इंडिया में Huawei ने अपने सब-ब्रांड Honor के तहत क काफी किफायती कीमत पर बेहतरीन स्पेसिफिकेशन के साथ Honor Nova 3i को लांच कर दिया है। ग्लोबल स्मार्टफोन मैन्युफैक्चर भारतीय बाजारों की तरफ काफी ध्यान देते हुए लगातार किफायती कीमत रेंज में बेहतर स्मार्टफ़ोनों को लांच कर रही है। (Read in English)

पिछले कुछ हफ्तों से Huawei और Honor नए नए स्मार्टफोन लांच को लेकर काफी व्यस्त है। जिसके तहत कंपनी ने अपनी Nova सीरीज के तहत 2 नए डिवाइस Nova 3 और Nova 3i को पेश किया है। यह दोनों दोनों ही मिड-रेंज फ़ोनों के रूप में पेश किये गये है। अभी के लिए हम किफायती Nova 3i की चर्चा करेंगे जो सीधे तौर पर Redmi Note 5 Pro, Moto G6 Plus और Mi A2 को कड़ी टक्कर देगा।

क्या यह साबित हो पायेगा Redmi Note 5 Pro का एक बेहेतरीन विकल्प? चलिए डालते है एक नज़र Nova 3i के रिव्यु पर:

Huawei Nova 3i के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Huawei Nova 3i
डिस्प्ले 6.3-इंच FHD+ IPS LCD डिस्प्ले, 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो,
प्रोसेसर 2.2GHz ओक्टा-कोर Kirin 710 AI प्रोसेसर (4x Cortex-A73 कोर @2.2GHz + 4x Cortex-a53 कोर @1.7GHz)
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 128GB, 256GB(माइक्रोSD)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.1 ओरियो आधारित EMUI 8.2
सेल्फी कैमरा 24MP + 2MP
रियर कैमरा 16MP + 2MP
बैटरी 3340mAh
अन्य 4G VoLTE, Wi-Fi 802.11ac, ब्लूटूथ 4.2, GPS
कीमत 20,990 रुपए

यह भी पढ़िए: 20,000 रुपए से कम कीमत में बेहतरीन USB टाइप-C पोर्ट वाले मोबाइल फोन

Huawei Nova 3i रिव्यु : डिजाईन और बिल्ड

Nova 3i डिवाइस देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है। डिवाइस में आपको वैसे तो ग्लास-मेटल बॉडी मिलती है लेकिन पीछे की तरफ दिया गया टू-टोन ग्रेडिएंट फिनिश काफी शानदार लगती है। ग्लास फिनिश की वजह से अगर आप सोचते है की यह चमक-धमक वाला होगा तो ऐसा नहीं है यह सामान्य लोगों को भी काफी पसंद आएगा।

यहाँ पर आपको आगे और पीछे दोनों तरफ oleophobic कोटिंग दी है लेकिन ग्लास-बॉडी होने के कारण हाथों के निशान से ज्यादा बचाव संभव नहीं है।

आज के समय के हिसाब से यहाँ पर आपको सामने की तरफ फुल-डिस्प्ले के साथ ऊपर की तरफ नौच दिया गया है तथा नीचे की तरफ आपको थोडा बेज़ेल देखने को मिलता है लेकिन ब्रांडिंग पीछे की तरफ ही दी गयी है।

पीछे की तरफ दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है और काफी तेज़ भी है। Huawei ने यहाँ पर आपको थोडा सा उठे हुए कैमरा सेटअप के लिए एक सॉफ्ट TPU ट्रांसपेरेंट कवर दिया है जो इसको समान बना देता है।

जैसा की हम ऊपर बता चुके है की Huawei के Nova 3i के लुक्स से हम काफी प्रभावित हुए है। अगर आपको इस कीमत में एक आकर्षक दिखने वाला स्मार्टफोन चाहिए तो यह शायद आपके लिए बेस्ट विकल्प साबित हो सकता है। सिर्फ यहाँ पर हम एक कमी कह सकते है की डिवाइस में USB टाइप-C पोर्ट नहीं दिया गया है।

  • Huawei Nova 3i देखने में काफी अच्छा लगता है और चलाने में काफी आरामदायक है।
  • ग्लास-मेटल बॉडी से बने इस फोन में सामने एक बड़ी नौच-डिस्प्ले दी गयी है।
  • ऑडियो जैक, स्पीकर ग्रिल और USB पोर्ट को नीचे की तरफ जगह दी गयी है। डिवाइस में आपको USB टाइप-A पोर्ट ही दिया गया है।
  • Nova 3i में हाइब्रिड सिम ट्रे दी गयी है।
  • फिंगरप्रिंट सेंसर काफी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यहाँ पर आपको फेस-अनलॉक की भी सुविधा दी गयी है।
  • Huawei ने डिवाइस के साथ एक सॉफ्ट बैक-कवर भी पेश किया है।

Huawei Nova 3i रिव्यु : डिस्प्ले

Nova 3i में आपको 6.3-इंच की IPS LCD FHD+ डिस्प्ले दी गयी है.।ड़ता है और कलर भी काफी अच्छे से पेश किये गये है। तब भी हम ‘नार्मल’ मोड को इस्तेमाल करते है क्योकि यह काफी अधिक सटीक है और आँखों के लिए आरामदायक भी महसूस होता है।

डिवाइस की फुल-ब्राइटनेस थोडा और बेहतर हो सकती है लेकिन डिवाइस अभी भी आउटडोर में टेक्स्ट पढने लायक बनी रहती है। डिवाइस में दिया गया नौच थोडा बड़ा है जिसके अलावा स्टेटस बार में आपको सिस्टम आइकन देखने को मिलते है। नीचे की तरफ दिया गया है नेविगेशन बटन आपको नोटिफिकेशन पैनल खोलने की भी देता है।

  • डिस्प्ले क्वालिटी काफी हद तक इस कीमत के हिसाब से अच्छी है।
  • कंट्रास्ट, कलर और डायनामिक रेंज काफी अच्छी है। नार्मल कलर मोड काफी सटीक है और आपकी आँखे के लिए आराम देती है।
  • नौच की वजह से यहाँ पर सिर्फ सिस्टम आइकन देखने को मिलते है जैसे Wi-Fi, सिम नेटवर्क आदि।
  • आप डिस्प्ले सेटिंग से नौच को छुपा भी सकते है।

Huawei Nova 3i रिव्यु : परफॉरमेंस और सॉफ्टवेयर

यह Kirin 710 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ पेश किय गया पहला स्मार्टफोन है। एक हफ्ते तक इस्तेमाल करने के बाद हम इतना तो कह सकते है की Kirin 710, Kirin 659 का एक अच्छे सुधार वाला अपग्रेड है। लेकिन यह अभी भी इस प्राइस रेंज में उपलब्ध स्नैपड्रैगन 660 से प्रदर्शन के मामले में थोडा सा पीछे रह जाती है।

हम डिवाइस को परफेक्ट नहीं कह रहे लेकिन नार्मल दैनिक इस्तेमाल में हमको किसी भी तरह का कोई धीमापन नहीं दिखाई दिया। हमने यहाँ पर काफी हाई-एंड गेम खेले है जो काफी हद तक बिना किसी फ्रेम ड्रॉप्स के आराम से खेले जा सके सिर्फ Asphalt 9 को मैक्सिमम सेटिंग पर खेलने पर थोडा फ्रेम ड्राप देखने को मिलता है। भारी गेम्स खेलने पर डिवाइस में थोडा सा हीटिंग भी देखने को मिलती है।

आगामी GPU टर्बो अपडेट शायद देवीचे के गेमिंग परफॉरमेंस को और भी बेहतर बना सके। और गेमिंग के शौकीनों के लिए Huawei Honor Play, जिसमे आपको Kirin 970 चिपसेट दी गयी है, एक बेहतर विकल्प हो सकता है लेकिन यह Nova 3i जितना आकर्षक नहीं है।

अब बात करे सॉफ्टवेयर की तो डिवाइस में आपको EMUI 8.2 की काफी अधिक कस्टम विकल्पों वाली स्किन दी गयी है जिसके बाद आपको एंड्राइड ओरियो का अनुभव शायद ही मिल पाएँ। Huawei ने यहाँ पर अपनी डिवाइस में लगभग सभी फीचर देने की कोशिश की है और अगर आप ज्यादा टेक-प्रेमी नहीं है तो इतने सारे फीचर आपको थोडा सा परेशान भी कर सकते है। और दूसरी तरफ अगर आप अपने डिवाइस को हर तरह से बेहतर बनाना चाहते है तो यह कस्टम फीचर आपको पसंद भी आ सकते है।

यह भी पढ़िए: Honor Play क्विक रिव्यु: क्या साबित होगा Mi A2 से बेहतर?

  • Kirin 710 में आपको Kirin 659 से बेहतर सुधार देखने को मिलते है।
  • 128GB की बड़ी स्टोरेज भी यहाँ आपको प्रभावित करती है।
  • फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट सेंसर काफी तेज़ और सटीक है. इसके अलावा फेस अनलॉक का विकल्प भी दिया गया है।
  • Nova 3i में DRM L1 सर्टिफिकेट दिया गया है लेकिन यह Netflix पर HD कंटेंट स्ट्रीम नही कर सकता है और यह कमी इस प्राइस रेंज के लगभग सभी फ़ोनों में देखने को मिलती है।
  • EMUI 8.2 सॉफ्टवेयर फीचर के मामले में काफी अधिक कस्टम फीचर के साथ पेश किया गया है।

Huawei Nova 3i रिव्यु : कैमरा प्रदर्शन

चलिए अब बात करते है कैमरे की. यहाँ पर आपको 16MP का f/2.2 अपर्चर वाला PDAF युक्त कैमरा सेंसर दिया गया है जिसके साथ 2MP का डेप्थ इफ़ेक्ट के लिए एक्स्ट्रा सेंसर भी दिया गया है। सामने की तरफ आपको 24MP का सेल्फी कैमरा f/2.0 अपर्चर के साथ दिया गया है। सामने भी आपको 2MP का डेप्थ सेंसिंग कैमरा दिया गया है जो AI स्मार्ट फीचर के साथ पेश किया गया है।

Nova 3i में आपको इस प्राइस रेंज के हिसाब से बेहतर कैमरा प्रदर्शन देखने को मिलता है। कैमरा यहाँ पर इन-दूर लाइटिंग में काफी अच्छी डिटेल्स कैप्चर करता है तथा आउट-डोर में भी इमेज आउटपुट काफी बेहतर है।

लो-लाइट में आपको AI के इस्तेमाल से काफी बेहतर इमेज आउटपुट प्राप्त होता है लेकिन इमेज काफी बार ओवर-सैचुरेटेड प्राप्त होती है।

AI के बिना
AI के साथ; इमेज ज्यादा बेहतर लगती है लेकिन थोडा कम नेचुरल भी लगती है

अगर आप AI को ऑन कर देते है तो पहले तो कैमरा सामान्य इमेज को कैप्चर करेगा उसके बाद उसमे AI आधारित सुधार करेगा। अगर आपने AI मोड के साथ इमेज क्लिक की है तब भी बाद में गैलरी में सेव हुई इमेज से AI इफ़ेक्ट को ऑफ करके सामान्य इमेज आउटपुट प्राप्त कर सकते है। कुल मिलकर AI को अभी थोडा सुधार की जरुरत है अभी प्रभाव नहीं छोड़ पाई यह टेक्नोलॉजी।

कलर टोन थोडा वार्म साइड झुकी हुई लगती है। आउट-डोर इमेज आउटपुट काफी बेहतर प्राप्त होते है और पीछे का कैमरा सेंसर फोकस के मामले में काफी तेज़ है।

पास से इमेज

इन-डोर इमेज में भी डिटेल्स काफी हद तक अच्छी प्राप्त होती है।

इन-डोर आर्टिफीसियल लाइटिंग

पोर्ट्रेट मोड में हमको थोडा बेहतर की उम्मीद थी। ऑब्जेक्ट के किनारे शार्प ना होकर काफी सॉफ्ट है। कैमरा एप्लीकेशन से आप खुद से भी बैकग्राउंड ब्लर को कम या ज्यादा कर सकते है।

रियर कैमरा पोर्ट्रेट

सेल्फी कैमरा द्वारा ली गयी इमेज काफी अच्छी प्राप्त होती है लेकिन पोर्ट्रेट मोड थोडा असंगत है मतलब आप लगातार अच्छे इमेज आउटपुट की उम्मीद नहीं कर सकते है।

सामान्य सेल्फी
पोर्ट्रेट मोड सेल्फी; एज डिटेक्शन में कमी

कैमरा एप्लीकेशन में आपको काफी फीचर दिए है जिनमे कुछ अच्छे AI फीचर जैसे Qmojis, बैकग्राउंड आदि दिए गये है।

अगर आप M2 द्वार ली गयी इमेज और इसकी इमेज की तुलना करे तो सही लाइटिंग में Mi A2 थोडा बेहतर साबित होता है। लो-लाइट शॉट्स की बात करे तो मुकाबला काफी कड़ा है। हम दोनों फ़ोनों के कैमरा प्रदर्शन की तुलना के साथ जल्द अपडेट करेंगे।

नोट: Filcker Album से आप फुल रेज़ोलुशन में इमेज देख सकते है।

Huawei Nova 3i रिव्यु : बैटरी, कनेक्टिविटी और ऑडियो

3340mAh की बैटरी काफी आसानी से आपको 1 दिन (या ज्यादा) का बैटरी बैकअप प्रदान करती है। जैसा हम पहले भी बता चुके की यहाँ पर आपको USB टाइप-A पोर्ट दिया गया है जो फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता है।

मोनो स्पीकर से ऑडियो आउटपुट ज्यादा तेज़ नहीं है। हैडफ़ोन से ऑडियो आउटपुट अच्छा है। GPS नेविगेशन काफी अच्छे से काम करता है। कॉल क्वालिटी भी काफी बेहतर मिलती है।

यहाँ पर सबसे बड़ी कमी हमको जो दिखाई पड़ती है वो है 5GHz Wi-Fi बंद को ना सपोर्ट करना जिसकी फलस्वरूप क्रोम-कास्ट जैसी किसी अन्य डिवाइस पर कंटेंट स्ट्रीम करने में काफी असुविधा होती है।

  • 3340mAh की बैटरी आसानी से 1 दिन (या ज्यादा) का बैकअप दे देती है।
  • फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट नहीं है लेकिन Huawei द्वारा साथ में दिया गया 5V/2A चार्जर बैटरी को काफी जल्दी चार्ज कर देता है।
  • Nova 3i में आपको ड्यूल-बंद Wi-Fi सपोर्ट नहीं दिया गया है। यह उन लोगो के लिए थोडा परेशानी साबित हो सकती है जो स्ट्रीमिंग डोगल जैसे क्रोमकास्ट का इस्तेमाल करते है।
  • लाउडस्पीकर द्वारा ऑडियो आउटपुट ज्यादा तेज़ नहीं है लेकिन हेडफोन द्वारा ऑडियो काफी अच्छी प्राप्त होती है।

Huawei Nova 3i रिव्यु : क्या आपको यह डिवाइस खरीदनी चाहिए?

Huawei द्वारा इस कीमत में पेश की गयी अन्य स्मार्टफोन विकल्पों में Nova 3i सबसे बेहतर फोन विकल्प साबित होता है। फोन में आपको अच्छी स्पेसिफिकेशन, प्रीमियम लुक्स के अलावा ‘वैल्यू फॉर मनी’ भी मिलती है।

एक अच्छी क्वालिटी के IPS LCD पैनल के साथ यहाँ पर आपको बेस्ट नहीं लेकिन काफी अच्छा कैमरा भी दिया गया है। जिसके अलावा बैटरी आपको काफी बेहतर बैटरी बैकअप प्रदान करती है। Kirin 710 में आपको Kirin 659 से बेहतर सुधार देखेने को मिलेंगे लेकिन इस कीमत में यह अभी भी सबसे बेहतरीन चिपसेट नहीं कही जा सकती है।

शाओमी द्वारा पेश किया गया Mi A2 इस रेंज में लगभग सबसे बेहतर कैमरा प्रदर्शन और स्टॉक एंड्राइड सॉफ्टवेयर देता है। अगर तुलना करे तो Nova 3i में आपको काफी बेहतर डिजाईन और बैटरी बैकअप मिलता है।

खूबियाँ

  • आकर्षक डिजाईन
  • डिस्प्ले क्वालिटी
  • बैटरी बैकअप
  • विश्वशनीय कैमरा प्रदर्शन

कमियाँ

  • USB टाइप-C पोर्ट ना होना
  • हाइब्रिड सिम स्लॉट

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here