OnePlus Nord CE4 Lite 5G रिव्यु: नयी डिस्प्ले, पुराना परफॉरमेंस

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

OnePlus ने हाल ही में भारत में अपना सबसे किफायती स्मार्टफोन Nord CE4 Lite 5G लॉन्च किया है। Nord CE 3 Lite के इस सक्सेसर में कई अपग्रेड आये हैं, लेकिन वहीँ चिपसेट कंपनी के purana ही रखा है । इसमें सबसे महत्वपूर्ण अपग्रेड है AMOLED डिस्प्ले। इसके अलावा बैटरी और फ़ास्ट चार्जिंग में भी सुधार किया गया है। फ़ोन में आपको 5G कनेक्टिविटी, Snapdragon 695 चिपसेट और फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ एक नया डिज़ाइन भी मिलता है। हमने इस स्मार्टफोन के साथ कुछ दिन बिताए हैं और यहां आपको यही बताने वाले हैं कि क्या OnePlus का ये नया किफ़ायती फ़ोन इन अपग्रेड के साथ अन्य प्रतियोगी फोनों से बेहतर है ? आइये इस OnePlus Nord CE4 Lite 5G रिव्यु में जानने की कोशिश करते हैं –

खूबियाँ

  • कॉम्पैक्ट डिज़ाइन
  • स्मूथ और आकर्षक डिस्प्ले
  • IP67 रेटिंग
  • 7 साल तक स्टॉक सॉफ्टवेयर अपडेट
  • बेहतरीन कैमरा परफॉरमेंस

कमियाँ

  • Pixel 7a के मुकाबले कैमरा फीचरों में काफी कम अपग्रेड
  • बेज़ेल थोड़े मोटे हैं
  • स्लो चार्जिंग
  • चार्जर साथ में नहीं है

OnePlus Nord CE4 Lite 5G रिव्यु - डिज़ाइन और बिल्ड

OnePlus Nord CE4 Lite का डिज़ाइन इसके प्रीडिसेस्सर के मुकाबले अलग है। हालांकि इसमें भी आपको ग्लॉसी बैक ही मिलता है। फ़ोन में ड्यूल-टोन डिज़ाइन है – रियर कैमरा मॉड्यूल में मिरर फिनिश है, जिसमें आपको आपका चेहरा साफ़ दिखेगा, वहीँ बाकी रियर पैनल पर ग्लॉसी फिनिश है। आप कहीं भी फ़ोन पर हाथ लगाएं, उँगलियों के निशान बहुत जल्दी लग जाते हैं और बाद में इन्हें साफ़ करना भी थोड़ा मुश्किल है। हालांकि साथ आने वाले कवर से आप इस समस्या को हल कर सकते हैं। हमें ये फ़ोन ग्रे रंग के वैरिएंट में मिला है, जो इसके दूसरे नीले रंग के वैरिएंट के मुकाबले मुझे अच्छा लगा। ये रियर पैनल अलग-अलग तरफ से देखने पर और चमकता भी है और कैमरा मॉड्यूल यहां एक कैप्सूल के आकर का है, जो बिल्कुल बायीं तरफ मौजूद है। फ़ोन का लोगो बाकी OnePlus फोनों की ही तरह, बीच में है। देखने में ऐसा कई बार लगता है कि कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उठा हुआ है, लेकिन ऐसा नहीं है, ये फ़ोन के फ्लैट पैनल से मिला हुआ ही है, केवल इसके चारों तरग बानी रिंग इसे अलग दर्शाती है। इसमें दो कैमरे हैं, जो दो अलग-अलग कटआउट में हैं।

फ्लैट डिज़ाइन के साथ आने वाले इस फ़ोन में मेटल फ्रेम है। सामने की तरफ मौजूद डिस्प्ले भी सीधी फ्रेम से नहीं मिलती, गौर से देखने पर पता चलता है कि डिस्प्ले के चारों तरह एक काफी पतली काले रंग की प्लास्टिक लगी है, जो इसे फ्रेम से जोड़ती है।

फ़ोन में ऑडियो जैक, माइक्रोफोन, टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर ग्रिल निचली तरफ हैं और ऊपर की साइड सेकेंडरी स्पीकर है। इसमें दायीं एज पर पावर बटन और वॉल्यूम बटन हैं, वहीँ बायीं साइड में सिम ट्रे स्लॉट है।

कुल मिलाकर, फ़ोन का डिज़ाइन पिछले साल के Nord Lite वर्ज़न से थोड़ा अलग है और कुछ मिलता-जुलता भी। हालांकि देखने में ये स्टाइलिश है, लेकिन रियर पैनल पर लगने वाले उँगलियों के निशान इसकी खूबसूरती को बिगाड़ते हैं। फ़ोन का वज़न बहुत अधिक नहीं है, लेकिन इसके बॉक्सी डिज़ाइन के कारण इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी तो होती है। हालांकि इसके लिए और ये आपके हाथ से फिसले नहीं, उसके लिए, कवर का इस्तेमाल बहुत ज़रूरी है।

OnePlus Nord CE4 Lite 5G रिव्यु - डिस्प्ले

OnePlus Nord CE4 Lite 5G में डिस्प्ले एक बड़ा अपग्रेड है। जहां पिछले साल के Nord CE3 Lite 5G में IPS LCD स्क्रीन है, वहीँ इस बार OnePlus इस बजट फ़ोन में AMOLED पैनल दे रहा है। ज़ाहिर है कि LCD के मुकाबले ये काफी बेहतर है। इस फ़ोन में 6.6-इंच की AMOLED डिस्प्ले है, जो 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ आएगी।

इसमें ब्राइटनेस में भी काफी सुधार किया गया है। इस बार इसमें 2100 निट्स की अधिकतम ब्राइटनेस और 2100 निट्स की पीक ब्राइटनेस मिली है, जबकि इसके प्रीडिसेस्सर में केवल 680 निट्स तक की ब्राइटनेस है। हालांकि पीक ब्राइटनेस में पूरी स्क्रीन उस लेवल पर नहीं चलती, ये HDR वीडियो देखते समय स्क्रीन के कुछ हिस्से पर इस लेवल तक जाती है।

अब ज़ाहिर है कि AMOLED पैनल है, तो डिस्प्ले पर रंग वाइब्रेंट हैं और काफी साफ़ नज़र आते हैं। डिस्प्ले देखने में अच्छी लगती है, हालांकि जिन्हें ये ज़्यादा चटक लगें, वो Settings में जाकर दूसरा Natural कलर प्रोफाइल चुन सकते हैं। वैसे डिस्प्ले कंटेंट स्ट्रीमिंग, सोशल मीडिया ब्राउज़िंग के लिए इस बजट में काफी अच्छी है। इसके अलावा आँखों को थोड़ा आराम देने के लिए इसमें Eye Comfort mode भी है, जो ब्लू-लाइट को कम करता है।

इसमें 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ स्क्रीन काफी स्मूथ और रेस्पॉन्सिव है, लेकिन ये अडैप्टिव नहीं है। आप या तो 60Hz पर चल सकते हैं या Auto मोड चुन सकते हैं।

मुझे यहां Nord CE4 Lite की डिस्प्ले से कोई शिकायत नहीं है। ये काफी अच्छे रंग दिखाती है और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। हालांकि बाहरी रौशनी में ये शार्प स्क्रीन थोड़ी ज़्यादा रिफ्लेक्ट करती है, लेकिन इसके लिए आप ब्राइटनेस फुल करके काम करेंगे, तो आप बिना मुश्किल कर पाएंगे।

OnePlus Nord CE4 Lite 5G रिव्यु - कैमरा

Nord CE3 Lite के मुकाबले OnePlus Nord CE4 Lite में रियर कैमरा तीन से दो कर दिए हैं। साथ ही मेगापिक्सल भी कम हैं। जहां पिछले साल के फ़ोन में 108MP प्राइमरी सेंसर था, वहीँ इस बार 50MP का Sony LYT 600 प्राइमरी कैमरा है। लेकिन इस बार OIS सपोर्ट है, जो पिछले फ़ोन में नहीं है और ये स्टेबल फोटो के लिए बहुत ज़रूरी है। इसके साथ यहां 2 MP का डेप्थ सेंसर भी आपको मिलेगा।

इसके 50MP प्राइमरी सेंसर से ली गयी तस्वीरें दिन की भरपूर रौशनी में काफी शार्प और अच्छी डिटेल के साथ आती हैं। इस समय आपको इन तस्वीरों में कोई कमी नज़र नहीं आएगी। जहां इनमें डायनामिक रेंज और डिटेल अच्छे हैं, वहीँ अक्सर थोड़ी सी पीलेपन की झलक दिखती है, जिस कारण प्राकृतिक रंग उतना निखर के नहीं आ पाते। हालांकि ब्राइटनेस वहीँ इसकी लो-लाइट फोटोग्राफी नहीं आ पाता।

वहीँ लो-लाइट में तस्वीरें बहुत अच्छी नहीं आती। इसमें मौजूद Night mode के साथ तस्वीरों में रंग और डिटेल थोड़े बेहतर हो जाते हैं, लेकिन बहुत अच्छी क्लैरिटी नहीं मिलती। हालांकि फिर भी ये सोशल मीडिया के लायक फोटो क्लिक कर पाता है।

OnePlus Nord CE4 Lite से पोर्ट्रेट शॉट भी अच्छे आते हैं। लेकिन इसमें इंडोर हो या बहार की प्राकृतिक रौशनी, अच्छी होनी चाहिए। इनमें सब्जेक्ट फोकस में रखकर बैकग्राउंड ब्लर होता है, लेकिन ज़ूम करने पर एज डिटेक्शन बहुत शार्प नहीं दिखता। लेकिन इस कीमत पर ये तस्वीरें ठीक हैं, इनसे प्रीमियम या मिड-रेंज फोनों जैसे पोर्ट्रेट शॉट्स की उम्मीद नहीं की जा सकती।

इस फ़ोन में 16 MP का सेल्फी सेंसर है। यहां भी अच्छी रौशनी वाली जगहों में ये कैमरा आपको आकर्षक सेल्फी क्लिक करके दे सकता है, जिन्हें आप आराम से सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। इन तस्वीरों में स्किन टोन भी नेचुरल लगती है, लेकिन डिटेल बहुतब अच्छी नहीं कही जा सकती। वहीँ लो-लाइट में आपको इसकी सेल्फी फोटो में थोड़ी और नॉइज़ दिखेगी।

कुल मिलाकर, Nord CE4 Lite एक कैमरा स्मार्टफोन नहीं है, लेकिन अच्छी लाइटिंग कंडीशन में आपकी यादों को कैप्चर करने में सक्षम है, वहीँ लो-लाइट में ये थोड़ा पीछे रह जाता है। लेकिन अल्ट्रा-वाइड कैमरा इसमें आपको नहीं मिलेगा, जो कि इसकी एक बड़ी कमी है।

OnePlus Nord CE4 Lite 5G रिव्यु – सॉफ्टवेयर और परफॉरमेंस

OnePlus Nord CE3 Lite से भी थोड़ी बेहतर परफॉरमेंस या उसमें किसी लेटेस्ट चिप की अपेक्षा थी और कंपनी ने यहां इस बार भी वही तीन साल पुराना Snapdragon 695 5G प्रोसेसर चुना है। बजट फोनों में इस बार OnePlus Nord CE4 Lite से सभी को बेहतर परफॉरमेंस की उम्मीद थी, जो शायद Snapdragon 6 Gen 1 या Gen 2/3 चिपसेट के साथ मुमकिन हो सकता था। तो इस चिपसेट को लेकर लोग थोड़ा निराश हो सकते हैं, हालांकि ये एक भरोसेमंद चिपसेट है, जिसे हम पहले कई फोनों में देख चुके हैं।

OnePlus Nord CE4 Lite रोज़ एक कामों के लिए इस प्रोसेसर के साथ भी एक अच्छा विकल्प है। आप जो भी काम करते हैं, कॉलिंग, कई ऐप्स का एक साथ इस्तेमाल, सोशल मीडिया ऐप्स पर स्क्रॉलिंग, WhatsApp, इत्यादि, वो सभी इस पर स्मूथली चलते हैं। मैंने फ़ोन को कई दिनों तक इस्तेमाल किया है, ऐप खोला बंद करना, Overview टैब में से एक से दूसरे ऐप्स पर स्विच करना और इन्हें इस्तेमाल करना काफी स्मूथ रहा। हालांकि ये एक गेमिंग फ़ोन नहीं है, लेकिन फिर भी थोड़ी गेमिंग हमने इस पर करके देखी है, जिसके नतीजे अच्छे हैं। लेकिन अगर आप हैवी गेम जैसे CoD या Genshin Impact के शौक़ीन है, तो ये आपके लिए नहीं है।

इस फ़ोन पर हमने कुछ बेंचमार्किंग टेस्ट किये हैं, जिनके नतीजे इस प्रकार हैं –

OnePlus के इस फ़ोन में आपको Android 14 आधारित OxygenOS 14 मिलता है। इंटरफ़ेस अच्छा है और आसान है, अगर आप इसी और OS से इसमें स्विच करते हैं, तो भी आपको 1-2 दिनों में इसकी आदत लग जाएगी। हालांकि इसमें आने वाली लगभग 4-15 ऐप्स अच्छी नहीं लगती, लेकिन इनमें से अधिकांश आप डिलीट कर सकते हैं। फ़ोन में आपको 2 सॉफ्टवेयर अपडेट और 3 साल तक सिक्योरिटी अपडेट मिलेंगे। इसके अलावा इसमें आपको Smart Suggestions फ़ीचर मिलेगा, जो लॉक स्क्रीन पर डिलीवरी ऐप्स या अन्य एक्टिविटी ऐप्स के रियल-टाइम अपडेट देता है। इसे ऑन करने के लिए आपको Settings में जाना होगा।

OnePlus Nord CE4 Lite 5G रिव्यु: बैटरी और चार्जिंग

OnePlus Nord CE4 Lite में दूसरा महत्वपूर्ण अपग्रेड बैटरी है। इसमें 5500mAh की बैटरी है, जो इसके प्रीडिसेस्सर के मुकाबले 500mAh बड़ी है। इस फ़ोन में फ़ास्ट चार्जिंग भी CE3 Lite (67W) के मुकाबले 80W की है। OnePlus Nord CE4 Lite वाकई में काफी अच्छी बैटरी लाइफ देता है। कॉल, मेल, WhatsApp पर चैटिंग, थोड़ी देर की वीडियो स्ट्रीमिंग, बेंचमार्किंग टेस्ट, इत्यादि के साथ भी ये फ़ोन 1 दिन से कुछ घंटे ज़्यादा ही चला है।

फ़ोन के साथ बॉक्स में कंपनी 80W का चार्जर दे रही है। इस चार्जर के साथ फ़ोन को 70% तक चार्ज होने में लगभग 30 मिनटों का समय लगता हैं, वहीँ 100% तक आने में ये 50 मिनट ले लेता है। अच्छी बात ये है कि इस कीमत पर भी इसमें आपको रिवर्स वायरलेस चार्जिंग की सुविधा मिलती है।

कुल मिलाकर इस कीमत पर फ़ोन की बैटरी लाइफ और फ़ास्ट चार्जिंग काफी अच्छे हैं।

रिव्यु वर्डिक्ट: क्या आपको OnePlus Nord CE4 Lite 5G खरीदना चाहिए?

SmartPrix रेटिंग: 7/10

डिज़ाइन:

डिस्प्ले:

कैमरा:

परफॉरमेंस:

बैटरी:

7/10

8.5/10

6/10

7/10

8.5/10

OnePlus Nord CE 4 Lite की अच्छी बात ये है कि कंपनी ने इसे उसी कीमत पर लाया है, जिस पर CE3 Lite आया था। 20,000 के बजट में इस फ़ोन में एक अच्छी डिस्प्ले और प्राइमरी कैमरा का अपग्रेड मिला है। लेकिन वहीँ चिपसेट और पूरी कैमरा परफॉरमेंस को देखें तो इस कीमत पर अन्य विकल्प मौजूद हैं। इसके प्रतियोगी iQOO Z9 (MediaTek Dimensity 7200 4nm चिपसेट और प्राइमरी 50MP Sony IMX882 सेंसर) और OnePlus Nord CE 3 (Snapdragon 782G 6nm प्रोसेसर, 50MP प्राइमरी Sony IMX890 सेंसर और 8MP अल्ट्रा वाइड सेंसर) ठीक इसी कीमत पर इससे ज़्यादा पॉवरफुल प्रोसेसर और बेहतर कैमरा के साथ उपलब्ध हैं।

ऐसे में जब OnePlus Nord का ही दूसरा फ़ोन इससे बेहतर स्पेसिफिकेशन इसी कीमत पर दे रहा है तो Nord CE4 Lite को लोगों द्वारा चुना जाना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि iQOO Z9 से Nord CE4 Lite डिज़ाइन और बैटरी के मामले में थोड़ा बेहतर है। इस बजट में अगर आप OnePlus का ही फ़ोन चाहते हैं, तो ये बजट फ़ोन अच्छा है, लेकिन वहीँ एक फ़ोन जो हर क्षेत्र में बेहतर हो, तो इस कीमत पर कई स्मार्टफोन विकल्प मौजूद हैं, जिनमें Poco X6 5G, iQoo Z9, Realme P1 Pro, इत्यादि शामिल हैं।

सबसे पहला रिव्यु जुलाई 2024 में।


Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageNothing Phone (2) का ये मुख्य स्पेसिफिकेशन लीक हुआ

Nothing Phone (1) को लॉन्च के समय मिली-जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन फ़ोन अपने अनोखे डिज़ाइन के कारण काफी पॉपुलर हुआ। अब कंपनी ने Mobile World Congress (MWC) 2023 के दौरान अपने दूसरे स्मार्टफोन की घोषणा भी कर दी है। खुद कंपनी ने फाउंडर Carl Pei ने इस स्मार्टफोन की घोषणा की है और ये भी …

ImageOnePlus Nord CE4 Lite भारत में Snapdragon 695 के साथ हुआ लॉन्च; क्या इस कीमत पर खरीदेंगे आप ?

OnePlus Nord CE4 Lite को आज कंपनी ने आधिकारिक रूप से भारतीय बाज़ार में लॉन्च कर दिया है। ये कंपनी की किफ़ायती स्मार्टफोन सीरीज़ का नवीनतम सदस्य और Nord CE3 Lite का सक्सेसर है, आइये जानते हैं कि कंपनी ने इसके मुकाबले Nord CE4 Lite में क्या अपग्रेड दिए हैं और भारत में ये किस …

Imageअप्रैल 2022 में भारत में लॉन्च होंगे ये शानदार स्मार्टफोन

2022 में फ़ोन बहुत रफ़्तार से लॉन्च होते जा रहे हैं। साल का पहला क्वार्टर ख़त्म हो गया है, जिसमें हमने Galaxy S22 सीरीज़, iPhone SE 2022, Oppo Reno 7 सीरीज़, OnePlus 10 Pro जैसे प्रीमियम और मुख्य फोनों के साथ कई मिड-रेंज और Realme 9 Pro सीरीज़, Galaxy F23 (रिव्यु), Poco X4 Pro, Vivo …

ImageOnePlus Nord CE 3 Lite 5G रिव्यु

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक की रेटिंग: 3.6/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा Pros Cons लगभग 10 साल तक केवल फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद, OnePlus ने अब दूसरी बार भारत में 20,000 रूपए की रेंज में स्मार्टफोन पेश किया है। पहला फ़ोन Nord CE 2 Lite था, …

ImageOnePlus Nord 3 5G रिव्यु: मिड-रेंज में एक धमाकेदार एंट्री

OnePlus Nord 3 रिव्यु का संक्षिप्त विवरण सम्पादक द्वारा रेटिंग: 3.8/5 डिज़ाइन डिस्प्ले परफॉरमेंस बैटरी कैमरा खूबियां खामियां OnePlus ने मिड-रेंज स्मार्टफोन ग्राहकों के बीच जगह बनाने के उद्देश्य से ही Nord सीरीज़ की शुरुआत की थी। इसी पहल को जारी रखते हुए कंपनी ने अब बाज़ार में OnePlus Nord 3 को पेश किया है। …

Discuss

Be the first to leave a comment.