क्रिसमस और नए साल का समय आ ही गया है। हम कुछ ही दिनों में नए साल में प्रवेश करने जा रहे हैं, लेकिन उससे पहले क्या आप नहीं जानना चाहेंगे कि इस साल में लॉन्च हुए डिवाइसों में, सबसे बेहतरीन डिवाइस कौन से रहे। 2021 में Smartprix में हमने कई गैजेट देखे, जिनमें से कुछ वाकई बहुत अच्छे रहे। इन डिवाइसों को हम बिना कुछ सोचे, अपने किसी ख़ास को तोहफे में भी दे सकते हैं। तो अगर आप भी किसी ख़ास को न्यू इयर पर तोहफे में कुछ अच्छी डिवाइस देना चाहते हैं, तो ये लिस्ट आपके काम ज़रूर आ सकती है।

ज़्यादा चर्चा किये बिना, चलते हैं हमारी बेस्ट गैजेट 2021 की सूची की तरफ –

1. Oppo Enco X

Enco X, वाकई Oppo की तरफ से एक फ्लैगशिप TWS हैं। इन्हें आप साल के बेस्ट ट्रू वायरलेस इयरफ़ोन भी कह सकते हैं। लेकिन फिर भी बहुत ज़्यादा महंगे नहीं है, जितने कि कुछ और ब्रैंडों के प्रीमियम TWS की कीमत है। तो हम कह सकते हैं कि इनकी कीमत को देखते हुए, इनकी परफॉरमेंस काफी अच्छी है और इन्होने हमें इतना प्रभावित किया है कि रिव्यु के बाद भी, ये हमारे सफर के साथी रहे हैं।

Enco X का फिट भी कानों में काफी अच्छा है, ये हल्के और छोटे भी हैं। साथ ही इन्हें आप केस के साथ आसानी से अपनी जेब में भी रख सकते हैं। इसके अलावा इनका साउंड, कनेक्टिविटी, ANC फ़ीचर भी काफी अच्छे से काम करते हैं।

2. Sony PlayStation 5

इस गेमिंग कॉन्सोल को किसी परिचय की ज़रुरत नहीं है। Sony के PS5 को हर वो व्यक्ति ज़रूर पहचानता होगा, जिसे गेमिंग पसंद है। वैसे इसे नेक्स्ट जनरेशन कॉन्सोल कहना भी गलत नहीं होगा। अपने अनोखे डिज़ाइन के लिए इसे तारीफ़ भी मिली और आलोचना भी, लेकिन ये प्रचलित बहुत हुआ और इसी लुक के कारण ये लोगों के घरों में एक सेंटरपीस बन गया। इस डिज़ाइन से इसके थर्मल परफॉरमेंस में भी सुधार हुआ। इन सबके अलावा इसकी गेम लाइब्रेरी भी आपको हैरान कर देगी, जिसमें बहुत दिलचस्प गेम शामिल हैं।

इसमें आपको कॉन्सोल UI के अंदर ही PlayStation स्टोर भी मिलता है। साथ ही इसके साथ आने वाला वायरलेस कंट्रोलर भी आपको शिकायत का मौका नहीं देगा।

3. Apple MacBook Pro/Max M1

Image Source: Unsplash

अगर Apple की तरफ से Macbook M1 एक तारीफ़-ए-काबिल डिवाइस है, तो M1 Pro और M1 Max के लिए आप क्या कहेंगे। माना कि ये Macbook थोड़े महंगे हैं, लेकिन इनकी 14-इंच और 16-इंच की डिस्प्ले में काफी दम है। इनके अंदर 10 कोर वाला प्रोसेसर, 120Hz अडैप्टिव रिफ्रेश रेट के साथ मिनी-एलईडी डिस्प्ले, 64GB की इंटरनल स्टोरेज, 16 और 32 कोर वाले GPU शामिल हैं। इसके अलावा इनकी लम्बी बैटरी आपका अच्छा साथ देती है, एक बेहतर थर्मल डिज़ाइन, और काफी सारे पोर्ट आपको यहां मिलते हैं।

4. ViewSonic XG270Q Elite Gaming Monitor

गेमिंग मॉनिटर Elite XG270Q में 27-इंच की QHD एलसीडी डिस्प्ले है। ये 165Hz स्क्रीन आपको 1ms तक का रेस्पॉन्स टाइम देने में सक्षम है। साथ ही इसमें आपको बेहतर गेमिंग के लिए Nvidia G-Sync सपोर्ट भी मिलता है। गेम खेलने वालों के लिए ये एक बहुत अच्छा तोहफा है।

इसके साथ आपको VESA माउंट मिलता है, जिसे आप टिल्ट कर सकते हैं और हाइट भी अपने अनुसार सेट कर सकते हैं। इसमें भी कई पोर्ट हैं।

5. Amazon Fire TV Stick 4K MAX

वैसे तो कई Fire TV Sticks हैं और इनके यूज़र इंटरफ़ेस भी काफी हद तक एक जैसे ही हैं। अब नए Fire TV Stick के साथ आने वाले रिमोट में आपको OTT ऐप्स के हॉट की भी मिलते हैं। इनमें Fire TV Stick 4K Max काफी बेहतर है, जिसमें आपको थोड़ी ज़्यादा मेमोरी (2GB की RAM और 8GB की स्टोरेज) मिलती है। साथ ही इसमें 1.8GHz ओक्टा कोर मीडियाटेक प्रोसेसर भी है, जिसे Fire TV Stick 4K के प्रोसेसर से 40% तेज़ बताया जाता है। और यहां साथ में WiFi 6, डॉल्बी विज़न और डॉल्बी एटमॉस का सपोर्ट, HDR10+, इत्यादि फ़ीचर भी मिलते हैं।

ये पढ़ें: 2021 में लॉन्च हुए बेस्ट 90Hz, 120Hz और 144Hz रिफ्रेश रेट डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन

6. Dyson V11 Absolute Pro

Dyson ब्रैंड की अब पहचान करवाने ज़रुरत नहीं है। ये ब्रैंड ऐसे कई प्रोडक्ट लॉन्च कर चुकी है, जिनसे घर को साफ़ भी रखा जा सके और घर के अंदर हवा को फ्रेश। इसका नया V11 Absolute Pro vacuum cleaner भी ऐसा ही एक अच्छा प्रोडक्ट है, जिससे आप घर की साफ़-सफाई बेहद आसानी से कर सकते हैं। इसके साथ आपको और कई पार्ट मिलते हैं जैसे कि ‘Wand’ होस, टार्क ड्राइव (Torque Drive), सॉफ्ट रोलर क्लीनर (Soft Roller Cleaner), डस्टिंग ब्रश (Mini Soft Dusting Brush), मैट्रेस साफ़ करने के टूल (Mattress Tool) व और भी कई सारे। ये वैक्यूम क्लीनर देखने में एक साई-फाई फिल्मों में दिखाने वाली बन्दूक जैसा दिखता है। दीखता है, लेकिन ये सफाई के लिए वाकई में एक कमाल की मशीन है।

इसमें आपको काम करने के लिए कई मोड मिलते हैं, एक एलइडी इंडिकेटर है, इसका अधिकतम सक्शन 185 Air Watts है और इसकी मोटर 1,25,000 RPM तक रोटेट होती है।

7. Realme Book Slim

इस साल Realme ने इस स्लिम, प्रीमियम डिज़ाइन वाले और किफ़ायती लैपटॉप के साथ लैपटॉप की मार्किट में अपनी उपस्थिति दर्ज की। Realme Book Slim एक स्लिम और हल्का लैपटॉप है। इसमें एक 14-इंच की डिस्प्ले 2K रेज़ॉल्यूशन के साथ, 11th जनरेशन Intel Core i5-1135G7 प्रोसेसर, Intel iRIS GPU, 8GB तक की LPDDR4x RAM, और 512GB PCIe SSD स्टोरेज दी गयी है। इसकी बैटरी भी 8 घंटे से थोड़ी ज़्यादा ही चलती है और इसके साथ आपको 65W का चार्जर मिलता है।

इन सबके अलावा इसमें एक थंडरबोल्ट 4 सॉकेट, USB-C 3.2 Gen 2 पोर्ट, USB-A 3.1 Gen 1 पोर्ट, 3.5mm ऑडियो जैक, और DTS-के साथ Harmon/Kardon के स्पीकर भी मिलते हैं।

8. Asus ROG Zephyrus G15

इस ज़बरदस्त गेमिंग लैपटॉप को ROG ब्रैंडिंग की तरफ से एक Real G कहते हैं। ये लैपटॉप जब हमें मिला, तो हमने इसे इस्तेमाल करके देखा है और ये वाकई एक मज़ेदार लैपटॉप है। Zephyrus G15 में AMD Ryzen 9 5900HS प्रोसेसर, RTX 3060 GPU, 16GB की DDR4 RAM और 1TB PCIe x4 M.2 NVME SSD स्टोरेज दी गयी है। इन फीचरों के अलावा, इसकी बैटरी बेहद प्रभावशाली है और इसमें 2K डिस्प्ले, अच्छे स्पीकर, एक फुल एचडी वेबकैम, और एक बड़ा टचपैड भी मौजूद है।

9. Xiaomi Mi TV 5X

अगर आपको एक अच्छा और बजट रेंज में टीवी लेना है, तो Xiaomi का ये 4K TV हमारी तरफ से पहला सुझाव होगा। इसमें 4K HDR डिस्प्ले, HDMI 2.1 पोर्ट (वो भी 4K60 आउटपुट, ALLM, और eARC के साथ), एक अच्छा 40W का स्पीकर सेटअप, एक स्लिम, मज़बूत और आकर्षक बिल्ड क्वॉलिटी मिलती है।

इसकी स्क्रीन 10-bit कलर डेप्थ, 94% DCI-P3 कलर गैमट, 178° व्यूइंग एंगल, HDR10, HDR10+ और डॉल्बी विज़न सपोर्ट के साथ आती है।

10. Samsung Galaxy Watch 4

Galaxy Watch 4 के रिव्यु के दौरान, हमें ये स्मार्टवॉच बेहद पसंद आयी। इसमें आपको Samsung और Google, दोनों की खूबियां मिलती है। यहां Google के WearOS का इस्तेमाल किया गया है। इसमें परफॉरमेंस में 30% का सुधार बताया जा रहा है। यहां बैटरी भी पहले से बेहतर है और आप Google Play को भी सीधे स्मार्टवॉच से ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको सुपर AMOLED डिस्प्ले, एक मज़बूत और हल्का अल्युमिनियम का फ्रेम, IP68 इन्ग्रेस प्रोटेक्शन और कई सारे हेल्थ ट्रैकर शामिल हैं।

ये पढ़ें: OnePlus 10 Pro की डिस्प्ले को लेकर सीईओ ने की ये अहम घोषणा; फैंस के लिए होगा सरप्राइज़

तो, ये थे वो गैजेट, जो इस साल हमें काफी पसंद आये। यदि आपको इनमें से कोई गैजेट पसंद आया है, तो आप कमेंट में शेयर कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें