भारतीय राजनीति का सबसे बड़ा त्यौहार लोक-सभा चुनाव 19 मई को अपने अंतिम चरण की वोटिंग के साथ खत्म हो चूका है। लोक-सभा इलेक्शन 2019 के रिजल्ट कल 23 मई को सुबह 8 बजे घोषित किये जायेंगे। वासी तो सभी न्यूज़ चैनलों ने कल के रिजल्ट आने से पहले रुझानों का सर्वे दिखाना  दिया है लेकिन असली रिजल्ट तो कल शाम तक ही पता चल पाएंगे।

इलेक्शन कमीशन लोक सभा भी 542 सीटों के लिए वोटो की गिनती कल सुबह 8:00 बजे से शुरू करेगी।

वोटों की काउंटिंग की शुरुआत सबसे पहले पोस्टल बैलट वोट और चुनाव में ड्यूटी दे रहे सरकारी लोगो के वोटों को गिनने से होगी। पहली बार चुनाव में EVM मशीन के साथ-साथ VVPT मशीन का इस्तेमाल किया गया है तो EVM काउंटिंग के साथ VVPT मशीन के पेपर-स्लिप का भी मिलान किया जायेगा तो रिजल्ट हमेशा से थोडा लेट भी प्राप्त हो सकता है।

इस बार के चूनाव वोटों देने की संख्या को लेकर भी सबसे पहले नंबर पर आता है। 2019 के लोक सभा चुनाव में 99.99 करोड़ रजिस्टर्ड वोटरों में से 67% लोगो ने अपने वोटिंग के अधिकार का इस्तेमाल किया है।

लाइव इलेक्शन रिजल्ट कैसे देखे?

1. इलेक्शन कमीशन ने रियल-टाइम इलेक्शन अपडेट के लिए एक अलग से साईट बनाई है। इलेक्शन 2019 के लाइव ट्रेंड और रिजल्ट को सुबह 8 बजे से ही https://results.eci.gov.in/ पर देखा जा सकता है।

2. इलेक्शन कमीशन की आधिकारिक एप्लीकेशन को Google Play store और एप्पल के App store से डाउनलोड करके आप आसानी से लाइव रिजल्ट देख सकते है।

रियल-टाइम लोक-सभा इलेक्शन 2019 रुझान और रिजल्ट

अभी के लिए हम आपको यही सुझाव देंगे की किसी भी तरह की फेक न्यूज़ को फ़ैलाने से पहले आप उसको चेक करे और अफवाहें फ़ैलाने से बचे। इसके अलावा रिजल्ट को आसानी से किसी भी जगह से देखने की सुविधा से साथ आप इनकी चर्चा करे और अपनी पंसद के व्यक्ति के जीतने की कामना करे।

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here