Instagram भी अब एक बेहद मशहूर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहां हज़ारों लोगों को अपनी क्रिएटिविटी यानि कि रचनात्मकता दिखाने का मौका मिलता है, साथ ही लोग इसे मैसेंजर या इंटरनेट कॉलिंग के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा इस पर आप अनलिमिटेड कंटेंट भी देखते हैं, जिसमें ढेरों शार्ट वीडियोज़ भी शामिल हैं। लेकिन अब इंस्टाग्राम अपने यूज़र्स पर लगाम कसने जा रहा है।

ज़्यादातर प्लेटफॉर्म समझते हैं कि उनका रेवेनुए उसी हिसाब से घटेगा या बढ़ेगा, जिस हिसाब से यूज़र कंटेंट बनाएंगे। इनमें से इसी को ध्यान में रखते हुए और क्रिएटर और अधिक कमा सकें इसके लिए, कुछ प्लेटफॉर्म सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू कर चुके हैं और अब Instagram भी इसी राह पर है। अफवाहें हैं कि Instagram भी इसी तरह का फ़ीचर टेस्ट कर रहा है और जल्दी ही सब्सक्रिप्शन भी शुरू करेगा। वैसे ये एक कम्युनिटी बिल्डिंग एक्सरसाइज है जो वाकई में काम में लायी गयी है।  

ये पढ़ें: Facebook से जल्दी ही हटाया जायेगा ये फ़ीचर, कंपनी ने की घोषणा

Instagram सब्सक्रिप्शन

हाल ही में TechCrunch द्वारा ये रिपोर्ट किया गया है कि Instagram सब्सक्रिप्शन को आप ऐप में in-app purchases टैब में देख पाएंगे। ये सब्सक्रिप्शन ऑडियंस या दर्शकों को कुछ एक्सक्लूसिव कंटेंट देखने का मौका देगा। साथ ही सब्सक्रिप्शन लेने पर आपके नाम के सागे एक बैज लगाया जाएगा जिससे आपके मैसेज और कमेंट क्रिएटर द्वारा सबसे पहले स्पॉट किये जायेंगे। ऐप में कोई भी नया कंटेंट आने पर आपको नोटिफिकेशन भी आएगी।  

वहीँ दूसरी तरफ क्रिएटर या वीडियो बनाने वाले लोगों को सब्सक्रिप्शन के साथ, ये देखने का या analysis करने का मौका मिलेगा कि वो कितना कमा पा रहे हैं और साथ ही ये भी जान पाएंगे कि ऑडियंस की मेम्बरशिप या सब्सक्रिप्शन की अवधि ख़त्म होने वाली है या नहीं। साथ ही कितने ऑडियंस उनका कंटेंट देखने के लिए एक्टिव हैं, ये भी उन्हें जानने का मौका मिलेगा।

ये पढ़ें: Qualcomm Tech Summit 2021 में लॉन्च हो सकता है Snapdragon 898; मुख्य फ़ीचर हुए लीक

कयास लगाए जा रहे हैं कि ये सब्सक्रिप्शन 89 रूपए से शुरू होगा, हालांकि ये सिर्फ शुरूआती कीमत है और ये कहाँ तक जाएगी या सबसे प्रीमियम प्लान कितने में मिलेगा, फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता। साथ ही कौन से प्लान में आपको क्या फ़ीचर या सुविधाएं मिलती हैं, ये भी अभी सामने नहीं आया है। लेकिन ये बताया जा रहा है कि क्रिएटर सब्सक्रिप्शन की कीमतों को अपने अनुसार बढ़ा-घटा सकते हैं। वहीँ ऑडियंस को ये छूट है कि वो अपनी सब्सक्रिप्शन को कभी भी कैंसिल या रद्द कर सकते हैं।

क्रिएटर बहुत कोशिश करते हैं अलग अलग तरीके से पैसा कमाने के लिए, लेकिन उन्हें ज़्यादा कुछ मिल नहीं पाता है, इस फ़ीचर के साथ इंस्टाग्राम इन क्रिएटरों को अपने वीडियोज़ द्वारा अच्छा पैसा कमाने का अवसर दे रहा है।

पहले Snapchat, YouTube, TikTok, Clubhouse, Twitter, जैसी कंपनियों ने भी अपनी सोशल मीडिया ऐप में इसी तरह सब्सक्रिप्शन प्लान शुरू करके, क्रिएटर या इन वीडियो बनाने वाले लोगों को कमाने का अच्छा अवसर देने की कोशिश की है और इससे लोगों को अपनी और रचनात्मकता दिखाने के लिए प्रोत्साहन भी मिलता है। अब लगता है कि Instagram भी इसी राह पर चल पड़ा है।

देखना ये है कि कंपनी की तरफ से इसकी आधिकारिक घोषणा कब होती है और ये ख़बर कितनी सही होती है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here