पराग अग्रवाल, जो एक भारतीय-अमरीकी टेक्नोलॉजी एग्जीक्यूटिव हैं, वो आज से Twitter के नए सी.ई.ओ. बन चुके हैं। कल देर शाम जैक डोर्से (Jack Dorsey) ने ट्विटर के CEO पद को छोड़ दिया और उन्होंने अपना इस्तीफ़ा (resignation) ट्विटर पर पोस्ट भी किया है। इस ट्वीट पर नए सीईओ बने पराग अग्रवाल ने उन्हें मैसेज करते हुए लिखा है कि, “मैं बहुत सम्मानित और खुश हूँ। साथ ही मैं आपकी मुझे दी गयी लगातार सलाह और दोस्ती के लिए भी आभारी हूँ। मैं आपके द्वारा बनायी गयी इस सर्विस, संस्कृति और उद्देश्य जो आपने ही हमारे बीच बनाये रखा है और कुछ महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करते हुए इस कंपनी को यहां तक लाने के लिए भी आपका आभार व्यक्त करता हूँ।”

पराग अग्रवाल भले ही ट्विटर के सी.ई.ओ आज बने हों, लेकिन पिछले 10 साल से वो ट्विटर में काम कर रहे हैं। अब इनका नाम भी उन बड़ी भारतीय हस्तियों में शुमार हो गया है, जो विश्व स्तर पर व्यापार या बड़ी नामचीन कंपनियों की कमान संभाल रहे हैं।

ये पढ़ें: WhatsApp पर आने वाले हैं ये 6 नए दिलचस्प फ़ीचर; आपको इनमें से है किसका इंतज़ार?

आइये आपको बताते हैं कि आज Twitter के CEO बनने वाले पराग अग्रवाल, दरअसल कौन हैं।

  • Twitter CEO बनने से पहले पराग अग्रवाल, Twitter में लगभग 10 साल पहले Distinguished Software Engineer की पोस्ट पर आये और उसके बाद CEO बनने से पहले चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) के रूप वो यहां काम कर रहे थे।
  • टेक्नोलॉजी जगत में Google के CEO सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai) और Microsoft के CEO सत्य नडेला (Satya Nadella) के बाद वो तीसरे हैं, जो भारतीय मूल के हैं। इसी बात से देसी ट्विटर उपयोगकर्ता काफी खुश भी हैं।
  • इससे पहले पराग Microsoft, Yahoo में भी काम कर चुके हैं।
  • पराग अग्रवाल ने IIT में 77th रैंक पायी और उन्होंने IIT Bombay से Computer Science and Engineering में B Tech किया।
  • इसके बाद कंप्यूटर साइंस (Computer Science) में PhD करने के लिए वो Stanford university गए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here