ग्लोबल लांच के कुछ हफ़्तों बाद Poco ने अपने Poco M3 को इंडिया में भी लांच कर दिया है। कंपनी ने M3 को नए डिजाईन और किफायती कीमत के साथ पेश किया है जिसमे स्नैपड्रैगन चिपसेट के साथ 6,000mAh की बड़ी बैटरी देखने को मिलती है। और इस कीमत में यूजर परफॉरमेंस और बैटरी बैकअप को प्राथमिकता देते है। (Poco M3 Review Read in English)

पिछले साल की तुलना में किफायती कीमत प्राइस ब्रैकेट में हमको काफी बदलाव देखने को मिले है। टेक्स में बढ़ोतरी, और ड्यूटी में बदलाव के बाद अब स्मार्टफोन ब्रांड्स को प्राइस एंड स्पेसिफिकेशन कॉम्बिनेशन में भी थोडा चेंज करना पड़ा है। पोको इंडियन मार्किट में 15 हज़ार से कम कीमत के डिपार्टमेंट पर काफी फोकस कर रही है। तो क्या Poco M3 इस प्राइस सेगमेंट में एक परफेक्ट डिवाइस साबित होगी? चलिए आपके सभी सवालों के जवाब के लिए नज़र डालते है Poco M3 के डिटेल्ड रिव्यु पर:

Poco M3 के स्पेसिफिकेशन

मॉडल Poco M3
डिस्प्ले 6.53-इंच FHD+ डिस्प्ले, 19.5:9 स्क्रीन रेश्यो, गोरिल्ला ग्लास 3
प्रोसेसर 2.0GHz स्नैपड्रैगन 662
रैम 4GB
आंतरिक स्टोरेज 64GB/128GB (जिसको 256GB तक बढ़ा सकते है)
सॉफ्टवेयर एंड्राइड 10 आधारित MIUI 12
रियर कैमरा 483MP + 2MP + 2MP,
फ्रंट कैमरा 8MP AI ब्यूटी फीचर
माप और भार 160.73 × 77.26 × 8.1mm ; 170g
बैटरी 6,000mAh
अन्य ड्यूल सिम, 4G VoLTE, ब्लूटूथ, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n, NFC, 3.5mm ऑडियो जैक, USB टाइप C
कीमत 10,999 / 11,999

Poco M3 रिव्यु: बॉक्स कंटेंट

पोको की यह डिवाइस एक येलो बॉक्स में मिलता है और बॉक्स कंटेंट भी यहाँ लगभग सभी मिलते है:

  • Poco M3 हैंडसेट
  • TPU केस कवर
  • 22.5W वाल चार्जर
  • डाटा केबल
  • सिम इजेक्टर टूल
  • यूजर मैन्युअल

Poco M3 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड क्वालिटी

Poco M3 को कंपनी ने थोडा नए और आकर्षक डिजाईन के साथ पेश किया है। डिवाइस आपको ब्लैक, येलो और ब्लू कलर ऑप्शन में मिलती है। रिव्यु के लिए हमारे पास येलो कलर डिवाइस है। डिवाइस देखने के लगभग सभी यूजरों को पसंद आएगी। प्लास्टिक बैक पैनल पर आपको रबर जैसे लेदर टेक्सचर मिलता है।

रेक्टंगुलर ब्लैक ग्लास के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है और और यह नया रियर डिजाईन आपकी निजी पंसद पर निर्भर करता है। पीछे की तरफ कंपनी का ब्रांड लोगो काफी नए तरह से दिखाया गया है जो मुझे तो सही लगता है लेकिन आपकी पंसद इस मामले में अलग भी हो सकती है।

अब अगर सामने की बात करे तो Poco M3 में ड्यू-ड्राप नौच, बड़ी डिस्प्ले और नीचे की तरफ बेज़ेल देखने को मिलता है। डिस्प्ले के टॉप पर इयरपीस, 3.5mm ऑडियो जैक और IR ब्लास्टर के अलावा माइक्रोफोन भी दिया गया है। फोन की वॉल्यूम बटन और पॉवर बटन दोनों राईट साइड मिलते है। पॉवर बटन यहाँ फिंगरप्रिंट सेंसर का भी काम करता है। फोन में ट्रिपल कार्ड स्लॉट भी नीचे की तरफ दिया गया है। इसके साथ स्पीकर ग्रिल, माइक्रोफोन और USB टाइप C पोर्ट भी दिया गया है।

पोको का अपनी नयी डिवाइस के साथ जो डिजाईन बदलाव को लेकर कदम उठाये गये है वो काफी सही साबित होते है। फ़ोन का लुक और फील इस प्राइस सेगमेंट के अन्य ऑप्शनों की तुलना में और भी बेहतर साबित होते है।

Poco M3 रिव्यु: डिस्प्ले

Poco M3 में 6.53-इंच की LCD स्क्रीन 1920*1080 पिक्सेल रेज़ोलुशन के साथ मिलती है। डिस्प्ले आपको सिर्फ 60Hz रिफ्रेश रेट के ही सपोर्ट दिया गया है लेकिन कीमत को देखते हुए यह अच्छा है।

डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन भी दी गयी है। कंपनी के दावे के अनुसार डिस्प्ले 400 निट्स की मैक्सिमम ब्राइटनेस को सपोर्ट करती है। स्क्रीन के व्यूइंग एंगल और आउटडोर विसिबिल्टी उतनी बेहतर नहीं है जितना हम उम्मीद करते है।

मीडिया कंटेंट के लिए हम Poco M3 को परफेक्ट नहीं कहते है। कलर वाइब्रेशन, और कंट्रास्ट एवरेज ही मिलते है। सिर्फ डिवाइस का HD स्ट्रीमिंग को सपोर्ट एक बढ़िया खूबी साबित होती है।

Poco M3 रिव्यु: कैमरा परफॉरमेंस

कैमरा सेगमेंट की बात करे तो पोको ने अपने फ़ोन में आपको मार्किट ट्रेंड के अनुसार दो से ज्यादा सेंसर दिए है। Poco M3 में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा दिया गया है। 48MP प्राइमरी सेंसर के साथ आपको 2MP डेप्थ सेंसर और 2MP का मैक्रो सेंसर दिए गये है। सामने की तरफ 8MP का सेल्फी कैमरा भी मिलता है।

हमने 48MP प्राइमरी सेंसर से काफी उम्मीद की थी और प्रॉपर लाइटिंग में आउटपुट थोडा अच्छा भी नज़र आता है। प्राइमरी सेंसर आउटपुट में डिटेल्ड इमेज के अलावा HDR परफॉरमेंस एवरेज मिलते है।

सेल्फी कैमरा भी कीमत को देखते हुए अच्छा ही लगता है। इमेज आउटपुट थोडा सॉफ्ट मिलता है लेकिन यह इस प्राइस पॉइंट पर एक आम बात है। नॉइज़ को कम करने के लिए स्मूथिंग थोडा ज्यादा हो जाती है और लो लाइट में डिटेल्स भी कम मिलती है।

Poco M3 रिव्यु: बैटरी

बैटरी Poco M3 की खूबियों में से एक है। 6,000mAh की बड़ी बैटरी आपको टेस्टिंग में आसानी से 1 दिन से ज्यादा का बैकअप देने में सक्षम है। हमने HD विडियो लूप टेस्ट भी किया और डिवाइस 16 घंटे से ज्यादा का स्क्रीन ऑन टाइम देने में सक्षम हुई। बॉक्स में दिए गये चार्जर से आप Poco M3 को लगभग 2 घंटे में फुल चार्ज कर सकते है।

Poco M3 रिव्यु: वर्डिक्ट

खूबियाँ

  • शानदार बैटरी लाइफ
  • अच्छा डिजाईन
  • स्टीरियो स्पीकर
  • IR ब्लास्टर
  • HD स्ट्रीमिंग सपोर्ट

कमियाँ

  • एवरेज कैमरा परफॉरमेंस
  • चार्जिंग स्पीड

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here