Apple iPhone इवेंट जिसे कंपनी ने ‘Far Out’ नाम दिया है, iPhone 14 सीरीज़ पेश की है। इस सीरीज़ में दो किफ़ायती मॉडल iPhone 14 और iPhone 14 Plus भी शामिल हैं। इन दोनों स्मार्टफोनों को कंपनी ने पिछले साल के चिपसेट A15 Bionic के साथ ही रिलीज़ किया है। हालांकि कुछ नए अपग्रेड भी हैं, जिन्हें आप यहां विस्तार से जान सकते हैं। iPhone 14 Plus की ख़ासियत है कि Pro Max जितनी बड़ी डिस्प्ले और बैटरी इस फ़ोन में आपको कुछ कम दाम में उपलब्ध होगी।

कीमतें और उपलब्धता

iPhone 14 और 14 Max दोनों को आप तीन स्टोरेज वैरिएंट में खरीद सकते हैं और यू.एस. व यूरोप में ये 16 सितम्बर (iPhone 14) और 6 अक्टूबर 2022 (iPhone 14 Plus) से उपलब्ध होंगे।

iPhone 14 की शुरूआती कीमत iPhone 13 के समान ही हैं, जो कि $799 है।

iPhone 14 Max को आप $899 की शुरूआती कीमत पर खरीद सकते हैं।

iPhone 14 और 14 Plus स्पेसिफिकेशन

iPhone 14 का डिज़ाइन काफी हद तक iPhone 13 जैसा ही है, इसमें बहुत ज़्यादा अपग्रेड नहीं है। इस स्मार्टफोन में 6.1 इंच की डिस्प्ले, उसी तरह के बड़े नौच के साथ दी गयी है। हालांकि जिन लोगों को कम थोड़े कम दाम में Pro Max वाली बड़ी डिस्प्ले चाहिए, उनके लिए कंपनी ने इस बार 6.7 इंच की डिस्प्ले के साथ iPhone 14 Plus को लॉन्च किये है। यहां दोनों में 60Hz रिफ्रेश रेट सपोर्ट के साथ ही OLED डिस्प्ले दी गयी है, जो 1200 निट्स HDR ब्राइटनेस के साथ आएगी।

यहां सबसे ज़्यादा निराशाजनक यही है कि ये फ़ोन भी पिछले iPhone की ही तरह A15 Bionic चिपसेट, 16 कोर न्यूरो इंजन और iOS 15 के साथ आएंगे। हालांकि ये भी काफी पावरफुल चिपसेट हैं, लेकिन लेटेस्ट चिपसेट A16 Bionic है, जो कि दोनों Pro वैरिएंट में ही मिल पायेगा।

इसके अलावा इनमें नया ट्रू डेप्थ सेल्फी कैमरा है। वहीँ रियर पैनल पर 12MP मुख्य कैमरा, OIS, f/1.5 अपर्चर, के साथ 49% बेहतर तस्वीरें लेने में सक्षम है। इसमें नया कैमरा फीचर Photonic Engine भी है, जिसके साथ लो-लाइट फोटो iPhone 13 के मुकाबले दोगुनी बेहतर मिलेंगी। वीडियो के लिए भी यहां Action mode दिया गया है।

कंपनी द्वारा इन स्मार्टफोनों में नया सेफ्टी फ़ीचर भी दिया गया है, जिसे “Emergency SOS via Satellite” का नाम मिला है। इस फीचर के इस्तेमाल के लिए इमरजेंसी की परिस्थिति में आपको खुले आसमान के नीचे होना चाहिए और अपने iPhone को सैटेलाइट कीतरफ पॉइंट करना है और आपका फ़ोन सैटेलाइट से कनेक्ट हो जायेगा, इससे आपके फ़ोन द्वारा अपने आप इमरजेंसी मैसेज सेंड हो जायेगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें