कल कैलिफोर्निया में टेक-कंपनी Apple अपने साल के सबसे बड़े इवेंट के दौरान नए iPhone Xs, iPhone Xs Max और iPhone XR को लांच किया है। नए iPhone के साथ यहाँ पर नयी Apple Watch Series-4 और आगे के सालों में एप्पल वाच से क्या उम्मीद लगा सकते है इसकी एक झलक दिखाई है। (Read in English)

तो चलिए नज़र डालते है भारतीय समयानुसार देर रात आयोजित हुए एप्पल के वार्षिक इवेंट की कुछ झलकियों पर:

1. Apple Watch Series 4

एप्पल ने अपने इस आकर्षक इवेंट की शुरुआत की बेहतरीन Apple Watch को लांच करने के साथ। इस नयी और बेहतर एप्पल वाच में आपको मिलेगी और भी बेहतर कनेक्टिविटी, फिटनेस और हेल्थ। Apple ने यहाँ पर पिछली एप्पल वाच से हर चीज में बदलाव और नए फीचर पेश्ज किये है। पिछली वाच के मुकाबले आपको यहाँ पर 32% बड़ा और थोडा ज्यादा घुमावदार डिस्प्ले दिया गया है। वाच के OS को भी बड़ी डिस्प्ले के अनुसार दोबारा डिजाईन किया गया है।

नयी एप्पल वाच में अब आपको कम या ज्यादा हार्ट रेट के साथ अब सिर्फ 30 सेकंड में आप ECG भी प्राप्त कर सकते है और यहाँ पर कुछ नए और शानदार वाच-फेस भी दिए गये है।

  • डिस्प्ले थोडा बड़ा है और किनारों से घुमावदार है।
  • क्राउन को नए सिरे से बनाया गया है जो अब हप्तिक फीडबैक देने में सक्षम है।
  • यहाँ पर Water, Vapour, Fire के नए डायनामिक वाच फेस दिए गये है।
  • वाच में दिया गया स्पीकर पहले की तुलना में 50% ज्यादा लाउड है और माइक्रोफोन को भी अब दुसरे किनारे पर जगह दी गयी है जिससे बेहतर ऑडियो कॉल क्वालिटी प्राप्त होती है।
  • वाच की बैक यहाँ पर ब्लैक-सिरेमिक और सफायर क्रिस्टल से निर्मित है।
  • नयी एप्पल वाच में दिया गया ड्यूल-कोर S4 प्रोसेसर सीरीज 3 वाच से दोगुना तेज़ी से काम करता है।
  • नए Gyroscope और Accelerometer काफी तेज़ी से काम करने के साथ-साथ डाटा को बेहतर ट्रेकिंग के लिए तेज़ी से रिकॉर्ड भी कर सकते है।
  • सबसे ख़ास फीचर यह है की अब एप्पल वाच आपको गिरने पर एक अलर्ट भेजेगा और अगर आपकी बॉडी में कोई हरकत नहीं होती है तो यह इमरजेंसी कॉल भी कर सकती है।
  • Apple Watch अब आपकी दिल की धड़कन की गति को भी पहचानने के साथ ECG की भी सुविधा प्रदान करती है।
  • Apple वाच सीरीज 4 में आपको 18 घंटे की बैटरी लाइफ मिलती है।

Apple Watch Series 4 की कीमत और उपलब्धता

Apple Watch Series 4 में आपको 3 एलुमिनियम फिनिश में स्लिवर, गोल्ड और स्पेस ग्रे कलर विकल्प में उपलब्ध होती है।इसके अलावा यह स्टेनलेस स्टील की स्पेस ग्रे कलर और गोल्ड फिनिश में भी उपलब्ध है। आपको यहाँ पर कुछ अन्य बैंड्स का विकल्प भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Apple वाच सीरीज 4 के GPS वरिएन्त की कीमत $399 तथा सेलुलर वरिएन्त की कीमत $499 रखी गयी है। सीरीज 3 की कीमत भी अब $279 तय कर दी गयी है लेकिन इंडिया में यह अभी उपलब्धता की कोई जानकरी प्राप्त नहीं हुई है।

2. iPhone Xs और iPhone Xs Max

iPhone Xs और iPhone Xs Max भी आपको 3 अलग-अलग फिनिश में उपलब्ध होने के साथ IP68 वाटर एंड डस्ट रेसिस्टेंट सर्टिफाइड भी है। नए iPhone में आपको अब तक की सबसे बेहतरीन 7nm चिपसेट, A12 bionic चिपसेट दी गयी है। इस साल ज्यादा ध्यान दमदार NPU पर दिया गया है जो रियल-टाइम मशीन लर्निंग को इस्तेमाल करके बेहतरीन पोर्ट्रेट मोड आउटपुट देता है।

  • iPhone Xs में 5.8-इंच AMOLED डिस्प्ले (2436×1125), 125Hz, 60% बेहतर डायनामिक रेंज, 3D टच और डॉल्बी विज़न मिलता है।
  • iPhone Xs Max में 6.5-इंच AMOLED डिस्प्ले के साथ iPhone Xs जैसे ही फीचर दिए गये है।
  • नए iPhone में आपको 7nm A12 Bionic चिपसेट दी गयी है। जिसमे 6-कोर (2+4) Cpu चिप, 6-कोर GPU, और नया 8-कोर NPU दिया गया है।
  • नए iPhone में एप्लीकेशन 30% तेज़ी से काम करेंगी, बेहतर सुझाव प्रदान करेंगी और रियल-टाइम मशीन लर्निंग की मदद से बेहतरीन पोर्ट्रेट मोड आउटपुट प्रदान करेंगी। 9-गुना तेज़ मशीन लर्निंग यहाँ पर पॉवर की खपत में भी कटोती प्राप्त करेगी।
  • AR और भी बेहतर और आकर्षक रूप से iOS अपर काम करेगी। अब आप Safari से ऑब्जेक्ट को AR क्विक लुक की मदद से रियल वर्ल्ड में भी देख सकते है।
  • रियर कैमरा: 12MP वाइड एंगल + 12MP टेलीफ़ोटो लेंस का कॉम्बिनेशन. यह पर बेहतर ट्रू-टोन फ़्लैश, OIS तो मिलता ही है साथ में NPU अब ISP के साथ मिलकर बेहतर इमेज आउटपुट प्रदान करेगा।
  • फ्रंट कैमरा: 7MP का सेल्फ़ी कैमरा. यहाँ पर आपको IR लेज़र के द्वारा पोर्ट्रेट इमेज आउटपुट की भी सुविध अदि गयी है और यह सेल्फी कैमरा पहले से काफी तेज़ है।
  • कैमरा में आपको दोगुना तेज़ सेंसर, स्मार्ट HDR, जीरो शटर लेग, पोर्ट्रेट मोड में भी ब्लर एडजस्ट करने की सुविधा के साथ डायरेक्शनल ऑडियो रिकॉर्ड करने के लिए 4 माइक्रोफोन दिए गये है।
  • iPhone Xs की बैटरी iPhone X से 30 मिनट ज्यादा बैकअप प्रदान करेगी जबकि iPhone Xs Max में यह  1.5 घंटे एक्स्ट्रा बैकअप हो जाता है।
  • नए iPhone में आपको वाइड रेंज स्टीरियो स्पीकर दिए गया है।
  • Face ID पहले से ज्यादा सुरक्षित और तेज़ी से काम करती है।
  • iPhone Xs और Xs Max में ड्यूल सिम सपोर्ट भी दिया गया है लेकिन यह सिर्फ चाइना तक ही सीमित है बाकि देशों में यह eSim+नार्मल सिम ट्रे के साथ पेश किया जायेगा।

Apple iPhone Xs और iPhone Xs Max की कीमत और उपलब्धता

iPhone Xs (64/256GB/512GB) को 999$ की शुरूआती कीमत और iPhone XS Max (64GB/256GB/512GB) को 1099$ की कीमत के साथ पेश किया गया है। iPhone इंडिया में 28 सितम्बर को उपलब्ध हो जायेगा जहाँ पर इनकी कीमत क्रमशः 99,000 रुपए तथा 109,900 रुपए तय की गयी है।

3. Apple iPhone XR

Apple iPhone XR यहाँ पर एलुमिनियम और ग्लास मटेरियल के बना हुआ है और अलग-अलग कलर विकल्प में उपलब्ध है। iPhone XR में आपको एंड्राइड फ़ोनों की ही तरह निचले किनारे पर थोडा सा बेज़ेल देखने को भी मिलता है जो शायद कीमत कटौती के लिहाज से सही भी मालूम होता है।

iPhone XR यहाँ पर कंपनी के अनुसार किफायती (कम) कीमत पर लांच किया गया है लेकिन लेकिन यहाँ पर आपको iPhone Xs और iPhone Xs MAx की ही तरह नया A12 Bionic, स्मार्ट HDR, और फेस ID की सुविधा भी दी गयी है।

  • iPhone XR में 6.1-इंच की IPS LCD लिक्विड रेटिना डिस्प्ले 1792×828-पिक्सेल के साथ पेश किया गया है।
  • 3D टच के बजाये यहाँ पर Macbook के ट्रैकपैड जैसे हैप्टिक टच दिया गया है।
  • यहाँ पर भी आधुनिक A12 Bionic चिप दी गयी है।
  • iPhone XR में भी iPhone Xs Max की ही तरह फेस ID दी गयी है।
  • पीछे की तरफ सिंगल कैमरा सिस्टम दिया है जिसके साथ OIS और ट्रू-टोन फ़्लैश की सुविधा भी मिलती है।
  • Google के Pixel 2 की ही तरह iPhone XR भी सिम्गले कैमरा की मदद से बेहतरीन पोर्ट्रेट इमेज लेने में सक्षम है और यहाँ पर स्मार्ट HDR भी मौजूद है।

यह भी पढ़िए:  iPhone X जैसे Notch-डिस्प्ले वाले 10 बेहतरीन मोबाइल फ़ोन

iPhone XR की कीमत और उपलब्धता

4. Eco-Friendly स्मार्टफोन

एप्पल हमेशा से ही 100 परसेंट रीसायकल एनर्जी पर काम करती है। इसी क्रम में आगे कदम बढ़ाते हुए कंपनी ने अपने नए iPhone में रीसाइकल्ड मटेरियल का इस्तेमाल करते है एक बेहतरीन एको-फ्रेंडली स्मार्टफोन पेश करने की कोशिश की है। iPhone के सर्किट बोर्ड बनाने में इस्तेमाल किया गया टीम भी रीसाइकल्ड किया जा सकता है।स्पीकर का बाहरी आवरण 32% रीसाइकल्ड प्लास्टिक से बना हुआ है इसके अलावा ग्लास फ्रेम भी 32% बायो-आधारित प्लास्टिक से बना हुआ है।

एप्पल ने यहाँ पर Giveback प्रोग्राम की भी घोषणा की है जहाँ पर आप अपने पुराने iPhone को रीसाइक्लिंग के लिए या दोबारा इस्तेमाल करने के लिए दे सकते है।

5. HomePod, TV OS, MacOS Mojave अपडेट

Apple के नए HomePod में AirPlay 2 सपोर्ट भी मिलेगा। HomePod में आप आसानी से लिरिक द्वारा गाने को सर्च करने के साथ कॉल्स भी कर सकते है। आप HomePod के द्वारा अपनी डिवाइस को भी ढूंढ सकते है।

TV OS में नए अपडेट के साथ डॉल्बी एटमोंस 4K सपोर्ट भी दिया जायेगा तो HomePod अपडेट के साथ सोमवार से रोल-आउट किया जायेगा। MacOS Mojave को भी 24 सितम्बर से उसका अलग अपडेट प्राप्त हो जायेगा।

यह भी पढ़िए:  Samsung Galaxy Note 9 का रिव्यु हिंदी में : सबसे बेहतर, सबसे दमदार

एप्पल इवेंट में पेश की डिवाइस और अपडेट की एक झलक

उपरोक्त आपको एप्पल द्वारा आयोजित किये गये इवेंट में बताई गयी सभी डिवाइस और नए अपडेट के बारे में सभी कुछ बता दिया है। नए iPhone इस इवेंट का ख़ास आकर्षण साबित होते है जिनके नए पीढ़ी के कैमरा सेटअप को लाकर हम ख़ासा उत्साहित है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here