Galaxy AI के इन फीचरों के साथ Samsung Galaxy S24 सीरीज़ फोनों की होगी कायापलट

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Samsung Galaxy Unpacked 2024 को कंपनी ने यू.एस. कैलिफ़ोर्निया में आज संपन्न किया। हर साल इस लॉन्च के साथ लोगों को नयी Galaxy S सीरीज़ का इंतज़ार रहता है, लेकिन इस बार इस स्मार्टफोन सीरीज़ से भी ज़्यादा ख़ास थी Galaxy AI टेक्नोलॉजी। इस बात लॉन्च से पहले Galaxy S24 लाइन-अप की इतनी चर्चा नहीं हुई, जितना Galaxy AI को प्रमोट किया गया है। हालांकि इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आपको Samsung Galaxy S24Samsung Galaxy S24 Plus, और Samsung Galaxy S24 Ultra के हार्डवेयर में कोई कमी नज़र आएगी, बल्कि इस बार ये फ़ोन इनबिल्ट Galaxy AI के साथ और भी ज़्यादा सक्षम होंगे। फोनों में नए Qualcomm Snapdragon 8 Gen 3 चिपसेट के साथ अन्य हाई-एन्ड फ़ीचर तो आएंगे ही, लेकिन Galaxy AI के साथ अब आप इन स्मार्टफोनों के साथ और भी काफी कुछ कर पाएंगे। आइये जानते हैं कि Galaxy AI में ऐसे कौन-से ख़ास फ़ीचर हैं, जिनके साथ ये फ़ोन आपकी पहली पसंद बन सकते हैं।

बेस्ट Galaxy AI फ़ीचर –

  • Live ऑडियो कॉल ट्रांसलेशन – इस बार Galaxy S24 सीरीज़ में जो सबसे कूल AI फ़ीचर आपको मिल रहा है, वो है कॉलिंग के दौरान ट्रांसलेशन का विकल्प, यानि अब आप भाषा की रुकावट की चिंता किये बिना, पूरी दुनिया में कहीं भी बात कर सकते हैं। इन स्मार्टफोनों में सैमसंग की कॉलिंग ऐप से किसी को कॉल मिलाते ही एक Call Assist का विकल्प आएगा, जिस पर क्लिक करते ही आपको Live Translate का विकल्प मिलता है। इस ऑप्शन के साथ आप अपनी और जो दूसरी तरफ से आपसे बात कर रहा है उसकी भाषा को सेलेक्ट करें और फिर इन फोनों में इनबिल्ट AI दोनों लोगों को अपनी अपनी भाषाओँ में ये कॉल ट्रांसलेट कर देगी।
  • इस बार Samsung भी Google के Magic Eraser जैसा फ़ीचर लाया है। इसे कंपनी ने Generative Edit का नाम दिया है। इसके साथ आप फ़ोन की गैलरी ऐप में से ही इंटरनेट पर फोटो सर्च कर सकते हैं और उसमें ऑब्जेक्ट को इरेस कर सकते हैं, उसकी जगह बदल सकते हैं। किसी ऑब्जेक्ट को हटाने के बाद Samsung की Galaxy AI बाकी फोटो के बैकग्राउंड के आधार पर उस खाली जगह को काफी अच्छे से भर लेती है।
  • Video AI slomo – Samsung Galaxy S24 फोनों में ऐप्स में ही इनबिल्ट Galaxy AI है, जिसके साथ आप अपनी गैलरी में सेव किसी भी वीडियो का कोई भी हिस्सा स्लो मोशन में देख पाएंगे। पहले आपको स्लो-मोशन वीडियो अलग से रिकॉर्ड करनी पड़ती थी, लेकिन इन नए फोनों में वीडियो पर कहीं भी टैप करके होल्ड करने से AI द्वारा इस भाग को स्लो-मोशन में दिखाया जायेगा, और ऊँगली हटाते ही, ये वीडियो फिर अपनी स्पीड से चलने लगेगी। इसके लिए आपको अलग से किसी अन्य ऐप की कोई ज़रुरत नहीं होगी।
  • AI zoom – इन स्मार्टफोनों के कैमरों से आप अधिकतम 5x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ फोटो ले सकते हैं, लेकिन AI ने इन कैमरों के ज़ूम करने की क्षमता को 100x ज़ूम तक बढ़ा दिया है। अब आप रात में चाँद का और दिन में दूर पेड़ पर बैठे किसी सुन्दर पक्षी का अच्छा क्लोज़-अप शॉट ले सकते हैं।
  • Chat Assist – इस नए AI फ़ीचर के साथ आप इन Samsung फोनों की मैसेज ऐप में ही ChatGPT वाली सारी सुविधा पा सकते हैं। फ़ोन पर पहले से मौजूद मैसेज ऐप द्वारा किसी से भी चैट करते समय मैसेज को ट्रांसलेट कर सकते हैं, साथ ही उसकी टोन भी जैसे चाहे वैसे बदल सकते हैं। आप चाहे तो इसे सोशल मीडिया के अनुसार, या दफ्तर में भेजने के लिए प्रोफेशनल टोन इत्यादि में बदल सकते हैं।
  • Circle to search – सर्किल टू सर्च भी इन नए फोनों का बेहतरीन फ़ीचर है, जिससे आप चैट के दौरान, किसी तस्वीर में से कोई ऑब्जेक्ट, वीडियो में से कोई इंग्रेडिएंट, कुछ भी सर्च कर सकते हैं। अगर आप कोई कुकिंग वीडियो देख रहे हैं और आपको किसी सामग्री के बारे में जानना है तो बस उसे सर्किल करें या किसी चैट में आपको किसी ने एक अच्छे रेस्टोरेंट का नाम बताया है, तो उसे सर्किल करें या किसी फोटो में कोई जूते अच्छे तो उसे सर्किल करें। सर्किल करते ही, नीचे से एक Google Search का पॉप-अप विंडो आएगा और इस पर क्लिक करते ही, ये प्रोडक्ट कहाँ मिलते हैं, क्या होते हैं, इत्यादि सारी जानकारी आपको मिल जायेगी। यानि अब अलग से आपको Google Search ऐप में जाकर टाइप करके सर्च करने की ज़रुरत नहीं होगी।
  • AI Voice Meeting – नए Samsung S-सीरीज़ डिवाइसों के साथ अब आपकी कोई ज़रूरी कन्वर्जेशन (बातचीत) मिस नहीं होगी। AI वॉइस नोट के साथ आप किसी भी ज़रूरी बातचीत में वॉइस मीटिंग फ़ीचर के साथ इसकी वॉइस रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। साथ ही इसके नोट्स भी बना सकते हैं। इस नए AI फ़ीचर के साथ आप अपनी मीटिंग के दौरान, जिसमें दो या दो से ज़्यादा लोग शामिल हों, की ऑडियो और टेक्स्ट फाइल बना सकेंगे। ऐसे में टेक्स्ट फाइल में स्पीकर 1, स्पीकर 2, इत्यादि क्या बोल रहे हैं, इसकी एक टेक्स्ट फाइल साथ साथ बनती रहेगी और ऑडियो रिकॉर्डिंग भी चलती रहेगी। बाद में ये फाइल आप ऑडियो या टेक्स्ट के रुप में किसी से भी शेयर कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

Imageफ़ास्ट USB-C पोर्ट के साथ iPhone 15 में मिल सकते हैं यह 8 फीचर्स

टेक दिग्गज Apple, एक्शन से भरपूर वर्ष के लिए अपनी कमर कस रही है। उम्मीद की जा रही है, कि स्मार्टफोन निर्माता अपने iPhone 15 सीरीज़ को इस साल के सितंबर माह तक लॉन्च कर देगी। हालाँकि, अभी iPhone 15 की आधिकारिक लॉन्च में बहुत समय बचा हुआ है, लेकिन लॉन्च से पहले ही फोन …

ImageSamsung Galaxy Unpacked Event: साल के पहले बड़े लॉन्च को कैसे देख सकते हैं लाइव

Samsung Galaxy Unpacked Event साल के महत्वपूर्ण लॉन्च में से एक है, जिसमें Galaxy S-सीरीज़ फोनों को पेश किया जाता है। इसके लॉन्च का इंतज़ार सभी को रहता है और इस बार कंपनी अपने इस इवेंट को 17 जनवरी, 2024 को होस्ट करने वाली है। इस इवेंट में नए Galaxy S24 लाइन-अप के अलावा Galaxy …

ImageSamsung Galaxy S24 सीरीज़ इस दिन होगी लॉन्च

Samsung ने कई अफवाहों के बाद, आखिरकार अपनी नयी फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S24 सीरीज़ के लॉन्च की घोषणा कर दी है। कंपनी 17 जनवरी 2024 को Samsung Galaxy S24 सीरीज़ लॉन्च करने वाली है। इस साल का ये सबसे पहले बड़ा इवेंट होने वाला है, जो अपने प्रीडिसेस्सर के मुकाबले लगभग 1 महीने जल्दी लॉन्च …

Imageआर्डर करते ही मात्र 10 मिनटों में होगी Samsung Galaxy S24 सीरीज़ फोनों की डिलीवरी

Samsung Galaxy S24 सीरीज़ हाल ही में भारत में लॉन्च हुई है और आज इस सीरीज़ को मात्र कुछ मिनटों में आप तक पहुंचाने के लिए सैमसंग ने क्विक डिलीवरी प्लेटफॉर्म Blinkit के साथ साझेदारी की घोषणा की है। अब भारत के कुछ चुनिंदा शहरों में Galaxy S24 सीरीज़ के फ़ोन मात्र 10 मिनटों में …

ImageSamsung Galaxy S24 सीरीज़ इन रंगों में होगी उपलब्ध

Samsung Galaxy S24 सीरीज़ को लेकर कई लीक आ चुकी हैं और अब एक नयी लीक में इन रंगों के विकल्प और AI फ़ीचर भी सामने आ रहे हैं। इस सीरीज़ में तीन स्मार्टफोन Galaxy S24, S24 Plus और S24 Ultra शामिल हैं। नवीनतम लीक में इन तीनों स्मार्टफोनों के फ्लैट डिस्प्ले, गोल किनारे और …

Discuss

Be the first to leave a comment.