टेक समूह LG अपने IoT-आधारित सीलिंग फैन को इंडिया में जल्दी ही लांच करने की योजना बना रहा है। फैन में आपको इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी जिसके द्वारा अप्प फैन को रिमोट द्वारा भी नियंत्रित कर सकते है। यह फैन आपको ‘एनर्जी एफ्फिसिएंट’ और ‘सुन्दर डिज़ाइन’ से युक्त होंगे जिनका मुल्य थोड़ा अधिक हो सकता है।(Read in English)

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के प्रबंध निदेशक Ki Wan Kim(की वान किम) ने PTI को ये सुचना दी। उन्होंने कहा, “इस वर्ष हम भारत में (स्मार्ट) सीलिंग फैन को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं।”

यह भी पढ़े: Moto Z2 Force VS OnePlus 5T Specification Comparison (हिंदी में)

LG Smart-Ceiling Fan के स्पेसिफिकेशन

स्मार्ट-सीलिंग फैन ने खुद से स्पीड-कंट्रोल और क्लाउड-कंट्रोल जैसी सुविधाएं दी गयी होंगी। पहले के फैन में आपको तापमान बदलने के साथ ही फैन की स्पीड कम या ज्यादा हो जाती थी लेकिन अब आपको फैन के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी भी मिलेगी जिसके द्वारा आप कही से भी अपने फैन को कंट्रोल कर सकते है।

इसके अलावा, प्रशंसकों को हटाने योग्य भाग होंगे, जिसका मतलब है कि वे आसानी से साफ़ हो जायेंगे और खोलने के बाद उनको धो भी सकते है।

जैसा की आप जानते ही है की  IoT या इंटरनेट उप चीज़ो  की तरफ रेफर किया जाता है जो आपसे में इंटरनेट के माध्यम से जुड़े हो। LG ने भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में IoT आधारित उपकरणों की संख्या बढ़ाने की योजना बनाई है।

 

किम ने पीटीआई को बताया, “निश्चित रूप से, हम एक-एक करके, मॉडल से मॉडलआगे बढ़ते हैं, आईओटी आधारित उपकरणों में “विशाल क्षमता होती है।”

LG Smart-Ceiling Fan  कीमत और उपलब्धता

एलजी स्मार्ट-फैन इस साल जून तक भारतीय बाजार में दो अन्य प्रीमियम-श्रेणी वाले सीलिंग पंखे के साथ शुरुआत करेंगे। कंपनी ने स्मार्ट-फैन के मूल्य पर कोई संकेत नहीं दिया।

इसके अलावा, कंपनी अपने एनर्जी-सेविंग इन्वर्टर टेक्नोलॉजी को अपने अन्य उत्पादों में उपयोग करने के लिए भी काम कर रही है जैसे वॉशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर, जो उन्हें ऊर्जा कुशल बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

Moto Z2 Force VS OnePlus 5T Specification Comparison (हिंदी में)

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here