PUBG New State vs BGMI Comparison: समझें दोनों लोकप्रिय गेम के बीच का अंतर

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

PUBG Mobile जिस समय भारत में सबसे अधिक लोकप्रिय हुआ, उसी समय सरकार द्वारा इस चीनी गेम को बैन कर दिया गया। लेकिन हाल ही में गेम निर्माता Krafton ने भारत में BGMI (Battlegrounds Mobile India) को लॉन्च करके भारतीय उपयोगकर्ताओं को फिर काफी खुश कर दिया। BGMI काफी हद तक ग्राफ़िक्स और खेलने के तरीके में PUBG Mobile के जैसा ही है। और अब Krafton ने घोषणा कर दी है कि वो जल्दी ही भारत में नया प्रचलित गेम PUBG New State को लॉन्च करने वाला है। इसके लिए pre-registration भी शुरू हो चुके हैं। ये दोनों ही गेम Krafton के हैं, लेकिन इनमें फिर भी काफी अंतर हैं। अब वो अंतर क्या हैं, क्या आप भी यही जानना चाहते हैं? तो आइये जानते हैं कि आने वाला PUBG New State, फिलहाल भारत में उपलब्ध BGMI से कितना अलग है।  

PUBG New State Vs BGMI के व्हीकल और हथियारों में अंतर्

आने वाले PUBG New State में गेम निर्माता Krafton ने नए व्हीकल प्रदर्शित किये हैं जिनमें कुछ बिजली से चलने वाले व्हीकल, ट्रैम, सर्च ड्रोन और कुछ अन्य नए वाहन शामिल हैं। ये नए व्हीकल या गाड़ियां जो खिलाड़ियों को BGMI में मिलती हैं, उनसे पूरी तरह से अलग हैं। इनके साथ आप नए तरीके से नए चीज़ों के साथ, अपना खेल आगे बढ़ा सकते हैं। इसमें एक ख़ास नया व्हीकल है जिसे Vulture का नाम दिया गया है और इसे खेलते समय आप पूरे नक़्शे में देखेंगे।

वहीँ गेम में मिलने वाले हथियारों की बात करें तो, इस मामले में भी PUBG New State बिलकुल अलग गेम हैं। इसमें आपको अलग और कुछ नए हथियार दिए गए हैं जैसे कि स्वचालित फायरिंग मोड के साथ MK47 Mutant है। आप हथियारों पर स्कोप भी लगा सकते हैं, जबकि ये फ़ीचर आपको BGMI में नहीं मिलता।

BGMI Vs PUBG New State खेलने के लिए किस सिस्टम की आवश्यकता है

क्या सिस्टम इन खेलों के लिए अनिवार्य है, इसमें बहुत ज़्यादा अंतर आपको देखने को नहीं मिलेगा। सबसे पहले आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन (जिसकी परफॉरमेंस अच्छी हो) चाहिए। गेम के दौरान फ़ोन पर बेहतरीन ग्राफ़िक्स का लुत्फ़ उठाने के लिए अच्छी डिस्प्ले का होना भी आवश्यक है। ऐसे में आप 90Hz या उससे ऊपर के रिफ्रेश रेट्स के साथ आने वाले फ़ोन चुन सकते हैं। ग्राफ़िक्स के लिए फ़ोन में GPU भी अच्छा होना चाहिए।

PUBG New State के लिए कम-से-कम 4GB RAM के साथ आने वाला और Android 6/7 से ऊपर चलने वाला फ़ोन चाहिए। वहीँ आपके पास iPhone 6S या उससे ऊपर का कोई मॉडल है, तो ये दोनों गेम आपके फ़ोन पर भी अच्छे चलेंगे। जबकि BGMI को 2GB या उससे ज्यादा RAM और Android 5.1.1 या इससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले सभी फोनों पर खेला जा सकता है। iPhone में iOS 9.0 या उससे नया ऑपरेटिंग सिस्टम अनिवार्य है।

PUBG New State व Battlegrounds Mobile India: ग्राफ़िक्स और गेमप्ले

PUBG New State और BGMI, दोनों ही बैटल रॉयल गेम्स हैं और इनमें लगभग एक जैसा ही गेमप्ले है। आप में से जो लोग BGMI खेलते होंगे, वो जानते ही होंगे कि इसे खेलना आसान है, जबकि नए PUBG New State में नए आइटम भी जोड़े गए हैं और कुछ नए फ़ीचर भी हैं। साथ ही ये गेम 2051 की स्थिति में सेट किया गया है, तो भविष्य का खेल है। इस गेम में व्हीकल और हथियार भी उसी हिसाब से जोड़े गए हैं।  

BGMI के ग्राफ़िक्स भी पहले भारत में बहुत ज्यादा तादात में खेले जा रहे PUBG Mobile गेम के जैसे ही हैं। सेटिंग्स में जाकर आप ग्राफ़िक्स को Ultra-HD में भी सेट कर सकते हैं। वहीँ जल्दी ही भारत में आने-वाले PUBG New State के लिए और अच्छी क्वालिटी की आवश्यकता पड़ सकती है। डेवलपर के अनुसार इस गेम में आपको असली लगने वाली सूरज की रौशनी, परछाईं जैसे स्पेशल इफ़ेक्ट भी मिलेंगे और इन सबका कारण इसमें इस्तेमाल की गयी ग्लोबल इल्युमिनेशन टेक्नोलॉजी है। Krafton, PUBG New State को लेकर दावा करता है कि इसमें आपकी उम्मीद से कहीं बेहतर मोबाइल गेम ग्राफ़िक्स आपको देखने को मिलेंगे।

PUBG New State के सामने आये ट्रेलर में भी इस गेम के एकदम असली लगने वाले ultra-realistic ग्राफ़िक्स देखने को मिले और वो ट्रेलर में BGMI से काफी बेहतर भी लगे।  

PUBG New State

PUBG New State Vs BGMI: मैप

BGMI में काफी हद तक PUBG Mobile, जो अब बैन किया जा चुका है, के जैसे ही मैप देखने को मिलते हैं। इस खेल में साधारण Erangel मैप के अलावा Sanhok, Livik, और Karakin जैसे मैप शामिल हैं।  

वहीँ दूसरी तरफ PUBG New State पूर्णत: एक अलग गेम है जिसे भविष्य में सेट किया गया है। इसमें आपको नए और BGMI के मुकाबले बेहतर मैप मिलने के आसार हैं। साथ ही इनकी ग्राफ़िक्स भी और बेहतर हो सकती है। इस गेम में में एक नया मैप Troi होगा जिसे 2051 साल में सेट किया गया है। टीज़र वीडियो में इस मैप की काफी जानकारी हमें मिल जाती है। इस मैप में मॉल, एक्सहिबिट हॉल जैसे कई और चीज़ें शामिल हैं और ये मैप 8×8 किलोमीटर चौड़ा है।  

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

ImageBGMI (Battlegrounds Mobile India) भारत में बैन ; ये 5 मोबाइल गेम हैं BGMI के बेहतरीन विकल्प

BGMI (Battlegrounds Mobile India) भारत में बैन हो गया है। भारत सरकार ने इसे Google Play Store (प्ले स्टोर) से हटाने के निर्देश दिए हैं। लेकिन ये उन लोगों के लिए बहुत बुरी खबर है, जो BGMI खेलते हैं, या ये उनका पसंदीदा गेम है। लेकिन BGMI के अलावा और भी कुछ बेहतरीन FPS गेम …

Imageक्या ? BGMI Google Play Store पर जनवरी 2023 में वापस आ रहा है ?

भारत में मोबाइल गेमिंग के दीवानों की तादाद बहुत ज़्यादा है और उनमें BGMI का गेम बहुत पॉपुलर भी है। लेकिन अचानक इसी साल में कुछ महीनों पहले सरकार ने BGMI (Battlegrounds Mobile India) को भारत में बैन कर दिया। हालांकि Krafton ने अपने प्लेयर्स को ये वादा किया था कि वो भारत में इस …

ImageRealme P1 Pro vs Nothing phone (2a) comparison; कौनसा फ़ोन है बेहतर

हाल ही में दो बड़ी कंपनी Realme और Nothing ने 25,000 रूपए से कम कीमत पर बेहतरीन फ़ोन लॉन्च किये हैं। बात करे इन दोनों फ़ोन की तो Realme P series का Realme P1 Pro और Nothing का Nothing phone (2a) लगभग एक ही प्राइस सेगमेंट में आता है। यदि आप इस बजट में कोई …

ImageGoogle Pixel 8 vs. iPhone 15 vs. Samsung Galaxy S23 – कौन देता है सबसे बेहतर फ्लैगशिप स्मार्टफोन का अनुभव

Google ने Made by Google इवेंट में Google Pixel 8 सीरीज़ से पर्दा उठा दिया है। हालांकि डिज़ाइन में बहुत अधिक बदलाव यहां नहीं है, लेकिन फीचरों में काफी अंतर देखने को मिलते हैं। ख़ासतौर से Google के दोनों स्मार्टफोनों के साथ 7 साल तक OS अपडेट का वादा, जो अब तक किसी भी स्मार्टफोन …

Discuss

Be the first to leave a comment.