अब वॉइस कमांड के साथ कर सकेंगे UPI पेमेंट

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

इस साल के Global Fintech Fest में कुछ ऐसी घोषणाएं कि गयीं हैं, जिससे UPI पेमेंट्स और बेहतर हो सकेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर श्री शक्तिकांत दास ने एनपीसीआई के साथ मिलकर UPI को बेहतर बनाने और उसके विकास के लिए नयी योजनाएं पेश कीं। इस नवीनीकरण यूपीआई एटीएम और RBI के नियमों को ध्यान में रखते हुए पेश किया गया है, जिससे डिजिटल पेमेंट्स को नया बूस्ट मिल सकेगा। RBI ने UPI में AI की क्षमताओं को और बढ़ाया है, जिसके कारण अब आप अपनी आवाज़ से भी UPI पेमेंट कर सकेंगे।

हेलो यूपीआई के साथ अब आप अपने स्मार्टफोन पर पेमेंट ऐप खोलकर AI के साथ अपनी आवाज़ में निर्देश देते हुए भी UPI पेमेंट कर सकेंगे। रेस्टोरेंट के बिल, किसी को पैसे भेजने, और बिजली के बिल भरने तक आप सारे पेमेंट अपनी वॉइस कमांड के साथ कर पाएंगे।

इस नए फ़ीचर को लेकर NPCI का कहना है कि, “वॉइस कमांड के साथ यूपीआई भुगतान की प्रस्तावना यूज़र्स के पेमेंट के अनुभव को और बेहतर बनाएगी। इसके साथ वो UPI ऐप्स, टेलीकॉम कॉल, और IoT डिवाइस के द्वारा हिंदी और अंग्रेजी में अपनी वौइस्मा कमांड के साथ UPI भुगतान कर पाएंगे। इसके अलावा ये सुविधा जल्द ही भारत की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध होगी।”

वॉइस कमांड के साथ कर सकेंगे UPI पेमेंट

UPI के और बेहतर इस्तेमाल के लिए, NPCI कन्वर्सेशनल AI का इस्तेमाल कर रही है। इस फ़ीचर के साथ जिसे कंपनी ने ‘Hello UPI’ कहकर पेश किया है, वॉइस कमांड के साथ बिना फ़ोन को टच किये आप पेमेंट कर पाएंगे। अगर आपको ये सुरक्षित नहीं लग रहा है, तो हम आपको बता दें कि इसमें भी UPI PIN की ज़रुरत होगी, लेकिन इसे भी आप मुँह से बोलकर भर सकते हैं।

इन AI क्षमताओं को टेलीकॉम कॉल्स और IOT डिवाइसों के साथ साथ सभी पेमेंट्स ऐप्स जैसे PhonePE, Google Pay, Paytm, इत्यादि के साथ भी इंटेग्रेट किया जायेगा। इसके लिए NPCI ने अपना खुद का AI लैंग्वेज मॉडल प्रोजेक्ट भाषिणी बनाया है और इसे बनाने के लिए IIT मद्रास के नीलेकणि सेंटर से साझेदारी की है।

क्या है BillPay Connect ?

NPCI के UPI पर वॉइस कमांड के साथ एक नया नंबर भी पेश किया है, जिसे “BillPay Connect” का नाम दिया गया है। ये नंबर Bharat BillPay ऐप द्वारा दिया गया है। इस नंबर के साथ आप बिल भर सकते हैं। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है, तो इस नंबर पर एक मिस कॉल देनी होगी और उसके बाद आपको एक कॉल आएगा, जिसके साथ आप पेमेंट को वेरीफाई करते हुए, आगे बढ़ सकते हैं।

इसके अलावा आप Bharat BillPay ऐप के साथ भी वॉइस कमांड देकर बिलों का भुगतान कर पाएंगे। जैसे ही आपकी पेमेंट पूरी होगी, आपके पास एक ऑडियो कन्फर्मेशन कॉल भी आएगा। इसके अलावा अब यूज़र स्मार्टफोन के अलावा अन्य स्मार्ट डिवाइसों पर भी वॉइस कमांड के साथ पेमेंट कर पाएंगे, जैसे घर में मौजूद Amazon Echo द्वारा बिजली के बिल का भुगतान।

इसके अलावा इस फेस्ट में कुछ अन्य घोषणाएं भी हुईं, जो काफी नयी और महत्वपूर्ण हैं, जैसे UPI द्वारा बैंकों से क्रेडिट कार्ड पाना, UPI Lite X का लॉन्च, इत्यादि।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing ब्रैंड CMF ने पहला फ़ोन किया टीज़; इन फीचरों के साथ मिड-रेंज में देगा टक्कर

Nothing की ब्रैंड CMF के पहले फ़ोन CMF Phone (1) की चर्चा काफी समय से हो रही है। फ़ोन के डिज़ाइन और स्पेसिफिकेशन को लेकर पहले भी कई खबरें आ चुकी हैं और हाल ही में कंपनी के फाउंडर कार्ल पेई ने भी इसके UI को टीज़ करते हुए कुछ फोटो शेयर की हैं। इसके …

Imageअब PhonePe पर भी आया ये फीचर; बिना UPI PIN के आसानी से होंगे पैसे ट्रांसफर

Paytm के बाद अब PhonePe ने भी UPI Lite फ़ीचर पेश किया है। ये एक नयी डिजिटल पेमेंट की सुविधा है, जिसे खुद भारतीय राष्ट्रीय भुगतान विभाग (National Payments Corporation of India (NPCI)) द्वारा लॉन्च किया गया है। हालांकि इसे पेश 2022 में किया गया था, लेकिन पेमेंट ऐप्स में अब धीरे धीरे इसे लाया …

Imageपास में नहीं है डेबिट कार्ड, तो आधार कार्ड नंबर से सेट करें UPI PIN; ये हैं आसान स्टेप्स

कोरोना काल से शुरू हुआ UPI पेमेंट का चलन अब धीरे धीरे ज़रुरत बन गया है। पूरे देश में सब्ज़ी मंडी से लेकर मॉल तक आप अपने फ़ोन से कहीं भी कैसे भी कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं। हालांकि UPI पेमेंट करने के लिए आपको Paytm, Google Pay, PhonePe जैसी ऐप्स द्वारा UPI PIN सेट …

Imageविदेशों में भी कर सकते हैं UPI से पेमेंट, यहां जानें इंटरनेशनल पेमेंट के लिए UPI कैसे एक्टिवेट करें

भारत में उपलब्ध UPI ऐप्स PhonePe, Google Pay, और BHIM से आप केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। UPI ( यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) के साथ अब आपको किसी भी विदेशी सफर की योजना के लिए करेंसी एक्सचेंज (भारतीय रुपए को वहाँ की मुद्रा के साथ बदलना) कराने की ज़रुरत …

ImageInstagram में अब स्टीकर के साथ शेयर कर सकते हैं गाने, जानें कैसे

Instagram पर अब यूज़र्स केवल अपनी रील्स या स्टोरी में ही गाने नहीं लगा सकते, बल्कि नए फीचरों के रोलआउट के साथ अब यूज़र्स स्टिकर्स (Stickers) द्वारा भी गाने शेयर कर सकते हैं। Instagram ने चार नए Stickers की घोषणा की है। इन नए स्टिकर्स के साथ आपको इस सोशल मीडिया ऐप पर कई नए …

Discuss

Be the first to leave a comment.