफ़ोटो लेंस के साथ दिया गया है जिसमे IOS का सपोर्ट मिलता है। सामने की तरफ भी 16MP का सेल्फी कैमरा काफी बेहतर प्रदर्शन करता है। OnePlus 7 ज्यादतर बेहतर इमेज लेने में सफल होता है लेकिन Pixel 3a से ये काफी पीछे नज़र आता है।

लेकिन अगर बात करे Google Pixel के 12.2MP रियर कैमरा की तो सुनने में यह उतना खास नजर नहीं आता है पर कैमरा आउटपुट इसका बहुत ही शानादर या इस कीमत का बेस्ट कैमरा परफॉरमेंस भी कहा जा सकता है। Visual-Core चिप को छोड़कर Pixel 3a में आपको Pixel का फ्लैगशिप कैमरा ही देखने को मिलता है।

OnePlus 7 vs Google Pixel 3a: बैटरी एंड ऑडियो

दोनों फ़ोनों में आपको 3,700mAh की बैटरी देखने को मिलती है लेकिन OnePlus के 30W वार्प चार्जर के साथ OnePlus 7 काफी आगे नज़र आता है। दोनों फ़ोनों में वायरलेस चार्जिंग का सपोर्ट देखने को नहीं मिलता है।

ऑडियो की जहाँ तक बात है तो दोनों ही फोन स्टीरियो स्पीकर के साथ आते है। OnePlus 7 से अलग Pixel 3a में आपको ऑडियो जैक दिया गया है जो काफी यूजर अभी भी इस्तेमाल करते है।

OnePlus 7 vs Google Pixel 3a: निष्कर्ष

यह तो साफ है की दोनों ही फ़ोनों में कुछ ना कुछ खास है जो आपकी पसंद के अनुसार डिवाइस के चुनाव में मदद कर सकते है। OnePlus 7 के साथ आपको मिलता है बेज़ेल-लेस्स AMOLED डिस्प्ले, बेहतर गेमिंग परफॉरमेंस, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, और फ़ास्ट (वार्प) चार्जर सपोर्ट जो इसको काफी बेहतर बनाता है।

वही पर Pixel 3a के रूप में आपको मिलती है बेस्ट फोटोग्राफी डिवाइस और फुल स्टॉक एक्सपीरियंस वाली डिवाइस। तो जो यूजर एंड्राइड अपडेट को लेकर काफी उत्साहित रहते है तो उनके लिए Pixel 3a एक आकर्ह्सक डिवाइस साबित हो सकती है।

क्यों खरीदे OnePlus 7?

  • ड्यूल सिम
  • बेहतर डिजाईन
  • बेहतर बैटरी
  • फ़ास्ट चार्जिंग
  • इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर

क्यों खरीदे Google 3a

  • कैमरा
  • 3.5mm ऑडियो जैक
  • सिक्यूरिटी एंड OS अपडेट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here