Google Assistant

आज के समय में गूगल असिस्टेंट एक AI असिस्टेंट है जो सभी एंड्राइड स्मार्टफोन्स का एक अभिन्न अंग बन गया है। भारत में एंड्राइड फ़ोन उपयोगकर्ता अपने काम आसानी से करने के लिए नियमित रूप से गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करते है। हालाँकि भारत में इंग्लिश बोलने वालो से ज्यादा संख्या हिंदी बोलने वालो की है जिस वजह से काफी लोगो को अस्सिटेंट को यूज़ करने में काफी परेशानी आती है। भारतीयों की इसी असुविधा को ध्यान में रखते हुए गूगल ने कथित रूप से गूगल असिस्टेंट में हिंदी भाषा का भी सपोर्ट देना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़े: Google I/O 2018: सीईओ सुन्दर पिचाई ने की घोषणा इवेंट होगा 8 मई को

अभी तक, गूगल अस्सिटेंट इंग्लिश और कुछ अन्य भाषाओ तक ही सीमित था लेकिन अब आप अपने गूगल अस्सिटेंट से हिंदी भाषा में बात करने में सक्षम होंगे। असिस्टेंट में हिंदी भाषा सपोर्ट से पता चलता है की कंपनी अपने असिस्टेंट को उन लोगो की भी पहुंच में लाना चाहती है जो अभी तक इंग्लिश भाषा की वजह से असिस्टेंट का उपयोग नहीं कर पाते थे। यहाँ एक ध्यान देने योग्य है की यह अभी केवल वॉइस इनपुट सपोर्ट कर रहा है, टेक्स्ट सपोर्ट नहीं।

गूगल असिस्टेंट के लिए अभी हिंदी भाषा सपोर्ट की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन ‘Android Police’ और ‘Android Soul’ से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार गूगल ने भारत में अपने एंड्राइड स्मार्टफोन्स पर हिंदी भाषा सपोर्ट की सुविधा देनी शुरू कर दी है।

हिंदी भाषा सपोर्ट की सुविधा का कैसे उपयोग करे?

अगर आप एक एंड्राइड यूजर है तो आपको गूगल असिस्टेंट के बारे में पता ही होगा की गूगल असिस्टेंट के द्वारा काम करने के लिए आपको ‘Hey Google’ कहने की जरुरत होती है फिर बस आपको जो भी काम करना हो बोले और असिस्टेंट आपके लिए वो कार्य कर देगा जैसे अगर आपको मौसम का हाल जानना है तो आपको बस यही कहना होगा – “Hey Google, आज मौसम कैसा है?” और Google असिस्टेंट – अपनी सर्च एल्गोरिदम पर आधारित आपके प्रश्न का उत्तर देगा।

Google असिस्टेंट के हिंदी में काम करने लिए, आपको अंग्रेजी -(भारत) को अपनी डिफ़ॉल्ट भाषा के रूप में सेट करना होगा। आप अपने एंड्रॉइड फोन पर सेटिंग टैब पर जा सकते हैं। सेट अप करने के लिए – सेटिंग> भाषा और इनपुट> भाषाएं> कोई भाषा जोड़ें> सूची से अंग्रेज़ी चुनें> और फिर भारत के रूप में स्थान का चयन करें।

9 Best looking Phones Under Rs. 10,000 In 2018

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here