V11 Pro इस समय इंडिया में पेश किये गये किफायती कीमत और आकर्षक स्पेसिफिकेशन के कॉम्बिनेशन के साथ पेश किया गया स्मार्टफोन है। फोन में आपको सिर्फ 25,990 रुपए की कीमत में आकर्षक डिजाईन के साथ दमदार चिपसेट और शानदार कैमरा भी दिया गया है जिसके बारे में आप Vivo V11 Pro के विस्तृत रिव्यु में पढ़ सकते है। (Read in English)

Vivo धीरे-धीरे अपने कस्टम स्किन FunTouch OS में सुधार करने के साथ-साथ कुछ आकर्षक फीचर और सुविधाओं को शामिल भी कर रहा है। अगर आप Vivo V11 Pro को खरीद चुके है या खरीदने वाले है तो हम आपके लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स लेकर आये है जो आपके स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना देगी।

Vivo V11 Pro की कुछ आकर्षक टिप्स एंड ट्रिक्स

1. नेविगेशन बटन को बदलाव / नेविगेशन जेस्चर

डिफ़ॉल्ट नेविगेशन बटन का स्टाइल Vivo के फ़ोनों में थोडा कम आकर्षक लगता है इसलिए हम उनमे बदलाव का सुझाव देते है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> सिस्टम नेविगेशन। यहाँ पर प्राप्त मेनू से आप नेविगेशन जेस्चर के विकल्प को चुनने के अलावा आप नेविगेशन बटनों के क्रम और स्टाइल में बदलाव भी कर सकते है।

2. ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले सेटिंग

Vivo V11 Pro में आपको AMOLED डिस्प्ले दिए जाने के साथ-साथ आपको Always-On डिस्प्ले भी दिया गया है जिसमे बैटरी की कम-से-कम खपत होती है। आप कभी भी क्लॉक के स्टाइल को कस्टमाइज करने की सुविधा के साथ घडी की बैकग्राउंड को किसी भी तरह के टेक्सचर से बदल सकते है।

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले की सेटिंग को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले जाना होगा सेटिंग >> ‘लॉक,होम-स्क्रीन और वॉलपेपर’ के विकल्प पर जाकर ‘ऑलवेज ऑन डिस्प्ले’ पर टैप करना होगा। अब क्लॉक टाइप के विकल्प पर जाकर आप नए क्लॉक स्टाइल के साथ उसकी बैकग्राउंड को भी सेलेक्ट कर सकते है।

यह भी पढ़िए: 6GB रैम के साथ भारत में मिलने वाले सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन

3. App Drawer और Gboard Keyboard

Vivo फ़ोन में दिया गया कीबोर्ड मुझे निजी रूप से जरा भी पसंद नहीं आता है. आप इस कीबोर्ड से को पूरी तरह से तो हटा नहीं सकते है लेकिन किसी थर्ड-पार्टी कीबोर्ड के द्वारा आप इसके इस्तेमाल को सीमित कर सकते है। निजी पसंद के अनुसार मैं आपको गूगल के GBoard को इस्तेमाल करने का सुझाव दूंगा। इसके अलावा आप यहाँ पर अगर एप्प ड्रावर को पसंद करते है तो कोई थर्ड-पार्टी लांचर जैसे Nova Launcher या Go Launcher को डाउनलोड कर सकते है।

डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशनों को मैनेज करने के लिए, सबसे पहले जाये सेटिंग पर >> मोर सेटिंग्स >> परमिशन मैनेजमेंट >> डिफ़ॉल्ट एप्लीकेशन सेटिंग्स।

4. Auto Call Recording और Call Forwarding

डिवाइस पर बेसिक कॉल सेटिंग्स को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> फ़ोन। यहाँ पर आपको ‘रिकॉर्ड सेटिंग’ का विकल्प मिलता है जहाँ से आप ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग का ऑन या ऑफ कर सकते है।

इसी मेनू में से आप Call Waiting और Call Forwarding का विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते है।

5. Direct Paytm Payments

Vivo ने अपने नए V11 Pro में आपको नोटिफिकेशन शेड के तहत ही डायरेक्ट Paytm पेमेंट की सुविधा उपलब्ध करवाई है। आप आसानी से नोटिफिकेशन पैनल को नीचे की तरफ स्वाइप करके ऊपर दिए QR स्कैनर के माध्यम से किसी भी Paytm पेमेंट प्राप्त करने वाले आउटलेट पर पेमेंट कर सकते है।

यह विकल्प आपको Jovi Assistant के फीड पेज पर भी उपलब्ध है जो होम स्क्रीन को बायीं तरफ सरकने पर प्राप्त हो सकती है।

6. Jovi Asistant

आप Jovi Assistant को इस्तेमाल करके यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ा सकते है। इसके लिए सिर्फ आपको होम स्क्रीन के बायीं तरफ दिए गये फीड पेज पर जाना होगा जहाँ आप अपनी मर्ज़ी की एप्लीकेशन शॉटकर्ट को ऐड करने के साथ-साथ मौसम की जानकारी और क्रिकेट स्कोर भी प्राप्त कर सकते है।

फीड पेज पर जाकर नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर आपको Card Management के विकल्प के माध्यम से उन शोर्टकट को हटा सकते है जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते है। स्मार्ट-स्क्रीन कार्ड में आपको लाइव-स्पोर्ट्स अपडेट, कैलेंडर रिमाइंडर के साथ आपकी पसंद के अनुसार की फीड प्राप्त कर सकते है।

 7. Custom Display

Vivo ने V11 Pro में एक आकर्षक क्वालिटी का AMOLED पैनल दिया गया है। डिफ़ॉल्ट सेटिंग के अनुसार कलर आपको थोडा सा ब्लू-कलर की तरफ झुके हुए मिलते है जो आपकी आँखों के लिए थोडा सा कम अच्छे है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग >> डिस्प्ले एंड ब्राइटनेस पर जाये और “Color Temperature Adjustment” के विकल्प को ऑन करे।

एक बार प्रक्रिया पूरी होने पर आपको डिस्प्ले थोडा सा वार्म लुक के साथ मिलेगा जो आपको शुरुआत में तो थोडा सा अलग लगेगा लेकिन धीरे-धीरे आपको यह सामान्य लगता है और आँखों को भी बेहतर लगता है। डिस्प्ले का वाइट बैलेंस और डिस्प्ले कलर काफी हद्द तक सटीक प्राप्त होते है।

8. पोर्ट्रेट मोड, लाइव फोटो

Vivo V11 Pro का कैमरा एप्लीकेशन आपको काफी फीचर देता है जिनका इस्तेमाल आपके फोटोग्राफी एक्सपीरियंस को काफी बढ़ा देते है।

Portrait Mode: Vivo V11 Pro में आपको फ्रंट और रियर दोनों कैमरा सेटअप के साथ पोर्ट्रेट मोड की सुविधा भी दी गयी है। जब भी आप पोर्ट्रेट मोड का फ्रंट कैमरा के साथ इस्तेमाल करते है तो स्क्रीन के नीचे आपको स्टूडियो लाइटिंग (Natural Light, Stereo Light, Loop Light आदि) के विकल्प भी मिलते है।

Live Photo: आप Vivo V11 Pro के द्वारा चलती हुए ऑब्जेक्ट मतलब मोशन ऑब्जेक्ट की भी आसानी से इमेज ले सकते है, जिसके लिए आपको सिर्फ इमेज कैप्चर करने से पहले लाइव फोटो के विकल्प को चुनना होगा।

इसके अलावा आपको यहाँ पर AI स्टीकर, AI ब्यूटी मोड, सामान्य स्टीकर आदि की भी सुविधा दी गयी है।

9. विडियो कालिंग में फेस ब्यूटी मोड

आपको Vivo की इस नयी डिवाइस में Vivo के AI ब्यूटी मोड को थर्ड-पार्टी एप्लीकेशन के द्वारा की गयी विडियो कालिंग पर भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग >> More Settings और अब Face Beauty for Video Calls पर टैप करे।

यहाँ से आप थर्ड पार्टी एप्लीकेशन जैसे व्हाट्सएप्प, फेसबुक के लिए यह फीचर इस्तेमाल कर सकते है। सबसे ख़ास बात यह है की जो एप्लीकेशन इस फीचर के लिए अनुकूल होंगी वो आटोमेटिक रूप से इस सूची में दिखाई देने लगेंगे।

10. Flashlight Notification

अगर आप ऑफिस में अपनी डिवाइस को साइलेंट मोड में रखते है तो यह फीचर आपके लिए काफी लाभदायक साबित होता है। फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन के इस्तेमाल से आप इन्कोमिंग कॉल और मैसेज को मिस नहीं करेंगे। विकल्प को ऑन करने के बाद जब भी कोई नोटिफिकेशन या कॉल आती है तो फ़्लैशलाइट ऑन होती है जिसको आप किसी भी मायने में मिस नहीं कर सकते।

फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन को ऑन करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> मोर सेटिंग्स >> फ़्लैशलाइट नोटिफिकेशन यहाँ से आप इसको ऑन/ऑफ कर सकते है।

11. In-Display fingerprint sensor और Face unlock

Vivo V11 Pro में आपको डिवाइस अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक का आकर्षक कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है और हम भी आपको इस कॉम्बिनेशन को इस्तेमाल करने का ही विकल्प देंगे. इस फीचर के अनुसार आप जैसे ही फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करते है डिवाइस अपने आप फेस-अनलॉक की प्रोसेस को शुरू कर देती है जिसके कारण डिवाइस काफी तेज़ी से अनलॉक हो जाती है।

हम आपको फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक दोनों अनलॉकिंग प्रोसेस को सेट करने का सुझाव देंगे। आप फिंगरप्रिंट सेंसर एनीमेशन को भी बदल सकते है।

यह भी पढ़िए: 30,000 रुपए से कम की कीमत में बेस्ट एंड्राइड स्मार्टफोन

12. One-Hand Mode

Vivo V11 Pro में आपको काफी बेहतर वन-हैण्ड मोड दिया गया है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करे और ‘वन-हैण्ड मोड’ को चुने।

इमेज में दिखाई गयी मेनू से आप कीपैड अनलॉक के लिए वन-हैण्ड मोड, पुरे कीबोर्ड या मिनी-व्यू के लिए वन-हैण्ड व्यू का इस्तेमाल करने के लिए वन-हैण्ड मोड को ऑन कर सकते है।

इसके अलावा यह प्रक्रिया आप जेस्चर मोड के तहत भी इस्तेमाल सकते है।

13. Motor Bike Mode

Vivo के फ़ोनों में मोटर बाइक राइडर को ध्यान में रखते हुए V11 Pro में मोटर-बाइक मोड भी दिया गया है। मोटर-बाइक मोड को इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले जाना होगा सेटिंग्स >> मोटरबाइक मोड के विकल्प को चुनना होगा और ऑन करना होगा।

वन-हैण्ड मोड के तहत आप सभी इनकमिंग कॉल्स को रिजेक्ट करने के विकल्प के अलावा रिपीट मोड को भी चुन सकते है। यहाँ पर आप कुछ स्पेशल कांटेक्ट भी चुन सकते है जिनकी कॉल को रिजेक्ट नहीं किया जायेगा।

14. Customize Global Search

Vivo द्वारा पेश किये गये फ़ोनों में सबसे आकर्षक फीचर होता है ग्लोबल सर्च। आप होम स्क्रीन पर नीचे की तरफ स्वाइप डाउन करके डिवाइस के ग्लोबल सर्च फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। सेटिंग में जाकर आप सर्च रिजल्ट को कस्टमाइज भी कर सकते है।

15. Recent Application में प्राइवेसी

कभी-कभी किसी अन्य व्यक्ति के सामने रीसेंट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना थोडा सा असुविधाजनक हो जाता है इसलिए आपकी प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए विवो फ़ोनों में आपको रीसेंट एप्लीकेशन में एप्प थंबनेल को ब्लर करने की सुविधा भी दी गयी है।

इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स >> मोर सेटिंग्स >> रीसेंट एप्लीकेशन और ब्लर वाले विकल्प को चुने। इसके अलावा आप किसी भी विशेष एप्लीकेशन के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते है।

16. Dual Application

Vivo V11 Pro में ड्यूल एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले जाये सेटिंग्स पर >> एप्लीकेशन क्लोन और ड्यूल एप्प विकल्प को ऑन करे।

अब आपको होम स्क्रीन पर एक एप्लीकेशन के 2 आइकन दिखाई देंगे या एप्प ड्रावर में भी देख सकते है। दोनों एप्लीकेशन पर आप अलग-अलग अकाउंट द्वारा लॉग-इन कर सकते है।

17. Double-Tap Awake

Vivo V11 Pro में डबल-टैप अवेक फीचर को भी शामिल किया गया है। यहाँ पर आपको डिस्प्ले को ऑन/ऑफ करने के लिए अलग-अलग विकल्प दिए गये है। इसके लिए सबसे पहले जाये सेटिंग >> स्मार्ट मोशन।

आप यहाँ पर आपको राईस टू वेक के अलावा डबल टू स्लीप जैसे विकल्प प्राप्त होते है। इस विकल्पों के इस्तेमाल से आप डिवाइस को काफी तेज़ी से अनलॉक कर सकते है।

V11 Pro से जुडी 17 बेहतरीन टिप्स एंड ट्रिक्स

उपरोक्त बताये गये फीचर के अलावा आपको यहाँ पर स्मार्ट क्लिक, स्मार्ट स्पिल्ट, थ्री-फिंगर स्क्रीनशॉट जैसे और भी कई फीचर दिए गये है। इन सब फीचर के साथ दिया गया FunTouch सॉफ्टवेयर आपके विवो स्मार्टफोन एक्सपीरियंस को और भी बेहतर बना देता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here