अगर आप 50 हज़ार रुपए की कीमत में एक अच्छा लैपटॉप खरीदना चाहते है तो Chromebook आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित होगा? इसी सवाल के जवाब के लिए चलिए आज रिव्यु करते है HP Chromebook x360 का। (HP Chromebook x360 Review Read in English)

अगर सामान्य यूजर से पूछे तो इंडियन मार्किट में लैपटॉप मलतब Window या Mac ही है जिस वजह से Chromebook इंडिया में उतना ज्यादा लोकप्रिय साबित नहीं हो पाया है। हो सकता है आपसे में से कुछ यूजर ने इनके बारे में सुना भी ना हो। यह अल्ट्राबुक Chrome OS के साथ आती है जो गूगल द्वारा पेश किया गया ऑपरेटिंग सिस्टम है।

पिछले पूरे हफ्ते मैंने Chromebook x360 को अपनी प्राइमरी डिवाइस के तौर पर इस्तेमाल किया है। रिव्यु शुरू करने के पहले मैं यह साफ़ बोलना चाहता हूँ की x360 का रिव्यु विंडो या Mac से तुलना करने के लिए नहीं कर रहा हूँ। यह अपने आप में एक अलग OS के साथ आने वाला एक अच्छा लैपटॉप है तो ख़ासतौर पर युवा वर्ग के लिए पेश किया गया है तो चलिए अब शुरू करते है HP Chromebook x360 का रिव्यु:

HP Chromebook x360 की स्पेसिफिकेशन

मॉडल HP Chromebook x360 – 14-da0003tu
डिस्प्ले 35.56 cm (14) diagonal FHD IPS BrightView WLED-backlit (1920 x 1080)
प्रोसेसर Intel Core i3-8130U (2.2 GHz base frequency(2b), up to 4 GHz with Intel Turbo Boost Technology(2g), 4 MB cache, 2 cores)
ग्राफ़िक्स Integrated Intel UHD Graphics 620
स्टोरेज 64 GB eMMC with 256GB expandable storage, 100 GB Cloud storage, Unlimited Google photos/videos storage
मेमोरी 8 GB DDR4-2133 SDRAM (onboard)
पोर्ट्स
  • 2 USB 3.1 Gen 1 Type-C
  • 1 USB 3.1 Gen 1
  • Headphone/microphone combo
  • 1 microSD media card reader
  • Kensington Nano Security Slot
Wi-Fi एंड ब्लूटूथ
  • 802.11a/b/g/n/ac (2×2) Wi-Fi
  • Bluetooth 4.2 combo
सॉफ्टवेयर Chrome OS
बैटरी 3-cell, 60 Wh Li-ion polymer; 45 W AC power adapter
माप 32.54 x 22.68 x 1.6 cm
ऑडियो
  • ASUS SonicMaster stereo audio system, certified by Harman Kardon
  • Array microphone with Cortana and Alexa voice-recognition support
कीबोर्ड एंड ट्रैकपैड
  • Backlit Chiclet single-color keypad
  • Precision (PTP) Technology Supports up to Four-finger Smart Gestures
वजन 1.68 Kg
बायोमेट्रिक अनलॉक HP Wide Vision HD Camera with integrated dual array digital microphone
कलर
White Ceramic
प्राइस Rs. 44,990

HP Chromebook x360 रिव्यु: डिजाईन एंड बिल्ड

चलिए सबसे पहले बात करते है इसके डिजाईन की। Chromebook X360 में 360-डिग्री रोटेटिंग हिन्ज दिया गया है जिसका मतलब ये की आप इसको किसी भी एंगल पर रख कर इस्तेमाल कर सकते है। लैपटॉप में दिया हिन्ज काफी मजबूत और लम्बे इस्तेमाल में सहायक है।

अगर आप कनेक्टिविटी को थोडा अलग रखे तो डिजाईन के मामले में तो यह कही आकर्षक है। लैपटॉप का हुड एलुमिनियम के साथ सिरेमिक वाइट फिनिश के साथ आता है जो काफी स्लिक लगता है। ऊपर की तरफ क्रोम लोगो भी दिया गया है। कंपनी के अनुसार यह मैट सरफेस स्क्रैच-रेसिस्टेंट है लेकिन हमने इस पर कोई टेस्ट नहीं किये है।

Chromebook सिर्फ 16.05mm की मोटाई के साथ काफी पतला है और 1.6 किलोग्राम वजन काफी हल्का मालूम होता है। कम वजन के साथ आप इसको आसानी से लेकर घूम भी सकते है। एक बार लैपटॉप का लीड ओपन करने पर आपको 720p का वेब-कैम दिखाई देता है पर फेस अनलॉक का सपोर्ट नहीं मिलता।

HP Chromebook x360 रिव्यु: डिस्प्ले, कीबोर्ड और ऑडियो

इसमें आपको IPS WLED बैक-लिट् डिस्प्ले दी गयी है जिसका साइज़ 14-इंच है। अगर कलर, ब्राइटनेस, व्यू-एंगल की बात करे तो यह भी उम्मीद के हिसाब से अच्छे है। मुझे जो एक चीज खराब लगी वो ये की पैनल काफी ग्लॉसी और रिफ्लेक्टिव है। तेज़ लाइटिंग में आपको स्क्रीन पर काम करने के थोडा दिक्कत हो सकती है।

टच भी काफी अच्छा रिस्पांस देती है। टेबलेट मोड या फ्लिप-इन मोड में आप इसको आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। साथ में दिए गये की-बोर्ड को इस्तेमाल करने पर भी आपको अच्छा एक्सपीरियंस मिलता है। अगर ट्रैकपैड की बात करे तो यहाँ थोडा बड़ा स्पेस मिलता है जो आपकी उंगलियों के लिए काफी आरामदायक है।

जब हम बात करते है Chromebook की तो इसमें आपको कुछ एक्स्ट्रा हिडन फीचर भी मिलते है जो इसकी खासियत है। आपको यहाँ पर पैड पर कुछ डेडिकेटेड बटन दिए गये है जो अलग-अलग Chrome OS फंक्शन के लिए काम आते है। अगर आपको इनमे इस्तेमाल में थोडा दिक्कत होते है तो आप इनको अपनी पसंद के अनुसार चेंज भी कर सकते है। इसके अलावा इसमें कुछ शॉर्टकट और जेस्चर भी मिलते है जो एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाते है।

X360 में आपको B&O (Bang & Olufsen) के द्वारा ट्यून किये गये ड्यूल स्पीकर भी दिए गये है। एक स्पीकर लैपटॉप के बेस में है जबकि दूसरा कीपैड के ऊपर है। दोनों को मिलाकर आउटपुट काफी लाउड और क्लियर मिलता है।

HP Chromebook x360 रिव्यु: बैटरी और कनेक्टिविटी

HP ChromeBook X360 60Wh Li-ion पॉलीमर बैटरी के साथ 11 घंटे का बैटरी बैकअप देने में सक्षम है। निजी रूप से पॉवर बैकअप तो मुझे काफी ज्यादा पंसद आया है क्योकि ऑफिस वर्क के लिए एक परफेक्ट बैकअप कहा जा सकता है। Crosh टेस्ट में लैपटॉप 8 घंटे में 77.86% बैटरी की खपत करता है।

चार्जर के तौर पर यहाँ 45W AC पॉवर एडाप्टर दिया गया है जिसके साथ 2 USB टाइप C पोर्ट भी मिलते है। लैपटॉप 15 मिनट में 25% तक चार्ज हो जाता है। इसी के साथ यहाँ USB A पोर्ट, हैडफ़ोन जैक और SD कार्ड स्लॉट भी दिया गया है। एक कमी जरुर कहूँगा की यहाँ HDMI पोर्ट नहीं दिया गया है जिस वजह से आप एक्सटर्नल मोनिटर को कनेक्ट नहीं कर सकते है।

HP Chromebook x360 रिव्यु: वर्डिक्ट / निष्कर्ष

एप्पल ने अपनी iPad सीरीज और माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी Surface Go सीरीज के साथ जिस तरह से बदलाव किये है उसको देखते हुए Chromebook के विकल्प के तौर पर देखा जा सकता है। तो क्या यह एक वैल्यू फॉर मनी डिवाइस कही जा सकती है?

हां, लेकिन यह आपकी निजी पसंद पर भी निर्भर करता है। HP Chromebook आपको बहुत पसंद भी आ सकती है और नहीं भी।

एक तरफ HP ने आपको एक डिजाईन में बेहतर, अच्छे टचपैड, एवरेज से अच्छा ऑडियो आउटपुट, और सुंदर डिस्प्ले के साथ लैपटॉप पेश किया है। साथ ही इसको आप अलग-अलग फॉर्मेट में भी इस्तेमाल कर सकते है।

यह लैपटॉप उन यूजरों को काफी पसंद आयेंगे जो ज्यादा गेमिंग, फोटोशॉप का इस्तेमाल नहीं करते है। यह इन्टरनेट सर्फिंग, मल्टीमीडिया कंटेंट देखने के लिए एक परफेक्ट डिवाइस साबित हो सकती है। यहाँ chrome OS के कुछ खूबियों के साथ कुछ कमियाँ भी मिलती है।

खूबियाँ

  • आकर्षक कनवर्टिबल डिजाईन
  • अच्छा कीबोर्ड, टचपैड
  • सॉफ्टवेयर काफी सिक्योर
  • लम्बा बैटरी बैकअप

कमियाँ

  • रेफेल्क्टिव डिस्प्ले HDMI पोर्ट ना होना
  • पावरफुल ग्राफ़िक्स ना होना
  • स्टोरेज कैपेसिटी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here