सैमसंग द्वारा एक किफायती स्मार्टफोन लांच किये हुए काफी समय हो गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने On7 Prime लांच किया था जो पिछले साल लांच किये फ़ोनों का ही एक नया रूप था इसलिए ऐसा कह सकते है की गैलेक्सी J6 इस साल लांच किया गया सैमसंग का बजत स्मार्टफोन है। (Read in English)

सैमसंग ने गैलेक्सी J6 में थोडा नया डिजाईन दिया है। J6 पहला J-सीरीज फोन है जिसमे (18.5:9) इनफिनिटी डिस्प्ले और AMOLED स्क्रीन भी दी गयी है। तो चलिए नज़र डालते है गैलेक्सी J6 के विस्तृत रिव्यु पर:

Samsung Galaxy J6 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल  Samsung Galaxy J6
डिस्प्ले 5.6-इंच की सुपर AMOLED HD+ 18.5:9 रेश्यो, 2.5D कर्वड डिस्प्ले
प्रोसेसर 1.6GHz ओक्टा-कोर Exynos 7870 14nm चिपसेट
रैम 4GB
इंटरनल स्टोरेज 32GB/64GB, डेडिकेटेड माइक्रोSD कार्ड स्लॉट
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 8.0 ओरियो
प्राइमरी कैमरा 13MP, LED फ़्लैश, f/1.9 अपर्चर
सेकेंडरी कैमरा 8MP, LED फ़्लैश, f/1.9 अपर्चर
माप 149.3 x 70.2 x 8.2mm; वजन: 154g
बैटरी 3000mAh
अन्य ड्यूल सिम, 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi,GPS, 3.5mm ऑडियो जैक, सैमसंग मॉल, फेस अनलॉक
कीमत 13,990 रुपए / 16,490 रुपए

 

Samsung Galaxy J6 की खासियत :

1. डिजाईन

18;9 रेश्यो युक्त सभी फोन में आपको लगभग 6-इंच या इससे ज्यादा ही होता है। लेकिन J6 में दिया गया 5.6-इंच डिस्प्ले इसको थोडा कॉम्पैक्ट बनाता है।

आपको पहले झलक में यह डिवाइस आपको मेटल बॉडी युक्त लगेगी लेकिन यहाँ पर बॉडी में प्लाक्स्टिक का इस्तेमाल किया गया है। J6 काफी मजबूत होने के साथ-साथ किनारों से घुमावदार है जो इसको पकड़ने में आमर्दायक बनाते है।

यह भी पढ़िए: OnePlus 6 का रिव्यु : दमदार प्रदर्शन के साथ मिलेगी खूबसूरती भी

सैमसंग ने फिर से फोन में दायें किनारे पर स्पीकर को जगह दी है। हमको सामान्य रूप से कोई परेशानी नहीं है लेकिन कभी-कभी आपको अपने फ़ोन की पकड को सिर्फ इस वजह से बदलना पड़ता है ताकि स्पीकर का आउटपुट बेहतर बना रहे।

हमको फोन में दिया गया USB टाइप C पोर्ट अच्छा लगा लेकिन नीचे की ही तरफ आपको ऑडियो जैक और माइक्रोफोन दिया गया है।

2. डिस्प्ले

अगर आप अपने किफायती फोन में AMOLED स्क्रीन चाहते है तो सैमसंग की यह डिवाइस आपके लिए अच्छा विकल्प बन सकती है। सैमसंग गैलेक्सी J6 में दी गयी AMOLED डिस्प्ले हाई-एंड AMOLED जितनी आकर्षक नहीं है लेकिन गहरे काले रंग और इनफिनिटी कंट्रास्ट की वजह से यह डिवाइस बेहतर नज़र आती है।

फोन में दी गयी डिस्प्ले आपको पहल इसे सेट की गयी कलर प्रोफाइल्स को चुनने का विकल्प देती है जिस कारण से हम गैलेक्सी J6 को बजट सेगमेंट की सबसे बेहतर डिस्प्ले में से एक मानते है।

3. बैटरी

Galaxy J6 में 3000mAh की बैटरी दी गयी है जो थोडा कम नज़र आती है लेकिन बैटरी बैकअप काफी आकर्षक है। यह बैटरी फोन को पुरे दिन का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है लेकिन यहाँ पर फ़ास्ट चार्जिंग का विकल्प नहीं दिया गया है।

4. सॉफ्टवेयर

सैमसंग गैलेक्सी J6 एंड्राइड ओरियो आधारित सॉफ्टवेयर पर रन करता है। फोन में दिया गया  सॉफ्टवेयर काफी आकर्षक और विश्वशनीय है तो डिवाइस को लम्बे समय तक अच्छा प्रदर्शन देने में सहायता प्रदान करता रहेगा। उदाहरण के लिए, फोन में दिया गया ऑटो-क्लीनिंग फीचर हर आधी रात को बेकार फाइल जैसे कैश फाइल्स , लोग फाइल्स आदि को डिलीट कर देता है।

वैसे तो हम J- सीरीज के सबसे बड़े प्रशंसक नहीं है लेकिन फोन में दिए गये कुछ नए और एक्स्ट्रा फीचर फोन के परफॉरमेंस को बेहतर बनाते है।

5. डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

यह बात सच है की आप SD कार्ड को इंटरनल स्टोरेज के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं कर सकते है। डिवाइस में बेहतर इंटरनल स्टोरेज होनी भी जरुरी है लेकिन फोन में ज्यादा मल्टीमीडिया कंटेंट रखने के लिए आपको SD कार्ड की आवश्यकता पड़ती है।

Samsung Galaxy J6 में आपको डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट की सुविधा दी गयी है जिसकी वजह से आपको फोन में दो सिम उपयोग करने की सुविधा भी मिलती है।

Samsung Galaxy J6 की कमियाँ

1. थोडा पुराना चिपसेट

सैमसंग गैलेक्सी J6 में आपको 14nm प्रोसेस आधारित ओक्टा-कोर Exynos 7870 प्रोसेसर दिया है यह वही चिपसेट है जो पिछले साल पेश किये गये गैलेक्सी J7 प्राइम में भी दिया गया था। यह चिपसेट सिर्फ तभी सही साबित होगी अगर इसी कीमत में प्राप्त होने वाली अन्य फ़ोनों में प्रयुक्त स्नैपड्रैगन चिपसेट से यह अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम हो।

अगर आप J6 खरीदने का मन बना रहे है तो लम्बे समय तक अच्छे प्रदर्शन के लिए 4GB रैम / 64GB स्टोरेज वाले वरिएन्त को खरीदना फायदेमंद साबित होगा।

2. कैमरा

सैमसंग गैलेक्सी J6 में आपको 13MP का रियर कैमरा तथा सामने की तरफ 8MP का सेल्फी कैमरा दिया गया है। यहाँ पर ड्यूल कैमरा नहीं दिया जाना थोडा निराश करता है क्योकि किफायती बजट सेगमेंट में उपलब्ध लगभग सभी फोन बोकेह इफ़ेक्ट के साथ प्रदर्शन काफी ख़राब ही रहा है. फिर भी सिंगल कैमरे की बात करे तब भी फोन का प्रदर्शन थोडा निराश ही करता है। फोन में दिया कैमरा फोकस करने में थोडा परेशानी देता है, डायनामिक रेंज भी काफी निराशाजनक है तथा आउटपुट में डिटेल्स भी साफ़ नहीं आती है।

3. कुछ सेंसर ना होना

सैमसंग गैलेक्सी J6 में आपको कुछ बेसिक सेंसर जैसे ग़यरोस्कोप, एम्बिएंट लाइट सेंसर, और मग्नेतोमीटर नहीं दिए गये है। इन सेंसर का ना निश्चित रूप से यूजर एक्सपीरियंस में कुछ कमी छोड़ जायेगा।

Samsung Galaxy J6 से जुड़े सभी सवाल:

चलिए अब जानते है आपके कुछ आवश्यक सवालो के जवाब:

प्रश्न: क्या गैलेक्सी J6 के साथ केस कवर भी दिया गया है?

उत्तर : नहीं।

प्रश्न : क्या गैलेक्सी J6 वाटर रेसिस्टेंट है?

उत्तर : नहीं।

प्रश्न : क्या गैलेक्सी J6 में ड्यूल सिम ड्यूल VoLTE की सुविधा दी गयी है?

उत्तर : नहीं।

प्रश्न : गैलेक्सी J6 में कितनी इंटरनल स्टोरेज आपको उपयोग के लिए फ्री मिलती है?

उत्तर : 32GB में से लगभग 21.2GB स्टोरेज आपको उपयोग के लिए फ्री मिल जाती है।

प्रश्न : क्या गैलेक्सी J6 में फेस अनलॉक की सुविधा दी गयी है? अगर हाँ तो यह कितना बेहतर है?

उत्तर : फोन में दिया गया फेस अनलॉक काफी तेज़ है लेकिन कभी-कभी (बहुत ही कम) थोडा परेशानी भी सामने आती है।

प्रश्न : क्या गैलेक्सी J6 में सैमसंग पे या सैमसंग पे मिनी की सुविधा दी गयी है?

उत्तर : फोन में सैमसंग पे मिनी दिया गया है। आप यहाँ पर वॉलेट और बैंक अकाउंट जोड़ सकते है लेकिन डेबिट या क्रेडिट कार्ड नहीं जोड़ सकते।

प्रश्न : क्या गैलेक्सी J6 में ViLTE या डायरेक्ट विडियो कालिंग की सुविधा दी गयी है?

उत्तर : हाँ, ViLTE की सुविधा दी गयी है. कॉल क्वालिटी भी काफी अच्छी है।

प्रश्न : क्या गैलेक्सी J6 में OTG सपोर्ट दिया गया है?

उत्तर : हाँ।

प्रश्न : गैलेक्सी J6 को कितने बेंचमार्क स्कोर प्राप्त हुए है?

उत्तर : गैलेक्सी J6 के बेंचमार्क स्कोर इस प्रकार है:

बेंचमार्क स्टैण्डर्ड  स्कोर
AnTuTu 55441
Geekbench  Single Core, Multicore 704, 3299
3D Mark Open GL ES 3.1, Vulkan 217, 231
PC Mark Work 2.0 3749

Samsung Galaxy J6 रिव्यु : क्या यह है एक सैमसंग बजट स्मार्टफोन?

सैमसंग अपनी J- सीरीज के प्रशंसको को अच्छी तरह जानती है इसलिए कंपनी ने फोन को उनके हिसाब से ही डिजाईन किया है। नया डिजाईन नयी 18:9 रेश्यो डिस्प्ले यह सुनिश्चित करती है की खरीदार अगर एक किफायती और एक अच्छे ब्रांड का फोन लेना चाहता हो तो वह J6 को ही पसंद करे। फोन का कॉम्पैक्ट डिजाईन भी इसको एक अच्छा विकल्प बनता है।

इसके अलावा, गैलेक्सी J6 इस प्राइस सेगमेंट में उपलब्ध रेड्मी नोट 5 प्रो और जेनफोन मैक्स प्रो M1 से प्रदर्शन और कैमरे के मामले में थोडा पीछे ही रह जाता है।

 

यह भी पढ़िए:  Oppo F7 का रिव्यु (हिंदी में) – क्या ये है एक बेहतर बजट स्मार्टफोन

खूबियाँ

  • सुंदर और कॉम्पैक्ट डिजाईन
  • बैटरी बैकअप
  • AMOLED डिस्प्ले
  • बेहतर सॉफ्टवेयर
  • डेडिकेटेड कार्ड स्लॉट

कमियाँ

  • पुराना चिपसेट
  • कैमरा प्रदर्शन
  • फ़ास्ट चार्जिंग का ना होना

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here