एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की सबसे आकर्षक बात है इसमें दी गयी कस्टमाइजेशन की सुविधा। अगर आपको अपनी डिवाइस में दिया गया लांचर पसंद नहीं है तो आप आसानी से प्ले-स्टोर के माध्यम से कोई भी लांचर डाउनलोड कर सकते है।

एप्प लांचर एक ऐसी चीज होती है जो आपके मोबाइल चलने के एक्सपीरियंस में काफी ज्यादा योगदान देती है। फ़ोन को अनलॉक करते ही सबसे पहले जो चीज इस्तेमाल होती है वो एप्प लांचर ही होता है। अगर आप Xiaomi के स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है (A1, A2 को छोड़कर) तो आपको यहाँ पर MIUI सिस्टम लांचर मिलता है जिसमे काफी आकर्ह्सक फीचर दिए गये है जैसे थीम, फॉण्ट और जेस्चर आदि। लेकिन अगर आप MIUI लांचर को पसंद नहीं करते है तो निजी पसंद और यूजर रिव्यु के आधार पर सबसे लोकप्रिय लांचर साबित होता है Nova Launcher।

तो क्या है इसकी खूबियाँ और किन चीजों में MIUI साबित होता है इससे बेहतर? इसी सवाल का जवाब जानने के लिए चलिए शुरू करते है MIUI Launcher बनाम Nova Launcher:

1. App Drawer

MIUI इस्तेमाल करने वालो को यह सबसे पहला बिंदु दिखाई देता है की लांचर में एप्प ड्रावर नहीं दी गयी है। iPhone की तरह यहाँ भी आपको एप्प ड्रावर नहीं दी गयी है जिस कारण सभी आइकन होम स्क्रीन पर दिखाई देते है।

दूसरी तरफ Nova launcher में आपको एप्प ड्रावर की सुविधा तो ही दी गयी है साथ के साथ आपको एप्प ड्रावर में भी कस्टमाइजेशन का विकल्प दिया गया है। आप यहाँ पर हॉरिजॉन्टल या वर्टीकल लिस्ट में से एक चुनने के अलावा बैकग्राउंड कलर में भी परिवर्तन कर सकते है।

2. Dock में बदलाव

अगर आपको Dock पसंद नहीं है तो MIUI में तो आप कुछ भी नहीं कर सकते क्योंकि यहाँ पर आपको Dock में बदलाव से जुड़ा कोई भी विकल्प नहीं दिया गया है। लेकिन Nova Launcher में आपको डॉक में बदलाव का विकल्प भी दिया गया है। सिर्फ डॉक को छुपाने के अलावा आप यहाँ पर उसके बैकग्राउंड कलर, आइकन की संख्या और आकार में भी बदलाव कर सकते है।

3. सर्च बार में बदलाव

MIUI का इस्तेमाल करने वाले यूजर को गूगल की सर्च बार को सिर्फ छुपा सकते है उसमे किसी तरह का बदलाव करने का विकल्प उपलब्ध नहीं होता है। लेकिन Nova लांचर में आपको सर्च को छुपाने के अलावा उसके रंग, आकार और बनावट में भी बदलाव करने की सुविधा दी गयी है।

4. Themes

ऊपर बताये सभी विकल्पों में Nova Launcher बेहतर साबित होता दीखता है लेकिन जब बात आती है थीम की तो यहाँ पर MIUI बाज़ी मार लेता है। बहुत ही कम लांचर आपको थीम में बदलाव की सुविधा देते है और MIUI लांचर उनमे से एक है। इसके माध्यम से आप फोन के लांचर के हर पहलु को आसानी से बदल सकते है चाहे वह वॉलपेपर हो या आइकन।

MIUI launcher बनाम NOVA launcher

दूसरी तरफ नोवा लांचर में आपको थीम सपोर्ट नहीं दिया गया है उसके स्थान पर सिर्फ नाईट मोड का विकल्प मिलता है। जो थोडा कम आकर्षक साबित होता है।

5. स्मार्ट हब

MIUI सिस्टम लांचर को आप जब दाई तरफ स्वाइप करते है तो आपको स्मार्ट हब मिलता है। स्मार्ट हब में आप अपनी पसंद के अनुसार एप्लीकेशन शोर्टकट के साथ कैलेंडर इवेंट, लाइव क्रिकेट स्कोर, स्टॉक्स और PNR स्टेटस आदि का सीधे इस्तेमाल कर सकते है। Nova Launcher में आपको ऐसा कोई विकल्प नहीं दिया गया है लेकिन यहाँ पर आप होम बटन के इस्तेमाल से सीधे ज्यादा इस्तेमाल में लायी जा रही एप्लीकेशन की सूची प्राप्त कर सकते है।

6. जेस्चर सपोर्ट

जेस्चर सपोर्ट एक ऐसी सुविधा है जिसको आज के समय में यूजर काफी पसंद कर रहा है लेकिन MIUI लांचर में भी इसको अब शामिल कर लिया गया है। यहाँ पर आपको सामान्य नेविगेशन बार की ही तरह जेस्चर नेविगेशन की सुविधा मिलती है जिसमे बैक, रीसेंट एप्लीकेशन और होम स्क्रीन के साथ-साथ स्क्रीनशॉट लेने और नोटिफिकेशन पैनल को ओपन करने का सपोर्ट दिया गया है।

नोवा लांचर में आपको अपनी मर्ज़ी के अनुसार जेस्चर इस्तेमाल करने का विकल्प मिलता है यहाँ डबल टैप, स्वाइप-अप/डाउन के आलावा पिंच इन/आउट और रोटेशन से जुड़े जेस्चर सपोर्ट भी मिलते है। लेकिन ध्यान देने वाली बात सिर्फ यह है की यह विकल्प सिर्फ पेड-वर्जन तक ही सीमित है।

7. आइकॉन स्वाइप

Nova लांचर में आपको एक और विशेष फीचर मिलता है जो है आइकन-स्वाइप। इस फीचर की मदद से आप एप्लीकेशन एक आइकन को भी 2 तरह से इस्तेमाल में ला सकते है। अगर सीधे शब्दों में कहूँ तो अगर आप आइकन पर बस टैप करेंगे तो एप्लीकेशन ओपन हो जाएगी लेकिन अगर आप आइकन पर ऊपर की तरफ स्वाइप करेंगे तो यह आपके द्वारा सेट की गयी एप्लीकेशन को खोल देगा जो काफी आकर्षक साबित होता है।

8. नोटिफिकेशन बैज

नोटिफिकेशन बैज से मतलब है आइकन के ऊपर दिए गये नोटिफिकेशन के निशान से। जैसे पिक्सेल लांचर में आपको सिर्फ डॉट दिखाई पड़ता है उसी प्रकार MIUI लांचर में आपको नंबर के रूप में नोटिफिकेशन बैज दिखाई पड़ते है। जिनसे आपको पता चल जाता है की किसी एप्लीकेशन से जुड़े कितने नोटिफिकेशन आपको प्राप्त हो चुके है। लेकिन आप इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं कर सकते है।

Nova लांचर में आपको नोटिफिकेशन बैज में भी बदलाव का विकल्प दिया गया है। आप अपनी पसंद के अनुसार डॉट या नंबर किसी भी तरह से नोटिफिकेशन बैज का इस्तेमाल करने के साथ-साथ उसके रंग और आकार में भी बदलाव कर सकते है।

9. कस्टमाइजेशन

यह आज के समय में एंड्राइड यूजर के लिए सबसे मुख्य बिंदु साबित होता है क्योकि एक तरफ आपको ऐसे यूजर मिलते है जिनको लांचर में बदलाव से मतलब नहीं होता उनको सिर्फ सरल और सामान्य लांचर चाहिए होता है लेकिन कुछ यूजर ऐसे भी होते है जिनको हर चीज को अपने हिसाब से कस्टमाइज करना पसंद होता है और यही Nova लांचर सबसे अलग साबित होता है।

MIUI लांचर के विपरीत Nova Launcher में आपको आइकन के आकार, ग्रिड के आकार, फ़ोल्डर, एप्प ड्रावर, ट्रांजीशन इफ़ेक्ट आदि के अलावा लांचर से जुडी हर चीज में बदलाव की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। जिनमे कुछ पेड फीचर है तो कुछ फ्री।

10. कीमत और उपलब्धता

Nova लांचर गूगल के प्ले स्टोर पर आसानी से डाउनलोड करने के उपलब्ध है। आप चाहे तो इसका फ्री वर्जन डाउनलोड करे या पेड यह आसानी से आपकी एंड्राइड डिवाइस पर इस्तेमाल के लिए उपलब्ध हो जाता है।

Nova Launcher यहाँ से करे डाउनलोड

MIUI के मामले में कहानी बिलकुल अलग है। यह लांचर सिर्फ उस डिवाइसों में प्राप्त होता है तो MIUI पर रन करती है। शाओमी की सभी डिवाइसों में यह उपलब्ध होता है सिवाए स्टॉक डिवाइस (Xiaomi A1 / A2) को छोड़कर। यह लांचर गूगल प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध नहीं है तो आप शाओमी डिवाइस के अलावा किसी अन्य डिवाइस पर इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते है।

11. निष्कर्ष

यहाँ पर फैसला एक दम साफ़ है अगर आप अपनी डिवाइस में जयादा कस्टमाइजेशन के विकल्प चाहते है और एप्प ड्रावर को भी पसंद करते है तो निश्चित रूप से Nova Launcher आपकी पहली पसंद साबित होता है। जिसके फ्री वर्जन के साथ अगर आप पेड वर्जन का इस्तेमाल करते है तो और भी बेहतर एक्सपीरियंस प्राप्त कर सकते है।

इसके बजाये अगर आप थीम पसंद करते है और चाहते है की थोड़ी बहुत कस्टमाइजेशन का विकल्प भी प्राप्त हो तो MIUI लांचर से बेहतर विकल्प मिलना थोडा मुश्किल है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here