ओवर-दी-इयर हैडफ़ोन हमेशा से ही काफी लोकप्रिय साबित होते आये है जिस कारण से कंपनियां भी इसके डिजाईन को काफी प्राथमिकता देने लगी है। अब आधुनिक ट्रेंड को देखते हुए यह हैडफ़ोन वायरलेस फीचर को भी अपना चुके है जिस कारण इनकी मांग और भी बढ़ जाती है। (Read in English)

बेहतर साउंड क्वालिटी के अलावा आज के समय में यूजर के एक्सपीरियंस को बढ़ाते हुए नॉइज़-केंसिलिंग के फीचर को भी शामिल कर लिया है। हम हैडफ़ोन का इस्तेमाल तभी करते हिया जब हमको बाहरी कोइ आवाज ना सुनते हुए सिर्फ संगीत का आनदं लेना होता है इसलिए चलिए नज़र डालते है कुछ ऐसे ही हैडफ़ोनों पर जो आपको बेहतर तरीके से नॉइस-कैंसलेशन की सुविधा देते है।

यह भी पढ़िए: 10 बेहतरीन True Wireless Earbuds जो देते है आकर्षक संगीत अनुभव

नॉइज़-कैंसलेशन क्या होती है?

नॉइज़ कैंसलेशन को हम मुख्य रूप से 2 चीजो में बाँट सकते है पहला है एक्टिव और दूसरा है पैसिव।

एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन: जब हैडफ़ोन एम्बिएंट नॉइज़ के अनुसार खुद से नॉइज़ बनाकर बाहर से आ रही नॉइज़ को खत्म कर देता है तो इसको एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन कहते है। इसके लिए विशेष सर्किट और सॉफ्टवेयर कस्टमाईजेशन चाहिए होती है ताकि आखरी आउटपुट आपको आपकी पसंद करे अनुसार प्राप्त हो।

पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन: दूसरी तरफ अगर हैडफ़ोन में सिर्फ इयर-कुशन द्वारा बाहरी आवाजों को रोका जाता है तो यह पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन कहा जाता है। यह तरीके एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन की तुलना मे काफी सरल और सस्ता साबित होता है क्योकि इसके लिए किसी भी तरह के ऑप्टिमाइजेशन या एक्स्ट्रा बैटरी खपत की भी जरूरत नहीं होती है।

एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन वाले लगभग सभी हैडफ़ोनों में आपको पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन की सुविधा भी मिलती है। अब जब हम नॉइज़ कैंसलेशन के बारे में काफी जान चुके है तो चलिए नज़र डालते है कुछ बेहतरीन हैडफ़ोनों पर जो आपको बेहतर डिजाईन के साथ बेहतर ऑडियो आउटपुट भी देंगे।

1. Bose QuietComfort 35 II Bluetoooth Headset

Bose द्वारा पेश किये गये Quiet Comfort 35 काफी बेहतर ब्लूटूथ हैडफ़ोन कहा जा सकता है। इसमें आपको बिल्ट-इन गूगल अस्सिस्टेंट के साथ अलेक्सा का भी सपोर्ट दिया गया है। इस हेडफोन में आपको सबसे बेहतर क्वालिटी के नॉइज़-कैंसलेशन फीचर के साथ वौइस कमांड्स द्वारा मीडिया कण्ट्रोल करने की सुविधा भी दी गयी है।

इन् हैडफ़ोन में आपको 3-लेवल का नॉइज़ एडजस्टमेंट मिलता है जिसको आप अपनी पंसद और जरूरत के अनुसार इस्तेमाल कर सकते है। यह फीचर लगातार बाहरी नॉइज़ को मापते हुए उसको विरोधी सिग्नल से खत्म करता रहता है। किसी भी लेवल की आवाज के प्रति हैडफ़ोन आपको बेहतर ऑडियो आउटपुट प्रदान करता हरे इसलिए यहाँ पर वॉल्यूम ऑप्टीमाइज़्ड इक्वलाइज़र दिया गया है। हैडफ़ोन के साथ क्विक चार्ज सपोर्ट भी मिलता है जो इसको 15 मिनट में 2.5 घंटे का बैकअप देने लायक चार्ज कर देता है।

यहाँ से खरीदे

2. Sony WH1000XM3 वायरलेस हैडफ़ोन

सोनी द्वारा पश किये गये यह हैडफ़ोन बहार में उपलब्ध सबसे बेहतरीन नॉइज़ कैंसलेशन सपोर्ट वाले हेडफोन है। हैडफ़ोन में दिया गया Sense Engine यहाँ पर आस-पास की आवाजो को समझ कर अपने कैंसलेशन के लेवल को एडजस्ट करके आपको बेहतरीन साउंड आउटपुट देता है। यहाँ पर दिया गया 40mm ड्राईवर यह सुनिश्चित करता है की आपको 40kHz तक का आउटपुट एक दम हाई-एंड क्वालिटी के साथ प्राप्त हो। हैडफ़ोन को इस तरह से डिजाईन किया गया है की यह इस्तेमाल करने में काफी आरामदायक है। दायीं तरफ के इयर-कप को टच करने पर आप अपने फोन के वौइस् अस्सिस्टेंट का इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ पर यह हैडफ़ोन कंपनी के दावे के अनुसार 5 घंटे चार्ज करने के बाद 30 घंटे का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है।

यहाँ से खरीदे

3. Microsoft Surface हैडफ़ोन

वायरलेस हैडफ़ोन के सेगमेंट में माइक्रोसॉफ्ट एक नया नाम है। कंपनी ने अपने हैडफ़ोन को डिजाईन करने में काफी मेहनत्त और समय दिया है जो साफ़ तौर पर दिखाई भी देता है क्योकि यह अभी के बेस्ट वायरलेस हैडफ़ोनों में से एक है।

यह हैडफ़ोन वजन में काफी हलके है और इनमे आपको माइक्रोसॉफ्ट की AI अस्सिस्टेंट Cortana का सपोर्ट भी दिया गया है। आप वौइस् कमांड्स का इस्तेमाल करके वॉल्यूम कण्ट्रोल के साथ-साथ ट्रैक में बदलाव और कॉल को कट करने जैसे काम भी कर सकते है। इनका सबसे ख़ास फीचर है इनमे दिया एडजस्ट होने वाला नॉइज़ कैंसलेशन, जिसके साथ आप उतनी बाहरी आवाज सुन सकते है जितना आप सुनना चाहते है।

यहाँ से खरीदे

4. Sennheiser PXC 550 Bluetooth Headset

Sennheiser के द्वारा पेश किये गये इस वायरलेस ओवर-दी-हेड हैडफ़ोन काफी आकर्षक डिजाईन और शानदार साउंड क्वालिटी के साथ पेश किये गये है। यह हैडफ़ोन Sennheiser के नॉइज़-गार्ड फीचर के साथ पेश किया गया है जिसमे यह हाइब्रिड नॉइज़ कैन्सलिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बाहरी आवाज को नजरअंदाज करते हुए यूजर को एक बेहतरीन ऑडियो एक्सपीरियंस प्रदान करते है। यह हैडफ़ोन आपकी हरकतों को समझ कर अपने आप पॉवर-ऑन भी हो जाते है और इसी तरह जब आप इनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तो ये खुद से भी गाने को रोक भी देते है। कंपनी ने यहाँ दावा किय है की एक बार फुल- चार्ज करने पर यह लगभग 30 घंटे का बैकअप देने में सक्षम है।

यहाँ से खरीदे

5. Bose SoundLink Around the Ear II Bluetooth Headset

Bose हमेशा से ही ऑडियो डिवाइस के मामले में सबसे आगे रहा है। अगर आप थोडा किफायती कीमत में Bose का हैडफ़ोन चाहते है जो नॉइज़ कैंसलेशन सपोर्ट के साथ आता हो तो यह हैडफ़ोन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। Bose SoundLink में आपको एक अच्छा और मजबूत डिजाईन मिलता है जो जो लम्बे समय तक इस्तेमाल में बना रह सकता है। इस हैडफ़ोन में अलग है इसका नॉइज़ कैंसलेशन फीचर क्योकि यह आपको पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन प्रदान करता है। यह हैडफ़ोन कंपनी के दावे के अनुसार आपको 3 घंटे की चार्जिंग पर लगभग 15 घंटे का बैटरी बैकअप प्रदान करता है।

यहाँ से खरीदे

6. Sennheiser HD 4.50 BTNC Bluetooth Headset

अगर आप किफायती कीमत के साथ ब्रांड नेम को भी प्राथमिकता देते है तो यह हैडफ़ोन आपको लिए काफी आकर्षक विकल्प साबित हो सकता है। यहाँ पर भी आपको Sennheiser की नॉइज़ कैंसलेशन टेक्नोलॉजी Noise-Guard का सपोर्ट दिया गया है को आपके म्यूजिक एक्सपीरियंस को काफी बेहतर बना देते है। यह वजन में काफी हल्का होने से साथ-साथ फोल्ड होने वाले डिजाईन के साथ पेश किया गया है।

यहाँ से खरीदे

7) JBL Everest V700BT

JBL Everest V700BT का डिजाईन इस तरह से बनाया गया है की लंडे इस्तेमाल पर भी आपके कानों या गर्दन को किसी तरह की परेशानी ना हो। JBL की एक्सक्लूसिव NXTGen एक्टिव नॉइज़ कैन्सल्लिंग टेक्नोलॉजी आपको यहाँ पर सिर्फ एक बटन दबाने के साथ बाहरी आवाज को कण्ट्रोल करने का विकल्प प्रदान करती है। यह TruNote टेक्नोलॉजी खुद से ही आपको बाहरी आवाजों के हिसाब से नॉइज़-कैंसलेशन प्रदान करते हुए साफ़ अरु अच्छी क्वालिटी का आउटपुट प्रदान करती है। इस हैडफ़ोन में ऑटो पॉवर-ऑफ फीचर के साथ लगभग 15 घंटे का बैटरी बैकअप का वादा किया गया है।

यहाँ से खरीदे

8) Sony WH-CH700N Wireless Headphone

Sony WHCH700N में आपको 40mm ड्राइवर्स दिए गये है जो इसको बेहतर बेस के साथ फ्रीक्वेंसी में बल्दव होने पर भी आपको बेहतर ऑडियो आउटपुट प्रदान करते है। हैडफ़ोन की एप्लीकेशन में आपको VPT टेक्नोलॉजी की सुविधा भी दी गयी है जिसकी सहायता से आप आउटडोर, क्लब या हॉल और एरीना के अनुसार ऑडियो आउटपुट चुन सकते है। WH-CH700N में नॉइज़ कैंसलेशन के लिए AI का इस्तेमाल भी किया गया है ताकि यहाँ पर खुद से ऑडियो को एडजस्ट करके यूजर को आकर्षक अनुभव दिया जा सके।

यहाँ से खरीदे

9) JBL E55BT Bluetooth Headset

JBL द्वारा पेश किये गये E55BT का डिजाईन इसकी खूबियों में से एक है. इयरकप का डिजाईन देखने पर यह साफ़ तौर पर दिखाई देता है की इस्तेमाल करने पर कानो को कोई परेशानी ना हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है।

हैडफ़ोन कप पर लगा हुआ फैब्रिक आपको काफी बेहतर पैसिव नॉइज़ कैंसलेशन प्रदान करता है। मल्टी डिवाइस कनेक्टिविटी की मदद से यह आसानी से एक से अधिक डिवाइस के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। कंपनी यहाँ पर दावा करती है की 2 घंटे चार्ज करने के बाद यह हैडफ़ोन आपको 20 घंटे का ऑडियो आउटपुट देने में सक्षम है।

यहाँ से खरीदे

10) Sennheiser HD4.50BTNC

Sennheiser HD 4.50 BT NC Bluetooth Wireless Headphones (Black/Silver) with Active Noise Cancellation

अगर आपके पास सीमित बजट है और आप एक्टिव नॉइज़ कैंसलेशन फीचर वाला हैडफ़ोन चाहते है तो Sennheiser HD4.50BTNC एक आकर्षक विकल्प साबित हो सकता है। ये ओवर-दी-इयर हैडफ़ोन में आपको इयर-कप काफी अच्छी ग्रिप तो देते है साथ ही काफी लम्बे समय तक ऑडियो सुनने पर भी कानों में कोई परेशानी देखने को नहीं मिलता है। इसके साथ ही यहाँ पर आपको बिना ब्लूटूथ के 25 घंटे और ब्लूटूथ के साथ 19 घंटे हा बैटरी बैकअप देखने को मिलता है। ये हैडफ़ोन 2 साल ही वारंटी के साथ पेश किये गये है।

यहाँ से खरीदे

नॉइज़ कैंसलेशन युक्त कुछ बेहतरीन वायरलेस हैडफ़ोन

उपरोक्त बताये गये वायरलेस हैडफ़ोन आपको अभी के लिए मार्किट में उपलब्ध बेस्ट नॉइज़ कैन्सल्लिंग का सपोर्ट देते है। आगामी समय में अन्य लांच होने वाले हैडफ़ोन के साथ हम सूची को अपडेट करते रहेंगे ताकि आप अपनी पसंद के हैडफ़ोन को आसने से चुन सके। तब तक बने रहिये हमारे साथ!!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here