साल 2015 में OnePlus द्वारा सबसे पहले अपनी डिवाइस OnePlus 2 में USB टाइप-C पोर्ट पेश किया गया था। उसके बाद से लगभग 3 साल के समय में टाइप-C पोर्ट पूरी तरह से स्मार्टफोन में मार्किट में देखा जा सकता है लेकिन किफायती कीमत वाले स्मार्टफोनों में टाइप-C पोर्ट अभी उतना इस्तेमाल में नहीं दिखाई देता है।

किफायती श्रेणी में अभी स्मार्टफोन मेकर पोर्ट पर इतना ध्यान ना देखकर फीचर पर ज्यादा ध्यान देते थे क्योकि यूजर भी अभी इस नए पोर्ट के लिए इतना ध्यान नहीं देते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है अब मेकर टाइप-C पोर्ट को भी एक जरूरी फीचर के तौर पर देख रहे है। अभी भी टाइप-A पोर्ट दिया जाता है लेकिन नए स्मार्टफोन अब टाइप-C पोर्ट को प्राथमिकता दे रहे है। इसलिए अज हम लेकर आये है आपके लिए कुछ बेहतरीन टाइप-C पोर्ट वाले स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपए से कम:

Type-C पोर्ट की खासियत

वैसे तो अभी भी अधिकतर टाइप-C पोर्ट USB 2.0 आधारित है न की USB 3.1 पर (हाई-एंड फ़ोनों में भी)। इसलिए डिवाइसों में डाटा ट्रान्सफर और चार्जिंग की स्पीड काफी हद तक USB 2.0 आधारित टाइप-A पोर्ट जितनी ही मिल पाती है।

टाइप-C पोर्ट की सबसे बड़ी खासियत है की इसकी आप किसी भी तरफ इसको अपनी डिवाइस से कनेक्ट कर सकते है। साधारण टाइप-A पोर्ट में आपको ध्यान रखना पड़ता है की किस तरफ से केबल को पोर्ट से कनेक्ट करना है लेकिन टाइप-C कनेक्टर को आप किसी भी तरफ से डिवाइस से जोड़ सकते है।

इसके अलावा टाइप-C पोर्ट की असली खासियत तब पता चलती है जब यह पोर्ट USB 3.1 पर आधारित हो जैसे Pixel फ़ोनों में मिलता है। टाइप-C अभी का अकेला USB पोर्ट है जो USB 3.1 के साथ अनुकूल है जो आपको बेहतर डाटा ट्रान्सफर और तेज़ी से चार्ज होने की सुविधा देता है। टाइप-C पोर्ट का इस्तेमाल आप टू-वे चार्जिंग के लिए भी कर सकते है।

लैपटॉप में दिया गया USB टाइप-C पोर्ट आपको और भी अधिक फीचर देता है जिसके माध्यम से यह एक पोर्ट ही VGA केबल, HDMI पोर्ट, डिस्प्ले पोर्ट के विकल्प के तौर पर Thunderbolt स्टैण्डर्ड को भी सपोर्ट कर सकता है।

1. Redmi 8A

पिछले महीने शाओमी ने इंडियन मार्किट में Redmi 8A को लांच किया था जिसमे पहली बार 10,000 रुपए से कम कीमत में आपको टाइप-C पोर्ट देखने को मिलता है। डिवाइस में 5,000mAh की बड़ी बैटरी भी 18W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथा आती है।

Redmi 8A launched in India

सामने की तरफ फोन में 6.21-इंच की HD+ डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट, 2GB/3GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज और डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट का सपोर्ट भी दिया गया है। पीछे की तरफ आपको 12MP का रियर कैमरा तथा सामने की 8MP का सेल्फी कैमरा मिलता है।

2. Samsung Galaxy M10s

सैमसंग ने इस साल अपमी M-सीरीज और A-सीरीज के सात मार्किट में बहुत ही बेहतर डिवाइसों को पेश किया है। जिसमें M10s आपको 10,000 रुपए से कम कीमत में 4,000mAh की बड़ी बैटरी टाइप-C पोर्ट और फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ ही दी गयी है।

सैमसंग की इस डिवाइस में सामने की तरफ 6.4-इंच की HD+ इनफिनिटी-V sAMOLED डिस्प्ले, Exynos 7884B प्रोसेसर, 3GB रैम, 32GB स्टोरेज के अलावा एंड्राइड पाई आधारित OneUI, 13MP+8MP रियर कैमरा, 8MP का सेल्फी कैमरा भी मिलता है।

3. Redmi 8

आज शाओमी ने अपने एंट्री लेवल स्मार्टफोन 8A के अपग्रेड वरिएन्त Redmi 8 को लांच किया है जिसमे 5,000mAh की बड़ी बैटरी के साथ 18W फ़ास्ट चार्जिंग टाइप-C पोर्ट के साथ दी गयी है। साथ ही ये 10,000 के कम की रेंज में शाओमी का टाइप C सपोर्ट वाला दूसरा स्मार्टफोन है।

Xiaomi Redmi 8 launched

सामने की तरफ आपको 6.21-इंच की HD+ डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 439 चिपसेट, 3GB/4GB रैम, 32GB/64GB स्टोरेज, डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट जैसे फीचर दिए गये है। पीछे की तरफ 12MP+2MP का ड्यूल रियर कैमरा तथा सामने 8MP का सेल्फी कैमरा भी मिलता है। रियर कैमरा सेटअप के ठीक नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर भी दिया है।

4. Lenovo K9

लेनोवो भी ने पिछले साल Lenovo K9 स्मार्टफोन को लांच करने के साथ ही 10,000 रुपए से कम कीमत में टाइप-C पोर्ट की भी शुरुआत कर दी थी जिसमे आपको 3,000mAh की बैटरी भी मिलती थी। इसके साथ फोन एंड्राइड ओरियो पर रन करती हुई मिलती थी।

सामने यहाँ पर 5.7-इंच की HD+ 18:9 रेश्यो वाली डिस्प्ले 2.5D कर्व ग्लास के साथ दी गयी है। इसके अलावा फोन में आपको मीडियाटेक P22 चिपसेट, 3GB रैम, 32GB स्टोरेज, 13MP+5MP ड्यूल रियर कैमरा, 13MP+5MP का ड्यूल सेल्फी कैमरा भी मिलते है।

4. Redmi Note 7s

शाओमी ने इस प्राइस में USB टाइप C पोर्ट के साथ हो पहली डिवाइस पेश की थी वो Redmi Note 7s ही थी जिसमे आपको 4,000mAh की बैटरी के साथ फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट भी देखने को मिलता है।

फोन में सामने 6.3-इंच की FHD+ डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ 3GB/4GB रैम और 32GB/64GB स्टोरेज का ऑप्शन भी दिया गया था। फोन में पीछे 48MP+5MP का ड्यूल कैमरा सेटअप एवं 13MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा सेंसर भी देखे को मिलता है।

5. Motorola One Macro

मोटोरोला के द्वारा पेश किये गये लेटेस्ट One-सीरीज स्मार्टफोन One Macro में इस प्राइस के साथ USB टाइप-C पोर्ट के साथ 4,000mAh की बड़ी बैटरी भी दी है। साथ ही यहाँ पर आपको सामने की तरफ 6.2-इंच की नौच डिस्प्ले भी मिलती है।

Motorola One Macro

फोन में मीडियाटेक P70 चिपसेट के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का ऑप्शन दिया है। पीछे की तरफ 13MP+2MP+2MP का ट्रिपल कैमरा 8MP के फ्रंट सेल्फी कैमरा के साथ आता है। कंपनी ने रियर कैमरा के मैक्रो सेंसर पर काफी ध्यान दिया है।

5. Galaxy M30

सैमसंग की किफायती बजट M-सीरीज के तहत M10, M20 और M30 जैसे फोन 10,000 से कम कीमत में पेश किये गये है जिसमे से Galaxy M30 में आपको टाइप-C पोर्ट दिया गया है। इसके अलावा यह डिवाइस 5,000mAh की बड़ी बैटरी फ़ास्ट चार्जिंग के साथ आती है।

सामने की तरफ फोन में 6.4-इंच की इनफिनिटी-U डिस्प्ले के साथ प्रोसेसर के तौर पर Exynos 7904 प्रोसेसर के साथ 4GB/6GB रैम और 64GB/128GB स्टोरेज का विकल्प भी दिया गया है। पीछे 13MP प्राइमरी सेंसर वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ मिलता है।

6. Coolpad Cool 5

Coolpad की इस लेटेस्ट डिवाइस में भी नौच डिस्प्ले और ड्यूल कैमरा सेटअप जैसे अच्छे फीचर के साथ USB टाइप-C पोर्ट का सपोर्ट दिया गया है। साथ ही इसमें पीछे की तरफ फिंगरप्रिंट सेंसर भी देखने को मिलता है।

फोन में MediaTek Helio P22 ओक्टा-कोर चिपसेट के साथ 4GB रैम और 64GB स्टोरेज का ऑप्शन आता है। डिवाइस आपको एंड्राइड पाई सॉफ्टवेयर पर रन करती हुई मिलती है।

7. HTC WildFire X

HTC ने इंडियन मार्किट में अगस्त महीने में अपनी एक बजट डिवाइस WildFire X को लांच किया था जिसमे कंपनी ने 3300mAh की बैटरी के साथ भी USB टाइप-C पोर्ट उपलब्ध करवाया था। फोन में एंड्राइड पाई सॉफ्टवेयर के साथ हाइब्रिड सिम स्लॉट दिए गये है।

डिवाइस में सामने 6.22-इंच की डिस्प्ले, मीडियाटेक हेलिओ P22, 12MP रियर प्राइमरी सेंसर के साथ ट्रिपल कैमरा सेटअप और सामने 8MP का फ्रंट सेल्फी कैमरा देखने को मिलता है।

10,000 रुपए से कम कीमत वाले USB-टाइप C पोर्ट युक्त स्मार्टफोन

सूची में बताये गये स्मार्टफोन 10,000 रुपए की कीमत में उपलब्ध बेहतरीन स्मार्टफोन है जिसके आपको USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है। अब जिस तरह से स्मार्टफोन मेकर जिस तरह से USB टाइप-C पोर्ट को एक जरूरी फीचर की तरह पेश कर रहे है उसको देखते हुए आने वाले समय में आपको और भी काफी स्मार्टफोन इस प्राइस सेगमेंट में देखने को मिल सकते है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here