Realme GT Neo 3T रिव्यु का संक्षिप्त विवरण

सम्पादक की रेटिंग: 3.85/5

डिज़ाइन

डिस्प्ले

परफॉरमेंस

बैटरी

कैमरा

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 4 out of 5.

Rating: 3 out of 5.

खूबियाँ

  • शानदार डिस्प्ले
  • लम्बी चलने वाली बैटरी
  • बेहतरीन थर्मल और तेज़ परफॉरमेंस
  • आकर्षक डिज़ाइन

खामियाँ

  • ज़्यादा ब्लोटवेयर
  • कैमरा परफॉरमेंस बहुत अच्छी नहीं है

Realme GT Neo सीरीज़ कंपनी की सबसे प्रचलित स्मार्टफोन सीरीज़ बन चुकी है और धीरे धीरे इसमें कई फ्लैगशिप और मिड-रेंज स्मार्टफोन आये हैं। GT 2 Pro जैसे फ्लैगशिप स्मार्टफोन के बाद हाल ही लॉन्च हुए Realme GT Neo 3 के भी अपनी 150W फ़ास्ट चार्जिंग फ़ीचर के लिए खूब सुर्खियां बटोरीं और अब कंपनी इस लाइन-अप में नया स्मार्टफोन Realme GT Neo 3T लेकर आयी है। ये एक मिड-रेंज स्मार्टफोन है, जिसे Qualcomm के पावरफुल प्रोसेसर Snapdragon 870 और 80W फ़ास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया गया है।

इस स्मार्टफोन के साथ कंपनी Snapdragon 870 चिपसेट की पावर को किफ़ायती दामों में लाने में कामयाब रही। साथ ही इस स्मार्टफोन के डिज़ाइन को भी कंपनी ने थोड़ा नयापन देने की कोशिश की है और इसीलिए आपको रियर पैनल पर एक रेसिंग फ्लैग यानि झंडे की तरह का डिज़ाइन या पैटर्न नज़र आएगा।

हमने फ़ोन को कुछ समय इस्तेमाल किया है और साथ ही इसके कैमरा और परफॉरमेंस को भी परखा है। अब कंपनी इसे 30,000 रूपए की कीमत में लॉन्च तो कर चुकी है, लेकिन वाकई में ये इसका डिज़ाइन इतना आकर्षक है ? या इसके परफॉरमेंस से ये लोगों को लुभा सकता है ? आइये हमारे इस रिव्यु में जानने की कोशिश करते हैं।

सीधे पढ़ें:

Realme GT Neo 3T कीमतें और उपलब्धता

Realme GT Neo 3T को आप तीन रंगों पीले (Dash Yellow), सफ़ेद (Drifting White) और काले (Shadow Black) में खरीद सकते हैं। ये तीन स्टोरेज वैरिएंट में Flipkart Big Billion Days Sale में 23 सितम्बर से ही उपलब्ध होगा।

ये इनकी वास्तविक कीमत हैं, सेल के दौरान इन सभी पर आपको 7,000 रूपए का डिस्काउंट मिलेगा।

  • 6+128GB – 29,999 रूपए।
  • 8+128GB – 31,999 रूपए।
  • 8+256GB- 33,999 रूपए।

Realme GT Neo 3T स्पेसिफिकेशन

स्पेक्स Realme GT Neo 3T
सॉफ्टवेयर Android 12 + Realme UI 3.0
डिस्प्ले 6.62-इंच फुल एचडी+ AMOLED डिस्प्ले
120Hz रिफ्रेश रेट
चिपसेट Qualcomm Snapdragon 870 चिपसेट
रैम 8GB
स्टोरेज 256GB
रियर कैमरे 64MP+8MP+2MP
फ्रंट कैमरा 16MP
बैटरी 5000mAh
फ़ास्ट चार्जिंग 80W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट
साइज़ 162.9 x 75.8 x 8.7 mm
वज़न 194.5 ग्राम
कनेक्टिविटी 4G LTE, ब्लूटूथ 5.2, ड्यूल-बैंड WiFi

Realme GT Neo 3T रिव्यु: अनबॉक्सिंग

Realme के GT सीरीज़ स्टाइल को देखते हुए, ये GT Neo 3T एक बड़े काले रंग के प्रीमियम कार्डबोर्ड बॉक्स में आया है। बॉक्स में सामने सबसे पहले आपको Realme की ब्रैंडिंग और स्मार्टफोन का नाम नज़र आएगा। वहीँ बॉक्स के पिछली तरफ फ़ोन के महत्वपूर्ण फ़ीचर और फ़ोन निर्माताओं की जानकारी मौजूद है। इस बॉक्स को खोलने पर आपको जो चीज़ें मिलती हैं, उनमें ये सब शामिल हैं –

  • Realme GT Neo 3T स्मार्टफोन
  • चार्जर
  • USB केबल
  • SIM इजेक्टर टूल
  • सेफ्टी गाइड
  • प्रोटेक्टिव केस
  • क्विक गाइड

Realme GT Neo 3T रिव्यु: डिज़ाइन

Realme अपनी ग्त सीरीज़ के स्मार्टफोनों में हर बार कुछ अनोखा डिज़ाइन पेश करने की कोशिश करता है। Realme GT Neo 3T के साथ भी कुछ ऐसा ही है। हमें रिव्यु के लिए यहां फ़ोन का सफ़ेद (Drifting White) रंग का विकल्प मिला है। इसमें रियर पैनल पर चेक पैटर्न का लुक है, बायीं तरफ ऊपर कैमरा सेटअप और नीचे realme की ब्रैंडिंग है। फ़ोन में कैमरा मॉड्यूल ग्लास का है, जैसे कि हम realme के कुछ फोनों में पहले देख भी चुके हैं। हालांकि यहां सफ़ेद रंग के पैनल कर ये ग्लास अच्छा लगता है और कैमरे काले रंग में नज़र आते हैं। इस कैमरा सेटअप में आपको दो बड़े सेंसर और एक छोटा सेंसर नज़र आएगा, साथ ही LED फ़्लैश भी है।

इस बार फ़ोन में आपको फ्लैट नहीं बल्कि कर्व्ड एज मिलेंगी, जिससे इसका लुक और हाथ में इसकी ग्रिप, दोनों ही बेहतर होते हैं। सामने की तरफ पलटने पर, फ़ोन में काफी पतले बेज़ेलों के बीच एक बड़ी डिस्प्ले मौजूद है। इसमें बायीं तरफ, ऊपर पंच-होल कटआउट है, जिसमें सेल्फी सेंसर फिट किया गया है। फ़ोन के दायीं एज पर पावर बटन और बायीं एज पर वॉल्यूम रॉकर हैं।

जबकि सिम ट्रे, स्पीकर ग्रिल, USB टाइप-सी पोर्ट फ़ोन के निचले एज पर मौजूद हैं। इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर भी है, लेकिन ये हल्का सा नीचे की तरफ ही लगता है। हालांकि इसकी पोजीशन आपको परेशान नहीं करती और ये अपना काम भी काफी तेज़ी से करने में सक्षम है। तो कुल मिलाकर, फ़ोन का डिज़ाइन अच्छा ही है।

Realme GT Neo 3T रिव्यु: डिस्प्ले

Realme GT Neo 3T में 6.62-इंच की Samsung E4 AMOLED डिस्प्ले, फुल एचडी+ रेज़ॉल्यूशन और 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ मौजूद है। साथ ही इस स्मार्टफोन में 360Hz टच सैंपलिंग रेट और 1300 निट्स तक की ब्राइटनेस दी गयी है। इस टच सैंपलिंग रेट के साथ मोबाइल गेमिंग करने वालों के लिए ये एक अच्छी डिस्प्ले है। इसमें आपको काफी हद तक सटीक रंग, अच्छा टच रेस्पॉन्स, और साफ़ तस्वीरें नज़र आती हैं।

Realme GT Neo 3T में स्क्रीन पर Corning Gorilla Glass 5 भी है, जो इसे हल्के-फुल्के स्क्रैच या खरोचों से बचाता है। रही रियर पैनल की बात, तो उसे स्क्रैच से बचाने के लिए आपको बॉक्स में फ़ोन के साथ TPU कवर दिया गया है। फ़ोन की डिस्प्ले, को कीमत के अनुसार देखें तो, ये काफी अच्छी है और इस्तेमाल करने के बाद हम कह सकते हैं कि इसमें वीडियो क्वॉलिटी भी आपको पसंद आएगी। हमने इस पर She Hulk शो देखा और बाकी कंटेंट के साथ भी इसकी डिस्प्ले ने हमें निराश नहीं किया। साथ ही HDR सपोर्ट आपके वीडियो देखने के अनुभव को और बेहतर बना देता है।

फ़ोन में ब्राइटनेस भी काफी है, जो अच्छी रौशनी में भी आपको फ़ोन इस्तेमाल करने देती है और रंग भी अच्छे प्रस्तुत होते हैं। इस डिस्प्ले को डार्क मोड में इस्तेमाल करना भी हमें काफी पसंद आया। इसके अलावा इसमें इमेज शार्पनर और वीडियो कलर एन्हैंसर जैसे फ़ीचर भी हैं। फ़ोन 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ काफी स्मूथ है, लेकिन आप इसे 60Hz के साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हमने यहां हाई रिफ्रेश रेट के साथ ही इसे चलाया है, और इसने हमें निराश नहीं किया।

Realme GT Neo 3T रिव्यु: परफॉरमेंस

प्रोसेसर, ये फ़ोन का वो भाग है, जो ज़्यादातर ग्राहकों के लिए फ़ोन खरीदते समय सबसे महत्वपूर्ण होता है। Realme GT neo 3T ओक्टा कोर Snapdragon 870 चिपसेट पर काम करता है, जो कि 8GB तक की रैम और 256GB तक की इंटरनल स्टोरेज के साथ इस फ़ोन में मौजूद है। इस्तेमाल की बात करें तो, आप इस स्मार्टफोन पर कई ऐप्स एक साथ चला सकते हैं और इसमें कोई लैग या हैंग होने जैसी समस्या नहीं आएगी। मल्टी-टास्किंग फ़ोन पर काफी स्मूथली हो जाती है। इसके अलावा फ़ोन में 5GB तक वर्चुअल रैम का भी विकल्प है, जो परफॉरमेंस को और थोड़ा बूस्ट कर सकता है। लेकिन यहां ये ध्यान रखें कि वर्चुअल रैम, वास्तविक रैम के मुकाबले में नहीं होती।

सॉफ्टवेयर परफॉरमेंस की बात करें तो, इस स्मार्टफोन में Realme 3.0 UI सॉफ्टवेयर है, जो Android 12 पर आधारित है। इसके साथ भी आपको कई नए फ़ीचर मिलते हैं, जो परफॉरमेंस को और बेहतर बनाते हैं। लेकिन यहां एक चीज़ जो यूज़र को परेशान कर सकती है, वो है ब्लोटवेयर। यहां कई ऐप्स आपको पहले से डाउनलोड हुई मिलती हैं। इसके अलावा यहां और कोई कमी तो हमें नहीं दिखी।

अब परफॉरमेंस की बात हुई है, तो गेमिंग परफॉरमेंस जानना भी बेहद ज़रूरी है। हमें फ़ोन पर Call of Duty Mobile के साथ शुरुआत की। इसके अलावा भी कई और गेम खेलकर टेस्ट किये। CoD Mobile को मैंने यहां max ग्राफ़िक्स सेटिंग के साथ खेला है और इसमें ये फ़ोन अच्छी परफॉरमेंस देने में कामयाब रहा। फ़ोन में लगभग 1 घंटे की गेमिंग के बाद हल्की सी गर्माहट मेहसूस होती है, लेकिन इसके थर्मल कूलिंग सिस्टम के साथ वो जल्दी ही चली भी जाती है। इसके अलावा Asphalt Legends भी मैंने खेला है और इसमें भी एनीमेशन काफी स्मूथ रहे।

इसके अलावा GT Neo 3T में आपको कुछ ख़ास फ़ीचर भी मिलते हैं, जैसे फ्लेक्सिबल विन्डोज़, क्विक रिटर्न (Quick return), क्विक लॉन्च (Quick launch), स्मार्ट साइडबार (Smart Sidebar), सिम्पल मोड (Simple mode), और किड्स स्पेस (Kid Space)। ये सभी फ़ीचर आप अपने अनुसार सेट कर सकते हैं, जिससे इसका इस्तेमाल आपके लिए और आसान हो सकता है।

इसके अलावा इसका साइड बार फ़ीचर भी काफी अच्छा है, जिसके साथ मैंने यहां अपनी सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली ऐप्स को एक जगह रखा। इसे आप स्क्रीनशॉट या वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को भी केवल फ़ोन अनलॉक करने के लिए नहीं बल्कि हार्ट रेट मॉनिटर करने और क्विक लॉन्च के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

बेंचमार्क टेस्ट स्कोर
AnTuTu715
Geekbench (single-core)1007
Geekbench (multi-core)2615

Realme GT Neo 3T रिव्यु: कैमरा

Realme GT Neo 3T में ट्रिपल रियर कैमरे दिए गए हैं, जिनमें 64MP का प्राइमरी सेंसर, 8MP का अल्ट्रा-वाइड लेंस और 2MP का मैक्रो सेंसर शामिल हैं। फ़ोन के रियर रियर कैमरे ठीक-ठाक (एवरेज) फोटो क्लिक करते हैं। हालांकि परफॉरमेंस की तरह, कैमरे यहां उम्मीद से बेहतर परिणाम नहीं दे पाते। कम रौशनी में भी तस्वीरों में नॉइज़ साफ़ दिखती है। साधारण कैमरा मोड में,आप 2x ज़ूम के साथ फोटो ले सकते हैं, जो अच्छी रौशनी में अच्छी आती हैं।

प्राइमरी सेंसर के साथ अच्छी रौशनी में ली गयी तस्वीरों में भी डिटेल उतनी नहीं है, जितने की हमने उम्मीद की थी। हालांकि इसी कीमत पर उपलब्ध उच्च और फोनों में कैमरा परफॉरमेंस इससे बेहतर है। GT Neo 3T से अगर आप कहीं कमरे या ऑफिस या अन्य इंडोर जगहों पर तस्वीरें, क्लिक करते हैं, तो नॉइज़ आपको नज़र आएगी, लेकिन फोटो बहुत खराब भी नहीं आते। नाईट मोड के सात फोटो थोड़े बेहतर लगते हैं, लेकिन बहुत अच्छे परिणाम आपको यहां भी नहीं मिलेंगे।

सामने की तरफ, इस स्मार्टफोन में 16MP का कैमरा मौजूद है, जिसके साथ आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं, और सेल्फी ले सकते हैं। हालांकि इससे ली गयी फोटो में रंग बहुत सटीक नहीं मिलते, लेकिन ये फिर भी अच्छे सेल्फी फोटो लेने में सक्षम है, लेकिन अच्छी रौशनी में। रौशनी कम होते ही, फ्रंट कैमरा की तस्वीरों में भी थोड़ी नॉइज़ दिखती है।

Realme GT Neo 3T रिव्यु: बैटरी

एक स्मार्टफोन में जितनी ज़रूरी अच्छी परफॉरमेंस और कैमरा है, आज के ज़माने में जहां लोगों के पास समय की कमी है, उतनी ही ज़रूरी फ़ीचर बैटरी और फ़ास्ट फ़ास्ट चार्जिंग भी है। इस फ़ोन में ये दोनों ही मौजूद हैं। Realme GT Neo 3T में 5000mAh की बड़ी बैटरी भी है और साथ ही 80W फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट भी। हमने लगभग 1 घंटे हैवी गेमिंग की, जिसके बाद इसकी बैटरी 10% कम हुई। वहीँ मीडियम ब्राइटनेस के साथ लगभग 1 घंटे तक कोईभी वीडियो या अपना मन पसंद शो देखने पर इसकी बैटरी 7 से 8% तक कम होती है। और इसके साथ आने वाले चार्जर से ये 5000mAh की बैटरी लगभग 42 मिनटों में 100% तक चार्ज हो जाती है, जो कि काफी तेज़ है।

अगर आप साधारण तौर पर ही फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, तो ये लगभग 30 घंटे तक आराम से चलेगा, लेकिन अगर आप मेरी तरह हैवी यूसेज वाले हैं, तो भी ये लगभग 14 घंटे तक चल जाता है। हमने इस पर 7-8 कॉल अटेंड किये, कुछ घंटे गेमिंग और कुछ समय वीडियो देखने, और थोड़ा बहुत सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल भी किया। तब भी ये डिवाइस 14-15 घंटे चल गया।

Realme GT Neo 3T रिव्यु: क्या आपको ये खरीदना चाहिए ?

Realme GT Neo 3T एक अच्छा मिड-रेंज स्मार्टफोन है, ख़ास तौर से उनके लिए जो इस बजट में Snapdragon 870 चिपसेट और अच्छी बैटरी के तलाश रहे हैं। हालांकि इसमें कैमरा परफॉरमेंस बहुत अच्छा नहीं है, लेकिन ये बहुत बुरा भी नहीं कहा जा सकता। इसमें ब्लोटवेयर भी काफी परेशान करता है, लेकिन उसे हटाना संभव है।

तो, लगभग 23 से 27,000 रूपए की रेंज में आने वाली सेल में ये एक पावरफुल फ़ोन है। अगर आप भी सहमत हैं कि MediaTek के मिड-रेंज प्रोसेसर से ज़्यादा बेहतर Snapdragon 870 है, तो ये फ़ोन आपके लिए ही है। साथ ही इसकी 80W फ़ास्ट चार्जिंग और बेहतरीन डिस्प्ले इस बजट में इसे और बेहतर बनाते हैं। लेकिन अगर आप उनमें से हैं, जिनके लिए फोटोग्राफी बहुत महत्वपूर्ण है, तो ये Realme GT Neo 3T आपके लिए नहीं है।

क्यों खरीदें

  • शानदार डिस्प्ले
  • लम्बी चलने वाली बैटरी
  • बेहतरीन थर्मल और तेज़ परफॉरमेंस
  • आकर्षक डिज़ाइन

क्यों ना खरीदें

  • ज़्यादा ब्लोटवेयर
  • कैमरा परफॉरमेंस बहुत अछी नहीं

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें