एप्पल ने सबसे पहले Face ID का इस्तेमाल पिछले साल पेश किये गये iPhone X में किया था, और तभी से यह फेसिअल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी हर स्मार्टफोन कंपनी द्वारा अपनाई जा रही है। ख़ैर एप्पल द्वारा उपयोग की गयी यह टेक्नोलॉजी सबसे सुरक्षित प्राप्त होती है। लेकिन हर चीज की अपनी कमियाँ भी होती है इसी तरह यहाँ भी एक समस्या थी की आप सिर्फ एक ही फेस को Face ID के तौर पर इस्तेमाल कर सकते थे।

अगर आप अपनी डिवाइस को किसी और के साथ साझा करते है तो यह काफी परेशानी करने वाली बात होती है क्योकि हर बात अनलॉक करने के लिए आपके FaceID की ही जरुरत पड़ेगी इसी की ध्यान रखते हुए एप्पल ने हाल ही में लांच किये अपने नए iOS 12 में आपको एक साथ 2 चेहरों का FaceID के रूप में इस्तेमाल करने की सुविधा प्रदान की है।

कैसे करे iOS 12 में FaceID के लिए दूसरे फेस का इस्तेमाल

नए iOS 12 में FaceID के लिए एक और चेहरे को ऐड करना काफी आसान है। नीचे दी गयी प्रक्रिया इसको और बना देती है तो चलिए शुरू करते है:

  • सबसे पहले अपने iPhone की सेटिंग्स में जाये और ‘FaceID and Passcode’ विकल्प को चुने। उसके बाद अपना पासकोड सबमिट करे।

  • अब नए ओपन हुए मेनू में देखे आपको ‘Set Up an Alternative Appearance’ पर टैप करे।

  • इसके बाद FaceID सेट-अप स्क्रीन सामने दिखाई देने लगेगी।
  • अब सामान्य तरह से FaceID में एक और चेहरे को जोड़ने के लिए प्रोसेस को पूरा करे और फिर ‘Done’ पर टैप करे।
  • लीजिये अब आपकी डिवाइस में FaceID के रूप में 2 चेहरे उपलब्ध हो गये है।

करे अपने FaceID के लिए एक और चेहरे इस्तेमाल

अब ऊपर दी गयी प्रक्रिया को अपनाकर आप आसानी से FaceID अनलॉक के लिए 2 अलग-अलग चेहरों का इस्तेमाल कर सकते है। यह सुविधा नए iOS 12 में ही पेश ही गयी है तो आप अपनी डिवाइस को अपडेट करके इस सुविधा का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here