Apple का सबसे बड़ा इवेंट California Streaming पूरा हुआ। इस इवेंट में ज़्यादातर वही चीज़ें लॉन्च हुईं, जिनके बारे में हम पहले से लीक या अफवाहों द्वारा जानते थे। कंपनी ने iPad, iPad Mini से शुरू करते हुए, इस इवेंट में Apple Watch सीरीज़ 7, और iPhone 13 सीरीज़ के चार फ़ोन – iPhone 13, iPhone 13 mini, iPhone 13 Pro, और iPhone 13 Pro Max को लॉन्च किया। आइये इन सभी नए और दिलचस्प डिवाइसों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं।

Apple iPhone 13 और iPhone 13 mini

iPhone 13 और 13 mini का डिज़ाइन काफी हद तक iPhone 12 जैसे ही है, लेकिन इस बार नौच 20% छोटी है। इन दोनों में Super Retina XDR True Tone डिस्प्ले का इस्तेमाल हुआ है जो 1200 निट्स ब्राइटनेस के साथ आएँगी। कंपनी के अनुसार ये नए OLED पैनल, iPhone 12 में दी गयी डिस्प्ले से 28% ज़्यादा ब्राइट हैं।

दोनों में आपको A15 Bionic चिपसेट मिलता है जो अब तक का किसी भी स्मार्टफोन का सबसे फ़ास्ट चिपसेट है। ये 5nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है जिसमें लगभग 15 बिलियन ट्रांजिस्टर समाहित हैं। ये एक 6 कोर CPU है जिसमें 2 हाई-परफॉरमेंस और 4 पावर एफिशिएंसी कोर हैं। इसके अलावा 4 कोर के GPU के साथ ये आपको 30% बेहतर ग्राफ़िक्स प्रदर्शित करता है और 16 कोर न्यूरल इंजन में मौजूद हैं, जो 15.8 ट्रिलियन ऑपरेशन प्रति सेकेंड कर पाने में सक्षम हैं।

दोनों स्मार्टफोनों में 12MP के दो कैमरे हैं जिनमें एक 12MP का प्राइमरी वाइड कैमरा f/1.6 अपर्चर और दूसरा 12MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, f/2.4 अपर्चर के साथ मौजूद है। सामने भी आपको नौच में True Depth कैमरा मिलता है। साथ ही इस बार कंपनी ने यहां वीडियो के लिए एक नया ‘सिनेमैटिक मोड’ (Cinematic mode) भी जोड़ा है, जिसके साथ आप Dolby Vision सपोर्ट के साथ वीडियो शूट कर सकते हैं। ये आपको पोर्ट्रेट ब्लर वीडियो शूट करने की अनुमति देता है।

इन दोनों स्मार्टफोनों में IP68 सर्टिफिकेशन मिलता है। ये दोनों ऐरोस्पेस ग्रेड एल्युमिनियम से बने हैं और इनमें कई अनोखे रंगों के विकल्प भी हैं।

इन दोनों स्मार्टफोनों में बैटरी भी काफी बड़ी हैं। iPhone 13 mini की बैटरी, 12 mini के मुकाबले 1.5 घंटे ज़्यादा और iPhone 13 की बैटरी, iPhone 12 के मुकाबले 2.5 घंटे ज़्यादा का बैटरी बैकअप दे सकती हैं। साथ ही इनमें 5G सपोर्ट तो है ही।

जैसे की अफवाहों में पहले आया था, इस बार इन दोनों में कंपनी ने 128GB स्टोरेज मॉडल से शुरुआत की है, जो iPhone 13 mini में आपको $699 और iPhone 13 में $799 की कीमत में मिलेगा। इसके अलावा दो स्टोरेज मॉडल यहां और हैं – 256GB और 512GB।

iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max

iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max में भी Super Retina XDR OLED डिस्प्ले हैं, लेकिन इनमें आपको अडैप्टिव 10Hz- 120Hz रिफ्रेश रेट का सपोर्ट दिया गया है। सामने दिए गए नौच में 20% छोटा और पहले से कहीं बेहतर True Depth कैमरा फिक्स किया गया है।

इन दोनों स्मार्टफोनों में भी आपको Apple का A15 Bionic चिपसेट ही मिलता है। इन Pro मॉडलों में आपको एक नया टेलीफ़ोटो कैमरा रियर पैनल पर दिया है जो 3x ऑप्टिकल ज़ूम और f/2.4 अपर्चर के साथ आएगा। इसके अलावा मैक्रो फोटोग्राफी, नाईट मोड, ProRes 4K30 रिकॉर्डिंग जैसे फ़ीचर भी इसमें शामिल हैं। इसमें भी सिनेमैटिक मोड है जिसके साथ आप तस्वीर या वीडियो कैप्चर हो जाने के बाद भी फोकस को चुन सकते हैं।

इनमें भी अपने-अपने प्रेडेसरों के मुकाबले लम्बी चलने वाली बैटरी है। अन्य फीचरों में स्मार्ट एचडीआर, IP68 रेजिस्टेंस, MagSafe सपोर्ट, इत्यादि शामिल हैं।

iPhone 13 Pro और Pro Max में स्टोरेज के मामले में लीक सही साबित हुए और इनमें इस बार 1TB तक की स्टोरेज के विकल्प रिलीज़ किये गए हैं। iPhone 13 Pro की कीमत $999 और iPhone 13 Pro Max की कीमतें $1099 से शुरू होती हैं।

Apple Watch सीरीज़ 7

इस बार Apple Watch सीरीज़ में आपको अब तक की सबसे बड़ी डिस्प्ले दी गयी हैं। इनमें 20 प्रतिशत ज़्यादा बड़ी डिस्प्ले है, इनके प्रेडेसर के मुकाबले और बेज़ेल भी और पतले कर दिए गए हैं। इनमें डिस्प्ले पहले से 70% ज़्यादा ब्राइट भी है। इस लुक के साथ ये स्मार्टवॉच इस बार ज़्यादा आकर्षक हैं। नए कस्टम मेड वॉच फेसों के साथ आप अपनी वॉच के लिए fascia कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं।

Apple ने इस बार Apple Watch 7 सीरीज़ को क्रैक रेसिस्टेंट फ्रंट क्रिस्टल (crack-resistant front crystal), IP6X रेटिंग और WR50 वॉटर रेजिस्टेंस के साथ काफी मज़बूती दी है। बैटरी के मामले में भी ये लम्बी चलेगी। सिंगल चार्ज के बाद ये 18 घंटे का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। चार्जिंग स्पीड भी पहले से बेहतर है, कंपनी के अनुसार ये 80% चार्ज होने में मात्र 45 मिनट लेती है।

इसे आप एल्युमीनियम मॉडल में काले, स्टारलाइट, हरे, नीले, और लाल रंगों में खरीद सकते हैं। वहीँ इसके स्टेनलेस स्टील मॉडल के भी कुछ रंग उपलब्ध होंगे। इसकी कीमत $399 से शुरू होती है।

Apple iPad (2021)

Apple iPad (2021) में इस बार काफी कुछ नया है। इसके प्रेडेसर के मुकाबले ये 20% बेहतर परफॉरमेंस देता है। इसमें iPadOS 15 है और हार्डवेयर में A13 Bionic चिपसेट, जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि ये बेहतरीन Chromebook से 3x यानि कि तीन गुना तेज़ परफॉरमेंस डिलीवर करने में सक्षम है।

iPad 2021 में True Tone डिस्प्ले, नहीं Apple Pencil और पहले से बेहतर 12MP सेल्फी कैमरा है। कैमरा फीचरों में FaceTime, Zoom, Center Stage शामिल हैं। इसकी कीमत $329 (रूपए) से शुरू होती है। अमेरिका में आप इसे आज से ही बुक कर सकते हैं और अगले सप्ताह से ये बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

Apple iPad Mini (2021)

iPad Mini थोड़े नएपन का अनुभव देता है जो पतला भी है और हल्का भी। साथ ही ये बैंगनी, गुलाबी, ग्रे और स्टारलाइट जैसे रंग विकल्पों में लॉन्च हुआ है। इसमें भी 8.3 इंच की True Tone डिस्प्ले है जो Wide Color और 500 निट्स ब्राइटनेस ऑफर करती है। इसमें True Tone फ़्लैश, f/1.8 अपर्चर, बेहतर ISP के साथ 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा कंपनी ने दिया है जो 4K रेज़ॉल्यूशन में रिकॉर्ड भी कर सकता है।

iPad Mini में 5G सपोर्ट, फ़ास्ट डाटा ट्रांसफर के लिए USB Type-C पोर्ट, टच आईडी जैसे फ़ीचर इसे और बेहतर बनाते हैं। कंपनी के अनुसार इसमें 40% बेहतर चिपसेट, 80% अच्छी परफॉरमेंस देने वाला जीपीयू और दोगुनी तेज़ी से चलने वाला न्यूरल इंजन दिया गया है। इसकी कीमत $499 (रूपए) से शुरू होती है।

भारत में इनकी कीमतें :

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here