होजे (कैलिफोर्निया) के कन्वेंशन सेंटर में सोमवार का दिन बेहद ख़ास रहा। यहाँ एप्पल के सीईओ टिम कुक ने डेलवपर्स कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए 6 महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं। 5,000 से ज्यादा डेवलपर्स की मौजूदगी वाली इस वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस(WWDC-2017) के साथ एप्पल ने अपने प्रोडक्ट्स के नए दौर में कदम रखा है। एप्पल ने पावरफुल मैक, सीरी स्पीकर और कई नए सॉफ्टवेयर अपडेट्स प्रस्तुत किये हैं।

इस युग का सबसे पावरफुल मैक हुआ लॉन्च

एप्पल ने अपने नए iMac Pro को और अधिक शक्तिशाली रूप में पेश किया है। 4 टेरा बाइट SSD और 128 GB ECC मेमोरी सपोर्ट वाले इस मैक में में 22 Teraflops का प्रोसेसर दिया गया है। नए मैक में A10 X Fusion CPU लगाया गया है जो इसके पिछले CPU की तुलना में 40% बेहतर परफॉर्मेस देगा। इसके अलावा एप्पल ने सभी मैकबुक्स और iMacs को इंटेल के सबसे लेटेस्ट ‘कैबी लेक’ प्रोसेसर के साथ अपग्रेड किया है, 27 इंच का 5K रेटिना iMac अब 8GB VRAM के साथ उपलब्ध होगा। जहाँ नई मैकबुक प्रो और iMac की कीमत 1,299 डॉलर से शुरू होगी, वहीं iMac pro की कीमत 5,000 डॉलर रखी गयी है।

होमपॉड स्मार्ट स्पीकर(HomePod)

इस आयोजन के दौरान एप्पल ने अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड ऐसिस्टेंट सीरी पर आधारित एक स्मार्ट स्पीकर ‘होमपॉड’ (HomePod) को भी लॉन्च किया है। इसकी कीमत 350 डॉलर (लगभग 22,500 रुपए) रखी गयी है ।यह एक 7 इंच की डिवाइस है जिसमें 7 ट्वीटर हैं और यह एप्पल A8 चिप से संचालित होगा। इस डिवाइस में इंस्ट्रक्शन लेने के लिए छह माइक्रोफोन लगे हैं, जिनके माध्यम से आप संगीत, समाचार आदि का लुत्फ़ ले सकते हैं। यह इस साल दिसंबर तक बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

आइपैड प्रो (iPad Pro)

इस आयोजन में एप्पल ने अपने सबसे एडवांस iPad के नए Pro वर्जन को लॉन्च किया है। नए iPad Pro को एक बार पूरी तरह चार्ज करने के बाद 10 घंटे तक उपयोग किया जा सकता है। कैमरे की बात करें तो इसमें 12 MP का कैमरा दिया गया है जो 4K-रेजॉलूशन का विडियो कैप्चर और एडिट कर सकता है। वहीं 7 MP का फ्रंट कैमरा भी मौजूद है। ये iPad अब तक के सबसे तेज और एडवांस फीचर्स वाले आईपैड हैं जो 64, 256 और 512 GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध होंगे; इनमें HDR वीडियो देखे जा सकेंगे, ये आईपैड LTE मॉडल में आएंगे। iPad प्रो कीमत 649 डॉलर से लेकर 1099 डॉलर के बीच रखी गयी है। एप्पल का दावा है कि six core A10X Fusion चिपसेट वाला ipad प्रो सबसे फास्टेस्ट मॉडल है।

एप्पल स्मार्ट वॉच

एप्पल वॉच को डिजनी कैरेक्टर मिकी माउस और मिनी के साथ डिज़ाइन किया गया है जिसकी बिक्री आज से ही शुरू कर दी गई है। विशेष बात ये है कि कम्पनी ने एप्पल वॉच और बाकी वियरेबल डिवाइसेज के लिए एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम OS-4 की घोषणा की है। OS 4 लेटेस्ट watchOS है जो एप्लिकेशन एक्सेस और लॉन्च को तेज और सुगम बनाता है। इसमें पहली बार सीरी को जोड़ा गया है, जिसके माध्यम से आप एक टैप में विभिन्न जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक ही समय में कई काम कर सकते हैं, और एक एप्लीकेशन से दूसरी एप्लीकेशन में स्वाइप करके स्विच कर सकते हैं।

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम( macOS High Sierra)

वर्ल्ड वाइड डेवेलपर कॉन्फ्रेंस में एप्पल ने मैक डिवाइसेस के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम ‘हाई सियेरा’ पेश किया है। इस OS अपडेट के बाद मैक डिवाइसेस में ब्राउसिंग 80% तेज हो जायेगी(सफारी ब्राउज़र)। ‘हाई सिएरा’ में ऑटो प्ले ब्लॉकिंग और क्रॉस साइट स्क्रिप्टंग डेटा को रोकने के लिए इंटेलिजेंट ट्रैकिंग फीचर भी दिए गए हैं। इसमें मशीन लर्निंग कैपेबिलिटी को भी इम्प्रूव किया गया है। हालांकि यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम बीटा वर्जन में उपलब्ध है।

iOS 11

इस भव्य आयोजन में सबसे ख़ास iOS 11 रहा जिसपर पूरी दुनिया की निगाहें टिकी थीं। जिसकी आधिकारिक घोषणा टिम कुक ने इस कॉन्फ्रेंस में की; iOS11 में ‘डू नॉट डिस्टर्ब व्हाइल ड्राइविंग’, लाइव फोटोज लूप जैसे फीचर्स को अपडेट किया गया है। इसमें ऐप स्टोर को नए तरीके से डिजाइन किया गया है। इसे iCloud के साथ इंटीग्रेट किया गया है, साथ ही सिरी(Siri) में भी नई विजुअल इंटरफेस को जोड़ा गया है। अब सीरी में लैंग्वेज ट्रांसलेशन का फीचर भी उपलब्ध होगा। साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम के कंट्रोल सेंटर में भी बदलाव किए गए हैं। इसके अलावा एप्पल पेन्सिल को भी उपयोग किया जा सकता है। इस अपडेट के बाद आप सभी नोटिफिकेशन एक ही पेज पर देख सकेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here