लोकसभा चुनाव 2019 जल्द ही होने वाले है जिनका पूरा कार्यक्रम भी बता दिया गया है तो अगर आप इन चुनावो में अपने वोटर ID से जुडी जानकरी का सत्यापन करना चाहते है तो इलेक्शन कमीशन ने फिर से दोबारा नए सिरे से वोटिंग लिस्ट बनाने और पुरानी जानकरी को एडिट करने का विकल्प भी शुरू कर दिया है। इस प्रक्रिया में आप अपने पुराने वोटर ID की जानकारी में बदलाव भी करवा सकते है।

तो चलिए नज़र डालते है अब इस पूरी प्रक्रिया पर की कैसे आप अपनी वोटिंग डिटेल्स में बदलाव कर सकते है ताकि आपको वोट डालने में कोई दिक्कत ना हो।

यह भी पढ़िए: WhatsApp पर आया मेसेज सच है या अफवाह: अब जाने इस सिर्फ एक नंबर से

वोटर ID में कैसे करे अपनी जानकारी में बदलाव

स्टेप 1: सबसे पहले आप electoralsearch वेबसाइट को खोले। इसके बाद “Search by EPIC No.” टैब पर स्विच करे और अपने वोटर ID कार्ड में दिए EPIC नंबर को दिए बॉक्स में भरे। इसके साथ अन्य पूंछी गयी जानकारी को भरकर सबमिट करे।

Check Voter ID Information Online 1

स्टेप 2: सही जानकरी सबमिट करने के बाद आपको वेब पेज के नीचे की तरफ रिजल्ट दिखाई देगा। इसके बाद “View Details” पर क्लिक करके अपर एक नया पेज आपकी डिटेल्स के साथ ओपन हो जायेगा। यहाँ पर आप अपनी इनफार्मेशन को चेक करके के साथ ही पोलिंग डेट और स्थान की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

स्टेप 3: पेज पर नीचे दायें किनारे पर आप अपने लोकल बूथ ऑफिस से जुडी इनफार्मेशन भी प्राप्त कर सकते है। अगर आपके वोटर आईडी में कोई गलती है तो आप इनसे संपर्क भी कर सकते है।

Check Voter ID Information Online 4

स्टेप 4: अगर आपके पास आपका EPIC नंबर नहीं है तो आप प्रक्रिया को :Search by Details” टैब के मध्यम से जांच सकते है। यह थोडा लम्बी प्रक्रिया है लेकिन अगर आपके पास वोटर आईडी नहीं है तो यह एक तरीका है डिटेल्स चेक करने का।

Check Voter ID Information Online 6

स्टेप 5: अगर आप अपना नाम वोटिंग लिस्ट में नहीं देख पा रहे है तो इस फोम इस मदद से अपने नाम और डिटेल्स के साथ लिस्ट को संशोधित करने के लिए शिकायत दर्ज करवा सकते है। यह प्रक्रिया भी पूरी तरह ऑनलाइन है।

वोटिंग लिस्ट की कैसे करे जाँच

ऊपर बताई गयी पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और आप आसनी से अपनी इनफार्मेशन को देख कर उसमे बदलाव या उसका सत्यापन भी कर सकते है। इस प्रक्रिया की सबसे खास बात यही है की आप आसानी से अपने घर में बैठ कर ही इस काम को बिना किसी ऑफिस या पेपर-वर्क के बिना पूरा कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here