LG उन चुंनिंदा ब्रांड्स में से एक है जो काफी अलग अलग कैटेगरी में अपनी जगह बना चुकी है, फिर चाहे बात टेलीविज़न की हो या स्मार्टफोन की या होम एप्लायंस की। अब LG ने अपने ट्रू वायरलेस इयरबड्स Tone Free FN7 और FN6 को पेश किया है। बड्स की खासियत है की UVnano केस बड्स को सिर्फ 10 मिनट में सैनीटाईज कर सकता है।

LG ने अपने Tone Free HN7 इयरबड्स को 19,990 रुपए की कीमत में पेश किया है जो प्रीमियम प्राइस सेगमेंट में Sennheiser Momentum True Wireless 2, Apple AIrPods Pro को काफी कड़ी टक्कर देते है। तो क्या यह बड्स अपनी कीमत के हिसाब से पेफेक्ट साबित होते है? चलिए जानते है LG Tone Free FN7 के रिव्यु पर:

LG Tone Free FN7 की कीमत और स्पेसिफिकेशन

मॉडल LG Tone Free HBS-FN7
ड्राईवर 7mm dynamic driver
माइक्रोफोन 3/इयरबड्स
बैटरी इयरबड्स – 55mAh; चार्जिंग केस – 390mAh
वाटर रेजिस्टेंस IPX4 स्प्लैश रेसिस्टेंट
वेट Buds – 5.6 ग्राम; केस  – 39.0 grams
ANC हाँ
कनेक्टिविटी ब्लूटूथ 5.0, Google Fast Pair
Audio CODEC SBS, AAC
चार्जिंग Fast Wired चार्जिंग, वायरलेस
कीमत 19,990 रुपए

LG Tone Free HBD FN7 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

  • इयरबड्स
  • चार्जिंग केस
  • USB C चार्जिंग केबल
  • इयरटिप्स
  • यूजर मैन्युअल

LG Tone Free HBS FN7 रिव्यु: डिजाईन एंड फिटिंग

कंपनी ने Tone Free FN7 इयरबड्स को कॉम्पैक्ट लेकिन आकर्षक डिजाईन के साथ पेश किया है। बड्स का केस आपको पॉलीकार्बोनेट मटेरियल के साथ मिलता है जो ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है।केस पर आपको एक बटन दिया गया है जो पेयरिंग के लिए काम आता है जबकि दिए गये LED इंडिकेटर चार्जिंग स्टेटस और UVnano के लिए दिए है। चार्जिंग के लिए USB टाइप C का पोर्ट मिलता है।

इयरबड्स काफी हद तक कॉम्पैक्ट डिजाईन के साथ आते है जो Apple Air Pods जैसे नज़र आते है। बड्स में आपको टच कंट्रोल्स दिए गया है। लम्बे इस्तेमाल पर भी बड्स आपको कोई ख़ास परेशानी नहीं देते है।

IPX4 वाटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस सर्टिफिकेशन के साथ इयरबड्स को आप जिम में भी आराम से इस्तेमाल कर सकते है।

LG ToneFree FN7 रिव्यु: कनेक्टिविटी एंड सेटअप

LG ToneFree HBS FN7 में ब्लूटूथ 5.0 कनेक्टिविटी का सपोर्ट Google Fast Pair फीचर के साथ मिलता है। यानि की आपको बड्स का ढक्कन खोलते है ही आपकी डिवाइस पर आपको पॉप-अप प्राप्त हो जायेगा।

अलग-अलग फ़ोनों से डिवाइस बार बार कनेक्ट करने पर भी हमको दिक्कत दिखाई नहीं देती है और इन बड्स को इस्तेमाल करने में सबसे ख़ास बात ही यही है।

LG TONE Free में आपको आटोमेटिक वियर डिटेक्शन का फीचर भी मिलता है यानि की बड्स को कान में लगाते ही म्यूजिक प्ले हो जायेगा और निकलते ही पॉज हो जायेगा। इयरबड्स AAC और SBC कोड का भी सपोर्ट दिया है।

बड्स को पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए एंड्राइड और iOS प्लेटफार्म दोनों पर ही एक एप्लीकेशन दी गयी है। एप्लीकेशन काफी अच्छे से डिजाईन की गयी है। एप्लीकेशन के लिए जरिये आप टच कंट्रोल्स को भी अपनी पंसद के हिसाब से बदल सकते है, ANC को ऑन ऑफ कर सकते है।

एप्लीकेशन में आपको Immersive, Bass Boost, Natural और Treble boost 4 ऑडियो प्रीसेट दिए गये है। LG एप्प में यूजर को एम्बिएंट साउंड को कंट्रोल करने का भी ऑप्शन होता है। बड्स अगर कही भूल भी जाते है रख पर तो बड्स से एक हाई पिच साउंड से आप ढूंढ सकते है।

LG ToneFree FN7 रिव्यु: बैटरी एंड कॉल क्वालिटी

कंपनी के ToneFree FN7 बड्स में 55mah की बैटरी दी गयी है जो ANC ऑफ करने पर लगभग 5 घंटे का बैकअप देने में सक्षम है। ANC ऑन करने पर प्लेबैक टाइम 3.5 घंटे ही रह जाता है। बैटरी की खपत कॉल के समय कुछ ज्यादा ही तेज़ी से होती है।

बैकअप वैसे तो थोडा कम है लेकिन फिर भी संतोषजनक कहा जा सकता है। चार्जिंग केस में 390mAh की बैटरी दी गयी है जो 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाता है। ToneFree FN7 TWS में आपको बेहतर कॉल क्वालिटी के लिए 3 माइक दिए गये है।

LG ToneFree FN7 रिव्यु: ऑडियो एंड नॉइज़ कैंसलेशन

ToneFRee FN7 की ऑडियो क्वालिटी आपको मिली-जुली प्रतिक्रिया देती है। LG ने काफी वेल बैलेंस्ड ऑडियो आउटपुट देने का प्रयास किया है लेकिन इस प्राइस पॉइंट पर मौजूद अन्य ऑप्शनों की तुलना में यह थोडा कम बेहतर लगती है।

FN7 सिंपल ट्रैक्स के लिए तो काफी अच्छा है लेकिन ज्यादा बेस पसंद करने वाले यूजर इसको उतना पसंद नहीं करेंगे। आप बड्स की एप्लीकेशन Tone Free एप्प पर Bass Boost प्रीसेट का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन यह उतना बेहतर नहीं होता है।

कुल मिलाकर बड्स की ऑडियो क्वालिटी एवरेज कही जा सकती है। हाई फ्रीक्वेंसी आपको Treble Boost मोड में आपको ज्यादा पसंद आएँगी।

साउंड टेक्सचर यहाँ Sennheiser Momentum 2, APple AirPods या Sony WF1000XM3 TWS से कम बेहतर है लेकिन कुल मिलाकर यही कहा जायेगा की आपको इस बड्स के इस्तेमाल से एक अच्छा संतोषजनक ऑडियो क्वालिटी मिलती है।

LG ToneFree FN7 रिव्यु: UVnano

FN7 की सबसे बड़ी खासियत है इसका UV स्टरलाइजेशन है जो आपको केस में मिलती है। LG के दावे के अनुसार यह 10 मिनट में 99 परसेंट बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है। ख़ैर इस चीज को वेरीफाई करने की कोई पुख्ता जानकारी नहीं है। लेक्जिन यह कोरोना के बाद सुरक्षा की द्रष्टि से एक अच्छा कदम है।

मुझे बस यहाँ थोडा एक कमी जरुर नज़र आई है यह प्रोसेस डिवाइस को चार्ज करते समय ही इस्तेमाल की जा सकती है। केस की बैटरी से यह स्टरलाइजेशन प्रोसेस पूरा नहीं होता है। LG ने यहाँ पर वायरलेस कॉयल का इस्तेमाल किया है तो आप अपने फोन की बैटरी या पॉवर बैंक की मदद से यह प्रोसेस कही भी पूरा कर सकते है।

LG ToneFree FN7 रिव्यु: वर्डिक्ट

LG ToneFree FN7 देखने में काफी स्टाइलिश नज़र आते है। इनके लम्बे इस्तेमाल में भी कोई परेशानी नहीं होती है। बड्स के फुल कंट्रोल के लिए आपको एक अच्छी एप्लीकेशन भी दी गयी है। जहाँ तक ऑडियो क्वालिटी की बात करे तो म्यूजिक सुनने वालो को अच्छा तो लगेगा लेकिन कुछ यूजर इसको थोडा महंगा भी महसूस कर सकते है।

खूबियाँ

  • आरामदायक फिटिंग
  • आसानी से पेयरिंग
  • एप्लीकेशन
  • UV स्टरलाइजेशन प्रोसेस

कमियाँ

  • महँगे
  • हाई फ्रीक्वेंसी

 

 

 

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here