Car Crash Detection feature : Google के इस नए फ़ीचर को भारत में कैसे इस्तेमाल करें ?

Main Image
  • Like
  • Comment
  • Share

Google ने कुछ साल पहले car crash detection feature को लॉन्च किया था। हालांकि 2019 से अब तक ये फीचर केवल यू.एस. तक ही सीमित था, लेकिन अब कंपनी ने इस फ़ीचर को भारत में भी रोलआउट कर दिया है। ये एक उपयोगी फ़ीचर है, जो कार एक्सीडेंट के समय पर ऑटोमेटिकली इमरजेंसी नंबर डायल करता है और लोगों की जान बचा सकता है। लेकिन प्रश्न ये है कि इसे इस्तेमाल कैसे करें।

सबसे पहले तो ये Google का फ़ीचर है और फिलहाल केवल Pixel फोनों पर ही उपलब्ध है। भारत में Pixel 4a, Pixel 6a, Pixel 7, Pixel 7 Pro, Pixel 7a, Pixel 8, या Pixel 8 Pro यूज़र्स के फोनों पर ये फ़ीचर उपलब्ध कराया जायेगा। फिलहाल आप इसे 11 भाषाओँ में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें अंग्रेजी, डेनिश, डच, इटैलियन, जापानी, इत्यादि भाषाएं शामिल हैं।

ये पढ़ें: Google History या Google Activity को कैसे डिलीट करें

Car Crash Detection feature क्या है ?

ये Google द्वारा पेश किया गया एक सेफ्टी फ़ीचर है, जो गाड़ी का एक्सीडेंट हो जाने पर तुरंत आपके लिए फ़ोन से इमरजेंसी नंबर डायल कर, ज़रूरी सेवा मंगाता है। इसके लिए आपके पास Pixel फ़ोन, उसमें भारतीय नंबर का सिम और माइक्रोफोन परमिशन का ऑन होना अनिवार्य है।


Car Crash Detection feature आपके फ़ोन के एक्सेलेरोमीटर, लोकेशन और माइक्रोफोन का इस्तेमाल करके कार के एक्सीडेंट को डिटेक्ट करता है। गाड़ी के साथ किसी दुर्घटना के मामले में ये आपके Pixel फ़ोन से इमरजेंसी नंबर (भारत में 112) को ऑटोमेटिकली डायल कर देता है। इस नंबर के डायल होते ही, स्क्रीन पर आगे विकल्प आएंगे मेडिकल, फायर या पुलिस असिस्टेंस। आपके किसी की भी ज़रुरत हो, तो आप एक टैप करें और सर्विस आप तक पहुँच जाएगी।

साथ ही आपके फ़ोन में Car Crash Detection feature इनेबल होने पर, एक्सीडेंट के समय यदि कोई आस-पास का व्यक्ति मदद के लिए आता है, तो आपके फ़ोन की लॉक स्क्रीन पर भी उसको आपकी इमरजेंसी डिटेल और लॉक स्क्रीन मैसेज दिखाई देंगे।

लेकिन ध्यान रखें कि कई बार फ़ोन गलत डिटेक्ट करके भी इमरजेंसी नंबर डायल कर देता है। ऐसे में कई देशों में फेक इमरजेंसी डायल के लिए सख़्त क़ानून भी हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपके Pixel फ़ोन से इमरजेंसी नंबर डायल होने के बाद, कॉल को रोकने के लिए आपके पास 60 सेकेंड का समय होगा। 112 डायल होते ही, आपके Pixel फ़ोन पर प्रॉम्प्ट आएगा Im okay और अगर आप सही हैं, तो इसे दबाते ही, अन्य प्रॉम्प्ट में “No crash”, “Minor crash”, और “Call 112” के विकल्प आएंगे। इनमें No crash को चुनने पर आपकी कॉल कैंसिल हो जाएगी।

अपने फ़ोन में Car Detection feature कैसे इनेबल करें ?

जैसे कि हमने पहले भी बताया, फ़ीचर Pixel फोनों में ही मिलेगा। ये आपको फ़ोन की Personal Safety app में ही दिया गया है।

  • अपने Pixel फ़ोन पर “Personal Safety” ऐप में जाकर “Features” को चुनें।
  • Features में नीचे स्क्रॉल करने पर “Car crash detection” फ़ीचर मिलेगा, इस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने “Set up” का विकल्प आएगा, उसे चुनें।
  • इसके लिए लोकेशन शेयर करने का पॉप-अप आएगा, इसमें Allow पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर ये आपसे माइक्रोफोन को शेयर करने और फिजिकल एक्टिविटी को एक्सेस करने की परमिशन मांगेगा। यहां भी “Allow” पर क्लिक करें।
  • बस इसके बाद आपके Pixel फ़ोन में crash detection feature सेटअप हो जायेगा।

अधिक जानकारी के लिए आप Smartprix को TwitterFacebookInstagram, और Google News पर फॉलो कर सकते हैं। मोबाइल फोन, टेक, गाइड या अन्य खबरों के लिए आप Smartprix पर भी विज़िट कर सकते हैं।

Pooja ChaudharyPooja Chaudhary
Pooja has been covering technology and gadgets for more than 5 years. Most of her work has been centred around smartphones and smartphone apps, but she occasionally likes to dabble with content on people and relationships. She is also a bit of a TV junkie and is often trying to make time to catch up with her favourite shows and classic movies.

Related Articles

ImageiQOO Z7 5G vs Poco X5 5G: 20,000 रूपए में कौन सा स्मार्टफोन बेहतर ?

मार्च के महीने में ही भारतीय बाज़ार में दो नए बजट 5G स्मार्टफोन लॉन्च हुए। इनमें iQOO Z7 5G और Poco X5 5G के नाम शामिल हैं। दोनों की शुरूआती कीमत 20,000 रूपए से कम ही है और दोनों में दो स्टोरेज वैरिएंट पेश किये हैं। आइये जानते हैं कि इनमें से इस बजट में …

Imageएक ही Whatsapp नंबर को दो अलग स्मार्टफोनों पर कैसे इस्तेमाल करें, ये है आसान तरीका

WhatsApp के नए फ़ीचर के बारे में तो आपने सुना ही होगा। WhatsApp जल्दी ही एक नया फ़ीचर रोल आउट करने वाला है, जिससे आप अपने एक ही नंबर से दो अलग स्मार्टफोनों पर WhatsApp का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस साल में शुरुआत में कंपनी ने Linked डिवाइस का फ़ीचर लॉन्च किया था, जिसके साथ …

ImageChatGPT की आयी आफत! अब भारत में Google Bard AI चैटबॉट का इस तरह कर सकते हैं इस्तेमाल

Google ने अपने इस बार अपने Google I/O इवेंट में कई प्रोडक्ट लॉन्च के साथ काफी महत्वपूर्ण घोषणाएं भी की हैं। साथ ही कंपनी ने फरवरी में ChatGPT के प्रतियोगी के रूप में लॉन्च किये गए अपने AI चैटबॉट Google Bard के बारे में भी बताया है। ये AI चैटबॉट अभी तक बाहरी देशों में …

Imageएंड्रॉयड फोन पर अपने डिफ़ॉल्ट वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में Google Gemini ऐप का उपयोग कैसे करें?

कुछ समय पहले ही Google ने Bard नाम से अपना एक chatbot लॉन्च किया था, जिसका नाम बदल कर Gemini रख दिया गया है। इसी के साथ कंपनी ने एंड्राइड यूजर्स के लिए Gemini App भी लॉन्च किया है, जो एक वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम करता है। इस app को इनस्टॉल करके आप …

ImagePhonePe, GPay को टक्कर देगा Flipkart UPI; जानें कैसे करें इस्तेमाल

भारत में ऑनलाइन शॉपिंग के लिए जाने जाने वाले ब्रैंड Flipkart ने अब डिजिटल पेमेंट्स की दुनिया में अपना कदम रखने का निर्णय लिया है। हाल ही में कंपनी ने Axis Bank के साथ पार्टनरशिप करके Flipkart UPI को लॉन्च किया। इस नए लॉन्च के साथ अब ये कंपनी डिजिटल पेमेंट्स की दुनिया में PhonePe, …

Discuss

Be the first to leave a comment.