साल 2020 में उपलब्ध साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर वाले बेहतरीन स्मार्टफोन

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

पिन और पासवर्ड अनलॉक सिस्टम से आगे बढ़ते हुए स्मार्टफोन में आपको पहले फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया जाने लगा और हल ही में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के बाद अब मोबाइल कंपनिया पॉवर-बटन को एक फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ पेश करने की तरफ ध्यान देती हुई दिखाई देती है।

शुरूआती दिनों में स्क्रीन के चारों तरफ बेज़ेल होने की वजह से आपको सामने की तरफ भी एक बटन फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जाता लेकिन आज के समय में फुल-व्यू डिस्प्ले की वजह से यह मुमकिन नहीं है। अब स्क्रीन पर दिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के लिए आपको AMOLED का ही इस्तेमाल करना पड़ता है जिस वजह से फोन की कीमत थोडा बढ़ जाती है। इसी वजह से मार्किट में साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर का चलन बढ़ रहा है।

तो चलिए नज़र डालते है मार्किट में ऐसे ही उपलब्ध कुछ आकर्षक स्मार्टफोनों से पहले इसकी खूबियों और कमियों पर:

साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर की खूबियाँ और कमियाँ

साइड फिंगरप्रिंट सेंसर कैपसिटीव सेंसरो होते है जो आसानी से इस्तेमाल किये जा सकते है। इनको आप बिना देखे भी इस्तेमाल कर सकते है जो इनको इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसरों से बेहतर बनाते है। इसके अलावा फिजिकल फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आप जेस्चरों जैसे स्क्रॉल अप/डाउन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

लेकिन इनकी कुछ कमियाँ भी है जैसे की लेफ्ट-हैण्ड ज्यादा इस्तेमाल करने वाले लोगो के लिए साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करना थोडा सा असहज होता है जो की मैंने निजी रूप से एक्सपीरियंस किया है वो भी ख़ासकर बड़ी डिस्प्ले वाली स्मार्टफोनों में।

तो चलिए अब फ़ोनों की लिस्ट देखते है:

1. Samsung Galaxy S10e

आज के समय में भी साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ Samsung Galaxy S10e उन यूजरों को काफी पसंद आएगा जो एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन चाहते है। यह थोडा सा पुराना जरुर है लेकिन फ्लैगशिप ग्रेड डिवाइस है को आकर्षक ऑफरों से के साथ आपके लिए परफेक्ट साबित हो सकती है।

Galaxy S10e में आपको प्रीमियम डिजाईन के साथ 5.8-इंच की कॉम्पैक्ट AMOLED डिस्प्ले देखने को मिलती है। प्रोसेसर के तौर पर Exynos 9820 का इस्तेमाल किया गया है। 3100mAH  की बैटरी थोडा कम नज़र आती है जिस वजह से आपको बैटरी बैकअप के मामले में थोडा समझौता करना पड़ता है।

2. Poco X2

शाओमी से अलग होने के बाद पोको ने हाल ही में X2 स्मार्टफोन को लांच किया है जिसमे आपको साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर देखने को मिलता है। इसके साथ ही यह डिवाइस 120HZ रिफ्रेश रेट डिस्प्ले की वजह से भी काफी खास कही जा सकती है।

अलग होने के बाद भी फोन में आपको MIUI स्किन ही दी गयी है जिसमे आपको ऐड नहीं देखने को मिलते है। 4,500mAh की बड़ी बैटरी 27W के फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ दी गयी है और चार्जर आपको बॉक्स मे ही मिलता है।

3. Realme 6 और Realme 6 Pro

Realme ने अपनी लेटेस्ट 6 सीरीज के साथ हाई-रिफ्रेश रेट AMOLED पैनल वाली डिवाइस को पेश किया है जिसमे से दोनों ही फोन साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर युक्त है। सामने की तरफ आपको यहाँ सिंगल और ड्यूल पंच होल सेल्फी कैमरा भी देखने को मिल जाता है।

Realme 6 Pro Review with Pros, Cons and FAQs

सीरीज 6 के प्रो मॉडल यानि Realme 6 Pro में आपको स्नैपड्रैगन 720G चिपसेट मिलती है जबकि Realme 6 में आपको Redmi Note 8 Pro में दी गयी MediaTek Helio G90T चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। दोनों ही फ़ोनों में आपको पीछे की तरफ 64MP का क्वैड कैमरा सेंसर सेटअप और 30W फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया गया है।

4. Redmi Note 9 Pro और Redmi Note 9 Pro Max

शाओमी ने इंडियन मार्किट में अपनी लेटेस्ट Note 9 सीरीज को लांच कर दिया है जिसमे पहली बार Pro और Pro Max मॉडलों को बाज़ार में उतारा गया है। दोनों ही मॉडलों में साइड फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ साथ NavIC सपोर्ट वाली स्नैपड्रैगन 720G ओक्टा-कोर चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है।

Redmi Note 9 Pro Max launched in India

दोनों ही फ़ोनों में क्वैड कैमरा सेटअप दिया गया है। Note 9 Pro में 48MP प्राइमरी सेंसर दिया है जबकि Pro Max मॉडल में 64MP प्राइमरी सेंसर का इस्तेमाल किया है। Pro और Pro Max दोनों ही फ़ोनों में रैम, स्टोरेज और फ़ास्ट चार्जिंग का भी अलग-अलग सपोर्ट दिया गया है।

साइड-फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ उपलब्ध बेस्ट स्मार्टफोन

साइड फिंगरप्रिंट सेंसर हाल ही के दिनों में काफी देखने को मिल सकते है क्योकि इनके इस्तेमाल के बाद कंपनिया IPS LCD डिस्प्ले के इस्तेमाल के साथ कॉस्ट को कम रख सकते है। साथ ही अब आपको पहले पॉवर बटन नहीं दबाना पड़ता यह सेंसर सीधे की स्कैन करके आपकी डिवाइस को अनलॉक कर सकती है तो आने वाले दिनों मे आपको ये फीचर और भी अधिक देखने को मिल सकता है।

फोन लिस्ट:

फोन  शुरूआती कीमत
Samsung Galaxy S10e Rs. 40,999
Poco X2 Rs. 15,999
Realme 6 Pro Rs. 16,999
Realme 6 Rs. 12,999
Xiaomi Redmi Note 9 Pro Rs. 12,999
Xiaomi Redmi Note 9 Pro Max Rs. 14,999

in

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Imageइस वजह से दिया जाता है Samsung Galaxy डिवाइस में Maintenance Mode फीचर, ऐसे करें इसका इस्तेमाल

Samsung ने अपने स्मार्टफोन्स में One UI 5 के साथ, Maintenance Mode फीचर की सुविधा भी दी है, जो आपके फोन के डेटा को सुरक्षित रखता है। यदि आपका फोन खराब हो गया है और आपको उसे ठीक कराने के लिए सर्विस सेंटर पर छोड़ना पड़ेगा। ऐसी स्तिथि में आपके फोन का डेटा असुरक्षा के …

ImageMoto E7 Plus: हैंड्स ऑन

मोटोरोला ने हाल ही में इंडिया में अपने किफायती स्मार्टफोन को लांच किया है जो काफी लोकप्रिय साबित हुए है। अगर आप कस्टम स्किन को कम पसंद करते है तो भी मोटोरोला के फोन एक अच्छा विकल्प बनते है। इसी क्रम में कंपनी ने इंडियन मार्किट में अपना Moto E7 Plus स्मार्टफोन लांच कर दिया है। डिवाइस …

Imageसाल 2021 में 15,000 से कम की कीमत में बेस्ट स्मार्टफोन

अगर आप 15,000 रुपए से कम कीमत में स्मार्टफोन खरीदना चाहते है तो आपके लिए हर हफ्ते एक नया स्मार्टफोन इंडियन मार्किट में देखने को मिल जाता है। काफी सारे ऑप्शन के साथ आपके लिए एक समस्या भी बनती है की कौन सा स्मार्टफोन आपके लिए एक वैल्यू फॉर डिवाइस साबित हो सकता है? इस …

Imageअप्रैल 2024 में आने वाले स्मार्टफोन – Upcoming smartphones in April 2024

मार्च में भारतीय बाज़ार में हमने कई बेहतरीन मिड-रेंज स्मार्टफोन जैसे Realme Narzo 70 Pro, Samsung Galaxy A55, iQOO Z9, Nothing Phone 2a के साथ Xiaomi 14 जैसे प्रीमियम स्मार्टफोन भी लॉन्च होये देखे। अब बारी है अप्रैल 2024 की, जिसमें कई स्मार्टफोन ब्रैंड अपने नए स्मार्टफोनों के साथ बाज़ार में उतरने वाली हैं। अप्रैल …

Image₹40,000 में आने वाले बेहतरीन स्मार्टफोन – Best Phones Under ₹40,000

हर साल नए चिपसेट और कैमरों में सुधार के साथ स्मार्टफोन और बेहतर होते जा रहे हैं। हम आपके साथ बेहतरीन बजट फ़ोन (15,000 में आने वाले बेस्ट फ़ोन) और मिड-रेंज स्मार्टफोनों की सूची (25,000 में उपलब्ध बेस्ट स्मार्टफोन) पहले ही साझा कर चुके हैं। अगर आपका बजट उससे थोड़ा ज़्यादा है, तो इस समय …

Discuss

Be the first to leave a comment.