सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर आदि आज के समय में दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गये है। इनमे एक एप्लीकेशन WhatsApp की लोकप्रियता भी काफी दिनों से तेज़ी से बढती जा रही है। काफी लोग फेसबुक के माध्यम से बिजनेस टूल का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे है लेकिन इसके अलावा WhatsApp के माध्यम से भी घर बैठे पैसे कमा सकते है।

तो चलिए नज़र डालते है WhatsApp द्वारा पैसे कमाने के तरीको पर:

  1. वायरल कंटेंट
  2. एफिलिएट मार्केटिंग
  3. PPD नेटवर्क
  4. एप्लीकेशन प्रोमोट करना
  5. व्हाट्सएप बिज़नस

1. वायरल कंटेंट

आज के समय में इन्टरनेट पर काफी साड़ी वेबसाइट है जो आर्टिकल, ऐड और कंटेंट प्रदान करती है। कुछ वेबसाइट अपने कंटेंट को शेयर करने के लिए पैसे भी देती है जिनको आप WhatsApp पर अपने कॉन्टेक्ट्स पर शेयर करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको पेड URL शोर्टेनिंग सर्विस का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिस लिंक को कॉपी करने शेयर करने पर जितनी बार लिंक पर क्लिक किया जायेगा तो कंपनी की तरफ से आपको एक तय राशी दी जाती है।

2. एफिलिएट मार्केटिंग

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर किसी कंपनी के विशेष प्रोडक्ट को प्रोमोट करते है। जैसे Amazon एक काफी अच्छा एफिलिएट माकेर्टिंग प्लेटफार्म है। यहाँ पर आपको प्रोडक्ट के अनुसार आपको कमीशन मिलता है। एक बार प्रोडक्ट का एफिलिएट URL कॉपी करने के बाद आप WhatsApp पर लिंक को शेयर करके प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते है। जितनी बार भी आपके द्वारा शेयर लिंक पर यूजर क्लिक करेंगे आपको कमीशन के हिसाब से पेमेंट होगा।

3. पीपीडी नेटवर्क

सामान्य रूप से पीपीड नेटवर्क का मतलब है पे-पर-डाउनलोड है। इसके अनुसार अगर आपके द्वारा अपलोड की गयी फाइल को डाउनलोड किया जाता है तो आपको कंपनी द्वारा पेमेंट किया जायेगा जो आपके फाइल के अनुसार किया जाता है।

ppd network के लिए इमेज परिणाम

उदाहरण के लिए, openload.com एक PPD वेबसाइट है। यह काफी लोकप्रिय वेबसाइट है जिसपर आपको काफी आधिक पेमेंट प्राप्त होता है। यहाँ पर Sign Up करना काफी आसन है। यहाँ पर आप कोई मूवी, इमेज, सॉन्ग अपलोड कर सकते है और फिर उसका लिंक शेयर करने पर अगर यूजर आपके लिंक के माध्यम से डाउनलोड करता है तो आपको आपके कंटेंट के अनुसार पैसे मिलेंगे।

4. एप्लीकेशन प्रोमोट करना

 पीपीडी नेटवर्क- पीपीडी (पे पर डाउनलोड) के नियम के अनुसार आपको हर डाउनलोड पर पैसे मिलेंगे. उदाहरण के तौर पर आपको openload.com पर जा सकते हैं. यहां साइन अप कर के आप फिल्म, इमेज, सॉन्ग और वीडियोज को अपलोड कर के उनका लिंक व्हाट्सऐप पर शेयर करें. जैसे ही यूजर आपकी फाइल डाउनलोड करेगा कंपनी आपको पैसे देगी. हालांकि आपको हर डाउनलोड पर पैसे मिलेंगे लेकिन यह जरूरी नहीं कि सबपे बराबर पैसे मिले.

यह तरीका थोडा अलग है। यहाँ पर आपको सीधे पैसे नहीं मिलते है लेकिन पैसे की जगह आपको कुछ मुफ्त सामग्री जैसे फ्री-रिचार्ज, पेटीम कैश आदि प्राप्त होते है। इंस्टेंट रिचार्ज के लिए आप Taskbucks, Earn tlaktime आदि जैसे एप्लीकेशन यूज़ कर सकते है। इसके अलावा आप एप्लीकेशन के लिंक को WhatsApp पर ग्रुप पर शेयर कर सकते है जिससे आपको फ्री-रिचार्ज या रेफेरल कैश प्राप्त कर सकते है।

5. व्हाट्सएप्प बिजनेस

उपरोक्त सब तरीकों के अलावा आप अगर खूब अपना बिजनेस कर रहे है तो भी आप व्हाट्सएप्प का उपयोग करके उसको बढ़ा सकते है इससे आपकी कमाई में बढ़ोतरी भी हो सकती है। जिसके माध्यम से आप अपने बिज़नस अकाउंट से सीधे अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते है ताकि आपकी कमाई में बढ़ोतरी कर सकते है।

यहाँ से करे WhatsApp Business डाउनलोड

बातचीत के साथ-साथ अब घर बैठे करे WhatsApp से कमाई

इस प्रकार, अगर आपके पास कोई बिज़नस है तो व्हाट्सएप पर आप थोडा सा समय बिता कर अच्छी कमी कर सकते है। WhatsApp प्रोडक्ट बेचने और प्रोमोट करने का एक काफी बेहतरीन जरिया है और आगे आप काफी एक्टिव यूजर है तो यह आप प्रोमोशन के जरिये काफी लाभ कमा सकते है। बस आपको यह ध्यान रखना होगा की आपके द्वारा शेयर या प्रोमोट किया गया कंटेंट स्पैम ना हो वरना लोग आपके द्वारा शेयर लिंक को ओपन नहीं करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here