अक्सर सभी के घर में एक सस्ता स्मार्टफोन होता ही है। अगर कोई फ़ीचर फ़ोन छोड़ पहली बार स्मार्टफोन ले रहा हो, या बच्चों को देने के लिए कोई सस्ते स्मार्टफोन तलाश रहे हों। भारत में सस्ते स्मार्टफोनों की मांग बेहद ज़्यादा है और इनमें से ऑफलाइन बाज़ार से ही ज़्यादातर बिकते हैं। ऐसे ही कुछ स्मार्टफोनों की सूची हमने यहां बनायी है। अगर आप भी दिवाली पर किसी को एंट्री-लेवल स्मार्टफोन देना चाहते हैं, तो भारत में 7,000 रूपए की कीमत में मौजूद ये बजट स्मार्टफोन पर एक नज़र डाल सकते हैं।

इसके अलावा ये सब स्मार्टफोन दिवाली के दिन लॉन्च होने वाले Jio के पहले स्मार्टफोन JioPhone Next को भी टक्कर देने वाले हैं। तो आइये जानते हैं कि 7,000 रूपए में उपलब्ध बेस्ट स्मार्टफोन कौन से हैं।

7,000 रूपए में उपलब्ध बेस्ट स्मार्टफोन (Best smartphones under 7,000 INR in India)

JioPhone Next

JioPhone Next को लॉन्च होने में केवल दो दिन का समय बचा है। स्मार्टफोन के फ़ीचर काफी हद तक सबके सामने हैं और माना जा रहा है कि ये अब तक का सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा। इसकी कीमत 3,499 रूपए से शुरू होगी। JioPhone Next में Qualcomm Snapdragon 215, रियर पैनल पर 13MP का सिंगल कैमरा आने की खबरें हैं। ये PragatiOS के साथ आएगा।

साथ ही कयास लगाए जा रहे हैं कि फ़ोन में 5.5-इंच की HD+ डिस्प्ले आएगी, जिसके चारों तरफ आपको मोटे बेज़ेल मिलेंगे।

इसके अलावा फ़ोन को 2GB रैम और 3GB रैम, दो वैरिएंट में लॉन्च करने के आसार हैं। इसका बेस वैरिएंट 3,499 रूपए में और 3GB रैम वाला मॉडल 4,499 रूपए में लॉन्च किया जा सकता है।

Redmi 9A

भारत में एंट्री-लेवल से मिड-रेंज तक अपने स्मार्टफोनों के लिए जानी जाने वाली कंपनी, Xiaomi का Redmi 9A भी इसी बजट में आने वाला एक अच्छा 4G स्मार्टफोन है। ये उन्हें के लिए है, जिन्हें स्मार्टफोन तो चाहिए, लेकिन बजट ज़्यादा नहीं है। रेगुलर इस्तेमाल के लिए एक अच्छा फ़ोन है, जिसमें आपको 5000mAh की बैटरी दी गयी है, जो लगभग दो दिन तक चलती है।

इसमें Android 11 पर आधारित MIUI 12 है। इसके अलावा फ़ोन में 6.53 इंच की HD+ डिस्प्ले, Helio G25 चिपसेट, 13MP का रियर और 5MP का फ्रंट कैमरा जैसे फ़ीचर सम्मिलित हैं।

फ़ोन का 2GB रैम वैरिएंट 6,999 रूपए में और 3GB रैम वैरिएंट 7,999 रूपए में उपलब्ध है। इसे आप नीले, हरे और काले रंग में खरीद सकते हैं

Realme C11 2021

ये Realme का लेटेस्ट बजट स्मार्टफोन है जिसमें HD+ डिस्प्ले, ओक्टा कोर Unisoc SC9863A प्रोसेसर, 2GB की रैम, 32GB की स्टोरेज, 5000mAh बैटरी जैसे फीचर हैं।

Realme C11 2021 में 8MP का सिंगल रियर कैमरा है और सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए आप 5MP फ्रंट कैमरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Realme की तरफ से ये एक अच्छा स्मार्टफोन है। फ़ोन में और भी कई स्पेसिफिकेशन हैं, जैसे जैसे कि ड्यूल सिम स्लॉट, माइक्रो एसडी स्लॉट, Android 11 आधारित realme UI Go Edition, इत्यादि।

इसकी कीमत 6,999 रूपए है और आप इसे नीले (Cool Blue) और ग्रे (Cool Gray) रंगों में खरीद सकते हैं। ये Amazon, Flipkart, realme.com और ऑफलाइन मार्किट में उपलब्ध है।

Nokia C01 Plus

ये Nokia का एंट्री-लेवल 4G स्मार्टफोन है, जिसमें आपको 2GB रैम के साथ 16GB की इंटरनल मेमोरी दी गयी है। लेकिन स्टॉक एंड्राइड का अनुभव पाने के लिए आप इसे खरीद सकते हैं। फ़ोन में केवल एक ही स्टोरेज विकल्प आपको मिलेगा।

Nokia C01 Plus में 5.45 इंच की एचडी+ डिस्प्ले, 5MP का फ्रंट और 5MP का रियर कैमरा, Unisoc SC9863A ओक्टा कोर चिपसेट और 3000mAh की बैटरी शामिल हैं।

इस एंड्राइड फ़ोन को आप फिलहाल Flipkart की सेल में 6,079 रूपए में खरीद सकते हैं। इसके अलावा ये Amazon और ऑफलाइन बाज़ार में भी उपलब्ध है।

MarQ M3 Smart

Flipkart की कंपनी MarQ द्वारा इस स्मार्टफोन को अभी सितम्बर में ही लॉन्च किया गया है। ये फ़ोन केवल Flipkart पर ही उपलब्ध है, जिसकी कीमत 5,999 रूपए है।

फीचरों की बात करें तो, MarQ M3 Smart में केवल एक ही स्टोरेज विकल्प 2GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज आया है। इसके अलावा 6 इंच की HD+ डिस्प्ले, ओक्टा कोर चिपसेट, एंड्राइड 11 सॉफ्टवेयर जैसे फ़ीचर शामिल हैं।

Lava Z2s

Lava Z2s भी कुछ ही महीने लॉन्च हुआ है। इसमें भी वही HD+ डिस्प्ले, MediaTek का Helio चिपसेट, 5000mAh की बैटरी, 10W चार्जिंग और एंड्राइड 11 गो एडिशन जैसे फ़ीचर मौजूद हैं

इसमें भी आपको 2GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ ही काम चलाना पड़ेगा, लेकिन माइक्रो एसडी स्लॉट के साथ आप स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं। वैसे रेगुलर इस्तेमाल के लिए ये फ़ोन भी इस प्राइस रेंज में सही है।

इसे आप Amazon.in से 6,999 रूपए में खरीद सकते हैं।

Infinix Smart 5A 

Infinix Smart 5A अभी अगस्त में ही लॉन्च हुआ है, जो इसी साल के शुरुआत में लॉन्च हुए Smart 5 का सक्सेसर है। फ़ोन में 6.52 इंच की HD+ डिस्प्ले है और ये क्वाड कोर MediaTek Helio A20 चिपसेट पर पर चलता है। इसमें 2GB की रैम और 32GB की स्टोरेज आपको मिलती है जिसे आप बढ़ा भी सकते हैं।

इसके अलावा फ़ोन में 5000mAh की बैटरी, दोनों तरफ 8-8 मेगापिक्सल के कैमरे, रियर माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर और माइक्रो एसडी स्लॉट जैसे फ़ीचर भी हैं।

इस स्मार्टफोन की कीमत 6,699 रूपए है और इस पर कुछ Jio के ऑफर भी उपलब्ध हैं। आप इसे Flipkart से खरीद सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here